News.13.02.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह के आज के कार्यक्रम
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
     प्रदेश के ऊर्जा मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह जबलपुर के तीन दिवसीय प्रवास के दौरान शुक्रवार 14 फरवरी की सुबह 9.30 बजे सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधियों एवं पार्टी कार्यकर्त्ताओं से भेंट करेंगे तथा सुबह 10.10 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में नवनिर्मित केंटीन का एवं महिला स्व-सहायता समूह द्वारा संचालित विक्रय केन्द्र का शुभारंभ करेंगे।
     प्रभारी मंत्री सुबह 10.30 बजे जबलपुर से खुडावल के लिए रवाना होंगे। श्री सिंह खुडावल में सुबह 11.15 बजे शहीद अश्विनी काछी के शहादत के एक वर्ष पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल तथा दोपहर 12.30 बजे मझौली विकासखण्‍ड के ग्राम रानीताल में आपकी सरकार आपके द्वार योजना एवं जय किसान ऋण माफी योजना के तहत आयोजित शिविर में हिस्सा लेंगे। प्रभारी मंत्री शाम 4 बजे सुभाष नगर महाराजपुर में इंडियन आर्मी शहीद कप के समापन समारोह में हिस्सा लेंगे तथा शाम 6 बजे यादगार चौक सदर में पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों की स्मृति में आयोजित श्रृद्धांजलि कार्यक्रम एवं शहीद स्मारक तक कैंडल मार्च में शामिल होंगे।
      प्रभारी मंत्री शुक्रवार की रात जबलपुर में रात्रि विश्राम के बाद शनिवार 15 फरवरी की सुबह 10 बजे “शहर सरकार आपके द्वार” अभियान के तहत उखरी रोड पर आयोजित दो दिवसीय जन स्वास्थ्य परीक्षण एवं जनसमस्या निवारण शिविर में शामिल होंगे तथा दोपहर एक बजे होम साइंस कॉलेज में आयोजित संभाग स्तरीय कैरियर अवसर मेले में हिस्सा लेंगे।श्री सिंह दोपहर 2.20 बजे बड़ादेव पुराना जमुनिया में पर्यटन विकास कार्यों के भूमिपूजन कार्यक्रम में तथा शाम 7.30 बजे सांसद श्री विवेक कृष्ण तन्खा के पुत्र के विवाह समारोह में शामिल होने के बाद शनिवार की रात 11.50 बजे ओव्हर नाइट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/3129/फरवरी-121/जैन
मंत्री श्री बघेल का जबलपुर दौरा कार्यक्रम
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
पर्यटन एवं नर्मदा घाटी विकास मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल 15 फरवरी को जबलपुर में पर्यटन विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर भेड़ाघाट का भ्रमण करेगें। इसके बाद नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण की बैठक लेंगे। श्री बघेल जबलपुर के बड़ा देव पुराना पानी जमुनिया में पर्यटन विकास कार्यो का भूमि पूजन करेंगे।
क्रमांक/3130/फरवरी-122/मनोज
विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री कांवरे आज आयेंगी
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
     मध्यप्रदेश विधानसभा की उपाध्यक्ष सुश्री हिना लिखीराम कांवरे का शुक्रवार 14 फरवरी की सुबह नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  विधानसभा उपाध्यक्ष इस दिन सुबह 11 बजे ग्राम खुडावल में शहीद श्री अश्विनी काछी की मूर्ति के अनावरण समारोह में शामिल होंगी । सुश्री कांवरे शनिवार 15 फरवरी की सुबह 11 बजे एमपीईबी ऑफिस के सामने उखरी में आयोजित नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं जनसमस्या निवारण शिविर में शामिल होंगी तथा रात 8 बजे सांसद श्री विवेक तन्खा के पुत्र के विवाह समारोह में हिस्सा लेने के बाद रविवार 16 फरवरी को सुबह 7 बजे सड़क मार्ग से बालाघाट जिले के ग्राम सोनापुरी के लिए प्रस्थान करेंगी ।
क्रमांक/3131/फरवरी-123/जैन

केन्द्रीय मंत्री श्री पटेल का आगमन आज
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
     केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल का शुक्रवार 14 फरवरी की शाम 7.45 बजे नई दिल्ली से विमान द्वारा जबलपुर आगमन होगा । श्री पटेल यहां कुछ देर रूकने के बाद कार द्वारा मण्डला जिले के बिछिया के लिए प्रस्थान करेंगे ।  केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री शनिवार 15 फरवरी की दोपहर 1 बजे रामनगर मण्‍डला से हेलीकाप्टर द्वारा जबलपुर आयेंगे तथा महामहिम उपराष्ट्रपति जी के साथ डुमना मार्ग स्थित ट्रिपल आईटी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे ।
क्रमांक/3132/फरवरी-124/जैन

