News.13.06.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
हर जरूरतमंद को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें—प्रभारी मंत्री
जिला योजना समिति की बैठक में लिए गए कई अहम निर्णय
प्रभारी मंत्री ने बिजली, पेयजल और खाद-बीज की उपलब्धता के दिए निर्देश
जबलपुर, 13 जून, 2019
      प्रदेश के ऊर्जा मंत्री और जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं का मैदानी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने तथा बिना किसी भेदभाव के हर जरूरतमंद तक इनका लाभ पहुंचाने के निर्देश अधिकारियों को दिये गये हैं । कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में जिले के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति की समीक्षा की गई । इसके साथ ही खरीफ के मौसम में खाद-बीज की उपलब्धता, पेयजल आपूर्ति, जल संरक्षण तथा वृक्षारोपण जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तार से इस बैठक में की गई ।
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा पटैल, विधायक अजय विश्नोई, श्रीमती नंदिनी मरावी, श्री अशोक रोहाणी, श्री विनय सक्सेना, श्री संजय यादव, राज्यसभा सांसद के प्रतिनिधि श्री प्रेम दुबे, कलेक्टर श्री भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार तथा समिति के अन्य सदस्‍य बैठक में मौजूद थे ।
      प्रभारी मंत्री ने बैठक की शुरूआत में खरीफ के दौरान किसानों को वितरण के लिए खाद-बीज की उपलब्धता का ब्यौरा अधिकारियों से लिया ।  उन्होंने डबललॉक केन्द्रों से समिति स्तर तक खाद-बीज के अग्रिम भंडारण की जानकारी भी ली ।  श्री सिंह ने किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बुआई के पूर्व निजी संस्थानों से खाद-बीज के नमूने एकत्र करने और उनका परीक्षण कराने के निर्देश दिये ।  उन्होंने नकली और घटिया किस्म के बीज रखने वाले निजी संस्थानों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने पर जोर दिया ।
      प्रभारी मंत्री ने जिले की विद्युत आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा करते हुए बिजली विभाग के अधिकारियों को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत की निर्बाध आपूर्ति के निर्देश दिये हैं ।  श्री सिंह ने कहा कि बिजली की बिना वजह कटौती न हो यह हर हाल में सुनिश्चित करना होगा ।  प्रभारी मंत्री ने बैठक में मौजूद सदस्यों को बताया कि तापमान में हो रही वृद्धि के कारण फिलहाल कुछ दिनों के लिए मेन्टेनेंस का काम स्थगित कर दिया गया है ।  उन्होंने विद्युत लाइनों के रखरखाव को आवश्यक बताते हुए कहा कि बिजली विभाग के अधिकारियों को एक-दो बार बारिश हो जाने के बाद तापमान में गिरावट आने पर ही मेन्टेनेंस के काम को प्रारंभ करने के निर्देश दिये गये हैं ।
      प्रभारी मंत्री ने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को बारिश के दौरान विद्युत की आपूर्ति बाधित न हो इसके लिए सप्लाई लाइनों एवं वितरण ट्रांसफार्मरों के मेन्टेनेंस पर भी ज्यादा ध्यान देने के निर्देश दिये ।  उन्होंने सभी शासकीय और निजी अस्पतालों को विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक फीडर की व्यवस्था करने पर जोर दिया ।  इसके साथ ही सभी वाटर हेड टेंक्स को भी दोहरे फीडर से जोड़ने के निर्देश दिये ।
      प्रभारी मंत्री ने इंदिरा गृह ज्योति योजना के नये प्रावधानों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने इस योजना के हितग्राहियों के बिजली बिलों में सुधार के लिए वितरण केन्द्र स्तर पर गठित समितियों की नियमित बैठकें आयोजित करने की हिदायत दी तथा उपभोक्ताओं को बिजली की खपत में मितव्ययता बरतने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये ।
      प्रभारी मंत्री ने जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की स्थिति पर चर्चा करते हुए जहां भी आवश्यकता हो वहां परिवहन के माध्यम से जलापूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने पेयजल समस्या के स्थायी निराकरण के लिए चिन्हित क्षेत्रों में समूह नल-जल योजना का प्रस्ताव तैयार करने की बात कही । प्रभारी मंत्री ने जबलपुर शहर खासतौर पर पूर्व विधानसभा क्षेत्र और केंट विधानसभा के कुछ क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के लिए नगर निगम द्वारा पर्याप्त प्रयास नहीं किये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की ।  उन्होंने निगम आयुक्त को शहर में पेयजल आपूर्ति का दायित्व संभालने वाले अधिकारियों के बीच समन्वय स्थापित करने उपायुक्त स्तर के अधिकारी को नियुक्त करने के निर्देश दिये ।  श्री सिंह ने निगमायुक्त को शहर में पेयजल आपूर्ति की स्थिति पर नजर रखने तथा संबंधित अधिकारियों से प्रतिदिन की रिपोर्ट तलब करने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने शहर में पेयजल की आपूर्ति के लिए जिम्मेदार नगर निगम के अधिकारियों को स्थिति में तत्काल सुधार लाने की हिदायत देते हुए उन्हें कार्यवाही की चेतावनी भी दी ।
      प्रभारी मंत्री ने बैठक में जिले में जल संरक्षण के लिए किये जा रहे प्रयासों और पौधारोपण की तैयार कार्ययोजना पर भी समिति के सदस्यों के साथ विसतार से विचार-विमर्श किया ।  श्री सिंह ने नर्मदा नदी से जिले की अन्य नदियों को जोड़ने तथा बरगी बांध की नहरों से ग्रामीण क्षेत्र में स्थित तालाबों को जोड़े जाने के सदस्यों से मिले सुझावों का परीक्षण करने तथा इसकी कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने तालाबों के गहरीकरण के लिए भी समुचित राशि आबंटित किये जाने का सुझाव दिया ।  प्रभारी मंत्री ने तेवर स्थित तालाब के सौंदर्यीकरण और इसे पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए डीपीआर तैयार करने की बात भी कही ।
