News.07.02.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल आज आयेंगे
जबलपुर, 07 फरवरी, 2020
      केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल का शनिवार 8 फरवरी को दोपहर 12 बजे नई दिल्ली से विमान द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री पटेल यहां से दोपहर 1.30 बजे कार द्वारा दमोह जिले के हटा के लिए रवाना होंगे ।  वे हटा से रात 9 बजे वापस जबलपुर आयेंगे और अगले दिन रविवार 9 फरवरी को सुबह 11.40 बजे सोमनाथ एक्सप्रेस द्वारा सिहोर प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/3074/फरवरी-66/जैन

आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम का आगमन आज
जबलपुर, 07 फरवरी, 2020
      प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम का शनिवार 8 फरवरी की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आगमन होगा । श्री मरकाम जबलपुर से सुबह 7 बजे कार द्वारा डिण्डौरी रवाना होंगे ।
क्रमांक/3075/फरवरी-67/जैन

उपराष्ट्रपति के जबलपुर प्रवास के मद्देनजर बैठक संपन्न
जबलपुर, 07 फरवरी, 2020
      महामहिम उपराष्ट्रपति के 15 एवं 16 फरवरी को जबलपुर के प्रस्तावित प्रवास के मद्देनजर सुरक्षा इंतजामों को लेकर आज शाम कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई ।  बैठक में महामहिम उपराष्ट्रपति के आगमन से लेकर यहां आयोजित कार्यक्रमों तथा आवास एवं वाहन व्यवस्था पर भी विस्तार से चर्चा की गई और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये ।
      बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके एवं सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/3076/फरवरी-68/जैन
स्टेंडिंग कमेटी की बैठक बैठक में कलेक्टर ने सौंपी राजनैतिक दलों को मतदाता सूची की अद्यतन प्रति
जबलपुर, 07 फरवरी, 2020
      भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में चलाये गये फोटो मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत दावे-आपत्तियों के निराकरण के बाद आज शुक्रवार को मतदात सूची का अंतिम प्रकाशन किया गया । इस अवसर पर कलेक्टर कार्यालय में आयोजित स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को मतदाता सूची की अद्यतन प्रतियाँ प्रदान की ।
      श्री यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से नये वोटर आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया में भी सहयोग का आग्रह किया । उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं को कलर फोटो सहित 16 अंकों के स्थान पर दस अंकों वाले नये स्टेण्डर्डराइज्ड वोटर आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया जिले में प्रारंभ है । इस कार्य के तहत अभी तक करीब 6 लाख 42 हजार मतदाताओं के नये वोटर आईडी कार्ड बनाये भी जा चुके हैं ।
      कलेक्टर ने बैठक में कहा कि नये वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए राजनैतिक दल अपने बूथ लेवल एजेंट के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि नये वोटर आईडी कार्ड के लिए भरे जाने वाले फार्म-8 में मतदाताओं से अपने मोबाइल नंबर ई-मेल एड्रेस भी प्राप्त किये जायें ।
      इस अवसर पर श्री यादव ने बताया कि मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जुड़वाने या संशोधन कराने के लिए ऑनलाइन अपना आवेदन कर सकता है । श्री यादव ने राजनैतिक दलों के सुझाव पर मतदाताओं की भाग संख्या में सुधार की कार्यवाही पर ध्यान देने के निर्देश निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों को दिये हैं ।
      बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, उप जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्या अवस्थी तथा राजनैतिक दलों की ओर से श्री राधेश्याम चौबे, श्री राजकुमार पटेल, श्री राजेश जायसवाल आदि मौजूद थे ।
क्रमांक/3077/फरवरी-69/जैन
शिक्षा, स्वास्थ्य और पेयजल के कार्यों को दी जाये प्राथमिकता
डीएमएफ की कार्यपालिक समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 07 फरवरी, 2020
      जिला खनिज प्रतिष्ठान की कार्यपालिक समिति की आज शाम संपन्न हुई बैठक में कलेक्टर भरत यादव ने आगामी कार्ययोजना में डीएमएफ से राशि स्वीकृत करने में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पेयजल के कार्यों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये हैं ।
श्री यादव ने बैठक में मौजूद अधिकारियों से कहा कि खनन प्रभावित क्षेत्रों में अस्पतालों के लिए चिकित्सा उपकरणों को क्रय करने, स्कूलों में फर्नीचर की व्यवस्था, ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के कार्य तथा सड़क निर्माण के कार्यों के प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र कलेक्टर कार्यालय की खनिज शाखा को भेजें ताकि उनका परीक्षण कर डीएमएफ से राशि प्रदान करने हेतु प्रभारी मंत्री के समक्ष स्वीकृति के लिए रखा जा सके ।
      बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, जिला खनिज अधिकारी एस.एस. बघेल, खनिज निरीक्षक देवेन्द्र पटले तथा स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3078/फरवरी-70/जैन

