News.22.06.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
शिक्षा के लिये समर्पित होकर समाज के विश्वास को अर्जित करें शिक्षक
   संभागायुक्त श्री बहुगुणा
जबलपुर, 22 जून, 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने कहा है कि सरकारी शालाओं और वहां अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिये अपनत्व की भावना से प्रेरित शिक्षक मानक स्तर की गुणवत्तायुक्त शिक्षा देकर शाला को श्रेष्ठ बना सकते हैं और छात्र के जीवन को सार्थक दिशा दे सकते हैं ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा पं. लज्जाशंकर झा आदर्श बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय जबलपुर के सभाकक्ष में आयोजित विकासखंड जबलपुर की शासकीय माध्यमिक शालाओं के प्राधानाध्यापकों की बैठक को संबोधित कर रहे थे । संभागायुक्त ने कहा कि श्रेष्ठ शिक्षक ही श्रेष्ठ शाला का सृजन करता है ।  अत: मानक स्तर की शिक्षा के लिये पूर्ण रूप से समर्पित होकर समाज के विश्वास को अर्जित करें । पालकों को विश्वास हो जाय कि सरकारी शालाओं में अच्छी पढ़ाई होती है ।  प्रत्येक शिक्षक को अपने शिक्षण और प्रोफेशन पर गर्व होना चाहिये । 
      संभागायुक्त ने कहा कि गरीबी से संघर्ष के लिये शिक्षा सशक्त माध्यम है ।  शिक्षक में बच्चों की जिन्दगी संवारने की ताकत होती है वहीं शिक्षक की लापरवाही से पूरे परिवार का भविष्य अंधकारमय हो जाता है ।  इस महती जिम्मेदारी को शिक्षक महसूस करें ।  शिक्षक, विद्यालय के लिये स्वयंसेवक बन कर भी काम करें । आत्म निरीक्षण करें, स्वयं मंथन करें ।  किसी भी शिक्षक और विद्यालय को प्रेरक और निरीक्षक की आवश्यकता नहीं होनी चाहिये ।  आप स्वयं शिक्षण की कमियों को पहिचाने और स्वयं दूर करने में जुट जाय । प्रत्येक बच्चे में किसी न किसी क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्राकृतिक ताकत होती है । बच्चों को सही दिशा देना शिक्षक का दायित्व है ।  शिक्षक बच्चों के लिये आदर्श बनें ।  छात्र आपको पूरे जीवन कभी भुला नहीं पाये ।
      संभागायुक्त ने कहा व्यवस्था के प्रति और बच्चों के भविष्य के लिये नकारात्मक मत सोचें । उन्होंने कहा 6वीं, 7वीं और 8वीं कक्षायें बहुत महत्वपूर्ण होती हैं ।  इन कक्षाओं में पढ़ाई के लिये की गयी मेहनत बच्चों की नींव मजबूत बना देती है ।  बच्चों में पढ़ाई के लिये रूचि पैदा हो जाती है ।  छात्रों में जिज्ञासा पैदा करें । उन्होंने कहा कि प्रधानाचार्य माध्यमिक शालाओं के साथ प्राथमिक शाला में पढ़ाई पर भी ध्यान दें । बच्चों को व्यवहारिक ज्ञान दें ।  उनमें विश्लेषण की क्षमता पैदा करें ।
      संभागायुक्त ने प्रधानाचार्यों से पूछा कि वे शाला और शौचालय की साफ-सफाई के लिये क्या तरीका अपनाते हैं ? उन्होंने प्रेरित किया कि प्रधानाध्यापक स्वयं शिक्षकों और बच्चों के साथ साफ-सफाई की जिम्मेदारी लेकर उदाहरण प्रस्तुत करें ।  शासकीय माध्यमिक शाला पहाड़ीखेड़ा जनशिक्षा केन्द्र धनपुरी के प्रधानाचार्य श्याम सुन्दर पटेल को संभागायुक्त ने शाला की साफ-सफाई शिक्षकों और बच्चों के साथ मिलकर करने पर सम्मानित किया ।  श्री पटेल शाला की सफाई के लिये स्वीपर से कार्य नहीं लेते हैं ।
      संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव ने संभागायुक्त के निर्देशों का उल्लेख करते हुए बताया कि जबलपुर ब्लाक में 176 माध्यमिक शालाओं में से 150 शालाओं में विद्युत कनेक्शन हैं ।  इन शालाओं में 8वीं तक की एक कक्षा को स्मार्ट क्लास के रूप में विकसित किया जाये । इन क्लास में एल.ई.डी.टी.वी. और प्रोजेक्टर आदि की सहायता से शिक्षण कार्य करें । कक्षा 6वीं से कक्षा 8वीं तक हर कक्षा में शिक्षक एवं छात्रों के दो समूह बनाये । ये समूह क्रमश: शाला परिसर और शौचालय की साफ-सफाई की जिम्मेदारी लें ।  शिक्षक मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता पर नजर रखें ।  किचन शेड में साफ-सफाई रखी जाय । बनाये गये भोजन का नमूना 24 घंटे सुरक्षित रखा जाय ।  वर्षा ऋतु में वृक्षारोपण जरूर करें ।  परिसर में बड़े पौधे लगायें ।  जहां तक हो मुनगा के पौधे लगायें ।  मेरी शाला-मेरी जिम्मेदारी के संकल्प के साथ कार्य करें । बैठक में बताया गया प्रत्येक बच्चे को हेल्थकार्ड दिया जायेगा ।  जिसमें बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी जानकारी रहेगी ।  समय-समय पर स्वास्थ्य रिपोर्ट दर्ज की जायेगी ।
      वरिष्ठ व्याख्याता उपेन्द्र यादव ने मंच संचालन किया ।  जिला शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार नेमा, जनपद पंचायत जबलपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी ।
क्रमांक/761/जून-229/खरे

