News.15.06.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल का आगमन आज
जबलपुर, 15 जून, 2019
      केन्द्र सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल कल रविवार 16 जून की सुबह 8.15 बजे जबलपुर से स्पाईस जेट के विमान द्वारा नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे ।  श्री पटेल आज शनिवार 15 जून की रात 9.30 बजे दमोह से जबलपुर आ रहे हैं ।
क्रमांक/697/जून-165/जैन

दस्तक अभियान-
बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी जुटाने घर-घर दस्तक देने का सिलसिला जारी
ग्रामीणों को जागरूक करने ग्राम स्वास्थ्य सभाओं का भी आयोजन
जबलपुर, 15 जून, 2019
      बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति समुदाय को जागरूक करने तथा पांच वर्ष तक की आयु के कुपोषित तथा जन्मजात बीमारियों एवं विकृतियों से ग्रसित बच्चों की पहचान के लिए जिले में चलाये जा रहे दस्तक अभियान के तहत दस्तक दलों का घर-घर भेंट करने का सिलसिला जारी है ।  इसी क्रम में आज छठवें दिन शनिवार को भी दसतक दलों ने ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर अभिभावकों से बच्चों की बीमारियों, उनके खान-पान के बारे में जानकारी ली साथ ही घरों में स्वच्छता बरतने की सलाह बच्चों के माता-पिता को दी ।
      दस्तक अभियान के तहत जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पांच वर्ष तक की आयु के करीब 3 लाख 40 हजार बच्चों के परिवारजनों से भेंट करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । अभियान के तहत घर-घर भेंट के लिए स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्त्ता के दस्तक दल गठित किये गये हैं ।
      दस्तक अभियान के तहत गठित दलों द्वारा घर-घर जाकर न केवल बच्चों की बीमारियों के बारे में बल्कि बच्चों के पोषण स्तर की जानकारी भी जुटाई जा रही है । इसी के साथ-साथ परिवारों को स्वच्छता संबंधी सलाह भी ये दल बच्चों के अभिभावकों को गृह भेंट के दौरान दे रहें है ।  अभियान के तहत ऐसे बच्चे जो जन्मजात बीमारियों एवं विकृतियों से ग्रसित हैं उन्हें उपचार के लिए उपयुक्त अस्पतालों को रेफर किया जा रहा है । दस्तक दल में शामिल स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता एवं एएनएम नौ माह से पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को विटामिन “ए” की खुराक भी घर-घर भेंट के दौरान दे रहे हैं । ओआरएस के पैकेट का वितरण भी इस दौरान किया जा रहा है ।  इसके साथ ही मौसमी बीमारियों से बचने की सलाह भी ग्रामीणों को देने का काम दस्तक दलों द्वारा किया जा रहा है ।
      दस्तक अभियान के तहत एक गांव के सभी घरों में भेंट के बाद उसी दिन शाम को ग्राम स्वास्थ्य सभाओं का आयोजन किया जा रहा है । ग्राम स्वास्थ्य सभाओं से दस्तक दल के सदस्यों और नोडल अधिकारियों द्वारा बचचों के स्वास्थ्य की देखभाल, उनके पोषण स्तर में सुधार और मौसमी बीमारियों से बचने के उपायों की जानकारी सभी ग्रामवासियों को दी जा रही है । ग्राम स्वास्थ्य सभाओं में गांव के सबसे स्वच्छ घर, स्वस्थ्‍ परिवार और स्वस्थ बच्चे को पुरस्कृत भी किया जा रहा है ।  जिले में दसतक अभियान बीस जुलाई तक चलेगा ।
      जिला कलेक्टर श्री भरत यादव ने बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़े इस महत्वपूर्ण अभियान में नागरिकों एवं संगठनों से सक्रिय भागीदारी की अपील की है । उन्होंने अभिभावकों से भी बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर की जानकारी लेने उनके घर आने वाले दस्तक दलों को सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया है ।  श्री यादव ने ग्रामवासियों से अभियान के तहत आयोजित ग्राम सवास्थ्य सभाओं में भी शामिल होने का आग्रह किया है । 
क्रमांक/698/जून-166/जैन

