News.12.06.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रभारी मंत्री मेडिकल अस्पताल पहुंचकर दुष्कर्म पीड़िता और परिजनों से मिले
जबलपुर, 12 जून, 2019
      जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने आज मेडिकल अस्पताल पहुंचकर यहां उपचार के लिए भर्ती दुष्कर्म पीड़ित बालिका के परिजनों से भेंट की और उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली ।
      प्रभारी मंत्री ने इस मौके पर मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधिकारियों से बच्ची के उपचार के बारे में जानकारी ली और बच्ची के इलाज में कोई कोर कसर बाकी न रखने के निर्देश दिये ।
      प्रभारी मंत्री ने सरकारी खर्च पर बच्ची का अच्छा से अच्छा इलाज कराने का भरोसा उसके परिजनों को दिया । उन्होंने बच्ची को शासन के प्रावधानों के तहत हरसंभव मदद उपलब्ध कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।
      प्रभारी मंत्री के निर्देश पर दुष्कर्म पीड़ित बच्ची के अभिभावकों को जिला रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से एक लाख रूपये की तात्कालिक सहायता स्वीकृत की गई है ।  यह राशि आर टी जी एस से उसके खाते में हस्तांतरित भी कर दी गई । इस मौके पर प्रभारी मंत्री के साथ विधायक विनय सक्सेना, कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह भी मौजूद थे ।
क्रमांक/664/जून-132/जैन

मृतक के परिजनों को रेडक्रॉस से दस हजार की सहायता स्वीकृत
जबलपुर, 12 जून, 2019
      जिला अस्पताल में उपचार के दौरान मृत श्री जुगल किशोर कोरी के परिजन को कलेक्टर भरत यादव ने रेडक्रॉस सोसायटी से दस हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है । सत्तर वर्षीय श्री कोरी तिलहरी स्थित विस्थापितों की बस्ती के निवासी थे और पिछले कुछ दिनों से बीमार थे ।  
क्रमांक/665/जून-133/जैन
     
किसानों से निरंतर संपर्क में रहें कृषि एवं उद्यानिकी विभाग का अमला
कृषि और उद्यानिकी विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर, 12 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने कृषि और उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को किसानों को समन्वित खेती के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इन विभाग के मैदानी अमले को किसानों से निरंतर संपर्क में रहना होगा और उन्हें कृषि की उन्नत तकनीक को अपनाने के लिए प्रेरित करना होगा ताकि जिले में कृषि का रकबा और उत्पादन बढ़ाया जा सके ।
      श्री यादव ने ये निर्देश कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के कार्यों की समीक्षा के लिए आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में दिये । कलेक्टर ने बैठक में किसान, खेती और उद्यानिकी को अपनी प्राथमिकता बताते हुए कहा कि और किसानों की बेहतरी के लिए जिले में हो रहे कार्यों की नियमित तौर पर समीक्षा की जायेगी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान कृषि एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा किये गये कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे ।
      कलेक्टर ने फसल उत्पादन में वृद्धि के लिए किसानों को आधुनिक कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करने की सलाह देने और इन्हें अपनाने के लिए प्रेरित करने की जरूरत भी बताई । उन्होंने एसआरआई पद्धति से धान की खेती करने वाले किसानों के बीच के पेडी ट्राँसप्लांटर का प्रदर्शन करने के निर्देश भी दिये ताकि किसान इसका इस्तेमाल करने प्रेरित हो और कम लागत में ज्यादा उत्पादन ले सकें ।
      श्री यादव ने बैठक में उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को भी उद्यानिकी फसलों का रकबा बढ़ाने के शासन से जिले को प्राप्त लक्ष्य को हासिल करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने कहा कि किसानों को उद्यानिकी फसलों को अच्छी कीमत मिले इसके लिए स्टोरेज क्षमता और बेहतर मार्केटिंग के प्रयास भी करने होंगे ।  कलेक्टर ने जिले के ग्रामीण क्षेत्र में बनाये गये उद्यानिकी क्लस्टर में ज्यादा से ज्यादा किसानों को शामिल करने की जरूरत बताई ।  श्री यादव ने नर्मदा नदी के किनारे लगाये गये फलदार पौधों के संरक्षण के निर्देश भी उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को बैठक में दिये ।
      कलेक्टर ने बैठक में किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड के वितरण के कार्य में तेजी लाने की हिदायत भी दी । उन्होंने कहा कि किसानों को खेत की मिट्टी के अनुरूप ही फसल लेने की सलाह दी जानी चाहिए ।  श्री यादव ने कृषि और उद्यानिकी फसलों के लिए खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ खाद-बीज की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये । कलेक्टर ने बैठक में जय किसान ऋण माफी योजना के दूसरे चरण की तैयारियां अभी से प्रारंभ करने की बात कही ।  उन्होंने फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए उद्यानिकी फसलों को भी गिरदावरी में शामिल कराने के निर्देश दिये ताकि उद्यानिकी किसानों को भी फसल बीमा योजना का लाभ मिल सके ।
      बैठक में उप संचालक कृषि एस.के. निगम तथा उद्यानिकी एवं कृषि से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/666/जून-134/जैन

जिला मूल्यांकन समिति ने अचल संपत्तियों के बाजार मूल्य निर्धारण के
प्रस्ताव को किया अनुमोदित
जबलपुर, 12 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज संपन्न हुई जिला मूल्यांकन समिति की दूसरी बैठक में अचल संपत्तियों के वर्ष 2019-20 के लिए बाजार मूल्य निर्धारण (कलेक्टर गाइड लाईन) की प्रस्तावित दरों का जेडीए और हाउसिंग बोर्ड से मिले सुझावों को समाहित करने के बाद अनुमोदन कर दिया गया ।
      जिला स्तरीय मूल्यांकन समिति के अनुमोदन के बाद अचल संपत्तियों के बाजार मूल्य के निर्धारण के इस प्रस्ताव को राज्य स्तर पर केन्द्रीय मूल्यांकन समिति को भेजा जायेगा । केन्द्रीय मूल्यांकन समिति से अनुमोदन प्राप्त होते ही वर्ष 2019-20 के लिए अचल संपत्तियों के निर्धारित बाजार मूल्य की प्रस्तावित दरें लागू हो जायेंगी ।
      बैठक में वरिष्ठ जिला पंजीयक प्रभाकर चतुर्वेदी ने बताया कि वर्ष 2019-20 के लिए अचल संपत्ति के बाजार मूल्य के निर्धारण के प्रस्ताव पर आम नागरिकों की ओर से तय समय-सीमा के भीतर कोई भी सुझाव प्राप्त नहीं हुआ ।
      जिला मूल्यांकन की समिति में जबलपुर विकास प्राधिकरण के सीईओ राजेन्द्र राय, हाउसिंग बोर्ड, पी.डब्ल्यू.डी., सिंचाई विभाग के अधिकारी समिति के अन्‍ सदस्य मौजूद थे ।
क्रमांक/667/जून-135/जैन