News.17.06.2019_A

संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों में सामाजिक संस्थाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित करें--कलेक्टर
शाम को होंगे योग पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रम
सहभागी संस्थाओं का होगा सम्मान
जबलपुर, 17 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को जिले में योगाभ्यास के आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों में नागरिकों, शैक्षणिक संस्थाओं, सामाजिक संगठनों तथा योग से जुड़े सभी संस्थानों की अधिकाधिक सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।
      श्री यादव आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई बैठक में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिले में आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे । बैठक में जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह, अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना एवं व्ही.पी. द्विवेदी तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की संध्या योग पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने कहा कि जो संस्थायें योग दिवस के कार्यक्रम में सहभागिता निभायेगी उन्हें शाम को आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में सम्मानित भी किया जायेगा ।  श्री यादव ने योग दिवस पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों में भागीदारी निभाने वाले विद्यार्थियों, नागरिकों एवं विभिन्न संगठनों के सदस्यों की रिहर्सल प्रारंभ करने निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      कलेक्टर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित किये जाने वाले मुख्य कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा भी बैठक में की । बैठक में बताया गया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला सतरीय कार्यक्रम रानीताल स्पोर्टस काम्पलेक्स में सुबह 6 बजे से प्रारंभ होगा ।  इसके साथ ही खंड स्तर पर सभी उत्कृष्ट विद्यालयों में भी योगाभ्यास के कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित किये जायेंगे ।  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले योगाभ्यास के कार्यक्रम योग प्रशिक्षकों की देखरेख में होगा ।
क्रमांक/707/जून-175/जैन

वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर होंगे विभिन्न कार्यक्रम
जबलपुर, 17 जून, 2019
      वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर 24 जून को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर उनकी शहादत को याद किया जायेगा और श्रृद्धांजलि अर्पित की जायेगी ।
      कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आज संपन्न हुई एक बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा पर अधिकारियों के साथ विस्तार से विचार-विमर्श किया ।  उन्होंने समाधि स्थल पर वीरांगना के शौर्य पर केन्द्रित गोंडी पेंटिंग और चित्रों की प्रदर्शनी लगाने के निर्देश दिये ।
      श्री यादव ने कार्यक्रम स्थल पर पेयजल की आपूर्ति और साफ-सफाई के समुचित इंतजाम करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी ।  उन्होंने वीरांगना के बलिदान दिवस पर आयोजित किये जाने वाले मंचीय कार्यक्रम की व्यवस्थाओं को लेकर भी अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिये ।
      कलेक्टर ने बैठक में बलिदान दिवस पर गोंडी संस्कृति पर आधारित लोक नृत्यों की प्रस्तुति के लिए आदिवासी लोक कलाकारों को भी आमंत्रित करने पर जोर दिया ।  उन्होंने कार्यक्रमों के स्तर पर खास ध्यान देने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये ।
      बैठक में बताया गया कि वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस 24 जून को नर्रई स्थित समाधि स्थल पर जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा आदिम जाति कल्याण विभाग के सहयोग से वीरांगना को श्रृद्धांजलि देने सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा ।  इस अवसर पर मंचीय कार्यक्रम भी होगा ।
क्रमांक/708/जून-176/जैन
अल्पकालीन लेखा प्रशिक्षण 20 से
जबलपुर, 17 जून, 2019
      संभाग के समस्त शासकीय कार्यालयों के कर्मचारियों के लिए शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला जबलपुर में 20 जून से 20 जुलाई तक सशुल्क लेखा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है ।
      प्राचार्य शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक पेंशन से संबंधित तीन दिवसीय प्रशिक्षण 20 जून से 22 जून तक दिया जायेगा ।  इसके लिए 500 रूपए प्रति प्रशिक्षार्थी शुल्क देय होगा ।  इसी प्रकार अंकेक्षण से संबंधित एक सप्ताह का प्रशिक्षण 24 जून से 29 जून तक दिया जायेगा ।  इसके लिए एक हजार रूपए प्रति प्रशिक्षार्थी शुल्क लगेगा ।  जबकि भंडार प्रबंधन का एक सप्ताह का प्रशिक्षण एक जुलाई से 6 जुलाई तक होगा ।  इसका प्रशिक्षण शुल्क भी एक हजार रूपए प्रति प्रशिक्षार्थी देय होगा ।  इसी प्रकार कैशियर एवं अकाउंटेंट संबंधी कार्य का दो सप्ताह का प्रशिक्षण 8 जुलाई से 20 जुलाई तक दिया जायेगा ।  इसके लिए प्रति प्रशिक्षार्थी दो हजार रूपए का शुल्क निर्धारित है । प्रशिक्षण शुल्क प्रवेश के समय चालान द्वारा जमा की जानी है ।
क्रमांक/709/जून-177/मनोज