News.10.06.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
बाढ़ और जलप्लावन की स्थिति से निपटने सभी जरूरी कदम उठाए जाएं
बाढ़ और आपदा प्रबंधन की बैठक में कलेक्टर के अधिकारियों को निर्देश
जबलपुर 10 जून 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने वर्षा काल के दौरान बाढ़ और जलप्लावन की स्थिति से निपटने तथा प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य के संचालन के लिए सभी जरूरी प्रबंध करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए हैं।
      श्री यादव बाढ़ की स्थिति से निपटने एवं आपदा प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा के लिए आज आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह भी मौजूद थे।
      कलेक्टर ने बैठक में बाढ़ और जल प्लावन वाले क्षेत्रों में राहत शिविरों के लिए सुरक्षित स्थान चिन्हित करने की आवश्यकता भी बताई। उन्होंने कहा कि राहत शिविर के लिए चिन्हित क्षेत्रों में खाद्यान्न और दवाओं का भण्डारण भी सुनिश्चित कर लिया जाए। इसके साथ ही ऐसे क्षेत्रों में जल स्त्रोतों की साफ-सफाई के कार्य भी समय रहते पूरे कर लिए जाने चाहिए।
      कलेक्टर ने राहत एवं बचाव कार्यों के लिए सभी विभागों एवं एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता बताई। उन्होंने अधिकारियों को एक दूसरे से निरंतर संपर्क में रहने तथा सूचना तंत्र को मजबूत बनाने की सलाह भी दी। श्री यादव ने कहा कि हमारी तैयारियां जितनी अच्छी होंगी आपदा में होने वाले नुकसान उतना ही कम किया जा सकेगा। श्री यादव ने बाढ़ और जल प्लावन की स्थिति में पशुओं के उपचार एवं दवाओं की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी बैठक में दिए।
      कलेक्टर ने राहत एवं बचाव कार्य के संचालन के लिए मोटर वोट, नाव एवं अन्य आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता भी चिन्हित क्षेत्रों में सुनिश्चित करने की हिदायत दी। उन्होंने इन उपकरणों की जांच करने और आवश्यक होने पर समय रहते उनकी मरम्मत करा लेने का सुझाव भी अधिकारियों को दिया।
      कलेक्टर ने जिला एवं खण्ड स्तर पर बाढ नियंत्रण कक्षों की स्थापना के लिए निर्देश भी बैठक में दिए। उन्होंने जबलपुर सहित जिले के सभी नगरीय निकायों में नाले-नालियों की बारिश पूर्व साफ-सफाई का काम पूरा करने पर बल दिया। श्री यादव ने ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे नदी-नालों को भी चिन्हित करने के निर्देश दिए जो बारिश में उफान पर आ जाते हैं। कलेक्टर ने ऐसे नदी नालों पर बने पुल-पुलियों पर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए और इन पर चेतावनी वाले सूचना फलक लगाने की हिदायत दी।
      बैठक में कलेक्टर ने बाढ़ की स्थिति में राहत शिविरों के संचालन के लिए चिन्हित किए गए स्थानों पर बिजली पानी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। श्री यादव ने बरगी बांध परियोजना के अधिकारियों को बांध से पानी छोड़ते वक्त निचले इलाकों के रहवासियों को सतर्क कराने के लिए घाटों और डूब में आने वाले क्षेत्रों में समय रहते मुनादी करने के निर्देश दिए।