      प्रभारी मंत्री ने बैठक में वर्षाकाल के दौरान पौधारोपण के लिए ऐसे स्थानों को प्राथमिकता देने की जरूरत बताई जहां लगाये गये पौधों की सुरक्षा की जा सके ।  उन्होंने जिले की आवोहवा के अनुकूल छायादार और फलदार पौधे लगाने के निर्देश भी दिये ।  प्रभारी मंत्री ने पौधारोपण के कार्य में सामाजिक संगठनों और जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया । उन्होंने जबलपुर और जिले के अन्य नगरीय क्षेत्रों के आसपास वन विभाग की उपलब्ध भूमि पर पौधारोपण की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये । श्री सिंह ने नगर निगम के अधिकारियों से भी कहा कि पौधारोपण के लिए अन्य किसी एजेंसी से पौधे खरीदने की बजाय वन विभाग से ही अपनी आवश्यकता के अनुसार पौधे प्रापत करें । 
      प्रभारी मंत्री ने बैठक में दस्तक अभियान की समीक्षा भी की और इसके सफल क्रियान्वयन के लिए समुदाय एवं संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करने की हिदायत दी ।
      प्रभारी मंत्री ने बैठक में शहर में तीन नये नशामुक्ति केन्द्रों को खोलने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं ।  इसके साथ ही उन्होंने सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया के सुझाव पर तहसीली चौक से रद्दी चौकी तक फ्लाई ओव्हर के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार करने, सुपर मार्केट से मालवीय चौक तक रात्रिकालीन बाजार की योजना पर अमल के लिए समिति गठित करने, गोहलपुर थाने के सामने नाले पर बने पुल का चौड़ीकरण करने, नये महाविद्यालय खोलने के लिए विजय नगर, शहपुरा और चरगवां में भूमि चिन्हित कर डीपीआर तैयार करने, नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान बरगीनगर में बनाये गये अस्पताल भवन के उन्नयन का प्रस्ताव तैयार करने और पूर्व में इसके निर्माण में बरती गई अनियमितताओं की जांच करने के निर्देश भी दिये ।
      प्रभारी मंत्री ने बैठक में जबलपुर से तहसील कार्यालय, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी कार्यालय और जनपद कार्यालय को बरगी स्थानांतरित करने तथा अनुविभागीय पुलिस अधिकारी कार्यालय को शहपुरा में स्थानांतरित करने की कार्यवाही करने के भी निर्देश बैठक में दिये ।
क्रमांक/670/जून-138/जैन
जिले में 16 जून से 15 अगस्त तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित
अधिसूचना जारी
उल्लंघन पर कारावास और जुर्माने से होंगे दंडित
जबलपुर, 13 जून, 2019
      वर्षा ऋतु में मछलियों की वंशवृद्धि व प्रजनन के दृष्टिकोण से उन्हें संरक्षण देने हेतु कलेक्टर भरत यादव ने म.प्र. नदीय मत्स्योद्योग नियम के तहत 16 जून से 15 अगस्त तक की अवधि को बंद ऋतु घोषित करते हुए मत्स्याखेट पर प्रतिबंध लगाने संबंधी अधिसूचना जारी की है ।
      प्रतिबंधित अवधि में मत्स्याखेट के साथ-साथ मत्स्य विक्रय, मत्स्य विनिमय और परिवहन भी प्रतिबंधित रहेगा ।  नियमों के उल्लंघन पर मध्यप्रदेश राज्य मत्स्य क्षेत्र अधिनियम के तहत एक वर्ष का कारावास व पांच हजार रूपए तक का जुर्माना या दोनों से दंडित किए जाने का प्रावधान है । इसके अलावा अवैधानिक मत्स्य परिवहन के उपयोग में लाए जाने वाले पशुओं, गाड़ियों (कार्ट), जलयानों, बैलों (रैक्टस), नौकाओं व यानों (व्हीकल्स) का अधिग्रहण व जब्त कराने की कार्रवाई की जायेगी ।
      छोटे तालाब या अन्य स्त्रोत जिनका संबंध किसी नदी या नाले से नहीं है और निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अंतर्गत नहीं लाया गया है, उनके लिए यह प्रतिबंधात्मक नियम लागू नहीं होगा ।
क्रमांक/671/जून-139/मनोज
आई.टी.आई. में कैम्पस इंटरव्यू आज
जबलपुर, 13 जून, 2019
      शासकीय आदर्श आईटीआई में प्रदेश की सभी शासकीय एवं प्राइवेट आईटीआई से सत्र 2016, 2017, 2018 एवं 2019 में इलेक्ट्रीशियन, टर्नर, फिटर, मशीनिस्ट एवं मैकेनिक मोटर व्हीकल ट्रेड से उत्तीर्ण आवेदकों के लिए 14 जून की सुबह 10 बजे से कैम्पस इंटरव्यू आयोजित किया गया है ।  प्लेसमेंट अधिकारी ललित डेहरिया ने बताया कि मे. व्ही.ई. कामर्शियल लिमिटेड इंदौर द्वारा तकनीशियन के पद हेतु लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू के माध्यम से चयन किया जायेगा । लिपिकीय त्रुटिवश पहले 14 जून के स्थान पर 16 जून को कैम्पस इंटरव्यू होना प्रकाशित हो गया था ।  सभी इच्छुक पुरूष आईटीआई उत्तीर्ण ट्रेनीस इसमें सम्मिलित हो सकते हैं ।  इच्छुक प्रशिक्षार्थी अपने साथ 10वीं, आईटीआई की मार्कशीट, आधार कार्ड, 2 पासपोर्ट साइज फोटो के साथ शासकीय आदर्श आईटीआई माढोताल में उपस्थित होवें ।
क्रमांक/672/जून-140/मनोज
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आज
जबलपुर, 13 जून, 2019
      कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में 14 जून को प्रात: 11 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित की गई है । बैठक में सभी संबंधितों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं ।
क्रमांक/673/जून-141/मनोज
तीन दिवसीय मराठी नाट्य समारोह 17 से जबलपुर में
जबलपुर, 13 जून, 2019
      मराठी साहित्य अकादमी प्रसिद्ध लेखक, व्यंग्यकार, रंगकर्मी श्री पुरूषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे द्वारा लिखित मराठी नाटकों का तीन दिवसीय समारोह मानस भवन जबलपुर में 17 से 19 जून तक आयोजित कर रही है ।  इसमें 17 जून को डॉ. यादव गावले भोपाल द्वारा निर्देशित नाटक “मी सुंदर होणार”, 18 जून को श्री सौरभ घारीपुरीकर हैदराबाद द्वारा निर्देशित नाटक “वार्यावरची वरात” तथा 19 जून को श्री रविन्द्र परांजपे जबलपुर द्वारा निर्देशित नाटक “विठ्ठल तो आला आला” की प्रस्तुति होगी ।
क्रमांक/674/जून-142/मनोज

