News.15.02.2020_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह द्वारा बड़ादेव पुराना पानी जमुनिया में पर्यटन विकास कार्यों का भूमिपूजन
93.30 लाख के दो मार्गों का किया लोकार्पण
बरगी क्षेत्र में बड़ादेव उद्वहन सिंचाई योजना शुरू होगी
जबलपुर 15 फरवरी 2020
प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने जबलपुर जिले के बरगी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बड़ादेव पुराना पानी जमुनिया में पर्यटन विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। उन्होंने यहां 93.30 लाख रूपये से निर्मित दो मार्गों का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम में बरगी क्षेत्र में बड़ादेव उद्वहन सिंचाई योजना शुरू करने की घोषणा पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह ने की।
इस अवसर पर पर्यटन एवं नर्मदा घाटी विकास मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटैल, विधायक बरगी श्री संजय यादव, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री मांगीलाल मरावी, श्री राधेश्याम चौबे, सीईओ जिला पंचायत श्री प्रियंक मिश्रा मौजूद थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने कहा कि आदिवासी अंचल गोंड़वाना के विकास और जंगल एवं जमीन की रक्षा के लिए म.प्र. सरकार कृत संकल्पित है। उन्होंने आश्वस्त किया कि बड़ादेव उद्वहन सिंचाई परियोजना दो साल में बनकर तैयार हो जाएगी। इससे आदिवासी बहुल बरगी क्षेत्र के किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बरगी क्षेत्र में दो पॉवर ट्रांसफार्मर और 50-50 लाख रूपये लागत के दो अतिरिक्त विद्युत फीडर लगवाने की बात कही, इससे 40 से अधिक गांवों के लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना शुरू की जा रही है, इससे आदिवासी एवं सुदूर अंचल के किसानों को लाभ मिलेगा, बिजली नहीं जायेगी।
प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने आदिवासी धर्म स्थलों के अतिक्रमण 15 दिन में हटवाने के निर्देश मंच से सीईओ जिला पंचायत को दिये। उन्होंने कहा कि बरगी क्षेत्र में 31 हजार घरेलू उपभोक्ताओं में से 29 हजार को 100 रूपये में 100 यूनिट बिजली की योजना का लाभ दिया जा रहा है। इसके लिए एक करोड़ रूपये की विद्युत सब्सिडी दी जा रही है। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि इंदिरा किसान ज्योति योजना में बरगी क्षेत्र के 15 हजार 931 किसानों का बिजली बिल हाफ किया गया है, इन किसानों को 41.19 करोड़ रूपये की सब्सिडी बिजली बिलों में दी गई है।
पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने बरगी क्षेत्र में बड़ादेव उद्यवहन सिंचाई योजना शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस योजना से बरगी- चरगवां क्षेत्र के सभी गांवों में हर खेत तक जल पहुंचेगा। यहां नर्मदा का पानी घर- घर पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि आदिवासियों के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास किये जायेंगे।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटैल ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में मध्यप्रदेश सरकार तेजी से कार्य कर रही है। जबलपुर में 7.215 करोड़ रूपये की लागत से 26 गौशालाओं का निर्माण किया जा रहा है। अगले वित्त वर्ष में 14 गौशालाओं का निर्माण और कराया जायेगा। गौशालाओं से गौवंश का संरक्षण होगा और आवारा गौवंश से किसानों की फसलों को नुकसान नहीं पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि एक वर्ष के भीतर सरकार ने जबलपुर में 105 करोड़ रूपये लागत से 428 किमी सड़के बनवाई हैं। यहां सभी सड़क विहीन गांवों में सड़कें बनवाई जायेंगी।
मंत्री श्री पटैल ने कहा कि राज्य सरकार ग्राम सरोवर विकास प्राधिकरण का गठन कर सभी प्रकार की जल संरचनाओं के संरक्षण एवं जीर्णोद्धार का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि जिले की कोई भी ग्राम पंचायत अब पंचायत भवन विहीन नहीं रहेगी। सभी पंचायतों मे पंचायत भवन का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने यहां स्टाप डेम बनवाने और पुराने नाला के संरक्षण की बात कही। श्री पटैल ने घाटपिपरिया में पंचायत भवन बनवाने, जिले में 10 सामुदायिक भवन के लिए 12- 12 लाख रूपये देने और बरगी क्षेत्र में खेल मैदान निर्माण कराने की घोषणा की।
पंचायत मंत्री श्री पटैल ने यहां बरगी जनपद खंड मुख्यालय बनाने की घोषणा की। इससे लोगों को अपने काम के लिए शहर के चक्कर नहीं लगाना पड़ेंगे। श्री पटैल ने निर्देश दिये कि स्थानीय स्तर पर रोजगार गारंटी योजना के काम शुरू किये जायें, ताकि लोगों को काम के लिए अन्यत्र नहीं जाना पड़े।
कार्यक्रम को बरगी विधायक श्री संजय यादव एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री मांगीलाल मरावी ने भी संबोधित किया।