लेखा प्रशिक्षण सत्र हेतु 15 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 22 जून 2019
      शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला जबलपुर में संभाग के समस्त शासकीय कार्यालयों के लिपिक वर्गीय कर्मचारियों के लिए लेखा प्रशिक्षण का नवीन सत्र एक अगस्त से प्रारंभ होगा। शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला के प्राचार्य के अनुसार संभाग के समस्त कार्यालय प्रमुखों के अधीन कार्यरत लिपिक वर्गीय कर्मचारी जिन्होंने एक वर्ष से लगातार नियमित सेवा पूरी कर ली है तथा हिन्दी टायपिंग परीक्षा उत्तीर्ण हैं, के आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाते हैं।
      प्रशिक्षण हेतु आवेदन पत्र 15 जुलाई की सायं 5 बजे तक कार्यालय समय में जमा किए जा सकेंगे। उक्त प्रशिक्षण शासकीय कर्मचारियों के लिए नि:शुल्क है।
क्रमांक/762/जून-230/जैन॥
जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 25 को
जबलपुर 22 जून 2019
      जिला पंचायत जबलपुर की सामान्य सभा की बैठक 25 जून को दोपहर 12 बजे से जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में दी जाने वाली विद्युत एवं ट्रांसफार्मर, ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल एवं शौचालय निर्माण, अजा एवं अजजा बाहुल्य ग्रामों में किए जा रहे विकास कार्यों, सांसद एवं विधायक निधि व महाकौशल विकास प्राधिकरण के तहत पूर्व में हुए कार्य, जनपद पंचायतों में स्वकराधान, पंच-परमेश्वर, 14 वां वित्त आयोग के कार्यों एवं प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क और लोक निर्माण विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों तथा माह जनवरी 2019 में विभिन्न विभागों के नवीन कार्य की समीक्षा की जाएगी।
क्रमांक/763/जून-231/जैन॥

जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति की बैठक अब 28 को होगी
जबलपुर 22 जून 2019
      जिला पंचायत जबलपुर की सामान्य प्रशासन समिति की 24 जून को आयोजित बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। सामान्य प्रशासन समिति की बैठक अब 28 जून शुक्रवार को अपरान्ह 12 बजे से कार्यालय जिला पंचायत जबलपुर के सभाकक्ष में आयोजित होगी। बैठक का एजेण्डा पूर्वानुसार रहेगा।
क्रमांक/764/जून-232/जैन॥
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने किसानों
से पांच जुलाई तक आवेदन जमा करने का अनुरोध
जबलपुर 22 जून 2019
      कलेक्टर कार्यालय की भू-अभिलेख शाखा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए जिले के किसानों से पांच जुलाई तक संबंधित तहसील कार्यालयों में आवेदन करने का अनुरोध किया है।
      अधीक्षक भू-अभिलेख के मुताबिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, परिवार की समग्र आईडी, आईएफएससी कोड सहित बैंक खाता की जानकारी और मोबाइल नंबर सहित निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा।
      अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि योजना के लिए आवेदन का निर्धारित प्रारूप संबंधित तहसील कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन के प्रारूप को वेबसाइट Jabalpur.nic.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है। अधीक्षक भू-अभिलेख के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कृषि भूमि धारित करने वाले कृषक परिवारों को दो-दो हजार रूपए की तीन बराबर किश्तों में प्रतिवर्ष छह हजार रूपए की सम्मान निधि दी जाएगी। सम्मान निधि की यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी। 
क्रमांक/765/जून-233/जैन॥

कृषि विस्तार एवं प्रशिक्षण केन्द्र में पांच दिवसीय प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन
जबलपुर 22 जून 2019
      प्राचार्य कृषि विस्तार एवं प्रशिक्षण केन्द्र अधारताल जबलपुर में कृषकों के लिए 27 दिसम्बर तक अलग-अलग प्रशिक्षण सत्रों में संबंधित पांच दिवसीय प्रशिक्षण सत्र संचालित किए जा रहे हैं। जबलपुर, कटनी एवं उमरिया जिलों के इच्छुक कृषक उनसे संबंधित विकासखण्ड के वरिष्ठ कृषि विकास के माध्यम से प्रशिक्षणों में नामांकन कराकर प्रशिक्षण का लाभ उठा सकते हैं। प्रशिक्षण के दौरान रूकने, ठहरने एवं भोजन-नास्ते की समस्त सुविधाएं केन्द्र के माध्यम से सुनिश्चित की जाएंगी। प्रत्येक सत्र में 30 प्रशिक्षणार्थी भाग ले सकेंगे।
क्रमांक/766/जून-234/जैन॥

स्कूल चलें हम अभियान : 24 जून से खुलेंगे स्कूल
जबलपुर 22 जून 2019
प्रदेश में स्कूल चलें हम अभियान-2019 के अन्तर्गत सोमवार 24 जून से स्कूल खुलेंगे। इस दिन सभी स्कूलों में प्रवेश उत्सव, शाला प्रबंधन समिति की बैठक और विशेष बाल सभा का आयोजन किया जायेगा। अभियान को सफल बनाने के लिये जन-प्रतिनिधियों, मिल-बाँचें एवं प्रणाम पाठशाला के वालेटिंयर्स, स्थानीय नागरिकों, पालकों, शिक्षविदों, गैर सरकारी संगठनों तथा सभी शासकीय विभागों से अपील की गई है।
स्कूलों में पहले दिन बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया जायेगा और उन्हें पाठ्य पुस्तकें प्रदाय की जायेंगी। प्रवेश उत्सव में पालकों, स्थानीय नागरिकों और अन्य जन-प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। सभी से अपेक्षा की गई है कि सभी बच्चों का स्कूल में नामांकन सुनिश्चित करायें और उन्हें नियमित रूप से प्रतिदिन स्कूल पहुँचायें।
क्रमांक/767/जून-235/जैन॥

.प्र. लोक सेवा आयोग में नियुक्ति के लिये समिति गठित
जबलपुर 22 जून 2019
राज्य शासन ने .प्र. लोक सेवा आयोग में अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति के लिये समिति का गठन किया है। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ इस समिति के अध्यक्ष मनोनीत किये गये है। सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह और गृह मंत्री श्री बाला बच्चन को समिति का सदस्य बनाया गया है।
यह समिति आयोग में नियुक्ति के लिये चयन की कार्यवाही करेगी। अपर मुख्य सचिव, सामान्य प्रशासन समिति के मंत्रालयीन कार्य करेंगे।
क्रमांक/768/जून-236/जैन॥