News.26.06.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
वित्त मंत्री श्री भनोत आज लेंगे अधिकारियों की बैठक
जबलपुर 26 जून 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री कल गुरूवार 27 जून को दोपहर एक बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेंगे और विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा करेंगे। सभी जिला अधिकारियों को सभी जरूरी जानकारियों के सहित बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।
क्रमांक/803/जून-271/जैन॥

आदर्श आईटीआई में कैंपस इंटरव्यू कल
जबलपुर 26 जून 2019
      शासकीय आदर्श आईटीआई जबलपुर में मध्यप्रदेश की सभी शासकीय एवं प्राइवेट आईटीआई से सत्र 2016, 2017, 2018 एवं 2019 में उत्तीर्ण एवं वर्तमान में अंतिम वर्ष में अध्ययनरत इलेक्ट्रीशियन, टर्नर, फिटर, मशीनिस्ट, वेल्डर, मैकेनिक मोटर व्हीकल, मैकेनिक डीजल एवं पेंटर व्यवसाय के लिए 28 जून को सुबह 10 बजे से कैंपस इंटरव्यू आयोजित किया गया है।
आईटीआई प्राचार्य आर.के. कोष्टी ने बताया कि मे. व्हीई कामर्शियल लिमिटेड द्वारा भोपाल एवं इंदौर स्थित प्लांट हेतु विभिन्न पदों पर सीधे साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया जाएगा। सभी इच्छुक पुरूष प्रशिक्षार्थी जिनकी अधिकतम आयु 23 वर्ष है, अपने साथ तीन प्रतियों में बायोडाटा, 10 वीं, आईटीआई की मार्कसीट, आधार कार्ड, 3 पासपोर्ट साइज फोटो के साथ शासकीय आदर्श आईटीआई, माढ़ोताल में उपस्थित होंवे। अप्रेंटिसशिप उत्तीर्ण प्रशिक्षार्थी भी इंटरव्यू में भाग ले सकते हैं।
क्रमांक/804/जून-272/मनोज॥

जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति की बैठक स्थगित
जबलपुर 26 जून 2019
      जिला पंचायत जबलपुर की सामान्य प्रशासन समिति की 28 जून को होने वाली बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है।
क्रमांक/805/जून-273/मनोज॥
कलेक्टर पहुंचे एल्गिन अस्पताल
व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश
लॉड्री मशीन लगाने तथा ओव्हर हेड टैंक एवं पेइंग वार्डों के निर्माण का प्रस्ताव तैयार करें
जबलपुर, 26 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज रानी दुर्गावती चिकित्सालय (लेडी एल्गिन हॉस्पिटल) का निरीक्षण कर यहां उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली ।  निरीक्षण के दौरान श्री यादव ने अस्पताल के विभिन्न वार्डों का भ्रमण भी किया तथा व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए चिकित्सा अधिकारियों से सुझाव प्राप्त किये ।
      कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल की साफ-सफाई पर संतोष व्यक्त करने के साथ ही इस पर और ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता बताई ।  उन्होंने अस्पताल में होने वाली पैथालॉजी जांचों के बारे में भी पूछताछ की तथा सभी जांचों की सूची प्रदर्शित करने की बात कही ।
      कलेक्टर ने अस्पताल की ओपीडी को व्यवस्थित और बेहतर बनाने के लिए इसे दो हिस्सों में बांटने के निर्देश भी दिये ताकि एक ही स्थान पर ज्यादा भीड़ न हो ।  उन्होंने अस्पताल में दवा वितरण केन्द्र का अवलोकन किया और यहां उपलब्ध दवाओं का ब्यौरा प्राप्त किया । श्री यादव वेक्सीनेशन रूम भी गये तथा गर्भवती माताओं एवं बच्चों को लगाये जाने वाले टीकों की जानकारी ली । उन्होंने प्रत्येक बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की मॉनीटरिंग करने तथा फालोअप की आवश्यकता बताई ।
      कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल में पदस्थ चिकित्सकों एवं स्टॉफ के बारे में भी पूछताछ की ।  उन्होंने यहां उपचार के लिए आने वाले मरीजों तथा प्रसूताओं को बेहतर सेवायें मिले इसके लिए चिकित्सकों एवं स्टॉफ को नियत ड्यूटी पर अनिवार्य रूप से उपस्थिति के निर्देश दिये ।  श्री यादव ने इस मौके पर हाजिरी रजिस्टर मंगाकर अस्पताल में पदस्थ चिकित्सकीय स्टाफ एवं कर्मचारियों की उपस्थिति की जांच भी की ।
खराब कूलर-पंखे बदलने के निर्देश:
      कलेक्टर ने रानी दुर्गावती अस्पताल के वार्डों के भ्रमण के दौरान कूलर एवं पंखे चालू कराकर भी देखे । उन्होंने बंद एवं खराब पाये गये कूलर-पंखों, बल्ब एवं ट्यूबलाईट को तत्काल बदलने के निर्देश दिये ।  उन्होंने वार्डों में डस्टविन की संख्या बढ़ाने की जरूरत भी बताई । श्री यादव ने वार्डों में पलंग पर बिछे चादरों को प्रतिदिन बदलने की हिदायत अधिकारियों को दी ।
लॉड्री मशीन, ओव्हर हेड टैंक और पेइंग वार्डों का प्रस्ताव तैयार करें:
      कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधिकारियों से नेशनल क्वालिटी एंश्योरेंस स्टेंडर्ड के मुताबिक एल्गिन अस्पताल की आवश्यकताओं की जानकारी भी ली ।  उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि अस्पताल में सुविधाओं के विसतार के लिए सभी जरूरी प्रयास किये जायें ।
श्री यादव ने इस मौके पर अस्पताल में कपड़ों एवं चादरों की धुलाई के लिए लॉड्री मशीन लगाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने अस्पताल में पानी की कमी को दूर करने के लिए नगर निगम से एक और कनेक्शन लेने की औपचारिकतायें पूरी करने तथा अस्पताल परिसर में एक ओव्हर हेड टैंक के निर्माण का प्रस्ताव भी तैयार करने के निर्देश दिये । 
कलेक्टर ने अस्पताल के पेइंग वार्डों का निरीक्षण भी किया तथा लोक निर्माण विभाग के माध्यम से अतिरिक्त पेइंग वार्ड बनाने का प्रस्ताव तैयार कराने की बात कही । उन्होंने कहा कि एल्गिन अस्पताल की जरूरत को पूरा करने यदि विभागीय मद में आबंटन उपलब्ध नहीं है तो जनभागीदारी योजना से अथवा डिस्ट्रिक्ट माइनिंग फंड से राशि उपलब्ध कराई जायेगी ।
      श्री यादव ने इस मौके पर अस्पताल परिसर स्थित रैन बसेरा का मुआयना भी किया । मरीजों के परिजनों के ठहरने के लिए नगर निगम द्वारा बनाये गये इस रैन बसेरा का कोई उपयोग नहीं होने की जानकारी मिलने पर उन्होंने इसके एक हिस्से का इस्तेमाल लॉड्री मशीन के लिए करने का सुझाव दिया ।  उन्होंने कहा कि इस बारे में नगर निगम से भी चर्चा कर ली जाये ।
      कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान एल्गिन अस्पताल के अधीक्षक डॉ. खरे, एल्गिन अस्पताल के आरएमओ डॉ. संजय मिश्रा भी मौजूद थे ।
क्रमांक/806/जून-274/जैन

कलेक्टर ने किया गोरखपुर तहसील कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण
एसडीएम और तहसीलदार के रीडर को नोटिस जारी करने के निर्देश
जबलपुर, 26 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज रामपुर स्थित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी कार्यालय एवं तहसीलदार कार्यालय गोरखपुर का औचक निरीक्षण कर राजस्व प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बरतने पर एसडीएम और तहसीलदार के रीडर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये हैं ।
      कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान एसडीएम, तहसीलदार एवं अतिरिक्त तहसीलदार न्यायालय में दर्ज कुछ प्रकरणों का परीक्षण भी किया ।  इस दौरान उन्होंने अविवादित नामांतरण के प्रकरणों में बिना वजह पेशी बढ़ाये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए एसडीएम गोरखपुर और तहसीलदार गोरखपुर क्रमांक-एक के रीडर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने नामांतरण, सीमांकन और बंटवारा के अविवादित प्रकरणों का तय समय-सीमा के भीतर निराकरण करने की साफ शब्दों में हिदायत देते हुए कहा कि अगली बार निरीक्षण में कमियां पाई गई तो दोषी कर्मचारियों-अधिकारियों के विरूद्ध सीधे निलंबन की कार्यवाही की जायेगी ।
      कलेक्टर ने एसडीएम और तहसीलदार कोर्ट की दायरा पंजी का भी निरीक्षण किया ।  उन्होंने सारे दस्तावेज और पटवारी का प्रतिवेदन संलग्न होने के बावजूद छह-छह माह तक नामांतरण के अविवादित प्रकरणों का निराकरण न हो पाने पर हैरानी जताई ।  श्री यादव ने अपील के एक प्रकरण में तहसीलदार कोर्ट से एसडीएम कोर्ट तक एक वर्ष बाद भी मूल दस्तावेज नहीं पहुंच पाने पर गहरी नाराजी व्यक्त की ।  उन्होंने कहा कि यह हालात तब हैं जब तहसीलदार और एसडीएम कोर्ट एक ही छत के नीचे हैं ।
      श्री यादव ने इस मौके पर राजस्व अधिकारियों को अधीनस्थ अमले के कार्यों पर निगरानी रखने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने राजस्व अधिकारियों को अधीनस्थ न्यायालयों का नियमित तौर पर निरीक्षण करने की बात भी कही ।
      कलेक्टर ने इस निरीक्षण के दौरान कार्यालय परिसर को साफ-सुथरा रखने तथा कामकाज के सिलसिले में आने वाले लोगों के लिए बैठने की उचित व्यवस्था करने एवं पानी के लिए वाटर कूलर लगाने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने लोक सेवा केन्द्र से प्राप्त होने वाले प्रकरणों को भी दायरा पंजी में दर्ज करने की हिदायत अधिकारियों को दी । 
क्रमांक/807/जून-275/जैन
नशे से बंदियों को दी गई नशे से होने वाले शारीरिक नुकसान की जानकारी
जबलपुर, 26 जून, 2019
      अंतर्राष्ट्रीय नशामुक्ति दिवस के उपलक्ष्य में आज बुधवार को केन्द्रीय जेल जबलपुर स्थित नशामुक्ति केन्द्र में रेडक्रॉस सोसायटी की जिला शाखा द्वारा आयोजित किये गये कार्यक्रम में बंदियों को नशे से स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान की जानकारी दी गई ।
      रानी दुर्गावती अस्पताल के डॉ. संजय मिश्रा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव एवं प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित भी मौजूद थे ।  इस अवसर पर डॉ. मिश्रा ने जेल बंदियों से नशे के दुष्प्रभावों की विस्तार से जानकारी दी तथा नशे से दूर रहने की सलाह दी । कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि मनोवैज्ञानिक डॉ. रजनीश जैन ने नशे से मुक्त रहने के उपाय बताये ।  डॉ. रीना जैन ने सकारात्मक ध्यान विधि द्वारा बंदियों को नशामुक्ति के लिए जागरूक किया ।
      कार्यक्रम का संचालन काउंसलर तेज सिंह ठाकुर ने किया । जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव श्री दीक्षित ने कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किये ।  इस अवसर पर उप जेल अधीक्षक राजेन्द्र मिश्रा, सहायक जेलर आर.के. चौरे, श्री कुलदीप, श्री उपेन्द्र मिश्रा, श्रीमती अंजु मिश्रा तथा रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्य सुनील गर्ग एवं संदीप मिश्रा एवं विजय सिंह ठाकुर भी मौजूद थे ।
क्रमांक/808/जून-276/जैन

कोचिंग संचालकों की बैठक 28 को