क्रमांक/3178/फरवरी-170/सोनी

वाणिज्यिक कर मंत्री श्री राठौर ने ली विभाग के अधिकारियों की बैठक
वार्षिक लक्ष्यों की पूर्ति के दिए निर्देश
जबलपुर, 15 फरवरी, 2020
वाणिज्यिक कर मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने आज यहां आबकारी एवं पंजीयन विभाग के साथ ही स्टेट जी एस टी विभाग के रेंज स्तर के अधिकारियों की बैठक ली।
श्री राठौर ने वित्तीय वर्ष के अंतिम महीनों में अधिकाधिक परिश्रम करने और विभागीय लक्ष्यों की पूर्ति करने के निर्देश बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कर की चोरी करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने की हिदायत भी दी। साथ ही यह भी निर्देशित किया कि ईमानदारी से कर जमा करने वाले व्यापारियों को विभाग से पूर्ण सहयोग दिया जाए और उन्हें किसी प्रकार की तकलीफ होने पाए। वाणिज्यिक कर मंत्री ने सिवनी में सजग और नियमानुसार कठोर कार्यवाही और कर चोरी करने वालों को गिरफ्तार करने पर अधिकारियों की तारीफ भी की।
होटल कलचुरी में आयोजित इस बैठक में विभागीय अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि वित्तीय वर्ष के प्रारंभ से लेकर ही राज्य के क्षेत्राधिकार में आने वाले पंजीकृत व्यक्तियों द्वारा अपने विवरण पत्र केवल समय से प्रस्तुत किये गए हैं बल्कि केंद्र के क्षेत्राधिकार में आने वाले पंजीकृत व्यक्तियों की तुलना में विवरण पत्र प्रस्तुत करने का प्रतिशत भी काफी ज्यादा है। यही नहीं मध्यप्रदेश का विवरण पत्र प्रस्तुत करने का औसत राष्ट्रीय औसत से भी अधिक है और मध्यप्रदेश की स्थिति पूरे देश में चौथे और पांचवे पायदान पर रही है।
क्रमांक/3179/फरवरी-171/जैन

शराब के अवैध कारोबार पर सख्ती से लगाये अंकुश
आबकारी मंत्री श्री राठौर के विभागीय अधिकारियों को निर्देश
जबलपुर, 15 फरवरी, 2020
      प्रदेश के आबकारी मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने आज यहां कलचुरी होटल में आबकारी विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर आबकारी आय, खपत, उपलंभन की समीक्षा की तथा आने वाले वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु मदिरा दुकानों के निष्पादन तथा अधिकतम राजस्व प्राप्ति के संबंध में जिलावार चर्चा की । इस अवसर पर संभाग के समस्त जिलों में आगामी वर्ष 2020-21 हेतु निष्पादन अधिक से अधिक मूल्य पर किया जाकर लक्ष्य प्राप्ति हेतु उपस्थित अधिकारियों को विशेष रूप से निर्देशित किया गया ।
मंत्री श्री राठौर ने आगामी आबकारी निष्पादन की प्रक्रिया हेतु तत्काल कार्य शुरू करने एवं शासन नीति को संभावित लोगों तक पहुंचाकर ठेकों में अधिकतम सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु योजना बनाकर कार्य प्रारंभ करने हेतु निर्देशित किया गया ।  साथ ही शराब के के अवैध कारोबार पर प्रभावी अंकुश लगाकर संबंधितों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही निरंतर किये जाने हेतु उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये ।
      संभागीय समीक्षा बैठक में उपायुक्त आबकारी, संभागीय उड़नदस्ता एवं संभाग के समस्त सहायक आबकारी आयुक्त, जिला आबकारी अधिकारी एवं देशी-विदेशी मदिरा गोदामों के प्रभारी अधिकारीगण उपस्थित रहे ।
क्रमांक/3180/फरवरी-172/जैन
महिला एवं बाल विकास मंत्री ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा
जबलपुर, 15 फरवरी, 2020
महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने आज यहां कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में विभागीय योजनाओं कार्यक्रमों की समीक्षा की उन्होंने प्रधानमंत्री मातृत्व सहायता योजना का उदाहरण देते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत सभी जिलों ने पूरे लगन के साथ कार्य किया है और उत्कृष्ट प्रदर्शन के फलस्वरूप मध्यप्रदेश को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया गया। महिला बाल विकास मंत्री ने बैठक में कहा कि हमें अपने कार्य के प्रति सजग रहने की भी जरूरत है और बिना किसी दबाव के निर्भीक होकर काम करना हमारी कार्य संस्कृति में शामिल किया जाना बेहद जरूरी है।
लगभग 4 घंटे चली बैठक में आयुक्त महिला एवं बाल विकास श्री नरेश कुमार पाल, एडवाइजर श्री साकेत सिंह, एडीशनल डायरेक्टर श्री रमनवाल, संयुक्त संचालक कुमारी स्वर्णिमा शुक्ला सहित संभाग के सभी जिलों के अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में श्रीमती इमरती देवी ने बाल विकास एवं बाल संरक्षण कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा करते हुए अधिकारियों द्वारा जिलों की स्थिति शासन द्वारा आवंटित बजट निरीक्षण एवं सतत मॉनिटरिंग पर जिलेवार परियोजना वार समीक्षा की गई तथा लक्ष्य की प्राप्ति ना होने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी।
क्रमांक/3181/फरवरी-173/जैन