News.09.06.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने की स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्यों की समीक्षा
आईटीएमएस के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश
जबलपुर, 09 जून, 2019
      कलेक्टर भरत यादव ने शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए आईटीएमएस के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश आज रविवार को स्मार्ट सिटी कार्यालय में आयोजित बैठक में दिये हैं ।  श्री यादव ने इसके लिए नगर निगम और यातायात पुलिस के साथ बेहतर समन्वय पर जोर दिया ।
      कलेक्टर ने बैठक में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत संचालित विभिन्न कार्यों का ब्यौरा अधिकारियों से लिया । उन्होंने नये प्रोजेक्टों की डीपीआर तैयार करने के साथ-साथ वर्तमान में संचालित सभी परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव ने प्रोजेक्ट स्मार्ट स्कूल पर चर्चा करते हुए नगर निगम सीमा क्षेत्र में स्थित सभी शासकीय स्कूलों को स्मार्ट स्कूल का स्वरूप देने की योजना बनाने तथा गांधी भवन में डिजिटल लायब्रेरी के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने की बात कही।
कलेक्टर ने मदनमहल की पहाड़ी पर किये जाने वाले पौधारोपण में जनसमुदाय एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया है ।  उन्होंने मदनमहल पहाड़ी से संग्राम सागर तक रोप-वे निर्माण की दिशा में अभी तक की प्रगति की जानकारी भी बैठक में ली ।
बैठक में नगर निगम आयुक्त एवं स्मार्ट सिटी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर आशीष कुमार, अपर आयुक्त एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ गजेन्द्र सिंह नागेश, कार्यपालन यंत्री अजय शर्मा, कमलेश श्रीवास्तव एवं स्मार्ट सिटी के सभी अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/629/जून-97/जैन

फोन करने से घर पर हो रहा बीमार पशुओं का इलाज
-अब तक जिले के डेढ़ हजार से अधिक पशुओं का हुआ उपचार
-टोल फ्री नंबर 1962 से मिल रही मदद
-पशुपालकों में लोकप्रिय हुई पशु संजीवनी योजना
जबलपुर, 09 जून, 2019
      जिले के ग्रामीण और दूर-दराज क्षेत्रों के पशुपालकों को अब पशुओं के बीमार होने पर अस्पताल ले जाने की जरूरत नहीं पड़ती। पशुपालकों को घर पहुंच नि:शुल्क पशु उपचार सुविधा मुहैया कराई जा रही है। पशुपालक पशु संजीवनी योजना के तहत स्थापित राज्य स्तरीय कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर 1962 पर फोन कर अपने पशु के बीमार होने की सूचना देते हैं और नजदीकी विकासखंड में तैनात चलित पशु चिकित्सा वाहन मौके पर पहुंच जाती है।
      ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों में दिन-ब-दिन खासी लोकप्रिय हो रही पशु संजीवनी योजना के संबंध में उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाऐं डॉ. ए.पी. गौतम ने बताया कि जिले में अब तक चलित पशु चिकित्सा वाहन द्वारा एक हजार 546 पशुओं का उपचार एवं 138 पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान किया जा चुका है। इन पशुओं के उपचार हेतु सभी विकासखंडों को मिलाकर चलित पशु चिकित्सा वाहन अब तक 31 हजार 346 किलोमीटर चल चुके हैं। पशु संजीवनी योजना के तहत अब तक विकासखंड कुंडम के 277 पशुओं, पनागर के 289 पशुओं, शहपुरा के 221 तथा जबलपुर के 104 पशुओं का घर पहुंच कर इलाज किया जा चुका है। जबकि विकासखंड मझौली के 253, सिहोरा के 157 तथा पाटन के 245 पशुओं को उपचारित किया जा चुका है।
      पशु संजीवनी प्रभारी डॉ. अजय गुप्ता बताते हैं कि कॉल सेंटर 1962 पर फोन करने पर पशुपालक का मोबाइल नंबर लिया जाता है, इलाज हेतु वाहन पहुंचने की सूचना पशुपालक को एसएमएस के जरिये दी जाती है। पशुपालक के पास स्वयं का मोबाइल नहीं होने पर पास-पड़ोस का नंबर दिया जा सकता है।
      पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी डॉ. अरूण पांडेय कहते हैं कि जिले के सभी सात विकासखंडों में अलग-अलग चलित पशु चिकित्सा वाहन संचालित की जा रही हैं। इस चलित वाहन में पशु चिकित्सक, सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी, गौ-सेवक और जरूरी दवाइयाँ मौजूद रहती हैं। सभी वाहन जीपीएस सुविधा से लैस हैं, ताकि वाहनों के आवागमन की मॉनीटरिंग की जा सके।                                  
क्रमांक/623/जून-91/मनोज॥

आर.टी.. में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 तक
प्राइवेट स्कूलों में 20 जून को ऑनलाइन लॉटरी से मिलेगा प्रवेश 
जबलपुर 09 जून 2019
शिक्षा का अधिकार कानून के तहत प्राइवेट स्कूलों की पहली कक्षा में निःशुल्क प्रवेश के लिये ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 12 जून कर दी गयी है। वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के अधिकाधिक बच्चों को लाभान्वित करने के लिये आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गयी है।
इस वर्ष आवेदन के समय अपलोड किये गये दस्तावेजों के सत्यापन के बाद ही आवेदन को लाटरी के लिए उपयुक्त माने जाने पर आवेदकों को स्कूल आवंटित होने के बाद दस्तावेजों की त्रुटि या अभाव में एडमिशन निरस्त होने की समस्या नहीं आयेगी।
नये शैक्षणिक सत्र में शिक्षा का अधिकार कानून के तहत प्रायवेट स्कूलों की प्रथम प्रवेशित कक्षा में निःशुल्क प्रवेश प्रक्रिया की गतिविधियों की संशोधित समय-सारिणी के तहत पालकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन तथा त्रुटि सुधार  और पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन की पावती एवं सत्यापन प्रपत्र डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 12 जून है । जबकि आवेदकों द्वारा निकटस्थ जन शिक्षा केन्द्र में उपस्थित होकर सत्यापन कराने की तिथि 13 जून है ।  14 जून तक सत्यापनकर्ता अधिकारियों से सत्यापन प्रपत्र प्राप्त कर बीआरसी द्वारा पोर्टल पर प्रविष्टि कराना होगा । सत्यापन के बाद पात्र पाये गये तथा पोर्टल पर दर्ज पात्र बच्चों में से रेण्डम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा सीटों का आवंटन एवं चयनित आवेदकों को एसएमएस द्वारा 20 जून तक सूचना देनी होगी । 21 से 25 जून तक आवेदकगण पोर्टल से आवंटन पत्र डाउनलोड कर सकेंगे । अशासकीय स्कूल के आवंटन पश्चात प्रवेश तथा प्रवेशित बच्चों को पोर्टल पर रिपोर्टिंग 21 से 29 जून तक दर्ज करानी होगी । इसी तरह 25 जून से 10 जुलाई तक प्रवेशित बच्चे का आधार सत्यापन होगा ।
आवेदन फार्म के साथ पात्रता सम्बंधित कोई भी एक दस्तावेज अपलोड किया जाना होगा। आवेदक ने आर.टी.. में जिस केटेगरी, निवास क्षेत्र के माध्यम से नि:शुल्क प्रवेश चाहा है, का जनशिक्षा केन्द्र द्वारा मूल प्रमाण पत्र से सत्यापन किया जायेगा। इसके बाद ही आवेदन ऑनलाईन लॉटरी में शामिल किया जायेगा।
आवेदक आर.टी.. पोर्टल, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, सर्व शिक्षा अभियान के ज़िला परियोजना कार्यालय अथवा विकासखण्ड स्रोत केन्द्र में संपर्क कर सकते हैं। प्रवेश के लिये पात्र स्कूलों एवं अन्य नियमों की जानकारी वेबसाइट  www.educationportal.mp.gov.in एवं www.rteportal.mp.gov.in पर भी उपलब्ध कराई गई है।
क्रमांक/624/जून-92/मनोज॥

जिले में दस्तक अभियान आज से
घर-घर जाकर पांच वर्ष तक के बच्चों का होगा सर्वे
जबलपुर, 09 जून, 2019
      जिले में पांच वर्ष की उम्र तक के बच्चों में बाल्यकालीन बीमारियों की पहचान और उनके निदान के लिए दस जून से बीस जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जायेगा ।  अभियान के तहत स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्त्ता घर-घर जाकर अभिभावकों से बच्चों को होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी लेंगे तथा गंभीर रोगों, शारीरिक व्याधियों से ग्रसित पाये गये बच्चों के उपचार के त्वरित प्रबंध किये जायेंगे ।
