News.13.06.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रत्येक पात्र किसान को मिले जय किसान ऋण माफी योजना का लाभ
प्रभारी मंत्री ने की जिले में दूसरे चरण की तैयारियों की समीक्षा
जबलपुर, 13 जून, 2019
      प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने जय किसान ऋण माफी योजना का हर पात्र किसान कों लाभ पहुंचाने के स्पष्ट निर्देश अधिकारियों को दिये हैं । उन्होंने कहा कि एक भी पात्र किसान इस योजना के लाभ से वंचित न रहे यह हरहाल में सुनिश्चित करना होगा । श्री सिंह आज कलेक्टर कार्यालय में जय किसान ऋण माफी योजना के दूसरे चरण की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे ।
      प्रभारी मंत्री ने बैठक में योजना के पहले चरण में किसानों की हुई ऋण माफी का ब्यौरा अधिकारियों से प्राप्त किया ।  उन्होंने ऋण माफी योजना का लाभ प्राप्त कर चुके किसानों की सूची ग्राम पंचायतों में चस्पा करने के निर्देश दिये ।  श्री सिंह ने ऋण माफी के बाद एनपीए की श्रेणी से नियमित किसान की श्रेणी में शामिल हुए किसानों को बैंकों से फसल ऋण उपलब्‍ध कराने के निर्देश भी बैठक में दिये । उन्होंने ऐसे किसानों को प्राथमिकता के आधार पर समितियों से खाद-बीज उपलब्ध कराने की हिदायत दी ।
      प्रभारी मंत्री ने बैठक में जय किसान ऋण माफी योजना के दूसरे चरण के तहत ऐसे सभी किसानों का सत्यापन करने की जरूरत भी बताई, जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है । उन्होंने ऋण माफी योजना के दूसरे चरण का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिये ताकि किसानों को इसकी जानकारी हो ।
      प्रभारी मंत्री ने ऐसे सभी किसानों के बीच एसडीएम की अध्यक्षता में गठित तहसील स्तरीय अपील समिति की जानकारी पहुंचाने पर भी जोर दिया जिनके ऋण माफी के आवेदन अस्वीकार कर दिये गये हैं। उन्होंने ऋण माफी वाले किसानों को खाद-बीज के वितरण में आनाकानी करने वाली प्राथमिक साख समितियों के प्रबंधकों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने की हिदायत बैठक में दी ।  उन्होंने समितियों में पंजीकृत किसानों का सत्यापन राजस्व विभाग के अमले से कराने की जरूरत बताई ।
      बैठक में सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया, विधायक श्री विनय सक्सेना एवं श्री संजय यादव, पूर्व विधायक श्री नीलेश अवस्थी, श्री राधेश्याम चौबे, श्री खिलाड़ी सिंह आर्मो, कलेक्टर श्री भरत यादव, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह, जिला पंचायत की सीईओ श्रीमती रजनी सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार एवं उप संचालक कृषि एस.के. निगम तथा सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/680/जून-148/जैन
     
प्रभारी मंत्री ने किया कलेक्ट्रेट में लिफ्ट का शुभारंभ
जबलपुर, 13 जून, 2019
      प्रदेश के ऊर्जा और जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने आज कलेक्ट्रेट भवन में लगी लिफ्ट का शुभारंभ किया ।  इस अवसर पर प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया, विधायक विनय सक्सेना, विधायक संजय यादव, पूर्व विधायक नीलेश अवस्थी, कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह भी मौजूद थे ।
क्रमांक/681/जून-149/जैन