      श्री यादव ने बाढ़ एवं जल प्लावन की स्थिति से निपटने के उपायों के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने की जरूरत भी बताई। उन्होंने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में बाढ़ नियंत्रण की की तैयारियों की समीक्षा करने के निर्देश दिए। श्री यादव ने जिला स्तर पर आपदा प्रबंधन की कार्ययोजना तैयार करने तथा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को भेजे जाने की बात भी कही।
      पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह ने बैठक में राहत एवं बचाव कार्यों के प्रभावी संचालन के लिए पूर्व में बाढ़ एवं जल भराव से प्रभावित हुए क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों से चर्चा करने का सुझाव दिया। ताकि उनके अनुभवों के आधार पर बेहतर प्लानिंग की जा सके। पुलिस अधीक्षक ने बाढ़ की संभावना वाले क्षेत्रों में स्थानीय गोताखोरों को चिन्हित करने पर भी बल दिया। श्री सिंह ने कहा कि राहत कार्यों के प्रभावी संचालन के लिए प्रत्येक अधिकारी को उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी होना भी आवश्यक है। पुलिस अधीक्षक ने जल प्लावन और बाढ़ की संभावना वाले क्षेत्रों में लगातार बारिश होने पर सतर्क रहने और आवश्यक इंतजाम जुटाने की कार्यवाही प्रारंभ कर देने का सुझाव भी अधिकारियों को दिया।
क्रमांक/629/जून-97/जैन॥ 

क्षतिपूर्ति बंधन पर हस्ताक्षर करने अपर कलेक्टर श्री द्विवेदी अधिकृत
जबलपुर, 10 जून, 2019
      कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने क्षतिपूर्ति बंधन को हस्ताक्षरित करने के लिए अपर कलेक्टर व्ही.पी. द्विवेदी को अधिकृत किया है ।  दरअसल पाकिस्तानी नागरिक जो अधिक समय तक वीजा के तहत भारत में रहना चाहते हैं, उन्हें क्षतिपूर्ति बंधन देना होता है ।  इससे संबंधित प्रक्रिया कलेक्ट्रेट कार्यालय में पूरी की जाती है ।
क्रमांक/630/जून-98/मनोज

लैंगिक अपराधों से संबंधित बाल संरक्षण कार्यशाला आज
जबलपुर, 10 जून, 2019
      लैंगिक अपराधों से बालकों के संरक्षण से संबंधित जिला स्तरीय कार्यशाला 11 जून को दोपहर 2 बजे से रसल चौक स्थित अरिहंत पैलेस में आयोजित की गई है ।  इस कार्यशाला में म.प्र बाल अधिकार संरक्षण आयोग के पूर्व सदस्य विभांशु जोशी मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद रहेंगे । कलेक्टर भरत यादव ने सभी संबंधितों को कार्यशाला में मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं ।
क्रमांक/631/जून-99/मनोज

समय सीमा बैठक :-
शेष विस्थापितों को भी तीन दिन के भीतर पट्टे बांटने कलेक्टर के निर्देश
विस्थापितों के राशन कार्ड बनाने और खाद्यान्न की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए
जबलपुर 10 जून 2019
कलेक्टर भरत यादव ने मदनमहल पहाड़ियों के सभी विस्थापितों को तीन दिन के भीतर पट्टे वितरित करने के निर्देश दिए हैं । श्री यादव आज सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में तिलहरी स्थित पुनर्वास स्थल पर विस्थापितों को मूल सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा अधोसरंचना निर्माण के लिए किए जा रहे कार्यों पर चर्चा कर रहे थे ।
श्री यादव ने बैठक में ऐसे सभी विस्थापितों को भू-खण्डों का ले-आऊट दो दिन के भीतर तैयार करके देने के निर्देश भी दिए जिन्हें मकान बनाने के लिए स्वीकृत राशि की पहली किश्त दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि भूखण्ड का ले-आउट देने के बाद विस्थापितों को मकान बनाने कार्य तुरंत शुरू करने के लिए प्रेरित किया जाए।
