News.01.06.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
बच्चों में बाल्यकालीन बीमारियों की पहचान करने
जिले में दस जून से बीस जुलाई तक चलेगा दस्तक अभियान
घर-घर जाकर पांच वर्ष तक के बच्चों का होगा सर्वे
कलेक्टर ने की तैयारियों की समीक्षा
जबलपुर, 01 जून, 2019
      जिले में पांच वर्ष की उम्र तक के बच्चों में बाल्यकालीन बीमारियों की पहचान और उनके निदान के लिए दस जून से बीस जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जायेगा ।  अभियान के तहत स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्त्ता घर-घर जाकर अभिभावकों से बच्चों को होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी लेंगे तथा गंभीर रोगों, शारीरिक व्याधियों से ग्रसित पाये गये बच्चों के उपचार के त्वरित प्रबंध किये जायेंगे ।
      जिले में दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गई ।  कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में श्री यादव ने दस्तक अभियान की कार्ययोजना पर चर्चा करते हुए अधिकारियों को अपने-अपने दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करने के निर्देश दिये ।
      श्री यादव ने दस्तक अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए ग्राम स्तर तक माइक्रो प्लान तैयार करने तथा अभियान की रूपरेखा के बारे में स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास तथा ग्रामीण विकास विभाग के मैदानी अमले का खंड स्तर पर प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने अभियान के प्रति जनजागरूकता पैदा करने के लिए अभियान के उद्देश्यों एवं अभियान के तहत आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के व्यापक प्रचार-प्रसार पर जोर दिया ।  श्री यादव ने अभियान को व्यापक स्वरूप प्रदान करने के लिए जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संगठनों, गैर सरकारी संस्थाओं एवं स्व-सहायता समूहों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।
      श्री यादव ने अभियान के महत्व को देखते हुए इसमें समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित करने की जरूरत भी बताई ।  उन्होंने कहा कि अभियान के तहत यह सुनिश्चित करना होगा कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों वाले प्रत्येक घर तक स्वास्थ्य एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता पहुंचे तथा उनके अभिभावकों से भेंटकर बच्चों को होने वाली बीमारियों, हेल्थ कार्ड, टीकाकरण, हिमोग्लोबिन एवं आयरन की कमी तथा स्वच्छता संबंधी आदतों पर चर्चा करें । उन्होंने अभियान के तहत गठित किये जाने वाले दस्तक दल में पंचायत सचिवों को भी शामिल करने के निर्देश दिये ।
      कलेक्टर ने अभियान के तहत घर-घर सर्वे में गंभीर रोगों से ग्रसित पाये गये बच्चों के रेफरल तैयार करने तथा उनको दिये जा रहे उपचार की नियमित मॉनीटरिंग की हिदायत दी ।  उन्होंने अभिभावकों से भेंट के दौरान बच्चों के खान-पान एवं पोषण स्तर के बारे में भी जानकारी एकत्र करने के निर्देश बैठक में दिये ।
      श्री यादव ने दस्तक अभियान के प्रभावी संचालन और मॉनीटरिंग व्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रत्येक दस पंचायत का क्लस्टर बनाने तथा प्रत्येक क्लस्टर पर एक प्रभारी अधिकारी नियुक्त करने की बात भी कही ।  उन्होंने अभियान के तहत ग्राम स्वास्थ्य सभाओं के आयोजन का कैलेण्डर तैयार करने तथा स्वास्थ्य सभाओं में बच्चों के स्वास्थ्य, खान-पान, स्वच्छता संबंधी व्यवहारों, पोषण स्तर आदि विषयों पर ग्रामवासियों के साथ चर्चा करने और इस बारे में जरूरी सलाह देने के निर्देश भी दिये ।
