News.07.06.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विस्थापितों की हर समस्या का होगा समाधान
तिलहरी पहुंचकर कलेक्टर, एसपी मिले विस्थापितों से
बच्चे की मृत्यु पर की संवेदनाएं व्यक्त
10 हजार की आर्थिक सहायता स्वीकृत
जबलपुर 07 जून 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शुक्रवार को मदनमहल पहाड़ी के विस्थापितों के तिलहरी स्थित पुनर्वास स्थल पहुँचकर यहाँ मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए किये जा रहे कार्यों की प्रगति का जायजा लिया । कलेक्टर के साथ पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह एवं नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार भी मौजूद थे ।
कलेक्टर इस दौरान विस्थापितों से भी चर्चा की, उनकी हर समस्या के निराकरण का भरोसा दिया तथा पुनर्वास स्थल पर किये जा रहे कार्यों की जानकारी उन्हें दी । श्री यादव ने कहा कि विस्थापितों की बस्ती में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेने हर सप्ताह तिलहरी पहुंचेंगे ताकि तय समय पर सभी कार्य पूरे हों ।
कलेक्टर इस मौके पर उस परिवार से भी जाकर मिले तथा संवेदना व्यक्त की जहाँ कल एक बच्चे की मृत्यु हो गई थी । उन्होंने मृतक के परिजनों को रेडक्रॉस से दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की । श्री यादव ने पुनर्वास स्थल पर एम्बुलेंस की स्थाई व्यवस्था करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने नगर निगम अधिकारियों को बारिश के पूर्व सड़क और नालियों का निर्माण पूरा कर लेने निर्देश दिए, साथ ही पेयजल की समुचित आपूर्ति सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी। कलेक्टर ने बारिश और धूप में बचाव के लिए विस्थापितों को नई तिरपाल उपलब्ध कराने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिए।
श्री यादव ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली प्रथम किश्त की राशि से मकान बनाने का कार्य शीघ्र प्रारम्भ करने का अनुरोध विस्थापितों से किया ।उन्होंने कहा कि विस्थापितों को पट्टे वितरण का कार्य जारी है और शेष बचे विस्थापितों को भी जल्दी ही पट्टे प्रदान किये जायेंगें । कलेक्टर ने पुनर्वास स्थल के भ्रमण के दौरान स्वास्थ परीक्षण शिविर का निरीक्षण भी किया । उन्होंने पुनर्वास स्थल पर चिकित्सको एवं स्वास्थ्य कर्मियों की नियमित उपस्थिति तथा दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी।
पुनर्वास स्थल के कलेक्टर के भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना, अपर आयुक्त नगर निगम जी एस नागेश, एसडीएम मनीषा वास्कले तथा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/600/जून-68/जैन॥
कलेक्टर ने किया पनागर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण
नई ओपीडी और अस्पताल के उन्नयन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश
जबलपुर, 07 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पनागर का निरीक्षण किया तथा नई ओपीडी के निर्माण सहित समूचे अस्पताल के उन्नयन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये हैं ।
      श्री यादव आज शुक्रवार की दोपहर अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे थे ।  निरीक्षण के दौरान उन्होंने शासन के नये निर्देशों के मुताबिक प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक ओपीडी को चालू रखने तथा इस दौरान चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी । श्री यादव ने अस्पताल के विभिन्न वार्डों का अवलोकन किया तथा भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों से मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली ।  कलेक्टर ने अस्पताल के बंद पड़े पंखे-कूलर को तत्काल सुधरवाने के निर्देश दिये तथा शौचालयों की साफ-सफाई पर खास ध्यान देने की हिदायत चिकित्सा अधिकारियों को दी ।
