News.23.06.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कोरी समाज के परिचय सम्मेलन में शामिल हुए सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया
जबलपुर, 23 जून, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया आज सिंधी धर्मशाला में अखिल भारतीय कोरी/कोली समाज के परिचय सम्मेलन में शामिल हुए । श्री घनघोरिया ने सम्मेलन को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए परिचय सम्मेलन के आयोजन को समाज में समरसता बढ़ाने का अच्छा माध्यम बताया । उन्होंने सम्मेलन में समाज के मेधावी बच्चों का सम्मान भी किया ।
      सम्मेलन में विधायक श्री विनय सक्सेना भी मौजूद थे ।  सम्मेलन की अध्यक्षता अखिल भारतीय कोरी/कोली समाज के युवा विंग के प्रदेश अध्यक्ष रघुवीर अतरौलिया ने की ।  अखिल भारतीय कोरी/कोली समाज के प्रदेश अध्यक्ष पूनम वर्मा सम्मेलन के विशिष्टि अतिथि थे । सम्मेलन का शुभारंभ संत कबीर की आरती एवं मॉ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया गया । इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये ।
      अखिल भारतीय कोरी समाज के जिलाध्यक्ष अजय कोरी ने बताया कि सम्मेलन में 450 युवक-युवतियों ने अपना परिचय दिया । उन्होंने बताया कि कम खर्च में आपसी रिश्ते बनाने के उद्देश्य से आयोजित इस सम्मेलन में स्वच्छता के प्रति भी समाज के लोगों को जागरूक किया गया ।  सम्मेलन में अनूप पैगवार, विजय कोरी, विष्णु विनोदिया, राजेश दीवान सहित बड़ी संख्या में समाज के सदस्य मौजूद थे ।  सम्मेलन के समापन पर कबीर साहित्य का वितरण किया गया तथा भंडारे का आयोजन भी किया गया ।
क्रमांक/773/जून-241/जैन
वन मंत्री श्री उमंग सिंघार आज आयेंगे
जबलपुर, 23 जून, 2019
      प्रदेश के वन मंत्री श्री उमंग सिंघार का सोमवार 24 जून की सुबह इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस द्वारा इंदौर से जबलपुर आगमन होगा । श्री सिंघार यहां सुबह 10 बजे राज्य वन अनुसंधान संस्थान के सभाकक्ष में वन वृत्त अनुसंधान एवं विस्तार, वन विकास निगम एवं राज्य वन अनुसंधान संस्थान के अधिकारियों की बैठक लेंगे तथा दोपहर 3 बजे कार द्वारा कान्हा प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/774/जून-242/जैन
रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर समाधि स्थल पर कार्यक्रम आज
जबलपुर, 23 जून, 2019
      वीरांगना रानी दुर्गावती के 455वें बलिदान दिवस पर कल 24 जून को रानी के नर्रईनाला स्थित समाधि स्थल पर कई कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे ।  वीरांगना को श्रृद्धांजलि देने आयोजित इन कार्यक्रमों में प्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम भी शामिल हो रहे हैं । बलिदान दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन आदिम जाति कल्याण विभाग, संस्कृति विभाग एवं जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा संयुक्त रूप से किया जायेगा ।
      जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सीईओ हेमंत सिंह के मुताबिक सोमवार को दोपहर एक बजे आयोजित इन कार्यक्रमों में सबसे पहले रानी की समाधि पर पूजा अर्चना की जायेगी और उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रृद्धांजलि दी जायेगी । इस अवसर पर रानी के सुपुत्र वीरनारायण की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया जायेगा । उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल स्थल पर स्वतंत्रता संग्राम में रानी के योगदान पर केन्द्रित चित्र प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है ।
      रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस के कार्यक्रमों में गोंडी संस्कृतिक पर केन्द्रित लोकनृत्य एवं लोकगीत की प्रस्तुति भी होगी ।  आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम समाधि स्थल पर सामुदायिक भवन का भूमिपूजन भी करेंगे ।  रानी दुर्गावती को श्रृद्धांजलि देने मंचीय कार्यक्रम का आयोजन भी होगा ।  वीरांगना के बलिदान दिवस पर आयोजित इन कार्यक्रमों की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं ।
क्रमांक/775/जून-243/जैन

स्कूल चलें हम अभियान --- आज से खुलेंगे स्कूल
जबलपुर, 23 जून, 2019
प्रदेश में स्कूल चलें हम अभियान-2019 के अन्तर्गत सोमवार 24 जून से स्कूल खुलेंगे। इस दिन सभी स्कूलों में प्रवेश उत्सव, शाला प्रबंधन समिति की बैठक और विशेष बाल सभा का आयोजन किया जायेगा। सभी बच्चों का उम्र के अनुसार कक्षा में नामांकन किया जायेगा। अभियान को सफल बनाने के लिये जन-प्रतिनिधियों, मिल-बाँचें एवं प्रणाम पाठशाला के वालेटिंयर्स, स्थानीय नागरिकों, पालकों, शिक्षविदों, गैर सरकारी संगठनों तथा सभी शासकीय विभागों से अपील की गई है।
स्कूलों में पहले दिन बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया जायेगा और उन्हें पाठ्य पुस्तकें प्रदाय की जायेंगी। प्रवेश उत्सव में पालकों, स्थानीय नागरिकों और अन्य जन-प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। सभी से अपेक्षा की गई है कि सभी बच्चों का स्कूल में नामांकन सुनिश्चित करायें और उन्हें नियमित रूप से प्रतिदिन स्कूल पहुँचायें।
क्रमांक/776/जून-244/मनोज
वाहक जनित रोगों पर नियंत्रण के लिये जन-जागरूकता अभियान
डेंगू निरोधक माह के रूप में मनाया जायेगा जुलाई 
जबलपुर, 23 जून, 2019
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती पल्लवी जैन गोविल ने गत दिवस भोपाल में वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि आमजन को वाहक जनित रोगों के बारे में जानकारी देने और बचाव के उपाय बताने के लिये जागरूकता अभियान चलाया जाये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी स्कूल शिक्षा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा नगरीय विकास विभाग से समन्वय स्थापित कर इन रोगों पर नियंत्रण की दिशा में विशेष प्रयास करें। श्रीमती गोविल ने नागरिकों से भी अपील की है कि वाहक जनित रोगों के बारे में सतर्कता बरतें। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जुलाई का महीना डेंगू निरोधक माह के रूप में मनाया जायेगा।
समीक्षा के दौरान जानकारी दी गई कि मलेरिया रोग के मामले में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 60 प्रतिशत की कमी देखी गई है। इस दौरान डेंगू और चिकनगुनिया जैसे रोगों पर नियंत्रण के प्रयास भी काफी हद तक सफल हुए हैं। दस्तक अभियान के फलस्वरूप इन रोगों पर नियंत्रण करने तथा आम नागरिक को जागरूक करने के प्रयास किये जा रहे हैं। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों एवं अस्पतालों में रोग नियंत्रण के लिये आवश्यक औषधियाँ, जाँच किट तथा अन्य सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई गई है।
क्रमांक/777/जून-245/मनोज
दस्तक अभियान:-
उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत होंगे ऑगनवाड़ी स्तर तक कर्मचारी-अधिकारी 
जबलपुर, 23 जून, 2019
प्रदेश में बड़े पैमाने पर चलाये जा रहे दस्तक अभियान की रोजाना की गतिविधियों को 'मॉनीटरिंग टूल' साफ्वेयर में रिकार्ड किया जा रहा है। अभियान में परफारर्मेंस के आधार पर जिलों की रैंकिंग होगी और श्रेष्ठतम जिले को पुरस्क़ृत भी किया जाएगा। परफारर्मेंस का आंकलन 100 बिन्दु के सूचकांक में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। गतिविधि-वार अंक निर्धारित किए गये हैं।
