News.14.02.2020_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
राज्य सरकार ने साफ नीयत से किसानों का कर्ज माफ, बिजली बिल हॉफ किया
प्रभारी मंत्री रानीताल में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार और
जय किसान फसल ऋण माफी योजना शिविर में शामिल हुए
1727 किसानों का करीब साढ़े 10 करोड़ का फसल ऋण माफ
 जबलपुर, 14 फरवरी, 2020
     प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह ने कहा है कि पिछली सरकार से खाली खजाना मिलने और केन्द्र सरकार द्वारा मध्यप्रदेश के हिस्से की 20 फीसदी राशि में कटौती होने के बाद भी मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने साफ नीयत से किसानों का कर्जा माफ और बिजली बिल हॉफ करने जैसा ऐतिहासिक काम किया है । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनता से वचन पत्र में किया गया हर वादा निभायेगी ।  प्रभारी मंत्री श्री सिंह शुक्रवार को जबलपुर जिले के मझौली तहसील के ग्राम रानीताल में आयोजित “आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम एवं जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत आयोजित शिविर को संबोधित कर रहे थे ।  इस मौके पर सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया और विधायक अजय विश्नोई खासतौर पर मौजूद थे ।
     शिविर में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत मझौली तहसील के 1727 किसानों का 10 करोड़ 40 लाख रूपए के कर्ज माफ किए गये । इसमें से 1369 किसानों की सात करोड़ 71 लाख रूपए की कर्ज माफी राशि खातों में पहुंचाई जा चुकी है, शेष 359 किसानों की 2 करोड़ 68 लाख रूपए की ऋण राशि शीघ्र ही उनके खातों में जमा कर दी जायेगी ।  प्रभारी मंत्री ने शिविर में प्रतीक स्वरूप किसानों को ऋण माफी के प्रमाण पत्र और सम्मान पत्र सौंपे । शिविर में 136 समस्यामूलक आवेदन प्राप्त हुए, इसमें से अधिकांश का निराकरण मौके पर किया गया ।
     शिविर को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के 20 लाख से अधिक किसानों के 7154 करोड़ रूपए से अधिक का ऋण माफ किया है । प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के प्रथम चरण में 50 हजार रूपए तक के किसानों के ऋण माफ किये गए थे ।  अब योजना के द्वितीय चरण में 50 हजार से एक लाख रूपए तक के ऋण 31 मार्च के पहले माफ कर दिए जायेंगे । प्रदेश में 19 लाख किसानों का बिजली बिल हॉफ किया गया है ।  साथ ही प्रदेश के एक करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को 100 रूपये में 100 यूनिट बिजली की इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ मिल रहा है ।
     अपने उद्बोधन में सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल के 365 दिनों में 365 वचनों को पूरा कर दिखाया है । सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि 300 रूपए प्रतिमाह से बढ़ाकर 600 रूपए कर दिया हैं ।  अगले साल से यह पेंशन राशि बढ़ाकर राज्य सरकार एक हजार रूपए प्रतिमाह करने जा रही है । श्री घनघोरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत निर्धन कन्याओं की विवाह राशि को 28 हजार रूपए से बढ़ाकर 51 हजार रूपए कर दिया है ।  साथ ही कन्याओं के खाते में सीधे राशि जमा कराने का प्रावधान किया है ताकि राशि का उपयोग कर कन्या घर-गृहस्थी का अपनी पसंद का सामान खुद खरीद सके । श्री घनघोरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता के साथ रिश्ते बनाने का काम किया है ।  मौजूदा सरकार विजन की सरकार है, टेलीविजन की नहीं ।  उन्होंने प्रदेश में भू-माफियाओं और मिलावटखोरों के विरूद्ध चलाये जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान का भी जिक्र किया । उन्होंने मुख्यमंत्री की साफगोई का उल्लेख करते हुए कहा कि हमने जनता को घोषणा पत्र नहीं वचन पत्र दिया था और सरकार अपने वचन पत्र में किए हर वादे को पूरा करेगी । सामाजिक न्याय मंत्री ने युवाओं को रोजगार देने, संजीवनी क्लीनिक और दुर्घटना से घायलों का निजी अस्पतालों में भी इलाज होने पर उसके खर्च का भुगतान राज्य सरकार द्वारा करने की जानकारी दी ।
     शिविर को विधायक अजय विश्नोई और पूर्व विधायक नीलेश अवस्थी ने भी संबोधित किया ।  इसके पूर्व प्रभारी मंत्री ने शिविर स्थल से ही 40 लाख रूपये से अधिक के कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया ।
     इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा पटेल, जनपद पंचायत मझौली की अध्यक्ष, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, एसडीएम गौरव बैनल, राधेश्याम चौबे, बृजबिहारी पटेल, पूर्व विधायक नन्हेंलाल धुर्वे, रानीताल ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती कविता झारिया, उप संचालक कृषि डॉ. एस.के. निगम सहित जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में गणमान्य जन मौजूद रहे ।