जिले में आज से 15 अगस्त तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित
उल्लंघन पर कारावास और जुर्माने से होंगे दंडित
जबलपुर, 15 जून, 2019
      वर्षा ऋतु में मछलियों की वंशवृद्धि व प्रजनन के दृष्टिकोण से उन्हें संरक्षण देने हेतु कलेक्टर भरत यादव ने म.प्र. नदीय मत्स्योद्योग नियम के तहत 16 जून से 15 अगस्त तक की अवधि को बंद ऋतु घोषित करते हुए मत्स्याखेट पर प्रतिबंध लगाने संबंधी अधिसूचना जारी की है ।
      प्रतिबंधित अवधि में मत्स्याखेट के साथ-साथ मत्स्य विक्रय, मत्स्य विनिमय और परिवहन भी प्रतिबंधित रहेगा। नियमों के उल्लंघन पर मध्यप्रदेश राज्य मत्स्य क्षेत्र अधिनियम के तहत एक वर्ष का कारावास व पांच हजार रूपए तक का जुर्माना या दोनों से दंडित किए जाने का प्रावधान है। इसके अलावा अवैधानिक मत्स्य परिवहन के उपयोग में लाए जाने वाले पशुओं, गाड़ियों (कार्ट), जलयानों, बैलों (रैक्टस), नौकाओं व यानों (व्हीकल्स) का अधिग्रहण व जब्त कराने की कार्रवाई की जायेगी।
      छोटे तालाब या अन्य स्त्रोत जिनका संबंध किसी नदी या नाले से नहीं है और निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अंतर्गत नहीं लाया गया है, उनके लिए यह प्रतिबंधात्मक नियम लागू नहीं होगा।
क्रमांक/687/जून-155/मनोज

इनवायरन्मेंट मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स के लिये 26 जून तक आवेदन आमंत्रित

जबलपुर, 15 जून, 2019

पर्यावरण नियोजन एवं संगठन (एप्को) ने इनवायरन्मेंट मैनेजमेंट (पर्यावरण प्रबंधन) विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिये 26 जून तक आवेदन आमंत्रित किये हैं। आवेदक का किसी भी विषय में स्नातक होना आवश्यक है। स्नातक उपाधि में सामान्य वर्ग के लिये 50 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के लिये न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक जरूरी है। सामान्य वर्ग के लिये 8 हजार और आरक्षित वर्ग के लिये 6 हजार रुपये कोर्स फीस होगी। आवेदन शुल्क 200 रुपये है।

प्रवेश संबंधी विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट www.epco.in पर उपलब्ध है। इस संबंध में फोन नम्बर 0755-2426765, 2463669 और 2466970 पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए एप्को के -5 अरेरा कालोनी, पर्यावरण परिसर, भोपाल कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/688/जून-156/मनोज॥
अनुसूचित जाति-जनजाति छात्रावास-आश्रम में नवीन प्रवेश
इच्छुक आवेदन करें
जबलपुर, 15 जून, 2019
      आदिवासी विकास विभाग द्वारा विभागीय छात्रावासों एवं आश्रमों में छात्र-छात्राओं को जून माह से कक्षा 6वीं और 9वीं में नवीन प्रवेश दिया जायेगा ।  सभी विकासखंडों में संचालित छात्रावासों में उपलब्ध रिक्त सीट के विरूद्ध नि:शुल्क प्रवेश देने की प्रक्रिया छात्रावास-आश्रम अधीक्षक द्वारा की जाएगी ।
      सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया कि इन छात्रावासों में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाकर शालेय शिक्षण की व्यवस्था की जाती है । इच्छुक विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार प्रवेश के लिए आवेदन संबंधित छात्रावास एवं आश्रम से प्राप्त कर सकते हैं ।
क्रमांक/689/जून-157/खरे
वनोपज पुनर्विक्रय पर हस्तांतरण शुल्क में परिवर्तन
जबलपुर, 15 जून, 2019
राज्य शासन ने वन उपज का पुनर्विक्रय करने के लिये आवेदन-पत्र प्राप्त होने पर क्रेता से मिलने वाली हस्तांतरण शुल्क व्यवस्था में परिवर्तन किया है। अब आवेदन-पत्र प्राप्त होने पर क्रेता से विक्रय मूल्य की 3 प्रतिशत राशि हस्तांतरण शुल्क के स्थान पर प्रति आवेदन 500 रुपये का शुल्क लेकर दोनों को लिखित में अनुज्ञा प्रदान की जायेगी।
क्रमांक/690/जून-158/मनोज॥