मझौली के ग्राम रानीताल में आपकी सरकार आपके द्वार योजना का शिविर आज
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
     आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत फरवरी माह का पहला शिविर कल शुक्रवार 14 फरवरी को मझौली विकासखण्ड के ग्राम रानीताल में आयोजित किया गया है ।  शिविर के साथ जय किसान ऋण माफी योजना का कार्यक्रम भी होगा । इस कार्यक्रम में किसानों को ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र का वितरण किया जायेगा ।  सुबह 11 बजे से आयोजित इस शिविर में ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र वितरण के कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह तथा सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया भी शामिल होंगे ।
क्रमांक/3133/फरवरी-125/जैन


श्रम विभाग की बाल श्रम के विरूद्ध कार्यवाही
-तीन संस्थानों में 4 बाल श्रमिक और एक कुमार श्रमिक मिला कार्यरत
-संस्थानों के विरूद्ध अभियोजन प्रकरण तैयार
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
     जिला टॉस्क फोर्स समिति द्वारा जबलपुर शहर में बाल एवं कुमार श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम 1986 के अंतर्गत अहिंसा चौक चौपाटी विजय नगर के प्रतिष्ठानों एवं संस्थानों में बाल श्रमिकों के कार्यरत होने की जाँच की गई ।  जिसमें तीन संस्थानों क्रमश: बाबा बिरयानी, पटैल डोसा सेंटर और यादव डेयरी एण्ड फास्ट फूड सेंटर में चार बाल श्रमिक एवं एक कुमार श्रमिक कार्यरत पाये गये ।
     सहायक श्रमायुक्त जे.एस. उद्दे ने बताया कि दोषी नियोजकों के विरूद्ध श्रम निरीक्षकों द्वारा अधिनियम के अंतर्गत अभियोजन प्रकरण तैयार किया गया है ।
     कार्यवाही के दौरान डॉ. मनीष पाण्डे, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति, अखिल चौकसे चाइल्ड लाइन, मंगल सिंह, कमला पटैल एवं जुगलकिशोर विशेष किशोर पुलिस यूनिट, यादवेन्द्र सिंह परिहार थाना प्रभारी कोतवाली एवं श्रम निरीक्षकगण उपस्थित रहे ।
 उल्लेखनीय है कि श्रम अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर अधिनियम की धारा 14 के अंतर्गत 20 हजार से 50 हजार रूपये का अर्थदण्ड तथा दो वर्ष के कारावास अथवा दोनों दण्डों से दंडित करने का प्रावधान है । शासन की मंशानुरूप जिले को बाल श्रम विमुक्त करवाने हेतु यह अभियान निरंतर चलेगा ।
क्रमांक/3134/फरवरी-126/मनोज

शासकीय आयुर्वेद चिकित्सालय में गर्भ संस्कार शिविर संपन्न
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
     शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय ग्वारीघाट में गर्भवती महिलाओं तथा गर्भस्थ शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास हेतु मंत्रोच्चार के पठन, श्रवण के साथ-साथ नौ माह के लिये अलग-अलग योगासन, प्राणायाम, गर्भ के लिये गर्भसंवाद और प्रार्थना के माध्यम से गर्भ संस्कार शिविर का आयोजन किया गया ।
     संस्था के प्राचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल के मार्गदर्शन एवं डॉ. सुजाता शामकुंवर के निर्देशन में कुल 30 महिलाओं की उपस्थिति में गर्भ संस्कार कार्यक्रम संपन्न हुआ ।  कार्यक्रम में सुमन नामदेव, प्रतिभा, सुनीता, तनिशा, प्रियंका, श्रद्धा, आरती, हर्षा, वेदांत, दीपम अवनीश, रोहित, अंकुश, पवन, ऋषि आदि छात्र-छात्राओं का सहयोग रहा ।
क्रमांक/3135/फरवरी-127/मनोज

जिले में अब कुल मतदाताओं की संख्या 18 लाख 26 हजार 358 हुई
जिले में 15 हजार 395 मतदाता बढ़े
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
जिले में चलाए गए फोटो मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 7 फरवरी को मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद अब मतदाताओं की संख्या 18 लाख 26 हजार 358 हो गई है। जबकि 16 दिसम्बर 2019 की स्थिति में जिले में मतदाताओं की कुल संख्या 18 लाख 10 हजार 963 थी। इस प्रकार पिछले प्रारूप प्रकाशन की तुलना में जिले में कुल 15 हजार 395 मतदाताओं की वृद्धि हुई है। साथ ही जिले के जेंडर रेशो में भी तीन फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। युवा मतदाताओं की संख्या में भी इजाफा हुआ है।
संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्या अवस्थी ने बताया कि सात फरवरी को मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद अब जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 18 लाख 26 हजार 358 हो गई है। इसमें 9 लाख 42 हजार 133 पुरूष, आठ लाख 84 हजार 156 महिला और 69 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। युवा मतदाता 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं में भी बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। जिले में युवा मतदाताओं की कुल संख्या अब 25 हजार 211 हो गई है। इसमें 14 हजार 497 पुरूष और 10 हजार 714 महिला युवा मतदाता शामिल हैं। जेंडर रेशो भी पहले की तुलना में बढ़कर अब 938.46 हो गया है।
निर्वाचन शाखा द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 16 दिसंबर 2019 की स्थिति में जिले में कुल 18 लाख 10 हजार 963 मतदाता थे। इसमें 9 लाख 35 हजार 559 पुरूष, आठ लाख 75 हजार 332 महिला और 72 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल थे। जेंडर रेशो 935.6 था। जबकि 18 से 19 आयु वर्ग के युवा मतदाताओं की कुल संख्या 16 हजार 480 थी। जिसमें 9 हजार 544 पुरूष और 6 हजार 936 महिला वर्ग की युवा मतदाता शामिल थीं।
आयोग से इस सत्र में 18 से 19 आयु वर्ग के युवा मतदाताओं के लिए जिले को 23 हजार 66 का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसकी तुलना में जिले में 25 हजार 211 नाम जोड़े गए, जो कि निर्धारित लक्ष्य का111.31 प्रतिशत है।
इसी प्रकार 7 फरवरी को अंतिम प्रकाशन में कुल एक हजार 854 सर्विस वोटर्स दर्ज किए गए। जबकि पिछले प्रारूप प्रकाशन में सर्विस वोटर की यह संख्या एक हजार 620 थी। इस प्रकार कुल 234 सर्विस वोटर्स की वृद्धि दर्ज की गई। इसके अलावा एक लाख 15 हजार 37 मतदाता कार्डों को 16 अंकों के स्थान पर 10 डिजिट के स्टेण्डर्ड वोटर कार्ड में बदला गया।
क्रमांक/3136/फरवरी-128/मनोज॥