      बैठक में जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह, अपर कलेक्टर ग्रामीण सलोनी सिडाना, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुरली अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, सभी ब्लॉक मेडिकल आफिसर, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के सभी परियोजना अधिकारी मौजूद थे ।
      बैठक में बताया गया कि दस्तक अभियान के तहत जिले में 0 से 5 वर्ष तक के करीब 3 लाख 40 हजार बच्चों की घर-घर जाकर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी एकत्र की जायेगी तथा उनके उपचार के समुचित प्रबंध किये जायेंगे ।
क्रमांक/533/जून-01/जैन
सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज
जबलपुर, 01 जून, 2019
      संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली की रविवार 2 जून को जबलपुर जिले के 30 परीक्षा केन्द्रों में होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 की सुगम व्यवस्था के लिए 30 सहायक कोआर्डिनेटिंग सुपरवाइजर सह इंस्पेक्टिंग निरीक्षण ऑफीसर तैनात किए हैं। इसके अलावा 8 रिजर्व दल सहायक कोआर्डिनेटिंग सुपरवाइजर सह इंस्पेक्टिंग ऑफीसर भी नियुक्त किए गए हैं।
      परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा प्रात: 9.30 बजे से प्रात: 11.30 बजे तक एवं द्वितीय पाली की परीक्षा अपरान्ह 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी। परीक्षा से संबंधित प्रश्नपत्रों के पैकेट्स इत्यादि जिला कोषालय से प्राप्त करके सीधे निर्धारित केन्द्रों तक सुरक्षित पहुंचाने एवं परीक्षा केन्द्र में परीक्षा के सुगम संचालन के लिए सुपरवाइजर को सहयोग करने का दायित्व सहायक कोआर्डिनेटिंग सुपरवाइजर सह इंस्पेक्टिंग ऑफीसर का होगा। 
क्रमांक/534/जून-02/मनोज
दलहनी फसलों को बढ़ावा देने के कृषि अधिकारियों को निर्देश
कलेक्टर ने की खरीफ की तैयारियों की समीक्षा
जबलपुर, 01 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले में दलहनी फसलों को बढ़ावा देने तथा किसानों को फसल चक्र में परिवर्तन के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश कृषि अधिकारियों को दिये हैं ।  श्री यादव आज शनिवार को खरीफ की तैयारियों की समीक्षा के लिये आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे । कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रजनी सिंह भी मौजूद थीं ।
      कलेक्टर ने खरीफ फसलों के मद्देनजर किसानों की आवश्यकता के अनुरूप खाद-बीज का अग्रिम भंडारण तथा समिति स्तर तक उठाव सुनिश्चित करने की हिदायत बैठक में दी । उन्होंने कहा कि किसानों को अच्छी गुणवत्ता का खाद-बीज उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी भी अधिकारियों को लेनी होगी ।  श्री यादव ने इसके लिए विक्रय केन्द्रों से खाद-बीज के सेम्पल लेने और परीक्षण में अमानक पाये जाने पर विक्रेताओं के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करने के साथ-साथ एफआईआर भी दर्ज कराने के निर्देश दिये हैं ।
      श्री यादव ने किसानों तक कृषि की नवीनतम तकनीकी का लाभ पहुंचाने के लिए कार्यशालाओं का नियमित रूप से आयोजन करने की जरूरत भी बताई । उन्होंने अरहर, मूंग, उड़द जैसी दलहनी फसल लेने के लिए किसानों को प्रेरित करने पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिए कृषि विभाग के मैदानी अमले को ज्यादा सक्रिय करना होगा । उन्होंने जिले में खोले गये कस्टम हायरिंग सेंटर की गतिविधियों की समीक्षा भी बैठक में की तथा इनकी संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये ।
