News.20.06.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री कांवरे का आगमन आज
जबलपुर, 20 जून, 2019
      विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना लिखीराम कांवरे का कल शुक्रवार 21 जून की सुबह नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  सुश्री कांवरे यहां सर्किट हाउस में बालाघाट जिले से संबंधित विकास कार्यों पर संभागीय स्तर के अधिकारियों से चर्चा करेंगी तथा शुक्रवार को ही रात 11.50 बजे जबलपुर-इंदौर एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगी ।
क्रमांक/742/जून-210/जैन
पंचम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर
जिला स्तरीय मुख्य योगाभ्यास रानीताल स्पोर्टस परिसर में आज

जबलपुर, 20 जून, 2019
      पंचम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार 21 जून को जिला एवं खंड स्तर पर व्यापक पैमाने पर योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं । जिला मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सुबह 6 बजे से रानीताल स्पोर्टस परिसर में जिला स्तरीय योगाभ्यास का कार्यक्रम आयोजित किया गया है ।  खंड स्तर पर योगाभ्यास के कार्यक्रम विकासखंड मुख्यालयों पर स्थित उत्कृष्ट विद्यालयों में होंगे । योग दिवस के इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिला शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है । कलेक्टर ने जिले के नागरिकों से योगाभ्यास के कार्यक्रम में अधिकाधिक सहभागिता निभाने की अपील की है ।
      अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तर एवं खंड स्तर पर आयोजित योगाभ्यास के कार्यक्रमों के अलावा इस बार शाम को मानस भवन में योग पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है । 
क्रमांक/743/जून-211/मनोज

शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय में पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग पर योगाभ्यास आज
जबलपुर, 20 जून, 2019
      शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय ग्वारीघाट में 21 जून को पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तहत सामूहिक योगाभ्यास का कार्यक्रम प्रात: 7 बजे से 8 बजे तक आयोजित किया गया है । प्रधानाचार्य डॉ. रविकांत श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में स्वस्थवृत्त विभाग के डॉ. रामकुमार अग्रवाल एवं डॉ. रवि नारायण प्रजापति के नेतृत्व में आयोजित किया जाना सुनिश्चित है ।
क्रमांक/744/जून-212/मनोज

जन्म दिन पर वृद्धाश्रम के वृद्धजनों का स्नेह पाकर अभिभूत हुए कलेक्टर
जबलपुर, 20 जून, 2019
      जिला रेडक्रॉस समिति द्वारा संचालित वृद्धाश्रम के वृद्धजन उस समय खुशी से झूम उठे जब उन्हें पता चला कि जिला प्रशासन के मुखिया कलेक्टर भरत यादव आज अपना जन्म दिन उनके बीच मनायेंगे ।
      श्री यादव चाहते थे कि वे बिना पूर्व सूचना के अचानक वृद्धाश्रम पहुंचे और अपने जन्म दिवस पर वृद्धजनों से आशीर्वाद लें । लेकिन वृद्धाश्रम के अंत:वासियों को ये खबर लग चुकी थी । कम समय में ही सही जो कुछ हो सकता था अपनों द्वारा सताये गये इन वृद्धजनों ने कलेक्टर के स्वागत की तैयारी की  
      दोपहर को कलेक्टर के वृद्धाश्रम पहुंचने पर वृद्धजनों ने सबसे पहले उनका स्वागत समूह स्वर में “बार-बार दिन ये आये………” गीत गाकर जन्म दिन की बधाई दी । अपने जन्म दिन पर वृद्धजनों का स्नेह पाकर अभिभूत हुए श्री यादव तमाम व्यस्तताओं के बावजूद काफी समय उनके बीच रहे । इस दौरान वृद्धजनों के साथ वार्तालाप का दौर भी चला और कई बार भावुक पल भी आये ।  वृद्धजनों को लगा कि एक बेटा उनके पास जन्म दिन मनाने आया है । आत्मीयता भरे इन क्षणों में कलेक्टर ने भी माता-पिता के तुल्य इन वृद्धजनों से आशीर्वाद प्राप्त किया ।  उन्होंने वृद्धजनों के साथ अपने जन्म दिन का केक काटा और अपने हाथों से उन्हें खिलाया ।
      खुशियों भरे इन पलों के बीच कलेक्टर ने वृद्धजनों के साथ वृद्धाश्रम परिसर में पौधे भी रोपे । श्री यादव के जन्म दिवस पर वृद्धजनों को फल भी वितरित किये गये ।  वृद्धाश्रम में कलेक्टर के जन्म दिवस मनाये जाने के अवसर पर एसडीएम आशीष पांडे, प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित भी मौजूद थे ।
      जन्म दिन मनाने पहुंचे कलेक्टर ने वृद्धाश्रम में वृद्धजनों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली ।  उन्होंने वृद्धाश्रम के हर एक कक्ष का अवलोकन किया तथा और बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
क्रमांक/745/जून-213/जैन
परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्न
जबलपुर, 20 जून, 2019
      उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास कार्यालय में आज गुरूवार को कर्मचारियों के हितों से जुड़े मामलों पर विचार-विमर्श करने विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित की गई । उप संचालक कृषि की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बैठक में कृषि विभाग के जिले में पदस्थ कर्मचारियों के समयमान वेतनमान एवं सातवें वेतनमान के निर्धारण में हुई त्रुटियों को शीघ्र निराकृत करने का निर्णय लिया गया तथा सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के दिन ही स्वत्वों का भुगतान करने पर सहमति प्रदान की गई ।  बैठक में मध्यप्रदेश तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के अर्वेन्द्र राजपूत एवं अवधेश तिवारी, मध्यप्रदेश ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी संघ के एस.के. बान्दिल, लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ के मुकेश चतुर्वेदी, मध्यप्रदेश लघु वेतन कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष रविकांत दहायत, मनोज चक्रवैश्य एवं डी.एस. बृछलिया भी मौजूद थे ।
क्रमांक/746/जून-214/जैन

