News.28.06.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का आगमन आज
जबलपुर, 28 जून, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते कल शनिवार 29 जून की सुबह 7.55 बजे स्पाईस जेट के विमान द्वारा नई दिल्ली से जबलपुर आयेंगे ।  श्री कुलस्ते सुबह 8 बजे जबलपुर से कार द्वारा बीजाडांडी प्रस्थान करेंगे ।  केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री का रविवार 30 जून की शाम 7 बजे बरगांव से (जिला डिंडौरी) कार द्वारा पुन: जबलपुर आगमन होगा । वे यहां से रात 11.50 बजे ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/843/जून-311/जैन
आंगनबाड़ी केन्द्रों में लगायें किचन गार्डन
पोषण अभियान की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 28 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले में स्थित ऐसे सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में किचन गार्डन लगाने का सुझाव दिया है, जहां खुली भूमि हो और वो बाउंड्रीबाल से घिरी हो । श्री यादव आज पोषण अभियान की समीक्षा के लिए यहां महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, उद्यानिकी तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती किये गये अति कम वजन के बच्चों के साथ आई उनकी माताओं को पोषण आहार बनाने का प्रशिक्षण दिये जाने पर बल दिया । उन्होंने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को भी पोषण पुनर्वास केन्द्रों का भ्रमण करने और भर्ती बच्चों के अभिभावकों को सब्जियों के बीज के मिनी किट्स वितरित करने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने टेक होम राशन से भी पौष्टिक भोजन बनाने की विधियां पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती बच्चों की माताओं को सिखाने की आवश्यकता बताई ।
      श्री यादव ने बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों से अपने-अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्थानीय निकायों, जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवी संगठनों के सहयोग से पानी की टंकी वॉटर फिल्टर, अच्छा फर्नीचर, लर्निंग मटेरियल, जूते-चप्पल रखने के लिए रैक जैसी सुविधायें जुटाने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि परियोजना अधिकारियों के बीच स्वस्थ प्रतियोगिता होनी चाहिए कि वे अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्रों को किस तरह आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र का स्वरूप दे सकते हैं ।
      कलेक्टर ने बैठक में मौजूद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों को जल आपूर्ति करने वाले स्त्रोतों से नमूने लेकर उनका परीक्षण करने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित स्कूलों के पेयजल स्त्रोतों के क्लोरीनेशन के निर्देश भी पीएचई के अधिकारियों को दिये ।  श्री यादव ने ऐसे आंगनबाड़ी केन्द्रों को जिनके स्वयं के भवन नहीं हैं उनके भवन निर्माण के प्रस्ताव तैयार करने तथा स्कूलों के खाली भवन में स्थानांतरित करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने में सरपंचों का भी सहयोग लेने का सुझाव दिया । श्री यादव ने पोषण अभियान की गतिविधियों की समीक्षा भी बैठक में की ।
      बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास एम.एल. मेहरा भी मौजूद थे।
क्रमांक/844/जून-312/जैन