      कलेक्टर ने किसानों की आय में वृद्धि के लिए उन्हें कृषि के साथ-साथ पशुपालन, मछलीपालन, उद्यानिकी एवं वानिकी की गतिविधियों को अपनाने के लिए प्रेरित करने पर जोर दिया । श्री यादव ने उद्यानिकी, पशुपालन एवं मछलीपालन विभाग की गतिविधियों की समीक्षा भी बैठक में की । श्री यादव ने स्वाईल हेल्प कार्ड बनाने की दिशा में अभी तक हुई प्रगति की जानकारी भी ली तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत शत प्रतिशत किसानों को बीमा कराने के निर्देश कृषि अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने कृषि कार्यों की समीक्षा बैठकों में बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों की उपस्थिति भी सुनिश्चित करने की हिदायत उप संचालक कृषि को दी । बैठक में उप संचालक कृषि एस.के. निगम एवं कृषि से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/535/जून-03/जैन

कलेक्टर ने विक्टोरिया पहुंचकर लिया अस्पताल के उन्नयन के किये जा रहे कार्यों का जायजा
जबलपुर, 01 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शाम जिला चिकित्सालय (विक्टोरिया अस्पताल) पहुंचकर अस्पताल के उन्नयन के लिए किये जा रहे कार्यों का जायजा लिया ।  श्री यादव ने इस दौरान अस्पताल के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण भी किया तथा उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में चिकित्सा अधिकारियों से जानकारी ली । उन्होंने अस्पताल परिसर स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र का भी अवलोकन किया ।
      कलेक्टर ने वार्डों के निरीक्षण के दौरान भर्ती मरीजों से चर्चा भी की ।  इस दौरान वार्डों के शौचालयों और अस्पताल के कारीडोर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये । श्री यादव ने वार्डों के निरीक्षण के दौरान पलंग पर गंदे चादर बिछे होने पर अप्रसन्नता व्यक्त की और धुलाई के लिए नियुक्त एजेंसी का कांट्रेक्ट समाप्त करने के निर्देश दिये ।
      कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान अस्पताल के रसोई घर और ब्लड बैंक का निरीक्षण भी किया । उन्होंने इस मौके पर रक्तदाताओं का डाटाबेस तैयार करने के निर्देश भी चिकित्सा अधिकारियों को दिये ताकि जरूरत पड़ने पर रक्तदाताओं से सीधे संपर्क किया जा सके ।  श्री यादव ने रक्तदान शिविरों का आयोजन करने वाली संस्थाओं के बीच समन्वय स्थापित करने तथा शिविरों का कैलेण्डर तैयार करने पर भी जोर दिया ताकि रक्त की उपलब्धता निरंतर बनी रहे ।
      कलेक्टर ने इस मौके पर जिला अस्पताल में वार्डों के उन्नयन और सुविधाओं के विस्तार के लिए विस्तृत प्लान बनाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं सिविल सर्जन को दिये ।  जिला अस्पताल के भ्रमण के दौरान कलेक्टर के साथ मुख्‍य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुरली अग्रवाल भी मौजूद थे ।
क्रमांक/536/जून-04/जैन

विश्व तम्बाकू दिवस पर मानसिक रूप से अविकसित बालगृह में चित्रकला प्रतियोगिता
जबलपुर, 01 जून, 2019
      शासकीय मानसिक रूप से अविकसित बालगृह देवताल गढ़ा जबलपुर में “विश्व तम्बाकू निषेध दिवस” का आयोजन संस्था परिसर में किया गया ।  कार्यक्रम में अधीक्षक डॉ. रामनरेश पटेल ने अंत:वासी मानसिक मंद बालकों को “विश्व तम्बाकू निषेध दिवस” पर उद्बोधन दिया एवं उनको नशा की आदतों के गलत परिणामों के विषय में समझाया गया ।  बालकों ने भी नशे की बुरी लत से संबंधित चित्रकारी की ।  प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया ।
      अंत:वासी मानसिक मंद छात्रों से अधीक्षक डॉ. रामनरेश पटेल द्वारा “नशामुक्ति निषेध क्यों है? स्पर्धा प्रश्न भी किया गया जिसमें संस्था छात्र रामदास ने रोचक जवाब दिया ।  मुंह में छाले होना, कैंसर की बीमारी होना ।  इस अवसर पर बालकों में नशामुक्ति की जागरूकता का संदेश दिया गया ।
