News 18-06-2019--A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मंत्री श्री घनघोरिया ने किया जवाहरगंज वार्ड में 20 लाख रूपये की
सीमेंट कांक्रीट सड़क का भूमिपूजन
जबलपुर, 18 जून, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज जवाहरगंज वार्ड में मुमताज बिल्डिंग से विजय कटपीस तक 20 लाख रूपये की लागत से बनने वाली सीमेंट कांक्रीट सड़क का भूमिपूजन किया ।
      श्री घनघोरिया ने भूमिपूजन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जवाहरगंज वार्ड के नागरिकों की मूलभूत सुविधाओं से जुड़ी सभी जरूरतों को पूरा किया जायेगा ।  उन्होंने जवाहरगंज वार्ड के पार्षद रहे स्व. भरत घनघोरिया द्वारा वार्ड के विकास के लिये किये गये प्रयासों का उल्लेख भी इस अवसर पर किया । सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि जवाहरगंज वार्ड को आदर्श वार्ड के रूप में विकसित करने के स्व. भरत घनघोरिया के सपने को पूरा करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी जायेगी । उन्होंने अपने संबोधन में जवाहरगंज वार्ड के निवासियों के लिए हमेशा उपलब्ध रहने तथा उनकी समस्याओं का तत्परता से निराकरण करने का भरोसा भी दिया ।
      भूमिपूजन समारोह की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्रीय विधायक श्री विनय सक्सेना ने अपने संबोधन में सीमेंट कांक्रीट सड़क की सौगात मिलने पर क्षेत्रवासियों को बधाई दी ।  श्री सक्सेना ने कहा कि जवाहरगंज वार्ड के विकास में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी और स्व. भरत घनघोरिया की परिकल्पना के मुताबिक विकास कार्यों को पूरा किया जायेगा ।
      भूमिपूजन समारोह का संचालन श्री मनोज नामदेव ने किया । समारोह के प्रारंभ में श्री प्रदीप कोरी, पप्पी खान, संजय श्रीवास्तव, राजू पहारिया, भानू चौहान ने सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया और विधायक श्री विनय सक्सेना का स्वागत किया ।  समारोह में श्री राममोहन गुप्ता कल्लन, अंतु जैन, रमेश बड़कुल, झल्लेलाल जैन, बाबा रिजवान, श्रीमती गीता पांडे, सुश्री मनीषा पटेल, अभय जैन, सुरेन्द्र पटेल, शैलेन्द्र त्रिपाठी, रमेश यादव, मकसूद पहलवान एवं क्षेत्र के गणमान्य नागरिक मौजूद थे ।
क्रमांक/720/जून-188/जैन

प्रत्येक वार्ड में हर सप्ताह जायं मुख्य नगर पालिका अधिकारी
पेयजल-स्वच्छता-प्रकाश इंतजामों को स्वयं देखें
नागरिकों के आवेदनों-समस्याओं का त्वरित निराकरण करें
संभागायुक्त के निर्देश
जबलपुर, 18 जून, 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने नगरीय क्षेत्रों में पेयजल, प्रकाश, स्वच्छता की व्यवस्थाओं के लिए जनता की मांग और समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश नगरीय निकायों के अधिकारियों की महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास संस्थान अधारताल जबलपुर में आयोजित संभाग स्तरीय बैठक में दिये हैं ।  बैठक में नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी, संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास, संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव तथा संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि मुख्य नगर पालिका अधिकारी प्रत्येक वार्ड में सप्ताह में कम से कम एक बार भ्रमण पर जाएं और लोगों से उनकी समस्यायें पूंछे ।  संबंधित क्षेत्र के नागरिकों की सी.एम. हेल्पलाइन की शिकायतों का भी मौके पर निराकरण करें ।  साफ-सफाई, प्रकाश, पेयजल आदि व्यवस्थाओं को मौके पर देखें ।  सुधार की जरूरत होने पर इंतजाम सुनिश्चित करें ।
      संभागायुक्त ने अधिकारियों को प्रोएक्टिव होकर कार्य करने की हिदायत दी ।  उन्होंने कहा मैदानी समस्याओं का पूर्व आँकलन कर कार्ययोजना तैयार कर निराकरण किया जाय ।
      स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत समीक्षा में शौचालय निर्माण के लक्ष्य की शत-प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित करने के लिये कहा गया ।  संभागायुक्त ने निर्देश दिये प्रत्येक घर में शौचालय बनाया जाय । अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर शौचालय निर्माण को गति प्रदान करें ।
      संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि प्रत्येक नगरीय निकाय में कम से कम एक अच्छा पार्क जरूर होना चाहिये ।  जिन नगरों में पार्क नहीं है वहां इसके लिए कलेक्टर से चर्चा कर सरकारी जमीन चिन्हित कर आवंटित कराई जाय और पार्क विकसित किया जाय ।