कृषि स्थाई समिति की बैठक 27 को
जबलपुर, 20 जून, 2019
          जिला पंचायत की कृषि स्थाई समिति की बैठक 27 जून को दोपहर 2 बजे से कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 60 में आयोजित की गई है
          उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास एवं कृषि स्थाई समिति के सचिव एस.के. निगम द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बैठक में कृषि विभाग के लिए वर्ष 2019-20 हेतु प्राप्त विभिन्न योजनाओं के लक्ष्य का अनुमोदन होगा इसके अलावा मत्स्य पालन, पषुपालन उद्यानिकी विभाग के वर्ष 2019-20 हेतु प्राप्त विभिन्न योजनाओं के लक्ष्यों का भी अनुमोदन कराया जायेगा साथ ही कृषि अभियांत्रिकी जबलपुर द्वारा ऑन लाइन कृषि यंत्रों की प्रगति एवं लक्ष्यों की कार्ययोजना का अनुमोदन कराया जायेगा बैठक में सभी संबंधितों से उपस्थित रहने का आग्रह किया गया है
क्रमांक/747/जून-215/मनोज॥

प्रायवेट स्कूलों की मान्यता नवीनीकरण, ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून
जबलपुर, 20 जून, 2019
शिक्षा का अधिकार कानून के तहत संचालित प्रायवेट स्कूलों की मान्यता नवीनीकरण के लिए आवेदन 30 जून 2019 तक ऑनलाईन प्राप्त किये जाएंगे। राज्य शिक्षा केन्द्र के प्रस्ताव पर एनआईसी द्वाराwww.educationportal.mp.gov.in/rte पर निजी विद्यालयों के लिए यह सुविधा प्रारंभ की गई है। संबंधित बीआरसीसी के द्वारा आवेदन तिथि के 15 दिन में स्कूलों का भौतिक सत्यापन किया जाकर ऑनलाईन निरीक्षण रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी को प्रेषित की जायेगी। जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा प्राप्त मान्यता आवेदनों का 30 दिन में निराकरण किया जायेगा।
प्रायवेट स्कूलों की मान्यता नवीनीकरण की यह ऑनलाईन प्रक्रिया एजुकेशन पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in के आरटीई प्रभाग से संचालित होगी।
क्रमांक/748/जून-216/मनोज॥

मदरसा नवीनीकरण की आखरी तारीख 30 जून

जबलपुर, 20 जून, 2019
      मदरसा मान्यता नवीनीकरण सत्र 2019-20 के लिए में ऑनलाईन आवेदन की आखरी तारीख 30 जून कर दी गई है। ऑनलाईन आवेदन करने से वंचित रहे मदरसों के लिए एम.पी. ऑनलाईन के अधिकृत पोर्टल पर 20 से 30 जून तक यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। विस्तृत जानकारी मदरसा बोर्ड की अधिकृत वेबसाईट www.mpmb.org एवं एम.पी. ऑनलाईन के पोर्टल पर 'मदरसा-बोर्ड' पेज पर देखी जा सकती है।
क्रमांक/749/जून-217/मनोज॥

