News.25.02.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
धर्म के सानिध्य में परम तत्व के विराट दर्शन
नर्मदा गौ-कुंभ: भव्य शोभायात्रा ने मोह लिया मन,  सरकारी अमले ने इंतजाम किये चाक-चौबंद,  नागा साधुओं ने रमाई धूनी, बुधवार से होगा संत समागम का शुभारंभ, श्रद्धालुओं के आवागमन और भोजन की नि:शुल्क व्यवस्था
जबलपुर 25 फरवरी 2020
लोककल्याण के पवित्र उद्देश्य के लिये आयोजित नर्मदा गौ-कुंभ संत समागम के द्वितीय दिवस आज मां नर्मदा के तट पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की उपस्थिति प्रारंभ हो गयी। इस आयोजन में धर्म के सानिध्य में परम तत्व के विराट दर्शन हो रहे हैं। विभिन्न पंथों और अखाड़ों के साधु-संतों के आगमन का सिलसिला प्रारंभ हो चुका है। 
एक तरफ जहां संत समाज इस आयोजन के माध्यम से लोगों को धर्म और आध्यात्म का संदेश दे रहा है तो वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार  श्रद्धालुओं के लिये हर संभव व्यवस्थायें जुटाने के लिये संकल्पित है। मप्र सरकार द्वारा आयोजित एवं प्रदेश के वित्त मंत्री तरुण भनोत की अध्यक्षता में जिला प्रशासननगर निगम एवं स्मार्ट सिटी का अमला कुंभ में जमीनी स्तर पर बेहतर इंतजाम करने के लिये दिन-रात जुटा हुआ है। कुंभ के मुख्य यजमान गौरव भनोत कुंभ स्थल पर निरंतर सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। 
-शोभायात्रा में लहरायी धर्म ध्वजा
आज अपरान्ह् 3 बजे नर्मदा गौ-कुंभ की शोभायात्रा में धर्म ध्वजा लहरायी। संतों ने पहले कन्या पूजन किया, उसके बाद नर्मदा पूजन। इसके बाद शोभायात्रा उमाघाट से कुंभ स्थल पहुंची। शोभायात्रा में पीत वस्त्र धारिणी महिलायें आगे-आगे कलश लेकर चल रही थीं। पीछे संत प्रवर और अंत में श्रद्धालुजन शामिल थे। बैंड वादन दल ने आकर्षक प्रस्तुतियां दी। शोभयात्रा में आयोजन के संरक्षक संस्थापक जगद्गुरु डॉ. स्वामी श्यामदेवाचार्य महाराज, संयोजक डॉ. स्वामी नरसिंहदास महाराज सहित वृहद संत समाज की उपस्थिति रही।
-आज से गूंजेगी संत वाणी
नर्मदा गौ-कुंभ के तृतीय दिवस यानी बुधवार से संत समागम सहित अन्य धार्मिक आयोजन प्रारंभ हो जायेंगे, जिनमें संत प्रवर अपनी वाणी से श्रद्धालुओं को कृतार्थ करेंगे। समागम में मां नर्मदा की स्वच्छता और सुरक्षा पर भी गहन विचार-विमर्श किया जायेगा। आज से प्रतिदिन सुबह 8 बजे से 12 बजे तक श्री नर्मदा महायज्ञ, महारुद्र यज्ञ एवं गोपुष्टि महायज्ञ के कार्यक्रम संपन्न होंगे। पूर्वान्ह् 11.30 बजे से 3 बजे तक श्रीमद् भागवत कथा प्रवक्ता आचार्य इंद्रेश उपाध्याय श्रीमद् भागवत कथा पर प्रवचन देंगे। प्रतिदिन पूर्वान्ह् 3 बजे से सायं 7 बजे तक संत समागम होगा। सायं 7 बजे से रात्रि 8 बजे तक महाआरती होगी। इसी के साथ श्री नर्मदा महायज्ञ, महारुद्र यज्ञ एवं गोपुष्टि महायज्ञ भी प्रारंभ होंगे। 
-सफाई के पुख्ता इंतजाम
सड़क पर फैले कचरे को साफ करने के लिये एक अमला लगातार तैनात है, जो प्लास्टिक और दूसरे कचरे को तुरंत साफ करके कचरा गाड़ी में डालने का काम कर रहा है। नगर निगम के इस अमले द्वारा हर घंटे में सड़क पर झाड़ू भी लगायी जा रही है। 
-अद्भुत है रात का नजारा 
कुंभ प्रांगण में विविध रंगों की विद्युत साज-सज्जा ने दृश्य को रात में अद्भुत बना दिया है। वहीं प्रवेश द्वार के निकट विराजे भोलेनाथ आस्था को और बढ़ा रहे हैं।   
-जीवनदायिनी की प्रवाह यात्रा
भटौली में बने विसर्जन कुंड के सामने जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा एक प्रदर्शनी लगायी गयी है। इस प्रदर्शनी में जीवनदायिनी मां रेवा की प्रवाह यात्रा जीवंत हो रही है। नर्मदा अपनी यात्रा में किन नगरों को उपकृत करते हुये आगे बढ़ती हैं, ये इस प्रदर्शनी का सबसे अच्छा हिस्सा है। 
-आज इनका होगा आगमन
बुधवार को महामंडलेश्वर शांति स्वरूपानंद महाराज, जगद्गुरु शंकराचार्य भानूपुरा पीठाधीश्वर स्वामी ज्ञानानंद महाराज एवं महामंडलेश्वर गौरीशंकर महाराज का आगमन होगा। 
-नागा साधुओं ने दिया आशीर्वाद