      कार्यक्रम में श्रीमती ऊषा सिंह, श्रीमती शैलजा अग्रवाल, मो. अकरम अंसारी, नवीन नामदेव, मीनेश मालवीय, श्रीमती वनमाला राय मालवीय, श्रीमती अरूणिमा चतुर्वेदी, श्रीमती अनामिका सिंह उपस्थित थे ।  कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अरूणिमा चतर्वेदी विशेष शिक्षक ने किया एवं आभार प्रदर्शन श्रीमती वनमाला राय मालवीय विशेष शिक्षक ने किया ।
क्रमांक/537/जून-05/मनोज
मलेरिया निरोधक माह के तहत लोगों को किया जायेगा जागरूक
जबलपुर, 01 जून, 2019
      हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी जून माह “मलेरिया निरोधक माह” के रूप में मनाया जा रहा है । इसका शुभारंभ शनिवार को मुख्य अतिथि डॉ. एम.एम. अग्रवाल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की उपस्थिति में मलेरिया कार्यशाला का आयोजन करके किया गया । मलेरिया कार्यशाला में चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप भगत, डॉ. संजय छत्तानी एवं सहायक मलेरिया अधिकारी एवं विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे ।  कार्यक्रम में श.प.क. केन्द्र की एएनएम, एमपीडब्ल्यू, ऊषा कार्यकर्त्ता उपस्थित थीं ।
      कार्यशाला में मलेरिया के लखण एवं फैलाव, बचाव एवं उपचार के तरीके के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई ।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा समस्त ऊषा कार्यकर्त्ताओं का रैपिड किट उपयोग करने हेतु निर्देश दिये ।  उनके द्वारा बताया गया कि मानसून के प्रारंभ होने व मानसून के पश्चात मच्छरों के उत्पत्ति स्थल बढ़ जाने के कारण मलेरियाजन्य परिस्थितियां निर्मित हो जाती हैं एवं मलेरिया का प्रसार अधिक होने लगता है ।  इसी तारतम्य में मानसून प्रारंभ होने के पूर्व जून माह में यह आवश्यक है कि मच्छरों के उत्पत्ति स्थलों के नियंत्रण एवं मलेरिया बीमारी की रोकथाम के संबंध में समस्त जानकारी सामान्यजन में व्यापक रूप से दी जावे जिससे आगामी माहों में प्रभावी रूप से मलेरिया बीमारी की रोकथाम हो सके ।
      इस अवसर पर डॉ. श्रीमती नीता मिश्रा, जिला मलेरिया अधिकारी द्वारा ऊषा कार्यकर्त्ताओं को अपने-अपने क्षेत्र में दस्तक अभियान में मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया के संबंध में भी जनसमुदाय को जागरूकता लाने हेतु स्वास्थ्य शिक्षा देने हेतु एवं बचाव के तरीकों की जानकारी देने के संबंध में निर्देश दिये ।  मलेरिया माह का आयोजन मात्र मलेरिया बीमारी के नियंत्रण के उपाय के लिये ही नहीं, बल्कि मच्छरजनित अन्य बीमारियों जैसे-फाइलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया के प्रभावी नियंत्रण हेतु किया जाये ।
      मलेरिया माह जून में माह भर जिले तथा विकासखंडों में कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा ।  इसमें विकासखंड स्तरीय एडवोकेसी, सेक्टर स्तरीय एडवोकेसी, पंचायत स्तरीय एडवोकेसी कार्यशाला और हाट बाजारों में प्रदर्शनी सहित मलेरिया निरोधक माह जून के दौरान हाट बाजारों में प्रदर्शनी एवं प्रचार-प्रसार किया जायेगा । मलेरिया रथ में चलित मलेरिया जांच एवं उपचार केन्द्र की व्यवस्था और प्राथमिक एवं मौलिक उपचार । विभाग द्वारा मलेरिया नियंत्रण हेतु दी जा रही सेवाओं का वृहद प्रचार-प्रसार केबल द्वारा जनहित में । आशा कार्यकर्त्ताओं द्वारा ग्रामक में नारे एवं टीकाकरण दिवस के दिन बैठक ग्राम स्तर पर ।
क्रमांक/538/जून-06/मनोज

रबी सीजन में उपार्जन अवधि बढ़कर 6 जून हुई

जबलपुर, 01 जून, 2019
प्रदेश में केन्द्र सरकार की प्राइस सपोर्ट स्कीम में रबी सीजन 2018-19 में किसानों से चना, मसूर एवं सरसों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन की अवधि को 31 मई से बढ़ाकर 6 जून कर दिया गया है। किसान-कल्याण एवं कृषि विकास विभाग ने सभी कलेक्टरों को पत्र जारी कर उपार्जन की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।
