News.13.02.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
नर्मदा गौ-कुंभ के आयोजन में भागीदार बनें
कलेक्टर ने की सामाजिक, स्वयंसेवी एवं व्यावसायिक संगठनों से बैठक में अपील
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने ग्वारीघाट में 24 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित किये जा रहे नर्मदा गौ-कुंभ के सफल आयोजन में शहर के सभी सामाजिक, सांस्कृतिक, व्यावसायिक, धार्मिक एवं स्वयंसेवी संगठनों से सहभागिता निभाने का आग्रह किया है ।
आज गुरूवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में श्री यादव ने सभी संगठनों के पदाधिकारियों को बताया कि भव्य स्वरूप में आयोजित किये जा रहे नर्मदा गौ-कुंभ में देशभर से साधु-संत, माँ नर्मदा के भव्य एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होने यहां आ रहे हैं । उन्होंने कहा कि नर्मदा गौ-कुंभ की सफलता तभी संभव है जब शासन के साथ-साथ आम नागरिकों एवं संगठनों की भी इस आयोजन में भागीदारी हो ।  श्री यादव ने कहा कि इस बार के नर्मदा गौ-कुंभ की सफलता भविष्य में और वृहद स्वरूप में इसका आयोजन सुनिश्चित करेगी । इससे संस्कारधानी के नाम से पहचाने जाने वाले इस शहर की देश-विदेश में ख्याति भी बढ़ेगी ।
      कलेक्टर ने बैठक में कहा कि जो सामाजिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक अथवा व्यावसायिक या स्वयंसेवी संगठन जिस स्तर पर और जिस प्रकार का भी सहयोग देना चाहते हैं वे इसकी जानकारी प्रशासन को उपलब्ध करा सकते हैं ।  श्री यादव ने कहा कि व्यक्तिगत रूप से भी कोई भी नागरिक अथवा समाजसेवी अपना सहयोग देने के लिए प्रशासन से संपर्क कर सकता है ।
      कलेक्टर ने कहा कि नर्मदा गौ-कुंभ का आयोजन केवल शासकीय आयोजन बनकर न रहे, इसमें सभी शहरवासियों की सहभागिता हो, प्रशासन इसमें अपनी तरफ से पूरे प्रयास कर रहा है । उन्होंने कहा कि आम नागरिक अथवा संगठन इस आयोजन में यातायात नियंत्रण, वाहन पार्किंग, भण्डारों के आयोजन, सांस्कृतिक एवं साहित्यिक कार्यक्रमों में सहभागिता निभाकर भी अपना सहयोग दे सकते हैं ।
      श्री यादव ने बैठक में नर्मदा गौ-कुंभ के दौरान धार्मिक कार्यक्रमों के साथ-साथ प्रतिदिन आयोजित किये जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जानकारी भी दी । उन्होंने बताया कि बाहर से आ रहे कलाकारों, लोक नर्तक मंडलियों के साथ-साथ सांस्कृतिक आयोजनों में स्थानीय कलाकारों को भी अपनी कला का प्रस्तुत करने का पूरा अवसर उपलब्ध कराया जायेगा । कलेकटर ने कहा कि नर्मदा गौ-कुंभ में प्रतिदिन स्वच्छता, जल संरक्षण, राष्ट्रपिता गांधी जी के विचारों एवं अन्य सामयिक विषयों पर युवाओं के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं ताकि वे अपनी संसकृति और परंपराओं से अच्छी तरह परिचित हो सकें । इन कार्यक्रमों में रांगोली, ट्रेकिंग, नर्मदा ट्रेल, धार्मिक वेशभूषा, चित्रकारी, निबंध-लेखन आदि शामिल होंगे ।
      श्री यादव ने बैठक में बताया कि नर्मदा गौ-कुंभ के दौरान माँ नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक से भरूच तक के घाटों, संस्कृति परंपराओं एवं खान-पान पर आधारित प्रदर्शनी लगाई जा रही है । इसके अलावा पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय के माध्यम से पंचगव्य उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी तथा उन्नत नस्ल के गौवंश का प्रदर्शन भी किया जायेगा ।
      बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, जेटीपीसी के सीईओ हेमंत सिंह, श्री हिमांशु खरे, शरद काबरा, डॉ. जीतेन्द्र जामदार सहित विभिन्न सामाजिक, साहित्यिक सांस्कृतिक एवं स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3139/फरवरी-131/जैन