        कलेक्टर ने बैठक में हर विस्थापित परिवार को खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए । उन्होंने जिला आपूर्ति नियंत्रक से कहा कि सभी विस्थापित परिवारों को पात्र मानते हुए उन्हें शीघ्र राशन कार्ड बनाकर दिए जाएं। श्री यादव ने पुनर्वास स्थल पर आंगनबाड़ी केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक भवन के निर्माण का प्रस्ताव भी जल्द से जल्द देने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्वास्थ्य शिविर के निरंतर आयोजन, चिकित्सक को तैनात करने एवं दवाओं की उपलब्धता बनाए रखने तथा स्कूल-कालेजों में बच्चों के एडमिशन से संबंधित समस्याओं का मौके पर ही शिविर लगाकर निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने पुनर्वास स्थल पर सड़क और नाली निर्माण की दिशा में हुई प्रगति का ब्यौरा भी बैठक में लिया। उन्होंने विस्थापितों की बस्ती में बिजली और पानी की निरन्तर आपूर्ति रखने की हिदायत भी अधिकारियों को दी ।  
कलेक्टर ने बैठक में बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूल खुलने के पहले स्कूल बसों की जाँच का कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को दिए । उन्होंने मुख्य रेलवे स्टेशन के उन्नयन और विस्तार के कार्य के मद्देनजर प्रस्तावित मेगा ब्लॉक के दौरान आधारताल और मदनमहल रेलवे स्टेशन तक यात्रियों को आवागमन की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिये जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने खरीफ के मद्देनजर खाद- बीज की उपलब्धता और वितरण व्यवस्था का ब्यौरा भी बैठक में लिया। उन्होंने डबल लॉक केन्द्रों से समिति स्तर तक खाद की धीमी गति से उठाव पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए जीएम सीसीबी और एआरसीएस को नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए । श्री यादव ने कहा कि डबल लॉक केन्द्रों से समितियों तक खाद के उठाव की स्थिति में जल्दी सुधार नही हुआ तो इन अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही का प्रस्ताव भेजा जाएगा ।
कलेक्टर ने बैठक में किसानों को अच्छी गुणवत्ता का खाद बीज मिले इसके लिये विक्रय प्रतिष्ठानों से नमूने एकत्र करने की कार्यवाही में तेजी लाने और परीक्षण में अमानक पाए जाने पर कार्यवाही करने कर निर्देश दिए । उन्होंने अवैध उत्खनन को रोकने की जा रही कार्यवाही में और तेजी लाने के निर्देश दिए। श्री यादव ने नया शैक्षणिक सत्र प्रारम्भ होने के पूर्व स्कूलों में जरूरी मरम्मत के कार्य कराने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने वर्षा काल के दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पौधारोपण की कार्ययोजना शीघ्र तैयार करने की बात भी कही।
कलेक्टर ने बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की स्थिति पर भी चर्चा की। उन्होंने अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के समस्यामूलक ग्रामों पर नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि कहीं आवश्यकता हो तो परिवहन के माध्यम से भी पेयजल की आपूर्ति की जाए। कलेक्टर ने समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा भी की ।
