News.11.06.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह का आगमन आज
जबलपुर, 11 जून, 2019
      प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह का दो दिवसीय प्रवास पर कल बुधवार 12 जून की सुबह नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।
      ऊर्जा मंत्री यहां बुधवार 12 जून की सुबह 11 बजे शक्तिभवन में जनप्रतिनिधियों के साथ विद्युत आपूर्ति की स्थिति पर चर्चा करेंगे तथा दोपहर एक बजे शक्तिभवन में ही पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेंगे ।  ऊर्जा मंत्री शाम 5 बजे से उच्च दाब उपभोक्ताओं के साथ परिचर्चा में भी भाग लेंगे ।
      प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह जबलपुर प्रवास के दूसरे दिन गुरूवार 13 जून को दोपहर 12 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक में शामिल होंगे ।
क्रमांक/644/जून-112/जैन
जिला योजना समिति की बैठक कल
जबलपुर, 11 जून, 2019
      प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री प्रियव्रत सिंह की अध्यक्षता में 13 जून को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक आयोजित की गई है ।
      बैठक में खाद-बीज की उपलब्धता, बीज निगम, कृषि विभाग व उप पंजीयक सहकारी समिति तथा ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति की समीक्षा होगी ।  इसके अलावा ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति, जल संरक्षण व वृक्षारोपण की समीक्षा के तहत वन, सिंचाई और नगर निगम व जिला पंचायत की समीक्षा होगी ।  स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित दस्तक अभियान की भी प्रभारी मंत्री समीक्षा करेंगे ।
क्रमांक/645/जून-113/मनोज

जनसुनवाई में तौफीक को इलाज और प्रेमबाई को बच्चों की पढ़ाई के लिए मिली आर्थिक मदद
करीब सवा सौ आवेदकों ने कलेक्टर को बताई अपनी समस्या
जबलपुर, 11 जून, 2019
      जनसुनवाई में अपनी समस्या के समाधान होने की उम्मींद में कलेक्ट्रेट पहुंचे आवेदकों को कलेक्टर भरत यादव की जनसमस्याओं के निराकरण के प्रति सकारात्मक सोच और संवेदनशील व्यवहार देखकर आवेदकों के मन में अपनी समस्या के निराकरण होने के प्रति भरोसा जगा है ।
      कलेक्टर श्री यादव ने जनसुनवाई में पहुंचे एक-एक आवेदक की समस्या को बड़े ध्यान से सुना और उन्हें विश्वास दिलाया कि उनके साथ किसी भी प्रकार की नाइंसाफी नहीं होने दी जायेगी । भले ही समस्याओं के निपटारे में समय लगे, लेकिन हर जायज समस्या का निराकरण होगा । उन्होंने यकीन दिलाया कि जिस भी स्तर की समस्या होगी, वे उसके निदान की भरसक कोशिश करेंगे । मंगलवार को कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में करीब सवा सौ आवेदक अपनी समस्या लेकर पहुंचे ।
           इनमें अधिकांश आवेदन रोजमर्रा की समस्याओं से सम्बंधित थे, जबकि कुछ आवेदन राशन कार्ड बनवाने , सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत करने, अनुकम्पा नियुक्ति दिलाने, उपचार हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने और बच्चों की पढ़ाई के लिए मदद  से सम्बधित भी थे
           जनसुनवाई में कंचन विहार में किराये से रहने वाले आवेदक 74 वर्षीय वाल्मीकि प्रसाद शुक्ला ने पाटन के झामर स्थित उनकी खेती की जमीन पर बड़े बेटे भारती शरण शुक्ला द्वारा कब्जा करने की नियत से प्रताड़ित किये जाने की शिकायत की  कलेक्टर ने इस बुजुर्ग की शिकायत को केवल गम्भीरता से लिया, बल्कि तत्काल एसडीएम पाटन को फोन कर इस मामले में तुरन्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये श्री यादव ने एसडीएम  पाटन से कहा कि बुजुर्ग के बेटे को तुरन्त बुलाकर समझाइश दें और इसके बाद भी यदि वह पिता को परेशान करना बंद नहीं करता तो उसके विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही करें  