जिले में मांगुर प्रजाति का पालन प्रतिबंधित
कलेक्टर ने जारी किया आदेश
निगरानी हेतु मत्स्य अधिकारियों का दल गठित
जबलपुर 13 जून 2019
      कलेक्टर भरत यादव ने एक आदेश जारी कर जिले में थाईलेण्ड मांगुर एवं अन्य हाईब्रिड मांगुर पालन पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिले में कहीं पर मांगुर प्रजाति का पालन किए जाने पर उसे तत्काल नष्ट करने एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु मत्स्योद्योग विभाग के सात अधिकारियों का दल गठित किया गया है।
      तत्काल प्रभाव से लागू हुए इस आदेश के मुताबिक गठित निगरानी दल में सहायक मत्स्य अधिकारी तरूणकांत पटेल का नंबर 9424711424, जी.एस. दुबे का मोबाइल नंबर 8889906997 और आर.के. चंदेल का नंबर 9425442802 है। मत्स्य निरीक्षक एस.के. बख्शी का मोबाइल नंबर 6264135692, दीपिका रघुवंशी का मोबाइल नंबर 9691286892, गोविंदा सिंह का नंबर 7999340599 और मत्स्य निरीक्षक नेहा देशमुख का मोबाइल नंबर 75093667221 है।
क्रमांक/675/जून-143/मनोज॥