कलेक्टर ने बैठक में जन्मजात बीमारियों, शारीरिक व्याधियों एवं कुपोषण से ग्रसित बच्चों की पहचान और उपचार के लिये सोमवार से शुरू हुए दस्तक अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने अभियान की निगरानी के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को दस्तक दलों से निरन्तर सम्पर्क में रहने के निर्देश दिए । बैठक में जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह एवं अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी भी मौजूद थे।
क्रमांक/632/जून-100/जैन॥

अपर कलेक्टर एवं डिप्टी कलेक्टर्स के मध्य कार्य विभाजन आदेश जारी
जबलपुर, 10 जून, 2019
      कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने कलेक्ट्रेट में पदस्थ अपर कलेक्टर्स और डिप्टी कलेक्टर्स के मध्य पूर्व में जारी कार्य विभाजन में आंशिक संशोधन करते हुए प्रशासनिक कार्य सुविधा की दृष्टि से नए सिरे से कार्य विभाजन किया है ।
      कार्य विभाजन संबंधी जारी आदेश के मुताबिक अपर कलेक्टर एवं अपर जिला दंडाधिकारी शहर श्रीमती सलोनी सिडाना अपने प्रभार के साथ-साथ उप जिला निर्वाचन अधिकारी राज्य निर्वाचन आयोग (स्थानीय निर्वाचन) एवं भारत निर्वाचन आयोग का दायित्व सम्हालेंगी ।
      इसी प्रकार संयुक्त कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी जबलपुर, पनागर  नम:शिवाय अरजरिया अपने प्रभार के साथ-साथ स्थानीय निर्वाचन के समस्त कार्यों हेतु नोडल व प्रभारी अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे । जबकि डिप्टी कलेक्टर मो. शाहिद खान प्रभारी अधिकारी की हैसियत से कलेक्ट्रेट की शस्त्र शाखा, लीगल सेल शाखा, एस.डब्ल्यू, स्थापना, नाजरात शाखा, वित्त लिपिक, जिला सत्कार अधिकारी, भू-अर्जन शाखा, भू-अर्जन अधिकारी, रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना इकाई 1 एवं 2 बरगी हिल्स सहित प्रपत्र शाखा का कार्य संपादित करेंगे । वहीं डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालिक दंडाधिकारी अधारताल आशीष पांडे अपनी कार्य के साथ-साथ प्रभारी अधिकारी की हैसियत से कलेक्ट्रेट की नजूल, नजूल स्थापना शाखा, राजस्व अभिलेखागार, आंग्ल अभिलेखागार शाखा, मुख्य प्रतिलिपिकार शाखा, भू अभिलेख शाखा, भू-प्रबंधन शाखा, डायवर्सन शाखा, ई-गवर्नेंस और रेडक्रॉस का कामकाज देखेंगे । ‍डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालिक दंडाधिकारी रांझी जे.पी. यादव अपने कार्य के साथ-साथ प्रभारी अधिकारी की हैसियत से कलेक्ट्रेट की सतर्कता एवं शिकायत, राष्ट्रीय व राज्य मानव अधिकार आयोग, महिला आयोग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग आयोग, अल्पसंख्यक आयोग इत्यादि से संबंधित प्रकरण और कमिश्नर कार्यालय से प्राप्त शिकायतें, सूचना का अधिकार के अंतर्गत लोक सूचनाअधिकारी कलेक्ट्रेट, कालोनी सेल, आपदा प्रबंधन एवं नागरिक सुरक्षा से संबंधित शाखा का दायित्व सम्हालेंगे ।  डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालिक दंडाधिकारी गोरखपुर मनीषा वास्कले अपने कार्य के साथ-साथ प्रभारी अधिकारी की हैसियत से कलेक्ट्रेट की दंगा पीड़ित, धर्मस्व एवं पुनर्वास शाखा, मीसा बंदी व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और वरिष्ठ लिपिक शाखा का काम देखेंगी । परिवीक्षाधीन डिप्टी कलेक्टर मेघा पवार प्रभारी अधिकारी की हैसियत से कलेक्ट्रेट में मुख्य मंत्री, मंत्री, सांसद, विधायकों से प्राप्त पत्रों पर कार्यवाही के साथ-साथ लोक सेवा प्रबंधन, सी.