नॉन एफएक्यू गेहूं को तीन दिनों के भीतर साफ-सुथरा करायें
समिति प्रबंधकों की बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 28 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने किसानों से खरीदे गये नॉन एफएक्यू गेहूं को तीन दिन के भीतर साफ-सुथरा कर गोदामों में रखवाने के निर्देश समिति प्रबंधकों को दिये हैं ।  श्री यादव आज कलेक्ट्रेट में आयोजित किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं का उपार्जन करने वाली प्राथमिक साख समितियों के प्रबंधकों की बैठक को संबोधित कर रहे थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में चेतावनी दी कि किसानों से खरीदे गये नॉन एफएक्यू गेहूं की साफ-सफाई और गोदामों में जमा कराने में विलंब हुआ तो इसके लिए समिति प्रबंधकों को ही जिम्मेदार माना जायेगा और उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी । श्री यादव ने कहा कि समिति प्रबंधकों द्वारा की गई गलतियों के कारण किसानों को तकलीफ नहीं होनी चाहिए और उन्हें उनकी उपज के भुगतान में भी और ज्यादा देर नहीं होनी चाहिए ।
      कलेक्टर ने जिले से भंडारण के लिए इटारसी और छिंदवाड़ा भेजे गये नॉन एफएक्यू गेहूं की सफाई के लिए भी पांच दिन की समय-सीमा तय की है । उन्होंने जिला आपूर्ति नियंत्रक को इसके लिए खाद्य निरीक्षकों की नामजद ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये ।  श्री यादव ने कहा कि खाद्य निरीक्षक इटारसी और छिंदवाड़ा के उन गोदामों में जायें जहां जिले से भेजे गये गेहूं को निरस्त कर दिया गया है ।  उन्होंने कहा कि खाद्य निरीक्षकों को यहां से भेजे गये गेहूं को एफएक्यू मापदंड के मुताबिक तैयार करने और भंडारण तक गोदामों पर ही मौजूद रहना होगा ।
      श्री यादव ने बैठक में समितियों से किसानों को खाद एवं बीज वितरण की स्थिति की भी समीक्षा की ।  उन्होंने समिति प्रबंधकों को खाद-बीज के वितरण में कर्जमाफी के बाद नियमित श्रेणी में शामिल हुए किसानों को प्राथमिकता देने की हिदायत भी दी ।
      बैठक में बताया गया कि समर्थन मूल्य पर गेहूं के उपार्जन के दौरान समितियों द्वारा जिले के भीतर करीब 25 हजार 892 क्विंटल नॉन एफएक्यू गेहूं की खरीदी की गई थी ।  जबकि जिले के बाहर इटारसी और छिंदवाड़ा भेजे गये गेहूं में से लगभग 92 हजार 826 क्विंटल गेहूं को निम्न गुणवत्ता के कारण गोदामों में स्वीकार नहीं किया गया ।
      बैठक में अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना तथा उपार्जन व्यवस्था से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/842/जून-310/जैन
कोचिंग संस्थान सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन करें
बच्चों की सुरक्षा से समझौता बर्दाश्त नहीं – भरत यादव
सात दिन के भीतर करें सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजाम
कोचिंग संचालकों को कलेक्टर की हिदायत
जबलपुर 28 जून 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शुक्रवार को कोचिंग संस्थानों के संचालकों की बैठक लेकर उन्हें सात दिन के भीतर सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा कि कोचिंग संस्थानों को बच्चों की सुरक्षा को हर हालत में  प्राथमिकता देनी होगी बच्चों की सुरक्षा से समझौता किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। श्री यादव ने कहा कि जिन कोचिंग संस्थानों को जांच के बाद नोटिस दिए गये हैं तथा जिनकी जांच नहीं हुई है उन्हें भी सात दिन के भीतर सुरक्षा के न्यूनतम मानकों का पालन करना होगा और कमियों को दूर कर अपना प्रतिवेदन सम्बंधित क्षेत्र के एसडीएम को देना होगा
कलेक्टर ने  बैठक में चेतावनी दी कि  न्यूनतम सुरक्षा मापदण्डों का पालन नही करने वाले कोचिंग संस्थानों पर जुर्माना लगाया जाएगा और उन्हें बंद कराने की कार्यवाही भी प्रशासन द्वारा की जाएगी श्री यादव ने कोचिंग संस्थानों के संचालकों को नगर निगम में  रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश भी दिए उन्होंने सुरक्षा मानकों के पालन की दिशा में अच्छा काम करने वाले कोचिंग संस्थानों को सम्मानित करने की बात भी  बैठक में कही
श्री यादव ने बैठक में कहा कि कोचिंग संचालकों को फायर सेफ्टी के साथ-साथ बारिश के मद्देनजर भी सुरक्षा के इंतजामों पर ध्यान देना होगा उन्होंने बच्चों के लिये कक्षाओं में प्रवेश एवं निर्गम के अलग - अलग द्वार की व्यवस्था करने , क्षमता से अधिक बच्चों को प्रवेश देने , साफ सफाई के समुचित इंतजाम करने  तथा विद्युत फिटिंग एवं वायरिंग की समय समय पर  जांच कराने के निर्देश भी दिए  श्री यादव ने कहा कि कोचिंग संचालकों को कोचिंग क्लासेस के लिये ऐसे स्थानों या भवनों का चयन करना होगा जहां फायर ब्रिगेड आसानी से पहुंच सके उन्होंने कोचिंग संस्थानों में  लगे अग्निशमन यंत्रों को निरन्तर अपडेट रखने , तय समय पर रिफिल कराने और अग्निशमन यंत्रों के संचालन के लिये स्टॉफ के सभी सदस्यों को प्रशिक्षित करने के निर्देश भी दिए
         क्लेक्टर ने जर्जर भवनों में कोचिंग क्लासेस लगें यह सुनिश्चित करने के निर्देश बैठक में मौजूद अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को दिए । उन्होंने सात दिन की तय समय-सीमा में तय सुरक्षा मापदण्डों के मुताबिक आवश्यक सुधार नहीं करने वाले सभी कोचिंग संस्थानों की जांच करने के निर्देश भी अनुविभागीय अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर व्ही.पी. द्विवेदी एवं सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी मौजूद थे।
क्रमांक/841/जून-309/जैन

जबलपुर संभाग के 7812 भूमिहीन व्यक्तियों को आवासीय पट्टे वितरित
शेष पात्र हितग्राहियों को 7 दिन में पट्टे देने के निर्देश

जबलपुर, 28 जून, 2019
      राज्य सरकार के निर्देशानुसार जबलपुर संभाग के नगरीय क्षेत्रों के 7 हजार 812 पात्र भूमिहीन व्यक्तियों को आवासीय पट्टे वितरित किये गए हैं ।  सर्वाधिक 2 हजार 566 पट्टे संभाग के छिंदवाड़ा जिले में वितरित किए गए हैं ।
      आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास पी. नरहरि ने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिये हैं कि शेष पात्र हितग्राहियों को सात दिन के भीतर पट्टे देने की कार्यवाही सुनिश्चित करें ।
      संभाग के जबलपुर जिले के नगरीय क्षेत्र में 2 हजार 288 पात्र हितग्राहियों को आवासीय पट्टे प्रदान कराये गए हैं ।  जबकि नरसिंहपुर जिले में दो हजार 477, बालाघाट जिले में 223, डिंडौरी जिले में 71, कटनी जिले में 50, मंडला जिले में 132, सिवनी जिले में 5 और छिंदवाड़ा जिले में 2 हजार 566 हितग्राहियों को आवासीय पट्टा प्रदान किया गया है ।
क्रमांक/833/जून-301/मनोज