      जनसुनवाई में श्री यादव की संवेदनशील और मानवीय दृष्टिकोण की झलक भी दिखाई दी उन्होंने बढ़ई मोहल्ला फूटाताल की दीपा विश्वकर्मा के आवेदन पर उसके और उसके पति के उपचार के लिए निःशुल्क दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए ।कलेक्टर ने शेख रमजान के आवेदन पर थैलीसीमिया से पीड़ित उसके पांच वर्षीय बेटे तौफीक को उपचार के लिये बाहर ले जाने में लगने वाले खर्च के लिए 10 हजार रुपये की राशि रेडक्रॉस से स्वीकृत की उन्होंने एक अन्य मामले में बच्चों की शिक्षा के लिए ग्वारीघाट निवासी प्रेमबाई मल्लाह को मदद स्वरूप रेडक्रॉस से पांच हजार रुपए का चेक मौके पर ही प्रदान किया श्री यादव ने पति के निधन होने के बाद परिवार सहायता योजना का लाभ नही मिलने पर जबलपुर की सोमवतीबाई कोरी की शिकायत का तुरन्त परीक्षण करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारी को दिए इसी तरह बिलपुरा की श्रीमती अंजुलता पटेल की पिछले करीब डेढ़ साल से बंद निःशक्तता पेंशन को पुनः शुरू करने के लिए उसका नया खाता खुलवाने एवं अन्य जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी को दिए कलेक्टर के साथ जनसुनवाई में अपर कलेक्टर  व्ही. पी. द्विवेदी तथा नगर निगम, स्वास्थ, शिक्षा, विद्युत, सामाजिक न्याय तथा पँचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी मौजूद थे
क्रमांक/646/जून-114/जैन
कलेक्टर ने किया कलेक्ट्रेट की विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण
जबलपुर, 11 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मंगलवार की दोपहर कलेक्टर कार्यालय की विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण कर अधिकारियों-कर्मचारियों को नस्तियों एवं रिकार्ड के व्यवस्थित संधारण के निर्देश दिये हैं । निरीक्षण के दौरान श्री यादव ने अधिकारी-कर्मचारियों से उनकी शाखा से जुड़े कामकाज के सिलसिले में चर्चा भी की ।  उन्होंने फाइलों के त्वरित निपटारे के साथ-साथ डाक में मिलने वाले पत्रों का भी यथासंभव तुरंत जवाब भेजने का सुझाव अधिकारी-कर्मचारियों को दिया । श्री यादव ने कलेक्टर कार्यालय की सभी शाखाओं को व्यवस्थित स्वरूप देने के लिए अनुपयोगी सामग्री के विनिष्टीकरण के निर्देश भी दिये । उन्होंने कहा कि साफ-सुथरे माहौल से अधिकारियों-कर्मचारियों की कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा ।
      कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान नाजरात शाखा, शस्त्र शाखा, एस.डब्ल्यू. शाखा, राजस्व अभिलेखागार, अधीक्षक कार्यालय, सहायक अधीक्षक कार्यालय का अवलोकन किया । उन्होंने जिला कोषालय के डबल लॉक केन्द्र का जायजा भी लिया और इसकी सुरक्षा के लिये तैनात गार्डों से चर्चा की ।
      श्री यादव कलेक्ट्रेट भवन में लगे अग्निशमन यंत्रों का भी मुआयना किया । उन्होंने अग्निशमन यंत्रों के इस्तेमाल के तौर तरीकों से सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षित किये जाने की आवश्यकता बताई । कलेक्टर ने राजस्व अभिलेखागार में दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए उपलब्ध स्थान को अपेक्षाकृत काफी कम बताते हुए जगह की मांग करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      कलेक्टर ने निरीक्षण के प्रारंभ में कलेक्ट्रेट भवन में दिव्यांगों और वरिष्ठजनों की सुविधा के लिए लगाई गई लिफ्ट का अवलोकन भी किया ।  उन्होंने कामकाज के सिलसिले में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए बरामदों एवं कलेक्ट्रेट परिसर के बीच खुले सथान बैठने की आराम देह व्यवस्था करने के निर्देश भी निरीक्षण के दौरान दिये ।
      कलेक्टर कार्यालय की शाखाओं के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ अपर कलेक्टर व्ही.पी. द्विवेदी एवं जिला सत्कार अधिकारी शाहिद खान भी मौजूद थे ।