मिलावट और कम तौल करने वाले व्यापारियों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाने के निर्देश
5 माह में 25 हजार संस्थाओं की जाँच, तीन हजार से अधिक प्रकरण दर्ज
जबलपुर, 20 जून, 2019
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने प्रदेश में मिलावट और कम नाप-तौल करने वाले व्यापारियों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी संस्थाओं और दुकानदारों के विरुद्ध अभियोजन की कार्रवाई की जाए।
प्रदेश में पिछले 5 माह में लगभग 25 हजार संस्थाओं की जाँच की गई। इनमें से 3,463 मामलों में प्रकरण दर्ज किये गये। इन संस्थाओं से 836 लाख रुपये जुर्माना राशि वसूली गई
मंत्री श्री तोमर ने कहा कि प्रदेशवासियों को मिलावट रहित तथा पूर्ण मात्रा में सामग्री, गैस, डीजल, पेट्रोल प्राप्त हो सके, यह राज्य सरकार का दायित्व है। उन्होंने बताया कि नाप-तौल अमले द्वारा माह जनवरी से मई तक 716 एल.पी.जी. संस्थान एवं हॉकर्स की आकस्मिक जाँच की गई। इनमें से 149 के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कराये गये। इसी प्रकार 1280 प्रकरणों में एम.आर.पी. की जाँच कर 107 प्रकरण, 1584 उपार्जन खरीदी केन्द्रों के धर्मकाटा की जाँच कर 31 प्रकरण, शासकीय/अर्ध-शासकीय संस्थान के 1614 खरीदी केन्द्रों की जाँच कर 25 प्रकरण तथा 1704 पैकेज घोषणाओं की जाँच कर 188 प्रकरण दर्ज किये गये।
क्रमांक/750/जून-218/मनोज॥

संविदाकर्मियों की माँगों और अभ्यावेदनों का परीक्षण करेगी तीन सदस्यीय समिति

मंत्री डॉ. गोविंद सिंह की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद समिति की बैठक सम्पन्न