माह फरवरी में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत
शिविरों के आयोजन की तिथियाँ तय
जबलपुर, 07 फरवरी, 2020
      आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत माह फरवरी में तीन शिविरों का आयोजन किया जायेगा । शिविरों के आयोजन की तिथियाँ तय कर दी गई हैं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा के अनुसार ये शिविर मझौली विकासखण्ड की ग्राम पंचायत रानीताल में 14 फरवरी को, शहपुरा विकासखण्ड के ग्राम बेलखेड़ा में 19 फरवरी को और पाटन विकासखण्ड के ग्राम बिनेकी में 28 फरवरी को लगाये जायेंगे ।
क्रमांक/3079/फरवरी-71/जैन

शासकीय महाकोशल कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत
नुक्कड़-नाटक प्रतियोगिता संपन्न
जबलपुर 07 फरवरी, 2020
     राज्य में मिलावट के विरूद्ध जारी शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के क्रम में शासकीय महाकोशल कला एवं वाणिज्य स्वशासी महाविद्यालय में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव के मार्गदर्शन में एडिशनल कलेक्टर संदीप जीआर की अध्यक्षता एवं एसडीएम गोरखपुर तथा रांझी आशीष पाण्डे के विशिष्ट आतिथ्य में और खाद्य विभाग से सारिका दीक्षित एवं माधुरी मिश्रा, प्राचार्य डॉ आर सेम्युअल के सहयोग और डॉ रश्मि टण्डन के समन्वयन में खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने आमजन की भागीदारी विषय पर संभाग स्तरीय अंतर जिला नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
      जिला प्रशासन के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में इस अवसर पर संभाग के सभी जिलों के विजेता दल इस प्रतियोगिता में शामिल हुए। साथ ही विभिन्न महाविद्यालयों से बड़ी संख्या में प्राध्यापक एवं छात्र-छात्राएं दर्शकदीर्धा में उपस्थित थे। निर्णायक कमेटी की अध्यक्षता एडिशनल कलेक्टर संदीप जीआर ने की। निर्णायक के रूप में खाद्य सुरक्षा अधिकारी शारदा विनोदिया सिवनी, इंद्रजीत सिंह डिंडौरी, माधुरी मिश्रा एवं देवकी सोनवानी उपस्थित रहे। नुक्कड-नाटक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय जबलपुर, द्वितीय स्थान शासकीय जटाशंकर त्रिवेदी स्वशासी महाविद्यालय बालाघाट एवं तृतीय स्थान मेकलसुता महाविद्यालय डिंडौरी को प्राप्त हुआ। कार्यक्रम की सफलता में डॉ दिवाकर तिवारी, विनोद धुर्वे, मुकुंद झारिया, पेनेन्द्र मेश्राम, सारिका दीक्षित का महत्वपूर्ण योगदान रहा। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्रभात शर्मा, शासकीय महाकोशल कला एवं वाणिज्य स्वशासी महाविद्यालय को प्राप्त हुआ। 
क्रमांक/3080/फरवरी-72/मनोज॥