क्रमांक/647/जून-115/जैन

नदी पुनर्जीवन कार्यक्रम में जनसहयोग जरूरी
अधिकाधिक संख्या में बनाए जाएं तालाब
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की बैठक में संभागायुक्त
जबलपुर 11 जून 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने कहा है कि पर्यावरण और जल संरक्षण के लिए तालाबों का अस्तित्व जरूरी है। उन्होंने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की बैठक में तालाब निर्माण के लिए सभी संभावित स्थलों का चिन्हांकन कराने के निर्देश दिए हैं।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने निर्देश दिए कि ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यपालन यंत्री टोपोशीट के आधार पर तालाब निर्माण के स्थल का चयन करें और स्थल निरीक्षण भी करें। यदि वहां पहले से तालाब मौजूद हैं और उसे विकसित किया जा सकता है तो इस दिशा में कार्ययोजना बनाकर कार्य कराया जाए। संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि छोटे-बड़े तालाबों के निर्माण के लिए कार्ययोजना बनाई जाए और बजट की उपलब्धता एवं कार्ययोजना के मुताबिक निर्माण शुरू किया जाए। उन्होंने कहा वन क्षेत्रों में वन विभाग के सहयोग से तालाब निर्माण कराया जा सकता है। इससे वन्य प्राणियों को पेयजल की उपलब्धता के साथ भूमि में भूमिगत जलस्तर बढ़ेगा तभी नमी में वृद्धि होगी।
      संभागायुक्त ने मनरेगा के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में अधोसंरचना विकास, भूमि विकास, माइक्रो एरीगेशन, खेल मैदान, रूरल कनेक्टिविटी, जल संरक्षण, ग्रामीण स्वच्छता, मत्स्य  पालन के क्षेत्रों में किए गए कार्यों की समीक्षा की। संभागायुक्त ने कहा कि कपिलधारा योजना अंतर्गत खेत में कुआं निर्माण और इसमें सिंचाई सुविधा स्थापित करने से सिंचाई और कृषि बढ़ेगी तथा किसानों को काफी लाभ होगा। मत्स्य पालन, सिंचाई और निस्तार के लिए बनाए जाने वाले जलाशय स्थल की स्वाइल टेस्टिंग जरूर कराई जाए ताकि एकत्रित जल जलाशय में रूके। भूमिगत जलस्तर को बढ़ाने के लिए परकुलेशन टैंक बनाए जा सकते हैं।
      संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि एक ग्राम पंचायत क्षेत्र में कम से कम पांच डगबैल बनाए जाएं। उन्होंने वृक्षारोपण करने, मेढ़ बंधान, कंटूर ट्रेंच निर्माण, मृदा को बहने से बचाने के लिए तथा वर्षा जल के बहने की तीव्रता को कम करने के लिए घास, दूब, कांस लगाने को प्रोत्साहित करने के लिए कहा। गेट विहीन चेकडेम जो अधिक ऊंचे नहीं हों बनाने के निर्देश दिए।
      संभागायुक्त ने मनरेगा अंतर्गत स्वीकृत एवं प्रारंभ कार्य, रोजगार सृजन की समीक्षा की। प्रधानमंत्री आवास योजना के अपूर्ण कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। साप्ताहिक रिपोर्ट में ऐसी ग्राम पंचायत की जानकारी लेने के लिए कहा गया जहां विगत कुछ समय से कोई कार्य प्रगतिशील नहीं है।
      बैठक में बताया गया कि शासन द्वारा प्रत्येक जिले में नदी पुनर्जीवन कार्यक्रम को बड़े स्तर पर क्रियान्वित किया जा रहा है। जिसमें स्टेगर्ड कंट्रर ट्रेंच, कंटीन्युअस कन्टूर ट्रेंच, बोल्डरवाल, सोकपिट, बोल्डर प्लान, लूज बोल्डर चेक, कंटूर बंण्डिंग, गेबियन संरचना, वृक्षारोपण, परकुलेशन पिट, परकोलेशन तालाब, मेढ़बंधान सह खंती, डगबैल रिचार्ज संरचना, फलदार पौधों का रोपण, खेत तालाब, जल संग्रहण तालाब, नाला विस्तारीकरण, रिचार्ज वेल, डाईक, गेटविहीन चेकडेम, गेटयुक्त स्टापडेम आदि कार्य कराए जा रहे हैं।
      जिला पंचायत जबलपुर की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि जिले में वर्षा जल को रोकने के लिए वृहद् स्तर पर कार्य कराए जा रहे हैं। संभागायुक्त ने कहा कि नदी पुनर्जीवन बड़ी योजना है इसकी सफलता के लिए जनसहयोग आवश्यक है। योजना के बारे में नागरिकों को जानकारी देकर उन्हें प्रोत्साहित किया जाए।
