News.12.02.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने नर्मदा गौ-कुंभ के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की
जबलपुर, 12 फरवरी, 2020
ग्वारीघाट में आयोजित किये जा रहे नर्मदा गौ- कुम्भ के भव्य आयोजन को लेकर की जा रही तैयारियों की आज बुलाई गई बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने समीक्षा की । कलेक्टर ने नर्मदा गौ-कुम्भ में देश भर से आने वाले धर्मावलम्बियों एवं साधु -संतों की बड़ी संख्या को देखते हुए आवास,भोजन, साफ-सफाई,सुरक्षा, पेयजल,परिवहन एवं बिजली जैसे सभी जरूरी इंतजाम समय रहते पूरा कर लेने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं ।
       सर्किट हाउस में आयोजित की गई  बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जी आर तथा सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद थे । बैठक में बताया गया कि माँ नर्मदा के पावन तट ग्वारीघाट में 24 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित किये जा रहे नर्मदा गौ-कुम्भ की शुरूआत पेशवाई से होगी । नर्मदा गौ-कुंभ में प्रतिदिन धार्मिक आयोजनों के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा ।  माँ नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक से लेकर गुजरात के भरूच तक ऐतिहासिक मंदिरों, घाटों और स्थानीय परंपराओं एवं संस्कृति पर आधारित प्रदर्शनी भी आयोजन स्थल पर लगाई जायेगी । इसके साथ ही प्रतिदिन अलग-अलग थीम पर युवाओं के कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जायेगा ।
नर्मदा गौ-कुंभ में आने वाले संतों और नर्मदा भक्तों के स्वागत के लिए आयोजन स्थल सहित शहर के सभी प्रवेश मार्गों पर आकर्षक स्वागत द्वार लगाये जायेंगे । आयोजन स्थल पर पांच बड़ी यज्ञ शालायें, सवा करोड़ नर्मदेश्वर से विशाल शिविलिंग, भगवान शंकर एवं माँ पार्वती की विशाल प्रतिमा का निर्माण भी किया जा रहा है । इसके अलावा साधु संतों के लिए रूकने के लिए आवास की व्यवस्था भी की जा रही है । सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए मंच, ओपन एयर थियेटर तथा सेल्फी प्वाइंट का निर्माण भी आयोजन स्थल पर किया जा रहा है ।
     कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में नर्मदा गौ-कुंभ संभाग का सभी जिलों, प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों एवं महानगरों में प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने कहा कि गौ-कुंभ में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में संभाग के मण्‍डला, डिण्डौरी एवं बालाघाट जिले के आदिवासी सांस्कृतिक दलों सहित खण्डवा, खरगौन एवं निमाड क्षेत्र के सांस्कृतिक दलों को भी आमंत्रित किया जाये ।
     कलेक्टर ने आयोजन स्थल पर तथा नर्मदा तट पर मोटर बोट एवं गोताखोरों की तैनाती सहित सुरक्षा एवं बचाव के इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कुंभ स्थल पर जगह-जगह मेडिकल टीम तैनात करने की हिदायत भी दी । श्री यादव ने कुंभ स्नान के दौरान सुरक्षा इंतजामों पर खास ध्यान देने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
क्रमांक/3123/फरवरी-115/जैन

कलेक्टर ने ग्वारीघाट पहुंचकर लिया नर्मदा गौ-कुंभ की तैयारियों का जायजा
जबलपुर 12 फरवरी 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज ग्वारीघाट पहुँचकर यहाँ नर्मदा गौ-कुम्भ की चल रही तैयारियों का जायजा लिया इस मौके पर उनके साथ नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार भी मौजूद थे माँ नर्मदा के पवित्र तट ग्वारीघाट में नर्मदा गौ-कुम्भ का आयोजन 24 फरवरी से 3 मार्च तक किया जायेगा इस आयोजन में देश भर से बड़ी संख्या में नर्मदा भक्त एवं साधु-संतों शामिल होंगे
क्रमांक/3124/फरवरी-116/जैन॥

उपराष्ट्रपति के जबलपुर प्रवास के मद्देनजर बैठक संपन्न
जबलपुर 12 फरवरी 2020
      महामहिम उपराष्ट्रपति के 15 एवं 16 फरवरी को जबलपुर के प्रस्तावित प्रवास के मद्देनजर सुरक्षा इंतजामों को लेकर आज शाम कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई ।  बैठक में महामहिम उपराष्ट्रपति के आगमन से लेकर यहां आयोजित कार्यक्रमों तथा आवास एवं वाहन व्यवस्था पर भी विस्तार से चर्चा की गई और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये ।
      बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके एवं अमृत मीणा तथा सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/3125/फरवरी-117/जैन॥

एकलव्य आवासीय विद्यालय रामपुर छापर की जिला समिति की
बैठक में शामिल हुए कलेक्टर
जबलपुर, 12 फरवरी, 2020
     रामपुर छापर स्थित शासकीय एकलव्य आवासीय विद्यालय की जिला समिति की बैठक आज कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई । बैठक में विद्यालय में कम्प्यूटर क्रय करने, सीसीटीव्ही कैमरे लगाने सहित शैक्षणिक सुविधाओं के विस्तार से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये । विद्यालय परिसर में हुई इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3126/फरवरी-118/जैन

सरफेसी एक्ट के तहत इलाहाबाद बैंक को सौंपा वेयर हाउस का कब्जा
जबलपुर, 12 फरवरी, 2020
     अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (नगर) न्यायालय जबलपुर द्वारा सरफेसी एक्ट के तहत एक प्रकरण में दिये गये फैसले के अनुसार राजस्व विभाग के अमले ने आज तहसीलदार पनागर प्रमोद चतुर्वेदी के नेतृत्व में कार्यवाही कर ग्राम हथना में करीब नौ हजार वर्गफुट क्षेत्र में बने महादेव वेयर हाउस का भौतिक कब्जा इलाहाबाद बैंक की कटंगा शाखा को दिलाया है ।
क्रमांक/3127/फरवरी-119/जैन

विशिष्ट आदिवासी आवासीय विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा 28 फरवरी को
जबलपुर, 12 फरवरी, 2020
आदिम-जाति कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित 123 विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में 6वीं और 9वीं कक्षाओं की प्रवेश परीक्षा 28 फरवरी को होगी। परीक्षा के प्रवेश-पत्र विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कर दिये गये हैं।
विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में 28 फरवरी को कक्षा 6वीं की प्रवेश परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक और कक्षा 9वीं की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। प्रवेश-पत्र विभागीय वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov/in/mptaas से प्राप्त किये जा सकते हैं।
विशेष पिछड़ी जनजातीय कार्य क्षेत्रीय विकास योजना में शामिल
आयुक्त, आदिवासी विकास कार्यालय में विशेष पिछड़ी जनजातियों से संबंधित प्रकोष्ठ के कार्य को संचालनालय आदिम-जाति क्षेत्रीय विकास योजना में स्थानांतरित किया गया है। इस संबंध आदिम-जाति कल्याण विभाग ने आदेश जारी किये हैं। संचालनालय आदिम-जाति क्षेत्रीय विकास योजना द्वारा अब विशेष पिछड़ी जनजाति समूह प्राधिकरण एवं अभिकरण से संबंधित समस्त कार्य सम्पादित किये जायेंगे।
क्रमांक/3128/फरवरी-120/मनोज