एम. हेल्पलाईन, समाधान ऑनलाईन, राहत शाखा, सहायक अधीक्षक राजस्व, सामान्य एवं कार्यपालिक, पुरातत्व, खेल एवं युवक कल्याण, जनसुनवाई और पी.जी.आर. शाखा का दायित्व देखेंगी । परिवीक्षाधीन डिप्टी कलेक्टर सृष्टि प्रजापति प्रभारी अधिकारी की हैसियत से कलेक्ट्रेट की आवक-जावक शाखा, 26 जनवरी, 15 अगस्त, 1 नवंबर म.प्र.स्थापना दिवस, राजस्व मोहर्रिर, एस.डब्ल्यू.बी.एन., लोक लेखा, आडिट कंडिकाओं का निराकरण, विधानसभा, लोकसभा, राज्यसभा प्रश्नों के जवाब भिजवाना एवं विधानसभा में निर्मित आश्वासनों का पालन कराना एवं पालन प्रतिवेदन भिजवाना, परख, अन्य राजस्व, भू-अभिलेख विभाग की सांख्यिकी इत्यादि सहित रीडर टू कलेक्टर, स्टेनो टू कलेक्टर से संबंधित कार्य संपादित करेंगी ।
      इसके अलावा मेघा पवार परिवीक्षाधीन डिप्टी कलेक्टर को तहसीलदार सिहोरा के प्रभार से मुक्त किया जाकर ललित ग्वालवंशी सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख नजूल को अपने प्रभार के साथ-साथ आगामी आदेश तक के लिए तहसीलदार सिहोरा का प्रभार सौंपा गया है । एस.डी.एम. रांझी आगामी आदेश तक अपना कार्यालयीन व न्यायालयीन कार्य पूर्ववत कलेक्ट्रेट से ही संपादित करेंगे ।  एस.डी.एम. अधारताल एवं गोरखपुर अपने नियत कार्यालय में कार्यालयीन व न्यायालयीन कार्य संपादित करेंगे । वे कलेक्ट्रेट में प्रति दिवस अपनी सुविधानुसार एक घंटे का समय देकर शाखाओं का कार्य संपादित करेंगे । हेमंत कुमार सिंह संस्थागत वित्त अधिकारी-प्रभारी अधिकारी वसूली व ब्रिस्क शाखा, आर.आर.सी. पूर्ववत अपना दायित्व सम्हालेंगे ।
जिला स्तर पर पदस्थ अधिकारियों के लिंक अधिकारी-
      कलेक्टर भरत यादव ने डॉ. फटिंग राहुल हरिदास अपर कलेक्टर का लिंक अधिकारी श्रीमती सलोनी सिडाना अपर कलेक्टर को, सलोनी सिडाना अपर कलेक्टर का लिंक अधिकारी व्ही.पी. द्विवेदी अपर कलेक्टर को, व्ही.पी. द्विवेदी अपर कलेक्टर का लिंक अधिकारी डॉ. फटिंग राहुल हरिदास अपर कलेक्टर को, जे.पी. यादव एस.डी.एम. रांझी का लिंक अधिकारी आशीष पांडे एस.डी.एम. अधारताल को, आशीष पांडे एस.डी.एम. अधारताल का लिंक अधिकारी मनीषा वास्कले एस.डी.एम. गोरखपुर को, मनीषा वास्कले एस.डी.एम. गोरखपुर का लिंक अधिकारी शाहिद खान डिप्टी कलेक्टर को, शाहिद खान डिप्टी कलेक्टर का लिंक अधिकारी सृष्टि प्रजापति परिवीक्षाधीन डिप्टी कलेक्टर को, सृष्टि प्रजापति परिवीक्षाधीन डिप्टी कलेक्टर का लिंक अधिकारी मेघा पवार परिवीक्षाधीन डिप्टी कलेक्टर को, मेघा पवार परिवीक्षाधीन डिप्टी कलेक्टर का लिंक अधिकारी जे.पी. यादव एस.डी.एम. रांझी को बनाया है । 
क्रमांक/633/जून-101/मनोज

दस्तक अभियान-
कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों, मीडिया और स्वयंसेवी संगठनों से
दस्तक अभियान में सक्रिय भागीदारी की अपील की
जबलपुर, 10 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं, मीडिया प्रतिनिधियों, स्वयंसेवी एवं स्वैच्छिक संगठनों से जिले में संचालित दस्तक अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाने की अपील की है । साथ ही उन्होंने 5 वर्ष तक के सभी बच्चों के पालकों और अभिभावकों से भी आग्रह किया है कि वे उनके घर पहुंचने वाले दस्तक सर्वे टीम को बच्चे के स्वास्थ्य से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने में सहयोग करें । ताकि जटिल बीमारी से पीड़ित बच्चे का सरकारी खर्च पर समुचित इलाज कराया जा सके ।