      संभागायुक्त ने आजीविका मिशन के तहत कार्यों की समीक्षा की। कृषि महाविद्यालय और कृषि विश्वविद्यालय से संपर्क कर खाद्य प्रसंस्करण कार्यों को गति दी जाए। उन्होंने बताया कि कृषि महाविद्यालय बालाघाट द्वारा मात्र 20 हजार व्यय का ड्राई टमाटर बनाने की यूनिट बनाई गई है। इसी तरह सीताफल पल्प तैयार करने की दिशा में प्रयास किए जा सकते हैं। जिला मुख्यालय के शहरों में दुग्ध संघ के सांची पार्लरों की संख्या बढ़ाकर खाद्य प्रसंस्करण यूनिट के इन उत्पादों को बिक्री के लिए रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि टीएफआरआई में वन क्षेत्र से जुड़े कार्यों में कौशल विकास के प्रशिक्षण के लिए अच्छे मास्टर ट्रेनर्स हैं। आजीविका मिशन के हर समूह के दो सदस्यों को वहां भेजकर प्रशिक्षण दिलाया जा सकता है। 
      संभागायुक्त ने समन्वित कृषि विकास की समीक्षा की। उन्होंने जिला स्तर पर चयनित कृषकों की जानकारी ली। कहा कि योजनाओं को आपस में जोड़कर छोटे स्तर से शुरूआत की जा सकती है। उन्होंने कहा कि किसान को एकीकृत कृषि के लिए तैयार करना है तथा उसे सफल बनाना है।
      संभागायुक्त ने मेरी शाला-मेरी जिम्मेदारी के तहत शालेय स्वच्छता, पढ़ाई स्तर के उन्नयन, स्मार्ट क्लासेस की शुरूआत इन शालाओं में एलईडी टीव्ही की स्थापना आदि की जानकारी ली।
      संभागायुक्त ने कहा कि 26 जनवरी और 15 अगस्त को वास्तवित रूप में विशेष उपलब्धि हासिल करने वाले सरपंच, सचिव, मैदानी कर्मचारियों, व्यक्तियों को चिन्हित कर सम्मानित किया जाए।
      बैठक में सभी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव मौजूद थे।
क्रमांक/654/जून-122/खरे॥

बाल श्रम के विरूद्ध विश्व दिवस पर पेंटिंग और खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन आज
जबलपुर, 11 जून, 2019
      बाल श्रम के विरूद्ध विश्व दिवस पर कल 12 जून को सुबह 11 बजे से सामुदायिक भवन बाबाटोला में राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना समिति द्वारा संचालित विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की पेंटिंग एवं खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी ।
      सहायक श्रमायुक्त से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस अवसर पर श्रम विभाग द्वारा तैयार लघु फिल्मों का प्रदर्शन भी किया जायेगा तथा बाल एवं कुमार श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम के प्रावधानों की जानकारी दी जायेगी ।  सहायक श्रमायुक्त के मुताबिक बाल श्रम के विरूद्ध विश्व दिवस पर 12 जून की शाम 6 बजे रद्दी चौकी से गोहलपुर तक केंडिल मार्च भी निकाला जायेगा ।
क्रमांक/648/जून-116/जैन
आई.टी.आई. में कैम्पस इंटरव्यू 16 को
जबलपुर, 11 जून, 2019
      शासकीय आदर्श आईटीआई जबलपुर में प्रदेश की सभी शासकीय एवं प्राइवेट आईटीआई से सत्र 2016, 2017, 2018 एवं 2019 में इलेक्ट्रीशियन, टर्नर, फिटर, मशीनिस्ट एवं मैकेनिक मोटर व्हीकल ट्रेड से उत्तीर्ण आवेदकों के लिए 16 जून को सुबह 10 बजे से कैम्पस इंटरव्यू आयोजित किया गया है ।  प्लेसमेंट अधिकारी ललित डेहरिया ने बताया कि मे. व्ही.ई. कामर्शियल लिमिटेड इंदौर द्वारा तकनीशियन के पद हेतु लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू के माध्यम से चयन किया जायेगा । सभी इच्छुक पुरूष आईटीआई उत्तीर्ण ट्रेनीस इसमें सम्मिलित हो सकते हैं ।  इच्छुक प्रशिक्षार्थी अपने साथ 10वीं, आईटीआई की मार्कशीट, आधार कार्ड, 2 पासपोर्ट साइज फोटो के साथ शासकीय आदर्श आईटीआई माढोताल में उपस्थित होवें ।
क्रमांक/649/जून-117/मनोज
ऊर्जा मंत्री जबलपुर में करेंगे विद्युत आपूर्ति की समीक्षा
जबलपुर, 11 जून, 2019
ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह बुधवार 12 जून को जबलपुर में पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के क्षेत्राधिकार के सभी जिलों में विद्युत आपूर्ति एवं अन्य विभागीय योजनाओं की समीक्षा करेंगे। श्री सिंह समीक्षा के बाद प्रेस कांफ्रेंस लेंगे और उच्च दाब विद्युत उपभोक्ताओं से चर्चा करेंगे।
क्रमांक/650/जून-118/मनोज

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में प्रवेश हेतु 20 तक आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 11 जून 2019
      एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय रामपुर छापर में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए कक्षा 7 वीं, 8 वीं एवं 11 वीं में रिक्त सीटों पर प्रवेश हेतु 20 जून तक आवेदन आमंत्रित किया गया है।
      प्राचार्य द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रिक्त सीटों पर केवल बैगा व भारिया जनजाति के विद्यार्थियों को, जिन्होंने विगत कक्षा में 60 प्रतिशत अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण की हो, उन्हें मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा सातवीं के लिए बालक-बालिकाओं को मिलाकर कुल 38 सीट, आठवीं कक्षा के लिए 7 सीट तथा कक्षा 11 वीं के लिए कुल 45 सीटें रिक्त हैं। इन्हीं सीटों में मेरिट आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। अभ्यर्थी को विगत वर्ष की अंकसूची, डिजिटल स्थाई जाति प्रमाण पत्र व सत्यापित प्रतिलिपि जमा करना होगा। प्रवेश आवेदन पत्र विद्यालय से कार्यालयीन समय में प्राप्त किए जा सकते हैं। प्रवेशित छात्र-छात्राओं को आवास, भोजन, पोषण आहार, पाठ्य-पुस्तकें, सामग्री गणवेश आदि की सभी सुविधाएं नि:शुल्क प्रदान की जाएंगी।
क्रमांक/651/जून-119/मनोज॥

छात्राओं को महाविद्यालयीन प्रवेश पंजीयन में सभी चरणों में पोर्टल नि:शुल्क
जबलपुर, 11 जून, 2019
राज्य शासन ने प्रदेश के शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों में इस शैक्षणिक सत्र में स्नातक तथा स्नातकोत्तर कक्षाओं में छात्राओं को ऑनलाइन प्रवेश पंजीयन के लिये सभी चरणों में पोर्टल शुल्क से पूर्णत: छूट दी है। छात्राओं को महाविद्यालयों में प्रवेश संबंधी ऑनलाइन पंजीयन केलिये पोर्टल नि:शुल्क उपलब्ध रहेगा। छात्रों के लिये यह शुल्क 50 रुपये प्रति छात्र यथावत रहेगा।
छात्राओं के संपूर्ण पोर्टल शुल्क एवं छात्रों के अतिरिक्त पोर्टल शुल्क की एम.पी. ऑनलाइन को प्रतिपूर्ति राज्य शासन द्वारा की जाएगी।
क्रमांक/652/जून-120/मनोज
विशेष पिछड़ी जनजातियों को शासकीय सेवा में नियुक्ति के लिये विशेष प्रावधान
जबलपुर, 11 जून, 2019
राज्य शासन के प्रदेश की तीन विशेष पिछड़ी जनजातियों सहरिया, बैगा और भारिया के लिये शासकीय सेवा में नियुक्ति के विशेष प्रावधान का पालन कराने के निर्देश दिये हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने समस्त सभी शासकीय विभागों, संभागायुक्तों, कलेक्टरों को इस संबंध में परिपत्र जारी किया है।
मध्यप्रदेश लोक सेवा (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़े वर्गों के लिये आरक्षण)नियम-1998 में विशेष पिछड़ी जनजातियों को शासकीय सेवा में भर्ती प्रक्रिया अपनाये बिना नियुक्त करने का प्रावधान है। विशेष उपबंध के अन्तर्गत श्योपुर, मुरैना, दतिया, ग्वालियर, भिण्ड, शिवपुरी, गुना और अशोकनगर जिले में निवासरत सहारिया/सहरिया आदिम जनजाति को संविदा शाला शिक्षक या तृतीय/चतुर्थ श्रेणी के किसी भी पद के लिये या वन रक्षक (कार्यपालिक) के लिये आवेदन करने पर उस पद के लिये विहित की गई न्यूनतम अर्हता रखने पर उसे भर्ती प्रक्रिया को अपनाये बिना उस पद पर नियुक्त किया जायेगा। सहरिया की तरह मंडला, डिण्डोरी, शहडोल, उमरिया, बालाघाट तथा अनूपपुर जिले की बैगा आदिम जनजाति और छिन्दवाड़ा एवं सिवनी जिलों की भारिया जनजाति के लोगों को भी इस नियम का लाभ देने का प्रावधान है।
क्रमांक/653/जून-121/मनोज