      कलेक्टर ने निरीक्षण में अस्पताल परिसर स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र का जायजा लिया और भर्ती बच्चों को दिये जा रहे पौष्टिक भोजन के बारे में जानकारी प्राप्त की । श्री यादव ने अस्पताल के निरीक्षण के दौरान उपस्थिति पंजी का अवलोकन भी किया तथा कई कर्मचारियों के हस्ताक्षर नहीं होने पर अप्रसन्नता व्यक्त की ।  उन्होंने अस्पताल में पदस्थ स्टॉफ के बारे में भी पूछताछ की तथा तत्काल एक वार्ड व्बाय की पदस्थापना के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये ।  उन्होंने पनागर के ब्लॉक मेडिकल आफिसर डॉ. दाहिया को जिला टीकाकरण अधिकारी के प्रभार से मुक्त करने के निर्देश भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये हैं ।
क्रमांक/601/जून-69/जैन
अतिवर्षा एवं बाढ़ से निपटने की तैयारी बैठक 10 को
जबलपुर, 07 जून, 2019
      कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में सोमवार 10 जून को समय-सीमा बैठक के तत्काल बाद अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने एवं आपदा प्रबंधन की पूर्व तैयारियों के संबंध में बैठक होगी ।
      बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों को अनिवार्यत: मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं ।
क्रमांक/602/जून-70/मनोज  
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय करेगा लिपिक संवर्ग के कर्मचारियों की
वरिष्ठता सूची का प्रकाशन
जबलपुर, 07 जून, 2019
      जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा जिले में पदस्थ शिक्षा विभाग के लिपिक संवर्गीय लोकसेवकों की जिला स्तरीय (पदक्रम) अंतरिम वरिष्ठता सूची का प्रकाशन किया जा रहा है ।  जिला शिक्षा अधिकारी सुनील नेमा ने वरिष्ठता सूची का अवलोकन संबंधित लोकसेवकों से कराकर त्रुटि होने पर अभ्यावेदन प्राप्त करने एवं सेवा अभिलेखों से मिलान कर अनुशंसा सहित सात दिन के भीतर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करना सुनिश्चित करने के निर्देश अधीनस्थ कार्यालय प्रमुखों को दिये हैं ताकि अंतिम वरिष्ठता सूची का प्रकाशन किया जा सके।
क्रमांक/603/जून-71/जैन
संभागीय बाल भवन में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित
जबलपुर 07 जून 2019
संभागीय बाल भवन जबलपुर में शिक्षा विभाग एवं पर्यावरण नियोजन समन्वय संगठन के सहयोग से पर्यावरण जागरूकता सप्ताह के तहत विगत 6 एवं 7 जून को चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 200 से अधिक बच्चों ने भाग लिया
संभागीय बाल भवन जबलपुर की प्रतियोगिता संयोजिका डॉ रेनू पांडे ने बताया कि इस अवसर पर भोपाल से आए वरिष्ठ आर्किटेक्ट कमलेश विशेष रूप से उपस्थित रहे। साथी समन्वयक के रूप में श्री उपेंद्र यादव की उपस्थिति उल्लेखनीय थी
पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए 10 चयनित बच्चों द्वारा 13 जून को पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता कराई जाएगी। इसमें सर्वश्रेष्ठ 5 बच्चों को विशेष रूप से सम्मानित करते हुए उनकी प्रविष्टियों को पर्यावरण जागरूकता में प्राथमिकता के क्रम में शामिल किया जावेगा।
क्रमांक/604/जून-72/जैन॥

केन्द्रीय जेल के 243 बंदी इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की दे रहे परीक्षा
जबलपुर 07 जून 2019
      इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, इसमें नेताजी सुभाषचंद्र बोस केन्द्रीय जेल में परिरूद्ध आजीवन कारावास की सजा भुगत रहे महिला व पुरूष बंदियों के लिए इग्नू द्वारा जेलों में नि:शुल्क शिक्षा दी जा रही है।
      केन्द्रीय जेल में बंदी अपनी सजा के साथ-साथ समन्वयक जेल अधीक्षक गोपाल प्रसाद ताम्रकार (प्रभारी जेल उप महानिरीक्षक) के निर्देशन में इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में 243 बंदियों ने एडमीशन लिया था और अब वे परीक्षा दे रहे हैं। जिसमें बीपीपी, बीए, बीकॉम, एमए एवं सीएफएन, सीएनसीसी, सीएचआर, सीडीएम, सर्टिफिकेट कोर्स और बैचलर डिग्री जैसे कोर्सों की परीक्षाओं में शामिल हैं, परीक्षाएं 29 जून तक चलेंगी। इसके लिए क्षेत्रीय निदेशक इग्नू डॉ सोमासी श्रीनिवास की देखरेख में परीक्षाएं संचालित की जा रही हैं।
      परीक्षा संचालन में सहयोग हेतु सहायक समन्वयक जेल उप अधीक्षक आर. के. चौरे, आर.पी. मिश्र एवं परीक्षक निरीक्षक आज्ञाराम मौर्य, श्रीमती लता चौहटेल, श्रीमती सत्या बाजपेई आदि उपस्थित रहे।
क्रमांक/605/जून-73/मनोज॥

प्रदेश के तीन जिलों में क्लाइमेट स्मार्ट विलेज योजना
जलवायु परिवर्तन की देश की पहली परियोजना 
जबलपुर, 07 जून, 2019

प्रदेश के तीन जिलों राजगढ़, सतना और सीहोर के 20-20 गाँव को क्लाइमेट स्मार्ट विलेज के रूप में विकसित किये जाने की योजना पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) द्वारा संचालित की जा रही है। यह अपने तरह की देश की पहली परियोजना है, जिसमें गाँवों को जलवायु परिवर्तन के विषय के संबंध में तैयार करने के एकीकृत प्रयास किये जा रहे हैं। योजना में इन गाँवों के किसानों को खेत-तालाब बनाने के लिये अनुदान भी दिया जा रहा है।
योजना के अंतर्गत किसानों को बाढ़ एवं सूखा सहनशील किस्मों के बीज भी वितरित किये जा रहे हैं। किसानों को खेत की मिट्टी का वैज्ञानिक, तकनीकी विश्लेषण कर उसके आधार पर उर्वरकों के संतुलित उपयोग के संबंध में समझाइश दी जा रही है। किसानों को सौर सिंचाई पम्पों के उपयोग के लिये प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। इन तीन जिलों के 60 गाँव के किसानों को इस बात के लिये जागृत किया गया कि वे फसल अवशेष को खेतों में जलायें।
क्रमांक/606/जून-74/मनोज
पिछले साल की तुलना में अधिक विद्युत आपूर्ति
एक दिन में 9621 मेगावॉट बिजली की आपूर्ति की गई
 जबलपुर, 07 जून, 2019

प्रदेश में : जून को 9621 मेगावॉट विद्युत आपूर्ति की गई। यह पिछले वर्ष इसी दिन की माँग 7715 मेगावॉट से 24 प्रतिशत अधिक है। प्रदेश में 6 जून को 1439 किलोमीटर 33 केव्ही लाईन और 8765 किलोमीटर केव्ही लाईन तथा 122 उप केन्द्रों का मानसून पूर्व मेन्टीनेंस किया गया। मेन्टीनेंस के दौरान कर्मचारियों की सुरक्षा की दृष्टि से विद्युत प्रदाय बंद किया जाता है।
क्रमांक/607/जून-75/मनोज
आजीविका मिशन में प्रत्येक सदस्य का बनेगा आजीविका प्लान - मंत्री श्री पटेल
समूह और ग्राम का भी बनेगा आजीविका प्लान 
जबलपुर, 07 जून, 2019
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि आजीविका मिशन में गठित समूहों को आर्थिक गतिविधियों से जोड़ने के उद्देश्य से समूह के प्रत्येक सदस्य के घर का आजीविका गतिविधि प्लान तैयार किया जायेगा। इसके आधार पर 15 अगस्त से 2 अक्टूबर तक ग्राम संगठन स्तर आजीविका गतिविधियों की कार्य-योजना तैयार की जायेगी। ग्राम सभाओं में अनुमोदन के बाद गतिविधियाँ शुरू की जायेगी।
महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना अन्य शासकीय योजनाओं खासकर कृषि, पुशपालन, मत्स्य-पालन, बाँस मिशन, आदि परियोजनाओं में कन्वर्जेंस से बड़े पैमाने पर आजीविका गतिविधियाँ शुरू की जानी है। इसके लिये ग्राम संगठन स्तर पर मिशन के समूहों से जुड़े हितग्राहियों के घर का आजीविका गतिविधि प्लान तैयार किया जा रहा है। गाँव में समूह सदस्यों के पास कृषि योग्य भूमि तथा उनकी रूचि की गतिविधियों का उल्लेख ग्राम संगठन स्तर की आजीविका गतिविधि कार्य-योजना में शामिल किया जायेगा। कार्य-योजना में समुदाय द्वारा चिन्हित की गई गतिविधियों में कौन सी गतिविधि पहले शुरू की जानी है तथा किस हितग्राही को पहले मौका दिया जाना है इसका प्राथमिकता क्रम भी समुदाय द्वारा ही तय किया जायेगा। कार्य-योजना क्रियान्वयन के लिये चिन्हित जिला-स्तरीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण कराया जा रहा है।
राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से लगभग 2 लाख 40 हजार स्व-सहायता समूहों के माध्यम से 27 लाख 35 हजार परिवार को जोड़ा जा चुका है। मिशन ग्रामीण गरीब महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिये भी काम कर रहा है।
क्रमांक/608/जून-76/मनोज

आंधी-तूफान या अन्य कारणों से टूटने या गिरने वाली बिजली लाइन को छुएं
समीप के बिजली कार्यालय या 1912 पर शीघ्र सूचना दें 
जबलपुर 07 जून 2019
      सुरक्षा की दृष्टि से नागरिकों से अपील की है कि ऐसी बिजली लाइनें जिनमें विद्युत शक्ति प्रवाहित होती है, यदि आँधी तूफान, भीषण गर्मी या अन्य किसी कारण से टूट जाती या जमीन पर गिर जाती हैं, को अकस्मात् छूकर खतरा मोल लें। लाइन टूटने की सूचना शीघ्र ही समीप के बिजली कंपनी कार्यालय में दें। ऐसी सूचना काल सेंटर 1912 पर भी दे सकते हैं।
अपील में नए घर बनाते समय विद्युत पारेषण अथवा वितरण लाइन से समुचित दूरी रखने को कहा गया है। विद्युत लाइनों, उपकरणों एवं खंभों से छेड़खानी, विद्युत अधिनियम 2003 के अंतर्गत दण्डनीय अपराध है। खेतों खलिहानों में ऊँची-ऊँची घास की गंजी, कटी फसल की ढेरियॉं, झोपड़ी, मकान अथवा तंबू आदि विद्युत लाइनों के नीचे अथवा अत्यंत समीप बनाने को कहा गया है।
बच्चों को पतंग अथवा लंगर का खेल खेलते तरह-तरह के धागे और डोर विद्युत लाइनों में फंसा देने से रोकने, लाइनों में फँसी पतंग निकालने के लिए बच्चों को कभी भी खंभे पर चढ़ने देने, लाइन पर तार या झाड़ियाँ फेंकने देने और यदि कोई ऐसा करता है तो इसकी सूचना पास के पुलिस थाने या विद्युत कंपनी के वितरण केन्द्र में देने की भी अपील की गई है। विद्युत लाइनों के पास लगे वृक्ष या उनकी शाखा को काटने को कहा गया है। बिजली के तारों पर कपड़े आदि डालने, बिजली के खंभों या स्टे-वायर से जानवर आदि बांधने और ही जानवरों को इससे रगड़ने से रोकने का भी नागरिकों से अनुरोध कम्पनियों ने किया है।
नागरिकों से कहा गया है कि कोई व्यक्ति सजीव (चालू लाइन के) तारों के संपर्क में जाता है तो स्विच से विद्युत प्रवाह तुरंत बंद करने, स्विच बंद कर सकने की स्थिति में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को सूखी रस्सी, सूखा कपड़ा या सूखी लकड़ी की सहायता से सजीव तारों से तत्काल अलग करने को कहा गया है। दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को सूखी जमीन या सूखे फर्श पर लिटाने, कृत्रिम साँस देकर प्रथमोपचार करने, डॉक्टर को तत्काल बुला कर कृत्रिम साँस दिलवाने अथवा उसे शीघ्र अस्पताल पहुँचाने की सलाह भी दी गई है। इसके अलावा घरेलू उपकरणों एवं विद्युत फिटिंग की अर्थिंग, प्रकाश या थ्रेशर चलाने के लिए लम्बे एवं जोड़ वाले तारों का उपयोग करने, थ्रेशर के तारों को बिजली कंपनी की लाइनों से अनधिकृत रूप से जोड़ने को भी कहा गया है।
क्रमांक/609/जून-77/मनोज॥