जबलपुर 26 जून 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में 28 जून को प्रात: 11 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कोचिंग सेंटर संचालकों की बैठक आयोजित की गई है। इस बैठक में सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को भी मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं।
क्रमांक/809/जून-277/मनोज॥

जनसंख्या नियंत्रण के लिये विकासखंडों में लगाये जाएंगे परिवार विकास मेले
विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई से 11 अगस्त तक मनायेंगें जनसंख्या स्थिरता माह 
जबलपुर, 26 जून, 2019
विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई से 11 अगस्त तक प्रदेश में जनसंख्या स्थिरता के उद्देश्य से सभी विकासखंड मुख्यालय पर परिवार विकास मेले लगाए जाएंगे। मेले में जन-प्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों और नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सुश्री छवि भारद्वाज ने जिला कलेक्टरों से कहा कि मेले के सफल आयोजन के लिये अन्तर्विभागीय समन्वय स्थापित करें। जनसंख्या नियंत्रण के लिये कारगर प्रयास करें। उन्होंने बताया कि मिशन द्वारा जिला स्तर पर परिवार विकास मेले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सेवाप्रदाता और प्रेंरकों को स्वतंत्रता दिवस पर प्रशस्ति-पत्र दिये जायेंगे।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा जनसंख्या दिवस की गतिविधियों को दो हिस्सों में क्रियान्वित किया जाएगा। पहले हिस्से में 27 जून से 10 जुलाई तक दम्पत्ति सम्पर्क पखवाड़ा मनाया जाएगा। इसमें एएनएम, आशा कार्यकर्ता और अन्य मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर सम्पर्क स्थापित कर लक्ष्य दम्पत्ति सर्वे करेंगे। इसमें हितग्राहियों को चिन्हित कर उन्हें स्थाई एवं अस्थायी परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिये प्रेरित करेंगे। आरोग्य केन्द्र में लक्ष्य दम्पत्तियों की सूची प्रदर्शित की जाएगी। गतिविधियों के दूसरे हिस्से में 11 जुलाई से 11 अगस्त जनसंख्या स्थिरता माह के दौरान चिन्हित हितग्राहियों को परिवार नियोजन की सेवाएँ दी जाएंगी।
मिशन संचालक ने बताया कि परिवार कल्याण कार्यक्रम में स्थायी साधनों को बढ़ावा देने के लिये प्रेरक और हितग्राही, दोनों को प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। परिवार विकास वाले जिलों में मिशन द्वारा पुरूष नसबंदी पर हितग्राही को तीन हजार और प्रेरक को चार सौ रुपये, सामान्य महिला नसबंदी पर हितग्राही को दो हजार और प्रेरक को तीन सौ रुपये तथा प्रसव के बाद सात दिन के अन्दर महिला नसबंदी पर हितग्राही को तीन हजार और प्रेरक को चार सौ रुपये दिये जायेंगे।
नान मिशन परिवार विकास वाले जिलों में पुरूष नसबंदी में हितग्राही को दो हजार, प्रेरक को तीन सौ, सामान्य महिला नसबंदी में हितग्राही को एक हजार चार सौ, प्रेरक को दो सौ और प्रसव के बाद सात दिन के अन्दर महिला नसबंदी पर हितग्राही को दो हजार दो सौ, प्रेरक को तीन सौ रुपये दिये जायेंगे। आशा कार्यकर्ता को विवाह के बाद दो वर्ष तक दम्पत्तियों को जन्म में अन्तर, पहली एवं दूसरी संतान के जन्म में तीन वर्ष का अन्तर रखवाने पर पाँच-पाँच सौ रुपये और एक या दो बच्चों वाले हितग्राहियों को स्थायी साधन अपनाने के लिये प्रेरित करने पर एक हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।
क्रमांक/810/जून-278/मनोज