मिशन संचालक सुश्री छवि भारद्वाज ने प्रोत्साहन राशि के संबंध में बताया कि 3 राज्य स्तरीय पुरस्कार कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के लिए होंगे। राज्य स्तरीय तीन पुरस्कारों में पहला 2 लाख, दूसरा एक लाख और तीसरा 50 हजार रूपये है। संभाग स्तर पर क्रमश: एक लाख और 50 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि का प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार स्वास्थ्य सेवाएँ, संयुक्त संचालक महिला-बाल विकास और संयुक्त संचालक पंचायत एवं ग्रामीण विकास को दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एवं महिला-बाल विकास कैडर के लिए 2 लाख 40 हजार का पहला, एक लाख 20 हजार का दूसरा और 60 हजार का तीसरा पुरस्कार सी.एम.एच., जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला-बाल विकास अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी, जिला एम.एण्ड.. अधिकारी और जिला कम्युनिटी मोबिलाईजर के बीच समान रूप से प्रदान किया जाएगा। .एन.एम., आशा अथवा आशा सहयोगिनी और आगंनवाणी कार्यकर्ता को एक लाख 50 हजार प्रोत्साहन राशि के तीन पुरस्कार दिए जायेंगे।
मिशन संचालक ने संभाग एवं जिला अधिकारियों से कहा है कि दस्तक मॉनीटरिंग टूल में रोजाना चिन्हांकित बच्चों और उन्नत उपचार के लिए रेफर बच्चों की नामजद जानकारी दर्ज करवायें। दस्तक अभियान 20 जुलाई तक चलेगा।
क्रमांक/778/जून-246/मनोज
.एड/ बी.पी.एड पाठ्यक्रमों में अतिरिक्त चरण की कांउसिंलिग
जबलपुर, 23 जून, 2019
राष्ट्रीय अध्यापक परिषद से विनियमित पाठ्यक्रमों बी.एड, एम. एड, बी.पी.एड, एम.पी.एड, बी.एड-एम.एड (एकीकृत तीन वर्षीय) तथा बी..बी.एड, बी..सी.बी.एड, बी.एल.एड पाठ्यक्रमों में प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिये मध्यप्रदेश राज्य के मूल निवासी विद्यार्थियों के लिये ऑनलाइन कांउसिंलिग का अतिरिक्त चरण रविवार 23 जून से शुरू होगा। नवीन एवं संशोधन करवाने वाले पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन 24 जून से 27 जून तक किया जायेगा।
नवीन पंजीकृत बी.पी.एड और एम.पी.एड के आवेदकों के लिये फिटनेस, प्रोफिशिएन्सी टेस्ट के लिये 28 एवं 29 जून निर्धारित की गई है। समेकित मेरिट सूची का प्रकाशन एक जुलाई को किया जायेगा और 5 जुलाई को मेरिट एवं वरियतानुसार अतिरिक्त चरण में सीटों का आवंटन किया जायेगा। चयनित आवेदकों को 5 जुलाई से 10 जुलाई के बीच आवंटित महाविद्यालय में प्रवेश के लिये सेन्टर पर शुल्क का भुगतान एवं टीसी/माइग्रेशन प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
क्रमांक/779/जून-247/मनोज

लोक सेवा केन्द्रों में सुधार के लिए उप समिति गठित
जबलपुर, 23 जून, 2019
राज्य सरकार ने लोक सेवा केन्द्रों के संचालन की प्रक्रिया में आवश्यक सुधार के लिए गृह मंत्री श्री बाला बच्चन की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद उप-समिति का गठन किया है। समिति में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल और वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत को सदस्य मनोनीत किया गया है। उप-समिति के संयोजक का दायित्व प्रमुख सचिव लोक सेवा प्रबंधन को सौंपा गया है।
क्रमांक/780/जून-248/मनोज
जिला योजना समितियों को सशक्त बनाने राज्य-स्तरीय समिति गठित
जबलपुर, 23 जून, 2019
राज्य सरकार ने जिला योजना समितियों को सशक्त बनाने के लिये मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समिति का गठन किया है। अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन, अपर मुख्य सचिव वित्त, प्रमुख सचिव विधि एवं विधायी कार्य एवं प्रमुख सचिव योजना, आर्थिक एवं सांख्यकी को समिति में सदस्य मनोनीत किया गया है।
यह समिति सभी विभागों में संचालित की जा रही ऐसी योजनाओं को चिन्हाकित करेगी, जिन्हें जिला स्तर पर संचालित किया जा सके। इसके अतिरिक्त, विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की मॉनीटरिंग जिला योजना समिति द्वारा किये जाने की व्यवस्था करेगी।
क्रमांक/781/जून-249/मनोज
मंत्रि-परिषद समिति गठित