जबलपुर, 20 जून, 2019
सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह की अध्यक्षता में कर्मचारी कल्याण के लिये गठित मंत्रि-परिषद समिति की बैठक आज मंत्रालय में आयोजित की गई। समिति द्वारा अतिथि शिक्षकों, रोजगार सहायकों और अन्य संविदाकर्मी संगठनों से प्राप्त अभ्यावेदन और माँगों पर विचार-विमर्श किया गया।
मंत्रि-परिषद समिति ने निर्णय लिया कि अधिकारियों की तीन सदस्यीय समिति विभिन्न कर्मचारी संगठनों से प्राप्त सभी ज्ञापन, माँग-पत्र और अभ्यावेदन का परीक्षण कर दो सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। मंत्रि-परिषद की अगली बैठक में समिति की रिपोर्ट पर विचार-विमर्श के बाद कर्मचारी हितैषी निर्णय लिये जायेंगे।
बैठक में गृह मंत्री श्री बाला बच्चन, जनजातीय कार्य मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा और अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन श्री पी.सी. मीना तथा अपर मुख्य सचिव वित्त श्री अनुराग जैन शामिल हुए।
क्रमांक/751/जून-219/मनोज॥
कॉलेज चलो अभियान
महाविद्यालयों में लगाए जाएंगे योजनाओं के फ्लेक्स
जबलपुर, 20 जून, 2019
प्रदेश के सभी शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों में कॉलेज चलो अभियान के अन्तर्गत उच्च शिक्षा की विभिन्न योजनाओं के फ्लेक्स लगाए जायेंगें। फ्लेक्स से महाविद्यालयों में नवीन प्रवेशित विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा विभाग की विभिन्न छात्र-हित की योजनाओं की जानकारी आसानी से मिल सकेगी।
योजनाएँ
  • गाँव की बेटी योजना - गाँव की पाठशाला से प्रथम श्रेणी में 12 वीं परीक्षा उत्तीर्ण छात्राओं के लिए प्रति वर्ष रू. 5,000/- प्रोत्साहन राशि।
  • प्रतिभा किरण योजना- शहर की पाठशाला से प्रथम श्रेणी में 12 वीं परीक्षा उत्तीर्ण एवं बी.पी.एल. कार्डधारी छात्राओं के लिए प्रति वर्ष रू. 5,000/- प्रोत्साहन राशि।
  • मुफ्त स्टेशनरी एवं पुस्तकें- अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए रू. 1,500/- की पुस्तकें तथा रु. 500/- की स्टेशनरी प्रदान की जाती है। उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा सवर्ण एवं पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को भी स्टेशनरी प्रदान करने की घोषणा की
  • पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति- अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति में छात्रावासी को रू. 570/- प्रतिमाह, गैर छात्रावासी को रू. 300/- प्रतिमाह, अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रावासी को रू. 400/- एवं गैर छात्रावासी को रू. 230/- प्रतिमाह एंव अनिवार्य शुल्क एवं गैर वापसी शुल्क की प्रतिपूर्ति।
  • शोध छात्रवृत्ति- अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को शोध छात्रवृत्ति- 16,000/- प्रति माह तीन वर्ष तक दिए जाने की प्रावधान है।
  • आवास योजना- अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिये तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के ग्रुप में 02 विद्यार्थियों को आवास भत्ता संभाग स्तर पर रू. 2000/-, जिला स्तर पर रू. 1250/-, तहसील स्तर पर रू. 1000/- प्रतिमाह।
  • शोध छात्रवत्ति (दिव्यांग विद्यार्थी)- दिव्यांग विद्यार्थी को शोध छात्रवृत्ति रू. 16,000/- प्रतिमाह तीन वर्ष तक (10 छात्रों को प्रतिवर्ष) दिए जाने की प्रावधान है।
  • नि:शक्तजन विद्यार्थियों के लिये योजना- नि:शक्तजन विद्यार्थियों को कम्प्यूटर एवं प्रबंध शिक्षा के लिए जीवन निर्वाह एवं परिवहन भत्ता योजना, कम्प्यूटर एवं प्रबंधन में ली जाने वाली फीस की प्रतिपूर्ति के साथ संभाग स्तर पर रू. 1500/- प्रतिमाह निर्वाह भत्ता, नगर निगम क्षेत्र में रू. 500/- एवं निगम पब्लिक स्तर पर रू. 300/- परिवहन भत्ता प्रतिमाह।
  • मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना (MMVJKY)- मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना सभी वर्गों के लिए हैं। पिता/पालक की वार्षिक आय 6 लाख से कम। 12वीं कक्षा माध्यमिक शिक्षा मंडल से उत्तीर्ण होने पर न्यूनतम 70 प्रतिशत, सी.बी.एस.सी./आई.सी.एस.सी. से उत्तीर्ण होने पर न्यूनतम 85 प्रतिशत होना अनिवार्य है।
  • मुख्यमंत्री विद्यार्थी जनकल्याण योजना (MMVJKY)- मुख्यमंत्री विद्यार्थी जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत मध्यप्रदेश शासन के श्रम विभाग में असंगठित कर्मकार के रूप में पंजीयन हो। सभी वर्गों के विद्यार्थियों के लिए, जो स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त करते हैं, तो उनका शिक्षण शुल्क राज्य शासन द्वारा वहन किया जायेगा।
  • विदेश में उच्च शिक्षा- विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अनारक्षित वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए स्नातकोत्तर एवं पी-एच.डी. उपाधि के लिए छात्रवृत्ति योजना अधिकतम 02 वर्ष तक 40 हजार डॉलर प्रतिवर्ष का प्रावधान है।
  • अल्पसंख्यक विद्यार्थियों हेतु केन्द्र सरकार की छात्रवृत्ति- अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को केन्द्र सरकार द्वारा दी जाने वाली मेरिट कम-मीन्स छात्रवृत्ति। छात्रावासी विद्यार्थियों के लिए रू. 1000/- एवं गैर छात्रावासी के लिए रू. 500/- प्रतिमाह की दर से 10 माह तक अनुरक्षण भत्ता एवं पाठ्यक्रम शुल्क में वास्तविक अथवा रू. 20 हजार, जो भी कम की प्रतिपूर्ति।
  • सेन्ट्रल सेक्टर- मेधावी विद्यार्थियों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 10 हजार प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है।
  • सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी हेतु कोंचिंग की योजना- अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को संघ लोक सेवा आयोग/ मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए प्रतिष्ठित कोंचिंग संस्था से कोंचिग की योजना में प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्य परीक्षा के लिए शिष्यवृत्ति रू. 12 हजार 500/-, हिन्दी माध्यम से 1 लाख 25 हजार, अंग्रेजी माध्यम से एक लाख 50 हजार, पुस्तक के लिए 15 हजार, 12 माह का प्रशिक्षण/साक्षात्कार के लिए 12 हजार 500 तथा एक माह कोंचिग शुल्क 20 हजार अधिकतम निर्धारित है।
  • सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना-अनूसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति, सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा के लिए 40 हजार एवं मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए 20 हजार तथा संघ लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा के लिए 60 हजार एवं मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा हेतु 30 हजार रूपये अधिकतम राशि निर्धारित है।
  • विज्ञान एवं सामाजिक विषयों में प्रवेश पर प्रोत्साहन योजना- जनजातीय विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को विज्ञान एवं सामाजिक विषयों में प्रवेश पर प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत 3 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।
क्रमांक/752/जून-220/खरे