      संभागायुक्त ने वृक्षारोपण के महत्व और आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा कि नगर की तरफ आने वाली सड़कों के दोनों तरफ, शासकीय कार्यालयों के परिसरों में, रिक्त शासकीय भूमि में, उद्यानों में छायादार वृक्षों के पौधों का रोपण किया जाय ।  वृक्षों के पौधे पर्याप्त गहरे गड्ढे में खाद-मिट्टी भरकर लगाये जायं ।  उन्हें पानी देकर जीवित रखने की व्यवस्था बनायी जाय ।  अभी से वृक्षारोपण के स्थल का चयन कर संपूर्ण इंतजाम कर लिए जायं ।
      संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों का चयन कर सूची बना ली जाय ।  अनुमोदन आदि सभी औपचारिकतायें पूरी कर हितग्राहियों को शीघ्र लाभ पहुंचाया जाय ।  कलेक्टर से लगातार संपर्क बनाये रखकर योजना क्रियान्वयन की दिक्कतों को दूर कराया जाय ।
      संभागायुक्त ने नगरीय निकायों में पेयजल आपूर्ति, टैंकरों से पेयजल परिवहन, नल-जल योजनाओं और हैंडपंपों का संधारण की जानकारी ली ।
क्रमांक/718/जून-186/खरे
तिलहरी के विस्थापितों के लिए स्वरोजगार शिविर का आयोजन आज
जबलपुर, 18 जून, 2019
      कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर उद्योग विभाग और नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में तिलहरी में 19 जून को प्रात: 11 बजे से मदन महल से विस्थापित किए गए लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए स्वरोजगार शिविर का आयोजन किया गया है ।
      इस शिविर में स्वरोजगार योजनाएं संचालित करने वाले सभी विभागों के साथ-साथ उद्यमिता विकास केन्द्र तथा अग्रणी बैंक प्रबंधक के द्वारा विस्थापितों को स्वरोजगार स्थापित करने मार्गदर्शन दिया जायेगा ।  साथ ही उनके ऋण प्रकरण तैयार कराये जायेंगे ।
क्रमांक/719/जून-187/मनोज


जनसुनवाई में आये 90 प्रकरण
जबलपुर, 18 जून, 2019
      कलेक्टर कार्यालय में आज मंगलवार को हुई जनसुनवाई में अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी ने आवेदकों की समस्यायें सुनी और उन्हें उनसे प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण का भरोसा दिया ।
      जनसुनवाई में आज कुल 90 आवेदकों ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन अपर कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किये ।  जनसुनवाई में प्राप्त हुए अधिकांश आवेदन राशन कार्ड, सीमांकन और आर्थिक सहायता से संबंधित थे ।
      हर मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में आज की जनसुनवाई का महत्वपूर्ण पहलू बुजुर्ग तथा पढ़े-लिखे आवेदकों के आवेदन लिखने के लिए कर्मचरियों को तैनात किया जाना था । ऐसे आवेदक जो खुद अपना आवेदन नहीं लिख सकते उनकी मदद के लिए कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर की गई यह व्यवस्था आगे भी लागू रहेगी ।
क्रमांक/721/जून-189/जैन
बीते 6 माह में लिए गए कर्मचारी कल्याण के महत्वपूर्ण फैसले
जबलपुर, 18 जून, 2019
राज्य सरकार ने पिछले 6 माह में राज्य शासन के कर्मचारियों के हित में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। सभी वर्गों के अधिकारियों-कर्मचारियों को सेवाकाल में 240 दिवस के स्थान पर 300 दिवस के अर्जित अवकाश के नगदीकरण की पात्रता प्रदान की गई है। जनवरी 2019 से देय महंगाई भत्ते की मंजूरी दी गई है। शासकीय पेंशनर्स और परिवार पेंशनर्स को जनवरी 2018 और जुलाई 2018 से देय महंगाई राहत की दो किश्तों की मंजूरी अप्रैल 2019 में दी गई।
राज्य में शासकीय सेवकों को सातवें वेतनमान के एरियर की दूसरी किश्त के भुगतान के आदेश भी जारी किए गए। शासकीय सेवकों को देय सातवें वेतनमान में वेतन पुनरीक्षण के लिए विकल्प में सुधार करते हुए एक और अवसर प्रदान किया गया। राज्य सरकार ने तिलहन संघ से शासन में संविलियन अथवा प्रतिनियुक्ति के माध्यम से पदस्थ सेवामुक्तों को छठवें ओर सातवें वेतनमान का लाभ देने के निर्देश जारी किये हैं।
क्रमांक/722/जून-190/मनोज
अल्पकालीन फसल ऋण की देय तिथि में वृद्धि
जबलपुर, 18 जून, 2019
राज्य सरकार ने रबी 2018-19 एवं खरीफ 2018 के लिए अल्पकालीन फसल ऋण की देय तिथि बढ़ाकर 30 जून कर दिया है। सहकारिता विभाग द्वारा समस्त प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाओं (पैक्स) को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिये गये हैं।              क्रमांक/723/जून-191/मनोज