      कलेक्टर ने कहा है कि सोमवार से शुरू और 20 जुलाई तक चलने वाले राज्य सरकार के इस महत्वाकांक्षी दस्तक अभियान के तहत आशा कार्यकर्त्ता, ए.एन.एम. और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता घर-घर पहुंचकर जन्म से पांच वर्षों तक के बच्चों की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी एकत्र करेंगे ।  बच्चे की बीमारी के आधार पर उसका पूरा इलाज नि:शुल्क कराया जायेगा ।  जटिलतायुक्त गंभीर कुपोषित बच्चों को नजदीकी पोषण पुनर्वास केन्द्र (एन.आर.सी.) में भर्ती कराया जायेगा ।  जन्मजात विकृतियों वाले बच्चों को मेडिकल कॉलेज या अन्य स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से मुफ्त इलाज कराया जायेगा ।
      दस्तक अभियान के दौरान बच्चों के टीकाकरण, हीमोग्लोबिन, दस्त रोग नियंत्रण कुपोषित एवं कम वजन वाले बच्चों की जांच कर उपचार कराया जायेगा ।
गाँव में होंगी स्वास्थ्य सभायें-
      कलेक्टर ने कहा है कि समाज और समुदाय को बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और जवाबदेह बनाने के लिए गाँवों में ग्राम सभा की तर्ज पर स्वास्थ्य सभाओं का व्यापक आयोजन किया जायेगा ।  गाँवों में स्वास्थ्य सभा का आयोजन गाँव के सभी घरों के पांच वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ्य सर्वे के पूरा होने के बाद किया जायेगा । स्वास्थ्य सभा में लोग खुलकर बच्चे की बीमारी से संबंधित चर्चा कर सकेंगे । इससे इस अभियान में लोगों की सहभागिता बढ़ेगी ।
क्रमांक/634/जून-102/मनोज

मदनमहल और अधारताल रेल्वे स्टेशन की बाहरी सड़कों को दुरूस्त करने
निगम अधिकारियों को निर्देश
जबलपुर, 10 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने मुख्य रेल स्टेशन के उन्नयन एवं विस्तार कार्यों के मद्देनजर 21 जून से प्रस्तावित मेगा ब्लॉक को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए अधारताल एवं मदनमहल रेल्वे स्टेशन मार्ग पर आवागमन सुचारू प्रबंध करने के निर्देश यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिये हैं ।
      श्री यादव ने इस बारे में रेल अधिकारियों के साथ कलेक्टर कार्यालय में गत दिवस आयोजित की गई बैठक में मदनमहल और अधारताल स्टेशन की बाहरी सड़कों की आवश्यक मरम्मत करने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये । उन्होंने मुख्य रेल स्टेशन के उन्नयन का कार्य पूरा होने तक दोनों रेल्वे स्टेशनों के मार्गों पर यातायात सुचारू बनाये रखने के लिए बारह अतिरिक्त ट्रेफिक कांस्टेबल तैनात करने की जरूरत बताई ।
      कलेक्टर ने बैठक में मदनमहल एवं अधारताल रेल स्टेशन पर ऑटो रिक्शा एवं यात्री वाहनों के नियमित संचालन की व्यवस्था करने, प्री-पेड बूथ स्थापित करने तथा किराया निर्धारण करने के निर्देश क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को दिये । श्री यादव ने यात्रियों की सुविधा के लिहाज से किराये की दरों को प्री-पेड बूथ पर प्रदर्शित किये जाने की बात भी कही।
      बैठक में यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए ऑटो चालकों एवं यात्री वाहन चालकों की बैठक बुलाने तथा आवश्यक होने पर यात्री वाहनों का अस्थाई परमिट जारी करने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया गया ।