क्रमांक/3165/फरवरी-157/मनोज 

विधानसभा अध्यक्ष और प्रभारी मंत्री ने किया खुड़ावल में
शहीद अश्विनी काछी की प्रतिमा का अनावरण और शहीद स्तंभ का लोकार्पण
खुड़ावल में बनेगा स्टेडियम
     जबलपुर, 14 फरवरी, 2020
पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए अश्विनी काछी के शहादत के प्रथम पुण्य तिथि के मौके पर आज यहां सिहोरा के ग्राम खुड़ावल पहुंचकर विधानसभा अध्यक्ष एन.पी. प्रजापति और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह ने शहीद द्वय अश्विनी काछी और रामेश्वर पटेल की प्रतिमा का अनावरण और शहीद स्तंभ का लोकार्पण किया । साथ ही गाँव के तीनों शहीदों अश्विनी काछी, रामेश्वर पटेल और राजेश उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके परिजनों से भेंट की तथा उनका माल्यार्पण कर सम्मान किया ।
     इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया, विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना कांवरे, विधायक नंदिनी मरावी, अशोक रोहाणी और प्रणय प्रभात पाण्डे विशेष तौर पर उपस्थित रहे ।   
     मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्बोधन में विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति ने कहा कि वे प्रदेश के सभी विधायकों की ओर से खुड़ावल की वीरभूमि को नमन करते हैं ।  उन्होंने ग्राम खुड़ावल के ही शहीद हुए राजेन्द्र उपाध्याय की प्रतिमा अगले तीन माह में स्थापित कराने कलेक्टर भरत यादव को मंच से ही निर्देशित किया । श्री प्रजापति ने कहा कि खुड़ावल गांव के 50 से अधिक जवान सेना में कार्यरत हैं, वे सरकार के संस्कृति विभाग से अपेक्षा करते हैं कि उनके विद्वान यहाँ आकर ग्रामीणों से चर्चा कर शोध करें कि यहां की मिट्टी में ऐसी क्या खास बात है कि यहां के युवा बड़ी संख्या में देश सेवा के लिए सेना में भर्ती हो रहे हैं ।  यहां की गौरव गाथा की अच्छी किताब बनाई जाय और इसे आठवीं कक्षा के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाय । श्री प्रजापति ने कहा जिस मैदान में खेल कर यहां के युवा सेना में भर्ती हो रहे हैं, उस मैदान में बाउण्ड्रीबाल बने और यहां एक शानदार शहीद पार्क का निर्माण भी कराया जाय ।  उन्होंने कलेक्टर को मंच से ही इस कार्य को कराने के निर्देश दिए ।
     अध्यक्षीय संबोधन में प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह ने कहा कि खुड़ावल के वीर सपूतों ने देश की रक्षा में प्राणों का न्यौछावर कर देशभक्ति की मिसाल पेश की है। ये गाँव अब पूरे मध्यप्रदेश के लिए नजीर बन गया है ।  उन्होंने कहा कि शहीदों की प्रतिमा से युवा पीढ़ी को देशभक्ति की प्रेरणा मिलेगी । प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने कहा कि शहीद अश्विनी काछी के परिवार को जल्दी ही जबलपुर विकास प्राधिकरण द्वारा 900 वर्गफिट का प्लाट और उनके परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिलाई जायेगी ।  इसी गाँव के शहीद रामेश्वर पटेल के परिवार के सदस्य को नौकरी नहीं लगने की जानकारी मिलने पर उन्होंने कलेक्टर को प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने निर्देशित किया । प्रभारी मंत्री ने खुड़ावल गाँव के युवाओं की मांग पर सेना में जाने की तैयारी करने के लिए अमर शहीदों की याद में स्टेडियम निर्माण की सौगात दी ।  इसके अलावा खुड़ावल के समग्र विकास की योजना बनाकर जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा को इसे अमल कराने के निर्देश दिए। 
     सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि खुड़ावल की धरती ने संस्कारधानी जबलपुर को गौरवान्वित किया है ।  उन्होंने शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि शहीदों की वजह से ही इस गांव का नाम न केवल प्रदेश बल्कि देश भर में रोशन हो रहा है ।  विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना कांवरे और विधायक अशोक रोहाणी ने भी अपने संबोधन में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की ।            
     इस अवसर पर शहीद अश्विनी काछी की माता श्रीमती कौशल्या बाई और पिता सुकरू प्रसाद काछी को कुशवाहा रत्न सम्राट अशोक सम्मान पत्र से विभूषित किया गया ।
     इस मौके पर कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, सीईओ जिला पंचायत प्रियंक मिश्रा, कुशवाहा महासभा के राकेश महतो, पूर्व विधायक नीलेश अवस्थी, नित्य निरंजन खम्परिया, नन्हेंलाल धुर्वे, नगर पालिका अध्यक्ष सुशीला चौरसिया, शहीदों के परिजन सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण और गणमान्य जन उपस्थित थे ।
क्रमांक/3166/फरवरी-158/मनोज