नगरीय निकायों एवं पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण हेतु
प्रशिक्षण 17 जून को
जबलपुर, 15 जून, 2019
      नगरीय निकायों और पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण-2019 के लिए प्रशिक्षण 17 जून को दोपहर दो बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित किया गया है ।
      इस प्रशिक्षण में नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिये निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तहसीलदार और संबंधितों को नियत समय पर कम्प्यूटर आपरेटर के साथ उपस्थित रहने के निर्देश कलेक्टर द्वारा जारी किए गये हैं ।
क्रमांक/691/जून-159/खरे

पंचायत निर्वाचन-मतदाता सूची पुनरीक्षण हेतु रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त
जबलपुर, 15 जून, 2019
      जिले की पंचायतों के निर्वाचन के लिये एक जनवरी-2019 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के सतत पुनरीक्षण के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और अपीलीय अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है ।
      जनपद पंचायत जबलपुर एवं पनागर के लिये अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जबलपुर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और तहसीलदार जबलपुर सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी होंगे । अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सिहोरा जनपद पंचायत मझौली और सिहोरा के लिये रजिस्ट्रीकरण अधिकारी होंगे । सिहोरा और मझौली तहसीलों के तहसीलदार संबंधित जनपद पंचायतों के अंतर्गत सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी होंगे ।  जनपद पंचायत शहपुरा और कुंडम के लिये संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और तहसीलदार सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी होंगे ।  सभी क्षेत्रों के लिए अपर कलेक्टर द्वितीय अपीलीय अधिकारी होंगे ।
क्रमांक/692/जून-160/खरे
घर बैठे मिलेगी उपलब्ध पौधों की जानकारी
जबलपुर, 15 जून, 2019
वन विभाग ने प्रदेश के किसानों और नागरिकों को घर बैठे पौधे विभिन्न पौधों की उपलब्धता की जानकारी देने के लिये ऑनलाइन आवेदन सुविधा आरंभ की है। अब लोग एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल http://mpforest.mponline.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की सुविधा एम.पी. ऑनलाइन के कियोस्क पर भी उपलब्ध है। इसमें वन विभाग की 170 नर्सरी से पौधे मिल सकेंगे।
आवेदन मिलने पर वन विभाग उनकी माँग के अनुसार अनुमोदन करेगा। आवेदकों और संबंधित नर्सरी के अधिकारियों को एसएमएस के माध्यम से इसकी जानकारी दी जायेगी। इसके बाद आवेदक संबंधित नर्सरी को नगद भुगतान कर पौधे प्राप्त कर सकते हैं।
ऑनलाइन प्रक्रिया से किसानों और आवेदकों को प्रदेश की रोपणियों में उपलब्ध विभिन्न प्रजाति के पौधे और उनकी संख्या के बारे में घर बैठे ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर पौधे और जानकारी मिल जायेगी। इससे उन्हें पौधा प्राप्त करने के लिये भटकना नहीं पड़ेगा। विस्तृत जानकारी के लिये एम.पी. ऑनलाइन के कस्टमर केयर दूरभाष क्रमांक 0755-6720200 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/693/जून-161/मनोज॥