      बैठक में रेल अधिकारियों ने बताया कि मुख्य रेल्वे स्टेशन के उन्नयन एवं विस्तार के लिए किये जा रहे कार्यों को देखते हुए प्रस्तावित मेगा ब्लॉक की वजह से जबलपुर से चलने वाली कई यात्री ट्रेनों का अधारताल और मदनमहल रेल्वे स्टेशन से संचालन किया जायेगा ।  इनमें रीवा-जबलपुर इंटरसिटी, सिंगरौली-जबलपुर इंटरसिटी, अम्बिकापुर-जबलपुर इंटरसिटी का संचालन अधारताल से किया जायेगा ।  इसी प्रकार इंदौर-जबलपुर ओव्हरनाईट एक्सप्रेस, अमरावती-जबलपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, नैनपुर-मदनमहल पैसेंजर, हबीबगंज-जबलपुर जनशताब्दी एवं हबीबगंज-जबलपुर इंटरसिटी का संचालन मदनमहल रेल्वे स्टेशन से किया जायेगा । रेल अधिकारियों ने इन ट्रेनो से आने-जाने वाले यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए आवागमन के समुचित इंतजाम करने की आवश्यकता जिला प्रशासन के अधिकारियों को बताई ।
      बैठक में अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना तथा रेल अधिकारियों के अलावा नगर निगम, परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस के अधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/635/जून-103/जैन

दस्तक अभियान में भागीदारी निभाने सामाजिक संगठनों ने दी सहमति
जबलपुर, 10 जून, 2019
      पांच वर्ष तक के बच्चों में बीमारियों की पहचान के उद्देश्य को लेकर आज सोमवार से जिले में शुरू हुए दस्तक अभियान में स्वयंसेवी संगठनों ने भी सक्रिय भागीदारी निभाने की सहमति दी है ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई एक बैठक में इस अभियान की सामाजिक एवं स्वैच्छिक संगठनों को विस्तार से जानकारी दी गई । इस अवसर पर श्री यादव ने सामाजिक एवं स्वैच्छिक संगठनों से दस्तक अभियान से जुड़ने और सक्रिय भागीदारी निभाने का अनुरोध किया । उन्होंने अभियान के प्रति बच्चों के अभिभावकों में जागरूकता पैदा करने के कार्य में सहयोग का आग्रह भी संगठनों के पदाधिकारियों से किया ।
      बैठक में मौजूद संगठनों के पदाधिकारियों ने जिला प्रशासन को दस्तक अभियान में सहभागी बनने तथा घर-घर सर्वे के लिये जाने वाले दल के साथ अपने सदस्यों को भेजने की बात कही । बैठक में जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुरली अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी एम.एल. मेहरा एवं प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित भी मौजूद थे ।
क्रमांक/636/जून-104/जैन

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने विधानसभा सदस्यता की शपथ ली
जबलपुर, 10 जून, 2019
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को आज मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने विधानसभा की सदस्यता की शपथ दिलवाई। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 126 छिंदवाड़ा में हुए उपचुनाव में विजयी हुए हैं।
मध्यप्रदेश विधानसभा विधान परिषद हॉल में हुए एक संक्षिप्त कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विधानसभा सदस्यता की शपथ ली। शपथ ग्रहण कार्यक्रम में मध्यप्रदेश विधानसभा की उपाध्यक्ष सुश्री हिना कांवरे, नेता प्रतिपक्ष श्री गोपाल भार्गव और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. गोविंद सिंह मौजूद थे।
क्रमांक/637/जून-105/मनोज

अल्पसंख्यक महाविद्यालयों को ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया से छूट