      कलेक्टर भरत यादव ने अभियान के महत्व को देखते हुए इसमें समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने इस महत्वाकांक्षी अभियान से जनप्रतिनिधियों और सामाजिक एवं स्वैच्छिक संगठनों को जोड़ने की बात कही है। उन्होंने अभियान के तहत यह सुनिश्चित करने की हिदायत दी है कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों वाले प्रत्येक घर तक स्वास्थ्य एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता पहुंचे तथा उनके अभिभावकों से भेंटकर बच्चों को होने वाली बीमारियों, हेल्थ कार्ड, टीकाकरण, हीमोग्लोबिन एवं आयरन की कमी तथा स्वच्छता संबंधी आदतों पर चर्चा करें ।
      कलेक्टर ने अभियान के तहत घर-घर सर्वे में गंभीर रोगों से ग्रसित मिलने वाले बच्चों के रेफरल तैयार करने तथा उनको दिये जा रहे उपचार की नियमित मॉनीटरिंग के निर्देश दिए हैं। साथ ही अभिभावकों से भेंट के दौरान बच्चों के खान-पान एवं पोषण स्तर के बारे में भी जानकारी एकत्र करने को कहा है ।
नागरिकों से भी की सहयोग की अपील
      कलेक्टर श्री यादव ने पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों के अभिभावकों से भी अभियान के तहत उनके घर पहुंचने वाले दस्तक दल को बच्चों के स्वास्थ्य से लेकर उन्हें होने वाली बीमारियों के संबंध में पूरी जानकारी देने का अनुरोध किया है। उन्होंने बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़े इस अभियान के महत्व को देखते हुए आम नागरिकों से भी इससे जुड़ने की अपील की है।  
      ज्ञातव्य है कि दस्तक अभियान के तहत जिले में 0 से 5 वर्ष तक के करीब 3 लाख 40 हजार बच्चों की घर-घर जाकर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी एकत्र की जायेगी तथा उनके उपचार के समुचित प्रबंध किये जायेंगे ।
क्रमांक/625/जून-93/मनोज॥
मत्स्याखेट 16 जून से 15 अगस्त तक प्रतिबंधित
जबलपुर, 09 जून, 2019
प्रदेश में 16 जून से 15 अगस्त 2019 तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित रहेगा। संचालक मत्स्योद्योग द्वारा मत्स्य प्रजजन काल को देखते हुए नदीय मत्स्योद्योग नियम के तहत यह आदेश जारी किया गया है।
आदेश में स्पष्ट किया गया है कि छोटे तालाब अथवा अन्य स्त्रोत जिनका कोई संबंध किसी नदी से नहीं है और जिन्हें निर्दिष्ट जल की परिभाषा में नहीं लिया गया है उन पर मत्स्याखेट निषेध का यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।
क्रमांक/626/जून-94/मनोज॥
एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय नर्रईनाला में प्रवेश की अंतिम तिथि 12 जून
 जबलपुर, 09 जून, 2019
      सी.बी.एस.ई. पाठ्यक्रम में नर्रईनाला में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए रिक्त सीटों पर प्रवेश हेतु केवल अनुसूचित जनजाति के बालक विद्यार्थियों से 12 जून 2019 तक आवेदन आमंत्रित किए गये हैं।इच्छुक छात्र एवं उनके अभिभावक आवेदन पत्र विद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। विद्यालय आदिम जाति कल्याण विभाग अन्तर्गत संचालित है ।
      विद्यालय की प्राचार्य ने बताया कि कक्षा सातवीं में बालक विद्यार्थी के लिये एक, कक्षा 8वीं में दो तथा कक्षा 11वीं में 11 रिक्त स्थान है जिसमें अनुसूचित जनजाति के बालक विद्यार्थी प्रवेश ले सकते हैं।
      विद्यालय में प्रवेश की पात्रता के लिए आवश्यक है कि छात्र को विगत कक्षा में सीबीएसई पाठ्यक्रम में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त होना अनिवार्य है। आवेदन पत्र के साथ विगत परीक्षा की अंकसूची की सत्यापित छायाप्रति तथा निर्धारित प्रपत्र में स्थायी जाति प्रमाणपत्र की सत्यापित छायाप्रति संलग्न करना अनिवार्य होगा। प्रवेशित विद्यार्थियों को आवास, भोजन, पोषण आहार, पाठ्य पुस्तकें, लेखन सामग्री, गणवेश आदि सभी सुविधायें नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।
क्रमांक/627/जून-95/मनोज॥
अतिवर्षा एवं बाढ़ से निपटने की तैयारी बैठक आज
जबलपुर, 09 जून, 2019
      कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में सोमवार 10 जून को समय-सीमा बैठक के तत्काल बाद अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने एवं आपदा प्रबंधन की पूर्व तैयारियों के संबंध में बैठक होगी ।
      बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों को अनिवार्यत: मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं ।
क्रमांक/628/जून-96/मनोज॥