कम्प्यूटर आपरेटर की नौकरी लगने से निशा के परिवार में आई खुशहाली
जबलपुर 13 फरवरी 2020
      मां के साथ सिलाई का कार्य करके परिवार का भरण-पोषण करने वाली निशा रैकवार का चयन जब कम्प्यूटर आपरेटर के पद पर हुआ तो घर के सभी सदस्य खुशी से झूम उठे। कम्प्यूटर आपरेटर की नौकरी लगने पर नियमित आय होने लगने से परिवार में खुशहाली आई। इस खुशी का माध्यम बना मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन। मिशन की योजना के अंतर्गत बेरोजगारों को प्रशिक्षण दिलाकर उनके कौशल का उन्नयन करके उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाता है।
      जिले के पाटन विकासखण्ड के ग्राम कुसली की निशा रैकवार के परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी। निशा और उसकी मां सरस्वती बाई घर का खर्च चलाने के लिए सिलाई का कार्य करती थीं, क्यों‍कि पिता के सिंघाड़े के व्यवसाय करने से घर का खर्च चलाने में बहुत मुश्किल आती थी। कभी-कभी परिवार का खर्च मजदूरी करके भी पूरा करना पड़ता था। ऐसे में निशा को नियमित आय वाले काम की बहुत जरूरत थी। इसी दौरान आजीविका मिशन का अमला ग्राम कुसली पहुंचा। यहां काउंसलिंग कर निशा रैकवार का चयन उसका कौशल उन्नयन करने के लिए हुआ। दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना डीडीयूजीकेवाय के अंतर्गत निशा को प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सागर भेजा गया। निशा को सागर में 3 माह की ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनिंग के बाद निशा रैकवार का चयन अहमदाबाद में हैवल्स कंपनी में कम्प्यूटर आपरेटर के पद पर हुआ।
      अब निशा को हर माह 10 हजार रूपए का मानदेय मिल रहा है। कंपनी द्वारा निशा को पीएफ की सुविधा भी दी जा रही है। प्रायवेट कंपनी में निशा की कम्प्यूटर आपरेटर की नौकरी लगने से उसे नियमित आय होने लगी है। निशा अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने में सहायक बन गई है। आर्थिक स्थिति बेहतर होने से परिवार में खुशहाली आई है।
      निशा कहती हैं कि आजीविका मिशन की मदद से ट्रेनिंग मिलने के कारण उसे प्रायवेट कंपनी में नौकरी मिल सकी। इससे उसके परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार आया है। निशा मध्यप्रदेश सरकार और आजीविका मिशन के प्रति आभार व्यक्त करती हैं।
क्रमांक/3137/फरवरी-129/सोनी॥

सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के
समापन समारोह में प्रतिभागियों को वितरित किए पुरस्कार
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
      शासकीय शिक्षा महाविद्यालय पीएसएम में तीन दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का आज गुरूवार को समापन हुआ। पीएसएम सभागार में आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया, प्राचार्य डॉ आरके स्वर्णकार, डॉ रामनरेश पटेल सदस्य राजय सलाहकार बोर्ड, डॉ प्रशांत मिश्रा संस्थापक महाकौशल क्रीड़ा परिषद् जबलपुर एवं श्री सम्मति सैनी उपस्थित रहे। इस अवसर पर सामाजिक न्याय मंत्री द्वारा सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए गए। इस अवसर पर क्रीड़ा प्रभारी शेख मुनीर ने वार्षिक प्रतिवेदन का वाचन किया। समापन समारोह में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकगण तथा बीएड एवं एमएड के प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।   
क्रमांक/3138/फरवरी-130/जैन॥