जबलपुर, 10 जून, 2019
प्रदेश में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा संचालित अल्पसंख्यक महाविद्यालयों को ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया से मुक्त रखने का निर्णय लिया गया है। आयुक्त उच्च शिक्षा राघवेन्द्र सिंह ने बताया है कि अल्पसंख्यक संस्थाओं के लिये विभागीय प्रवेश पोर्टल पर माड्यूल उपलब्ध रहेगा।
इन महाविद्यालय में संबंधित विद्यार्थी का पंजीयन होना अनिवार्य है। संस्थाएँ समय-सारणी का पालन करते हुए प्रवेशित विद्यार्थियों की जानकारी अनिवार्य रूप से निर्धारित अवधि में पोर्टल पर अपनी संस्था की यूजर आई.डी. एवं पासवर्ड लागिन कर दर्ज कर सकेंगी। अंतिम तिथि के बाद यह मॉडयूल स्वत: लॉक हो जायेगा। आयुक्त ने बताया कि संस्थाओं द्वारा प्रस्तुत अल्पसंख्यक मान्यता संबंधी प्रमाण-पत्र किसी भी समय गलत पाये जाने पर यह छूट स्वमेव समाप्त मानी जायेगी।
1250 महाविद्यालयों में तीन चरण में ऑनलाइन प्रवेश
इस शैक्षणिक सत्र के लिये तीन चरण में 1250 महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश दिये जायेंगे। स्नातक प्रथम वर्ष में पहले चरण में 10 जून,द्वितीय चरण में 3 जुलाई तथा कॉलेज लेवल काउंसलिंग 22 जुलाई को निर्धारित है। स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में ऑनलाइन प्रवेश का पहला चरण 15 जून से शुरू होगा। द्वितीय चरण 13 जुलाई को तथा कॉलेज लेवल काउंसलिंग 29 जुलाई को होगी।
क्रमांक/638/जून-106/मनोज

बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिये पूर्व तैयारी निर्देश जारी

जबलपुर, 10 जून, 2019
आगामी मानसून में बाढ़ की सम्भावित स्थिति से निपटने के लिये गृह विभाग ने सभी जिला कलेक्टर और अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को समुचित प्रबंधन के बारे में आवश्यक तैयारी करने के निर्देश जारी किये हैं। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों से कहा गया है कि बाढ़ संभावित क्षेत्रों के जोखिम विश्लेषण का प्रमाणीकरण तथा संवेदनशील वर्गों, दिव्यांग आदि की पहचान कर बाढ़ की स्थिति में इन्हें मदद देने की योजना स्थानीय स्तर पर बनाई जाये। इंसीडेंट रेस्पांस टीम तथा आपदा प्रबंधन समितियों का गठन किया जाये। राहत और बचाव कार्यों के लिये राहत केम्प तैयार किये जायें।
नोडल विभागों तथा नोडल अधिकारियों से कहा गया है कि सभी आवश्यक आदेश जारी करें। बाढ़ प्रबंधन से संबंधित आवश्यक मानव संसाधन एवं उपकरणों की सूची को अपडेट करे। साथ ही 15 जून के पहले बाढ़ जन-जागृति कार्यक्रम, बचाव कर्मियों का प्रशिक्षण तथा मॉक ड्रिल आयोजित करें।
बाढ़ मानक संचालन प्रक्रिया का प्रारूप www.mpsdma.mp.gov.in पर स्थित है। चेक लिस्ट अनुसार पूर्व तैयारी निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के लिये विभागों को निर्देशित किया गया है। बाढ़ का पूर्वानुमान प्राप्त करने तथा चेतावनी, अलर्ट जारी करने की व्यवस्था को भी पुख्ता बनायें। संवेदनशील वर्ग दिव्यांग, वृद्ध, बीमार, गभर्वती महिलाओं और बच्चों को सर्वप्रथम सुरक्षित स्थलों पर ले जाकर उनकी देखभाल सुनिश्चित की जायेगी। शहरी क्षेत्रों में भी बाढ़ प्रबंधन के लिये विशिष्ट उपाय सुनिश्चित करने की व्यवस्था होगी। अबाधित आपदा संचार व्यवस्था की पूर्व तैयारी के निर्देश भी दिये गये हैं।
क्रमांक/639/जून-107/मनोज