जबलपुर, 23 जून, 2019
राज्य सरकार द्वारा मध्यप्रदेश सिविल सेवा (पेंशन) नियम 1976 के अधीन मामलों के निराकरण के लिये सामान्य प्रशासन, सहकारिता एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की स्थायी समिति का गठन किया गया है। वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत तथा संबंधित विभाग के विभागीय मंत्री को समिति में सदस्य मनोनीत किया गया है। अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन को समिति का संयोजक नियुक्त किया गया है।
क्रमांक/782/जून-250/मनोज

जिला एवं ग्राम स्तर पर उपभोक्ता संरक्षण के लिये विस्तृत कार्य-योजना
जबलपुर, 23 जून, 2019
प्रदेश में उपभोक्ता संरक्षण के लिये ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण सशक्तिकरण योजना और जिला स्तर पर उपभोक्ता क्लब तथा उपभोक्ता मित्र योजना लागू की गयी है। इन योजनाओं के सार्थक क्रियान्वयन में स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जायेगा। संस्थाओं को प्रोत्साहन राशि का भुगतान भी किया जायेगा। प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्रीमती नीलम शमी राव ने उपभोक्ता कल्याण निधि स्थायी समिति की आज हुई बैठक में यह जानकारी दी।
प्रमुख सचिव ने बताया कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम-1986 के तहत उपभोक्ता हितों की सुरक्षा, कल्याण और संवर्धन के लिये राज्य सरकार द्वारा विस्तृत कार्य-योजना तैयार की गयी है। उपभोक्ता संरक्षण गतिविधियों के क्रियान्वयन के लिये वार्षिक कैलेण्डर जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि योजनांतर्गत सतर्कता समितियाँ गठित की जायेंगी, जो ग्राम पंचायतों, ग्राम सभाओं और हाट बाजारों में उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों और हितों के संरक्षण के बारे में जागरूक करेंगी। योजना के क्रियान्वयन में सहयोगी स्वयंसेवी संस्थाएँ विभिन्न स्तरों पर उपभोक्ता जागरूकता संबंधी विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित करेंगी।
क्रमांक/783/जून-251/मनोज

जनता की सलाह और साझेदारी से होगा पानी बचाने का काम
युवाओं के सहयोग से चलायेंगे पानी बचाओ आंदोलन
राज्य स्तर पर वाटर सेल गठित
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ का जनता के नाम संदेश
जबलपुर, 23 जून, 2019
प्रदेश में जनता की सलाह और भागीदारी से पानी बचाने का काम होगा। राज्य स्तर पर एक जल प्रकोष्ठ गठित किया गया है। इसकी जिम्मेदारी सचिव स्तर के अधिकारी को दी गई है। आम नागरिक 'वाटर सेल' के -मेल आई.डी watercellmp@gmail.com पर पानी बचाने से संबंधित गतिविधियों पर अपनी राय दे सकते हैं।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने जनता के नाम जारी संदेश में पानी को सहेजने और नए जल स्त्रोतों को विकसित करने के लिए अपने अनुभव और सुझाव साझा करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि पानी बचाने के काम में युवा शक्ति समितियाँ गठित कर युवाओं को पानी बचाने का दायित्व सौपेंगे और एक बड़ा आंदोलन चलाएंगे। उन्होने युवाओं से जल दूत बनने आग्रह किया है
मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि वाटर सेल पानी को सहेजने और उसके किफायती उपयोग की रणनीति तय करेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आने वाले समय में पानी को बचाने और जल राशि बढ़ाने के लिए अब जो भी काम होंगे, वह प्रदेश के नागरिकों की सलाह और साझेदारी के साथ होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा है कि पानी सबके लिए अनिवार्य जरूरत है इसके बिना हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। इसलिए यह जरूरी है कि पानी के संरक्षण के काम में युवा महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। उन्होंने युवाओं का आव्हान किया कि वे जलदूत के रूप में काम करें। युवाओं की सोच, नजरिए और जोश से पानी की हर बूँद को बचाकर हम उसका बेहतर उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे जहाँ भी हैं, जो भी काम कर रहे हैं, अपने-अपने क्षेत्रों में समाज के सभी वर्गों में पानी के संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करें। पानी को रोकने के लिए अधिक से अधिक काम करने में योगदान दें।