अजा कल्याण के पुरस्कारों के लिए निर्णायक मंडल गठित
जबलपुर के कमलेश रावत, सूरज राय सूरज, संजय अहिरवार, जतिन राज व डॉ नीलेश जैन अशासकीय सदस्य मनोनीत
जबलपुर, 15 जून, 2019
राज्य शासन द्वारा संत रविदास स्मृति पुरस्कार, संत कबीर पुरस्कार, संत रविदास समरसता पुरस्कार तथा श्री विष्णु कुमार पुरस्कार  के लिए निर्णायक मण्डल गठित कर दिये गये हैं।
संत रविदास स्मृति पुरस्कार
संत रविदास स्मृति पुरस्कार वर्ष 2014-15, 2015-16, 2016-17 तथा 2017-18 के  चयन के लिए मंत्री अनुसूचित जाति कल्याण की अध्यक्षता में गठित निर्णायक मण्डल जूरी में प्रमुख सचिव अनुसूचित जाति कल्याण सदस्य तथा आयुक्त अनुसूचित जाति कल्याण सदस्य सचिव होंगे। जबलपुर के श्री कमलेश रावत, दमोह के श्री शिवम दुबे तथा नरसिंहपुर के श्री दिनेश यादव को अशासकीय सदस्य मनोनीत किया गया है। जूरी में जबलपुर के श्री तरूण रोहितास, कटनी के श्री राहुल पटेरिया और नरसिंहपुर के श्री राजीव सुहाने को अशासकीय सदस्य मनोनीत किया गया है।
संत कबीर पुरस्कार
संत कबीर पुरस्कार वर्ष 2014-15, 2015-16, 2016-17 2017-18 में चयन के लिए मंत्री अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की अध्यक्षता में गठित निर्णायक मण्डल में आयुक्त संस्कृति को सदस्य तथा आयुक्त अनुसूचित जाति कल्याण को सदस्य सचिव बनाया गया है। जबलपुर के श्री अरूण पाण्डे, रीवा के श्री रफीक रीवा दीवानी और जबलपुर के श्री सूरज राय सूरज को अशासकीय सदस्य मनोनीत किया गया है।
संत रविदास समरसता पुरस्कार
संत रविदास समरसता पुरस्कार वर्ष 2016-17 में चयन के लिए गठित निर्णायक मण्डल में मंत्री अनुसूचित जाति कल्याण विभाग अध्यक्ष होंगे। प्रमुख सचिव अनुसूचित जाति कल्याण तथा आयुक्त संस्कृति सदस्य होंगे। आयुक्त अनुसूचित जाति कल्याण को सदस्य सचिव बनाया गया है। जबलपुर के श्री संजय अहिरवार, श्री जतिन राज और नरसिंहपुर के श्री अभिनव ठमोले को निर्णायक मण्डल का अशासकीय सदस्य मनोनीत किया गया है।
श्री विष्णु कुमार पुरस्कार
श्री विष्णु कुमार पुरस्कार वर्ष 2012-13, 2013-14, 2014-15 और 2015-16 के लिए मंत्री अनुसूचित जाति कल्याण की अध्यक्षता में निर्णायक मण्डल गठित किया गया है। मण्डल में प्रमुख सचिव अनुसूचित जाति कल्याण सदस्य और आयुक्त अनुसूचित जाति कल्याण सदस्य संयोजक होंगे। दमोह के श्री गौरव पटेल, जबलपुर के डॉ. नीलेश जैन और कटनी के श्री अरूण कनोजिया को अशासकीय सदस्य मनोनीत किया गया है।   
क्रमांक/694/जून-162/मनोज॥