यातायात के नियमों के प्रति जागरूकता पैदा करने 18 को स्टेडियम में होगा वृहद कार्यक्रम
कलेक्टर ने नागरिकों एवं संगठनों से भागीदारी की अपील
बैठक लेकर की तैयारियों पर चर्चा
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
      यातायात के नियमों के पालन के प्रति जनजागरूकता पैदा करने जबलपुर में मंगलवार 18 फरवरी को बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है । पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में दोपहर 12.30 बजे से आयोजित इस कार्यक्रम में यातायात नियमों की जानकारी देने के साथ-साथ इनका पालन करने का संकल्प भी दिलाया जायेगा ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने यातायात विभाग द्वारा नागपुर की जन आकोश संस्था के सहयोग से आयोजित किये जा रहे इस कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर उच्च शिक्षा एवं शिक्षा विभाग तथा विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों की बैठक ली । श्री यादव ने कार्यक्रम में युवाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर देते हुए कहा कि कार्यक्रम की सफलता से पूरे प्रदेश में यह संदेश जायेगा कि जबलपुर के लोग यातायात के नियमों के प्रति जागरूक और संवेदनशील हैं ।
      कलेकटर ने बैठक में मौजूद सभी शासकीय, अशासकीय तथा समाजसेवी एवं व्यावसायिक संगठनों के पदाधिकारियों से भी यातायात नियमों के प्रति जागरूकता पैदा करने के इस कार्यक्रम में सहभागिता का आग्रह किया । उन्होंने आम नागरिकों से भी कार्यक्रम में भागीदार बनने की अपील बैठक के माध्यम से की ।
      कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात अमृत मीणा, समाजसेवी डॉ. जीतेन्द्र जामदार, श्री शरद काबरा, श्री विवेक यादव, श्री प्रवीण दुबे आदि मौजूद थे ।
क्रमांक/3140/फरवरी-132/जैन

उप-राष्ट्रपति की अगवानी करेंगे मंत्री श्री भनोत और श्री मरकाम
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
उप-राष्ट्रपति के जबलपुर एवं मण्डला आगमन पर वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत और जनजातीय कार्य मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम को राज्य शासन ने मिनिस्टर इन वेटिंग नामित किया है। मंत्री श्री भनोत जबलपुर विमानतल पर 15 फरवरी को उप-राष्ट्रपति के आगमन पर उनकी अगवानी करेंगे और 16 फरवरी को कोलकाता के लिये उन्हें विदाई देंगे। मंत्री श्री मरकाम को मंडला जिला मुख्यालय के रामनगर हैलीपेड पर उप-राष्ट्रपति की अगवानी और विदाई का दायित्व सौंपा गया है।  
क्रमांक/3141/फरवरी-133/मनोज॥

भारत सरकार के अनुरूप है राज्य की जी.पी.एफ ब्याज दर
जबलपुर, 13 फरवरी, 2020
राज्य शासन द्वारा सामान्य भविष्य निधि तथा अन्य निधियों पर ब्याज दर का निर्धारण भारत शासन द्वारा अनुशंसित दरो के अनुसार ही किया जाता है। इस संबंध में वित्त मंत्रालय भारत सरकार के आर्थिक कार्य विभाग द्वारा प्रत्येक त्रैमास के लिये ब्याज दरें निर्धारित की जाती हैं।
भारत सरकार द्वारा 12 जुलाई 2019, 21 अक्टूबर 2019 तथा 15 जनवरी 2020 को जारी संकल्प द्वारा क्रमश: एक जुलाई से 20 सितम्बर 2019, एक अक्टूबर से 31 दिसम्बर 2019 तथा एक जनवरी से 31 मार्च 2020 के त्रैमास के लिये सामान्य भविष्य निधि तथा अन्य निधियों पर 7.9 प्रतिशत ब्याज दर लागू की गई है। भारत शासन द्वारा अनुशंसित इन दरों के अनुसार ही राज्य शासन द्वारा सामान्य भविष्य निधि पर ब्याज दिया जा रहा हैं।
क्रमांक/3142/फरवरी-134/मनोज॥