कुंभ में आकर्षण का केन्द्र बने नागा साधुओं ने आज सुबह से ही उनके आसन के सामने पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को अपने-अपने तरीके से आशीर्वाद दिया। इसी तरह अन्य साधु-संतों ने भी भक्तों को आशीष प्रदान किया। 
-नि:शुल्क इंतजाम, आये सबके काम 
जिला प्रशासन, नगर निगम, पुलिस प्रशासन एवं स्मार्ट सिटी के अमले ने संयुक्त रूप पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। 
-कुंभ क्षेत्र तक आने-जाने के लिये जबलपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड द्वारा कुंभ स्थल तक आने-जाने के लिये की गयी मेट्रो बसों की नि:शुल्क व्यवस्था को सभी ने सराहा। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग इन बसों से कुंभ पहुंचे। वहीं, -रिक्शों ने भी श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को कुंभ तक पहुंचाया। सभी को आयोजन स्थल तक सुविधाजनक तरीके से पहुंचने के लिये ये व्यवस्थायें कारगर साबित हुर्इं और सभी ने इन्हें सराहा। 
-श्रद्धालुओं के लिये भोजन व्यवस्था  
 श्रद्धालुओं को बेहतर भोजन उपलब्ध कराने के लिये टीमें तैनात की गयी हैं। मुख्य रूप से दो भोजशालायें बनाई गयीं हैं।  पहले पंडाल में साधु-संतों के साथ चलने वाले लोग भोजन कर रहे हैं तो दूसरे में आम जनता के लिये भोजन सहज-सुलभ कराया गया है। सुबह नाश्ते के साथ दोपहर और रात्रि भोजन की व्यवस्था का सभी जन लाभ उठा रहे हैं।  एक अन्य भोजशाला भी है, जिसमें साधु-संतों के लिये भोजन की व्यवस्था की गयी है। 
कुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये 6 अस्थायी थाने बनाये गये हैं। जहां से  24 घंटे पुलिस सहायता प्राप्त होगी। पार्किंग के  लिये 15 स्थान चिन्हित किये गये हैं,जिनकी जिम्मेदारी दो सौ यातायात पुलिस कर्मी के कंधों पर होगी। पेयजल की आपूर्ति के लिये 5 हजार लीटर क्षमता वाली 28 टंकियां रखी गयी हैं। प्रसाधनों का इंतजाम आधुनिक तरीके से हुआ है। जिनमें स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा गया है। कुंभ क्षेत्र में बैठने के लिये कुर्सियों का इंतजाम भी किया गया है। 24 घंटे 100 कैमरे कुंभ क्षेत्र पर नजर रखेंगे। इन सभी कैमरों के लिये दो कंट्रोल रूम स्थापित किये गये हैं। रेत नाके से भटौली तक सीसीटीवी लगाये गये हैं।
क्रमांक/3279/फरवरी-271/जैन 
परीक्षा केन्द्रों के आसपास प्रतिबंधात्मक आदेशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करायें
कलेक्टर ने केन्द्राध्यक्षों एवं सहायक केन्द्राध्यक्षों की बैठक में दिये निर्देश
जबलपुर, 25 फरवरी, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने दसवी-बारहवीं परीक्षाओं को लेकर आज मंगलवार को केन्द्राध्यक्षों एवं सहायक केन्द्राध्यक्षों की मॉडल स्कूल सभागार में बैठक लेकर बोर्ड परीक्षाओं के सुव्यवस्थित संचालन के निर्देश दिये हैं   श्री यादव ने कहा कि केन्द्राध्यक्षों एवं सहायक केन्द्राध्यक्षों को परीक्षा केन्द्रों में फर्नीचर से लेकर पीने के पानी तक की सभी जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी उन्होंने धारा 144 के तहत लगाये गये प्रतिबंधात्मक आदेशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिये हैं   बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा भी मौजूद थे
कलेक्टर ने केन्द्राध्यक्षों को बोर्ड परीक्षाओं में अनुचित साधनों के इस्तेमाल एवं नकल रोकने के लिए भी सख्ती बरतने के निर्देश दिये हैं उन्होंने परीक्षा संचालन नियमों का कड़ाई से पालन करने की हिदायत भी दी श्री यादव ने दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे छात्र-छात्राओं का मनोबल बढ़ाने और उनके साथ अच्छा व्यवहार करने का सुझाव भी केन्द्राध्यक्षों को दिया ताकि उन पर परीक्षा का दबाव रहे