पाँचवा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को

स्वयंसेवकों को आमंत्रण

जबलपुर, 15 जून, 2019
आयुष विभाग द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 'योगाभ्यास घर के पास'' कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसमें योग प्रशिक्षित आम नागरिकों को योग स्वयंसेवकों के रूप में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया गया है। स्वयंसेवकों को कोई मानदेय नहीं दिया जायेगा। प्रदेश के सामान्य नागरिक भी आयुष विभाग के निकटतम चिकित्सालय, महाविद्यालय एवं विभाग द्वारा आयोजित योग कार्यक्रम में सहभागी बन सकते हैं।
योग स्वयंसेवक और संस्थाएँ अपने जिले के कलेक्टर, जिला शिक्षाधिकारी, जिला आयुष अधिकारी, संभागीय आयुष अधिकारी, महाविद्यालय के प्रधानाचार्य नेहरू युवा केन्द्र से सम्पर्क कर कार्यक्रम एवं प्रशिक्षण की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। स्वयंसेवक 21 जून को होने वाले पाँचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अपने निकटतम पार्क, खेल मैदान और स्कूल प्रांगण आदि स्थलों पर सुबह 7 से 8 बजे तक योग दिवस कार्यक्रम आयोजित कर जन-सामान्य की सहभागिता सुनिश्चित करेंगे।
इच्छुक स्वयंसेवक कार्यालयीन समय में संचालनालय, आयुष, भू-तल, 'डी' विंग, सतपुड़ा भवन, भोपाल से नोडल अधिकारी से मोबाइल नम्बर 9425360283 पर सम्पर्क कर आवश्यक सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। स्वयंसेवकों को आयोजन के लिये बैनर और अन् सामग्री संचालनालय में 19 और 20 जून को नि:शुल्क प्रदान की जायेगी।
क्रमांक/695/जून-163/मनोज॥

75 % आबादी को हर माह सस्ता राशन : मंत्री श्री तोमर

प्रत्येक माह एक रूपये प्रति किलो की दर से 2.90 लाख मी. टन गेहूँ-चावल वितरण

जबलपुर, 15 जून, 2019
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा है कि प्रदेश की 75 प्रतिशत आबादी को सार्वजनिक वितरण प्रणाली से रियायती दर पर राशन मुहैया कराया जा रहा है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार शहरी क्षेत्र की 62.61 प्रतिशत अर्थात् एक करोड़ 25 लाख 59 हजार 357 जनसंख्या तथा ग्रामीण क्षेत्र में 80.10 प्रतिशत अर्थात् 4 करोड़ 20 लाख 82 हजार 857 जनसंख्या को इस योजना से जोड़ा गया है। इस प्रकार प्रदेश के कुल 75.26 प्रतिशत आबादी अर्थात् 5 करोड़ 46 लाख 42 हजार 214 लोग इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। प्रति माह 24 हजार 170 राशन दुकानों के माध्यम से 2.90 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न का वितरण एक रूपये प्रति किलोग्राम की दर से किया जा रहा है।
मंत्री श्री तोमर ने भोपाल में बताया कि शहरी और ग्रामीण अंचल में 24 केटेगरी में खाद्यान्न की आपूर्ति की जाती है। अंत्योदय परिवार में एक लाख 65 हजार बी.पी.एल. में 6 लाख 48 हजार भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल में पंजीकृत 7 लाख 60 हजार सायकल रिक्शा चालक कल्याण, 35 हजार ठेला चालक 3 लाख 28 हजार मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना हितग्राही, सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारक 3 लाख 87 हजार 90 हजार 307, 553 कुली घरेलु काम वाले 28 हजार 562 फेरीवाले 19 हजार 991 वनाधिकार पट्टेधारी, बीडी श्रमिक रेल्वे में पंजीकृत, 16 हजार मझडी के हम्माल तुलावटी, 8 हजार 520 बन्द पड़ी मिलों के श्रमिक 65 हजार 154 कल्याण निधि 3142, भूमिहीन कोटवार 8 हजार 204 कुटीर एवं ग्रामोद्योग के तहत पंजीकृत एक लाख 25 हजार 567 केश शिल्पी 30 हजार बहुविकलांग 545 एड्स संकमित, .प्र. में निवासरत अनुसूचित जाति के परिवार जो कर्मचारी है पर आयकरदाता नहीं है, 17 लाख 48 हजार ऐसे परिवार जो एक हजार 108 मत्स्य पालन परिवार और 5 हजार 627 पंजीकृत व्यवसायिक वाहन चालक, परिचालक परिवारों को एक रूपये प्रति किलो के मान से गेहूँ और चावल तथा एक रूपये प्रति किलो के मान से ही आयोडीन नमक मुहैया कराया जाता है।
क्रमांक/696/जून-164/मनोज॥