क्रमांक/539/जून-07/मनोज
विद्यालयीन छात्र-छात्राओं की प्रतियोगिता भोपाल में कल
जबलपुर, 01 जून, 2019
मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस पर 3 जून को टी.टी. नगर स्टेडियम में विद्यालयीन छात्र-छात्राओं की चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की है। प्रतियोगिता का विषय 'Beat Air Pollution' है, सुबह 7.30 बजे से 9 बजे तक होगी। इस संबंध में अन्य जानकारी कार्यालय के फोन नम्बर 0755-2466392 पर प्राप्त की जा सकती है।
क्रमांक/540/जून-08/मनोज

शौर्य स्मारक में भारतीय सेना के शूरवीरों की फिल्मों का प्रदर्शन

जबलपुर, 01 जून, 2019
शौर्य स्मारक में भारतीय सेना के शूरवीरों को समर्पित शौर्य फिल्मों का प्रदर्शन किया जा रहा है। रविवार 2 जून को श्री दिलीप जामदार द्वारा निर्मित और श्री जी.आर. ठाकुर द्वारा निर्देशित ' मेन क्लोज टू शिप्स हार्ट'' का प्रदर्शन किया जायेगा। शौर्य स्मारक में 4 जून तक प्रतिदिन शाम 6 बजे से शौर्य फिल्मों का प्रदर्शन किया जा रहा है।
संस्कृति विभाग द्वारा केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से आयोजित फिल्म श्रंखला में 3 जून को श्री एस.एन.एस. शास्त्री और श्री शिरीष वैद्य द्वारा निर्देशित फिल्म 'आई विल लिव'' और समापन दिवस 4 जून को अतिरिक्त सूचना महानिदेशालय द्वारा तैयार फिल्म 'इण्डियन आर्मी-मेकेनाइज्ड फोर्सेस'' का प्रदर्शन किया जायेगा।

शौर्य स्मारक
भोपाल में अरेरा हिल्स स्थित शौर्य स्मारक दर्शकों के लिये प्रतिदिन दोपहर 12 से शाम 7 बजे तक खुला रहता है। बुधवार को साप्ताहिक अवकाश होता है। विकलांग सैनिक, पूर्व सैनिक के लिये स्मारक में प्रवेश नि:शुल्क है। दस वर्ष से अधिक आयु वाले भारतीय नागरिकों को 10 रुपये, विदेशी नागरिकों को 250 रुपये, संस्थाओं (20 से अधिक समूह) को 5 रुपये और फोटोग्राफी के लिये 50 रुपये शुल्क देय है।                                              
क्रमांक/541/जून-09/मनोज

आपराधिक प्रकरणों के लोकहित में प्रकरण वापस लेने पर जल्दी होंगे फैसले
गृह मंत्री श्री बच्चन और विधि-विधायी मंत्री श्री शर्मा उच्च-स्तरीय बैठक में 
जबलपुर 01 जून 2019
गृह मंत्री श्री बाला बच्चन और विधि-विधायी मंत्री श्री पी.सी.शर्मा ने आज भोपाल स्थित मंत्रालय में उच्च- स्तरीय बैठक में आपराधिक प्रकरणों विशेषकर धरना, प्रदर्शन, आन्दोलन संबंधी प्रकरणों को लोकहित में वापस लेने के संबंध में चर्चा की। बैठक में निर्देश दिये गये कि लोकहित में प्रकरण वापस लेने के लिये जिला-स्तर पर समिति की बैठक कर प्रकरणों पर विचार-विमर्श कर अनुशंसाओं को अविलंब शासन के समक्ष विचारार्थ भेजा जाए। इस संबंध में मंत्रीद्वय 4 जून की सुबह 11 बजे पुन: समीक्षा करेंगे।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने जिला-स्तरीय समिति में जिला दण्डाधिकारी को अध्यक्ष, जिला पुलिस अधीक्षक को सदस्य और जिला लोक अभियोजन अधिकारी को सदस्य सचिव बनाया है। राज्य-स्तरीय समिति में प्रमुख सचिव गृह, प्रमुख सचिव विधि-विधायी, पुलिस महानिदेशक, महाधिवक्ता अथवा उनके द्वारा नामांकित प्रतिनिधि और संचालक लोक अभियोजन शामिल हैं।
सोमवार को कानून-व्यवस्था की समीक्षा
गृह मंत्री श्री बच्चन की अध्यक्षता में 3 जून को मंत्रालय में सुबह 12 बजे कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा बैठक होगी। बैठक में महिलाओं के विरूद्ध अपराधों और कानून-व्यवस्था में कसावट लाने के बारे में निर्णय लिये जायेंगे। बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री एस.एन मिश्रा और डीजीपी श्री विजय कुमार सिंह मौजूद रहेंगे।
क्रमांक/542/जून-10/मनोज॥