बड़े पैमाने पर करें पौधा-रोपण
मुख्यमंत्री ने कहा है कि सूखा एक प्राकृतिक प्रकोप है। इस पर किसी का कोई बस नहीं हैं लेकिन सूखे से निपटने की ताकत और ऊर्जा सभी लोगों में है। इसलिए हम सब मिलकर पानी बचाने का काम करके इस संकट का सफलतापूर्वक सामना कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार बरसात में बारिश का पानी गाँव में ही रोकने के लिए जरूरी सभी काम हम सब लोगों को करना होगा। बड़ी-बड़ी योजनाओं की बजाए ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर तालाबों, चैकडेम, खेत-तालाबों परकोलेशन तालाब, मेढ़-बंधान, कुँआ रिचार्ज जैसे छोटे लेकिन महत्वपूर्ण काम हमें मिलकर करना होंगे। बड़े पैमाने पर पौधा-रोपण करें और उन्हें सिंचित करने के साथ सुरक्षित भी रखें। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के बड़े किसानों से आग्रह किया है कि वे स्वयं के खेतों में अपने पैसे से पानी रोकने के लिए खेत, तालाब और भू-जल रिचार्ज का काम करें।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि जल संरक्षण के लिए सरकार ने विभिन्न शासकीय योजनाओं में पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की है। पंचायत और जन-प्रतिनिधि इस दिशा में सजग होकर अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर पानी को बचाने का कार्य करवाएँ। मुख्यमंत्री ने सभी सांसदों और विधायकों से अनुरोध किया है कि वे अपनी निधि का उपयोग पानी सहेजने के काम पर प्राथमिकता से करें। मुख्यमंत्री ने अपेक्षा की है कि प्रदेश को पानीदार बनाने के लिए चलाए जा रहे अभियान में हर व्यक्ति संकल्पित और समर्पित होकर काम करेगा।
क्रमांक/784/जून-252/जैन

प्रदेश में 26 जून को मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस
जबलपुर, 23 जून, 2019
प्रदेश में 26 जून को अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस मनाया जाएगा। इस दिन नशे की विभिषिका के बारे में जन-जागरूकता पैदा करने के लिए ग्राम स्तर तक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण संचालनालय द्वारा इस संबंध में दिशा-निर्देश जिला कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायतों के सी... तथा विभागीय अधिकारियों को जारी किये गए हैं।
नशे के खिलाफ वातावरण निर्माण में शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, सामाजिक कल्याण, परिवहन, पुलिस, जेल, खेल और युवा कल्याण, पंचायती राज संस्थाओं, नगरीय निकाय तथा अशासकीय संस्थानों को सहभागी बनाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि 1987 में संयुक्त राष्ट्र परिषद की साधारण सभा द्वारा नशीले पदार्थो के उपयोग और अवैध व्यापार के विरूद्ध प्रत्येक वर्ष 26 जून को अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया गया था।
अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर 26 जून को नशे की विभिषिका से जन-सामान्य को अवगत कराने और नशा मुक्त वातावरण बनाने लिए जिला, जनपद, नगरीय निकाय और ग्राम पंचायत स्तर पर रैली तथा दौड़ आदि का आयोजन किया जाएगा। शैक्षणिक संस्थाओं में सेमीनार, जागरूकता कार्यक्रम सहित विभिन्न प्रतियोगिताएँ आयोजित करने तथा नशीले पदार्थो के दुष्परिणामों पर प्रर्दशनियाँ आयोजित की जायेंगी। नशे से पीड़ित व्यक्तियों के उपचार और परामर्श के लिए स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं।
क्रमांक/785/जून-253/जैन