श्री यादव ने बैठक में केन्द्राध्यक्षों से लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर लगाये गये प्रतिबंध का भी कड़ाई से पालन कराने कहा है ताकि छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो कलेक्टर ने कहा कि यदि परीक्षा केन्द्रों के आसपास या कहीं भी ध्वनि विस्तारक यंत्रों के इस्तेमाल पर लगी रोक का उल्लंघन दिखाई दे तो तत्काल इसकी सूचना संबंधित एसडीएम या थाना प्रभारी को दें कलेक्टर ने इस मौके पर केन्द्राध्यक्षों को अपने दायित्वों का गंभीरता से निर्वाह करने की हिदायत दी   श्री यादव ने कहा कि छोटी-सी चूक भी बड़ी कार्यवाही का कारण बन सकती है, इसका उनहें खास ध्यान देना होगा
बैठक में संयुक्त संचालक शिक्षा राजेश तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी संतोष नेमा भी मौजूद थे
क्रमांक/3280/फरवरी-272/जैन
पीडीएस सर्वे :
शहर के शेष बचे परिवारों का सर्वे करेंगे विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी
जबलपुर, 25 फरवरी, 2020
     जबलपुर शहर में पीडीएस सर्वे की धीमी गति को देखते हुए अब विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों को पात्रता पर्चीधारी परिवारों के सत्यापन का दायित्व सौंपा जा रहा है। इस बारे में आज मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय में जिला अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया और उन्हें सर्वे की प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी गई। जिला अधिकारियों का यह प्रशिक्षण कल बुधवार को भी होगा। इसमें आज शामिल होने से छूट गये अधिकारी शामिल होंगे।
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने दोपहर को प्रशिक्षण में शामिल अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि नगर निगम क्षेत्र में पीडीएस परिवारों के सर्वे के काम में गति लाने की जिम्मेदारी अब‍ उन्हें सम्हालनी होगी । श्री यादव ने इन अधिकारियों को सर्वे के बारे में शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराते हुए कहा कि वे अपने पसंद के मुताबिक दल चुन सकते हैं चाहें तो वे अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की सेवा भी इस काम के लिए ले सकते हैं ।
     कलेक्टर ने नगर निगम द्वारा अधूरे छोडे गये इस कार्य को भी शीघ्र पूरा कर लेने की अपेक्षा भी अधिकारियों से की। उन्होंने कहा कि अगली समय-सीमा बैठक में जबलपुर शहर में पीडीएस सर्वे में हुई प्रगति की समीक्षा भी की जायेगी। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे।  
     प्रशिक्षण में जिला अधिकारियों को जिला सूचना अधिकारी आशीष शुक्ला ने पीडीएस सर्वे के प्रत्येक बिन्दु पर विस्तार से जानकारी दी।  उन्होंने सत्यापन पत्रक भरे जाने के साथ मोबाइल एप के माध्यम से सर्वे की प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से बताया ।
     इस अवसर पर बताया गया कि पीडीएस सर्वे के तहत नगर निगम जबलपुर सीमा क्षेत्र में अभी तक 35 फीसदी परिवारों का ही सर्वे हो सका है । जबकि जिले के शेष नगरीय निकाय और जनपद पंचायतों में यह काम लगभग पूरा हो चुका है । नगर निगम क्षेत्र में अपेक्षित गति सर्वे में न होने की वजह से जिले की रैकिंग भी काफी नीचे आ गई है। दिसंबर माह तक जबलपुर जिला रैकिंग में जहां छठवें स्थान पर था, अब फिसलकर 45वें स्थान पर आ गया है।  जबलपुर शहर में पीडीएस सर्वे के लिए नगर निगम के कर्मचारियों-अधिकारियों के 906 दल गठित किये गये थे। इनमें से केवल 512 दलों ने ही सर्वे में सक्रियता दिखाई है ।  जिला सूचना अधिकारी के मुताबिक प्रदेश में पीडीएस सर्वे का औसत 78 फीसदी है जबकि जबलपुर में 65 फीसदी परिवारों का सर्वे ही अभी तक हो सका है।
क्रमांक/3281/फरवरी-273/जैन

जनसुनवाई में आए 115 आवेदन
जबलपुर 25 फरवरी 2020
कलेक्टर कार्यालय में आज मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में आम नागरिकों से करीब 115 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर श्री भरत यादव ने जनसुनवाई में आए नागरिकों से उनकी समस्याएं सुनी तथा अधिकारियों को उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। जनसुनवाई में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा एवं अपर कलेक्टर व्हीपी द्विवेदी भी मौजूद थे।
क्रमांक/3282/फरवरी-274/जैन॥