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आज
जबलपुर 13 जून 2019
      जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक 14 जून को दोपहर 3 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे। बैठक में सभी संबंधितों से मौजूद रहने का आग्रह किया गया है।
क्रमांक/676/जून-144/मनोज॥

सभी जिलों में -दक्ष केन्द्र संचालित

प्रशिक्षण के लिये प्रमुख सचिव ने 30 जून तक मांगे प्रस्ताव

जबलपुर, 13 जून, 2019
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में मैप आई.टी.के माध्यम से शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों के लिये -दक्ष केन्द्र संचालित किये जा रहे हैं। इन केन्द्रों पर निरन्तर प्रशिक्षण दिये जा रहे हैं। विभाग ने अन्य विभागों से अधिकारियों-कर्मचारियों को आई.टी. एवं -गवर्नेंस आधारित कार्य-प्रणाली में दक्ष बनाने के लिये वर्ष 2019-20 में संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रमों में शामिल करने के प्रस्ताव 30 जून तक मांगे हैं। प्रशिक्षण की विस्तृत जानकारी -दक्ष पोर्टल www.edaksh.mp.gov.in पर उपलब्ध है।

मैप आई.टी.द्वारा राज्य स्तर पर विभिन्न विभागों के सफल प्रशिक्षण किये गये हैं। इनमें -पंजीयन, शिक्षा विभाग, एकीकृत बाल विकास, वाणिज्यिक कर विभाग, सामान्य प्रशासन, राजस्व, लोक निर्माण, नगरीय प्रशासन, जन-जातीय, कृषि विभाग और सी.एम. हेल्पलाईन प्रमुख हैं। मैप आई.टी. ने विधानसभा सदस्यों के लिये भी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग से सीधे सम्पर्क किया जाकर जानकारी ली जा सकती है।

क्रमांक/677/जून-145/मनोज

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का प्रदेश के 80 लाख किसान परिवारों को मिलेगा लाभ

जबलपुर, 13 जून, 2019

प्रदेश के 80 लाख पात्र किसान परिवार प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित होंगे। योजना में पात्र किसान परिवार के खाते में तीन किश्त में 2-2 हजार रूपये के मान से कुल 6 हजार रूपये प्रतिवर्ष सीधे जमा किये जायेंगे। योजना में पात्र कृषि भूमि धारक परिवारों को चिन्हित करने का कार्य जारी है।
योजना के सुचारू क्रियान्वयन के लिए पटवारियों को अधिकृत किया गया है। पटवारियों को 18 रूपये प्रति भू-धारक परिवार के मान से राशि उपलब्ध कराई जा रही है। पटवारियों द्वारा कृषक परिवारों की सूची तैयार कर ग्राम सभा के समक्ष रखी जायेगी। ग्राम सभा के अनुमोदन के बाद कृषक परिवार को योजना का लाभ दिया जायेगा
जिन परिवार का नाम सूची में शामिल नहीं हो सका है, वे पटवारी/ग्राम सभा/तहसीलदार के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे। आयकर दाताओं, आर्थिक रूप से सम्पन्न किसान परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पात्र किसान परिवारों को चिन्हित करने का लक्ष्य 20 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा।
क्रमांक/678/जून-146/मनोज

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को विभागीय पोर्टल में शामिल करें
आयुक्त संस्थागत वित्त ने जारी किया परिपत्र 
जबलपुर, 13 जून, 2019

आयुक्त संस्थागत वित्त डॉ मनोज गोविल ने विभिन्न विभागों को परिपत्र जारी कर कहा है कि भारत सरकार के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को विभागीय पोर्टल में शामिल करें। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में राज्य शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं के इस बैंक के खाताधारी हितग्राहियों को भी स्वीकृत राशि का अंतरण संभव होगा।
परिपत्र में कहा गया है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक द्वारा प्रदेश के नागरिकों को एक सितम्बर 2018 से सेवाएँ दी जा रही हैं। सभी विभागों से कहा गया है कि जिन हितग्राहियों ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खाता खोला है, उनकी राशि उक्त बैंक में ही अन्तरित की जाये। ज्ञातव्य है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शाखाएँ प्रदेश के सभी पोस्ट ऑफिस और उप पोस्ट ऑफिस के माध्यम से संचालित की जा रही हैं।
क्रमांक/679/जून-147/मनोज