News 18-06-2019--B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों के लिए
अधिकारियों ने किया स्थल का मुआयना
जबलपुर, 18 जून, 2019
      वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर 24 जून को आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के लिए अधिकारियों ने आज मंगलवार को जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह के नेतृत्व में नर्रई स्थित समाधि पहुंचकर आयोजन स्थल का मुआयना किया ।
      रानी दुर्गावती का बलिदान दिवस इस बार वृहद स्तर पर आयोजित किया जायेगा ।  इस अवसर पर रानी की वीर गाथा और स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया जायेगा । वीरांगना के बलिदान दिवस पर मंचीय कार्यक्रम भी होगा तथा गोंडी संस्कृति पर केन्द्रित लोकनृत्य भी प्रस्तुत किये जायेंगे । इन कार्यक्रमों के पहले रानी की समाधि पर श्रृद्धा सुमन अर्पित किये जायेंगे तथा उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया जायेगा ।
      जिला पंचायत सीईओ ने निरीक्षण के दौरान कार्यक्रम स्थल पर पेयजल की समुचित आपूर्ति तथा साफ-सफाई के निर्देश दिये ।  उन्होंने मंचीय कार्यक्रम के लिए वाटरप्रुफ डोम बनाये जाने की बात कही ।  श्रीमती सिंह ने वाहनों की पार्किंग व्यवस्था के बारे में भी जरूरी दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      रानी के बलिदान दिवस पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के लिए स्थल निरीक्षण के दौरान एसडीएम नम:शिवाय अरजरिया, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास पूजा द्विवेदी, नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची, कार्यपालन यंत्री पीएचई एम.के. श्रीवास्तव, जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सीईओ हेमंत सिंह तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/724/जून-192/जैन
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की तैयारियां प्रारंभ
आज से शुरू होगा प्रतिभागियों का प्रशिक्षण
जबलपुर, 18 जून, 2019
      अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को जिला एवं खंड स्तर पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है ।  जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून की सुबह 6 बजे से रानीताल स्पोर्टस परिसर में जिला स्तरीय योगाभ्यास का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा ।  खंड स्तर पर योगाभ्यास के कार्यक्रम विकासखंड मुख्यालयों पर स्थित उत्कृष्ट विद्यालयों में होंगे । योग दिवस के इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिला शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है ।
      अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तर एवं खंड स्तर पर आयोजित योगाभ्यास के कार्यक्रमों के अलावा इस बार शाम को मानस भवन में योग पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है ।  योग दिवस के कार्यक्रमों की तैयारियों के तहत कल बुधवार 19 जून से योगाभ्यास के कार्यक्रमों में शामिल होने वाले प्रतिभागियों का प्रशिक्षण होगा ।  मॉडल हाई स्कूल में दो दिन चलने वाले इस प्रशिक्षण में 19 जून को सुबह 8 बजे से खेल शिविरों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को, सुबह 9.30 बजे से नगर निगम के विभिन्न वार्डों से आये प्रतिभागियों को, सुबह 11 बजे से महाविद्यालयों के प्रशिक्षणार्थियों को, दोपहर 12.30 बजे पंचायतों से आये प्रशिक्षणार्थियों को, दोपहर 2 बजे विश्वविद्यालयों के प्रशिक्षणार्थियों को तथा दोपहर 3.30 बजे विभिन्न विद्यालयों के प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा ।
      इसी तरह गुरूवार 20 जून को सुबह 8 बजे से रेल्वे एवं केंटोनमेंट बोर्ड के प्रशिक्षणार्थियों को, 9.30 बजे से शासकीय एवं अर्द्ध शासकीय कार्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को, सुबह 11 बजे से केन्द्रीय विद्यालयों के शिक्षकों एवं छात्रों को, 12.30 बजे से स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षक एवं कर्मचारियों को, 2 बजे से स्थानीय निकायों के इच्छुक प्रशिक्षणार्थियों को तथा दोपहर 3.30 बजे से अन्य विभागों, महाविद्यालयों एवं विद्यालयों के प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा ।  प्रतिभागियों को प्रशिक्षण योग प्रशिक्षकों द्वारा दिया जायेगा ।
क्रमांक/725/जून-193/जैन  
रजिस्ट्रार जनरल के साथ आई.जी. इंटेलीजेंस ने उच्च न्यायालय परिसर के
सुरक्षा इंतजामों का लिया जायजा
जबलपुर, 18 जून, 2019
      मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश श्री जस्टिस आर.एस. झा के निर्देश पर आज मंगलवार को भोपाल से आये पुलिस महानिरीक्षक (इंटेलिजेंस) श्री योगेश चौधरी ने रजिस्ट्रार प्रशासन श्री सतीश चन्द्र राय एवं रजिस्ट्रार श्री सनत कश्यप के साथ उच्च न्यायालय परिसर का भ्रमण कर सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया ।  इस मौके पर पुलिस महानिरीक्षक जबलपुर श्री विवेक शर्मा एवं कलेक्टर श्री भरत यादव भी मौजूद थे ।
      भ्रमण के दौरान उच्च न्यायालय के सभी प्रवेश द्वारों की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की गई । प्रवेश द्वारों पर बैगेज स्केनर लगाने एवं सुरक्षा जांच के बाद ही आगंतुकों को प्रवेश दिये जाने की बात कही गई । इस दौरान उच्च न्यायालय के रिकार्ड रूम की अग्निशमन व्यवस्था को अपग्रेड करने की आवश्यकता बताई गई तथा उच्च न्यायालय परिसर में फायर ब्रिगेड वाहन को तैनात करने का निर्णय लिया गया । कचहरी वाले बाबा की दरगाह के पीछे खाली मैदान पर मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश भी इस दौरान दिये गये ।
भ्रमण के दौरान बताया गया कि उच्च न्यायालय परिसर की सुरक्षा इंतजामों को लेकर जल्दी ही विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जायेगी और इसे रजिस्ट्रार जनरल को आगे की कार्यवाही के लिए सौंपा जायेगा ।
क्रमांक/726/जून-194/जैन
अंग्रेजी कोचिंग देने के इच्छुक शिक्षकों से 27 तक आवेदन आमंत्रित
जबलपुर, 18 जून, 2019
      आदिम जाति कल्याण विभाग जबलपुर द्वारा संचालित जिले में पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जाति बालक एवं कन्या छात्रावासों में प्रवेशित छात्र एवं छात्राओं को अंग्रेजी कोचिंग देने के इच्छुक शिक्षकों से 27 जून तक आवेदन आमंत्रित किया गया है । 
बालक छात्रावासों में पुरूष शिक्षक एवं कन्या छात्रावासों में महिला शिक्षक द्वारा कोचिंग दी जायेगी ।  इसके लिए 200 रूपये प्रति कालखंड के मान से मानदेय दिया जायेगा ।  इच्छुक शिक्षक जिन्होंने अंग्रेजी से पोस्ट ग्रेजुएशन किया हो, वे अपना आवेदन पत्र सादे कागज में आदिवासी विकास कार्यालय को 27 जून तक उपलब्ध करायें ।  अधिक जानकारी के लिए कार्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कलेक्ट्रेट के कमरा नंबर 82 में संपर्क किया जा सकता है ।
क्रमांक/727/जून-195/मनोज