-दक्ष केन्द्र में प्रशिक्षण के लिये 30 जून तक मांगे प्रस्ताव

जबलपुर, 28 जून, 2019
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में मैप आई.टी.के माध्यम से शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों के लिये -दक्ष केन्द्र संचालित किये जा रहे हैं। इन केन्द्रों पर निरन्तर प्रशिक्षण दिये जा रहे हैं। विभाग ने अन्य विभागों से अधिकारियों-कर्मचारियों को आई.टी. एवं -गवर्नेंस आधारित कार्य-प्रणाली में दक्ष बनाने के लिये वर्ष 2019-20 में संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रमों में शामिल करने के प्रस्ताव 30 जून तक मांगे हैं। प्रशिक्षण की विस्तृत जानकारी -दक्ष पोर्टल www.edaksh.mp.gov.in पर उपलब्ध है।

मैप आई.टी.द्वारा राज्य स्तर पर विभिन्न विभागों के सफल प्रशिक्षण किये गये हैं। इनमें -पंजीयन, शिक्षा विभाग, एकीकृत बाल विकास, वाणिज्यिक कर विभाग, सामान्य प्रशासन, राजस्व, लोक निर्माण, नगरीय प्रशासन, जन-जातीय, कृषि विभाग और सी.एम. हेल्पलाईन प्रमुख हैं। मैप आई.टी. ने विधानसभा सदस्यों के लिये भी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग से सीधे सम्पर्क किया जाकर जानकारी ली जा सकती है।

क्रमांक/834/जून-302/मनोज

जिले में 15 अगस्त तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित
उल्लंघन पर कारावास और जुर्माने से होंगे दंडित
जबलपुर, 28 जून, 2019
      वर्षा ऋतु में मछलियों की वंशवृद्धि व प्रजनन के दृष्टिकोण से उन्हें संरक्षण देने हेतु कलेक्टर भरत यादव ने म.प्र. नदीय मत्स्योद्योग नियम के तहत 15 अगस्त तक की अवधि को बंद ऋतु घोषित करते हुए मत्स्याखेट पर प्रतिबंध लगाया है ।
      प्रतिबंधित अवधि में मत्स्याखेट के साथ-साथ मत्स्य विक्रय, मत्स्य विनिमय और परिवहन भी प्रतिबंधित रहेगा। नियमों के उल्लंघन पर मध्यप्रदेश राज्य मत्स्य क्षेत्र अधिनियम के तहत एक वर्ष का कारावास व पांच हजार रूपए तक का जुर्माना या दोनों से दंडित किए जाने का प्रावधान है। इसके अलावा अवैधानिक मत्स्य परिवहन के उपयोग में लाए जाने वाले पशुओं, गाड़ियों (कार्ट), जलयानों, बैलों (रैक्टस), नौकाओं व यानों (व्हीकल्स) का अधिग्रहण व जब्त कराने की कार्रवाई की जायेगी।
      छोटे तालाब या अन्य स्त्रोत जिनका संबंध किसी नदी या नाले से नहीं है और निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अंतर्गत नहीं लाया गया है, उनके लिए यह प्रतिबंधात्मक नियम लागू नहीं होगा।
क्रमांक/835/जून-303/मनोज
प्रायवेट स्कूलों की मान्यता नवीनीकरण, ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून
जबलपुर, 28 जून, 2019
शिक्षा का अधिकार कानून के तहत संचालित प्रायवेट स्कूलों की मान्यता नवीनीकरण के लिए आवेदन 30 जून  तक ऑनलाईन प्राप्त किये जाएंगे। राज्य शिक्षा केन्द्र के प्रस्ताव पर एनआईसी द्वाराwww.educationportal.mp.gov.in/rte पर निजी विद्यालयों के लिए यह सुविधा प्रारंभ की गई है। संबंधित बीआरसीसी के द्वारा आवेदन तिथि के 15 दिन में स्कूलों का भौतिक सत्यापन किया जाकर ऑनलाईन निरीक्षण रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी को प्रेषित की जायेगी। जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा प्राप्त मान्यता आवेदनों का 30 दिन में निराकरण किया जायेगा।
प्रायवेट स्कूलों की मान्यता नवीनीकरण की यह ऑनलाईन प्रक्रिया एजुकेशन पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in के आरटीई प्रभाग से संचालित होगी।
क्रमांक/836/जून-304/मनोज

मदरसा नवीनीकरण की आखरी तारीख 30 जून

जबलपुर, 28 जून, 2019
      मदरसा मान्यता नवीनीकरण सत्र 2019-20 के लिए में ऑनलाईन आवेदन की आखरी तारीख 30 जून कर दी गई है। ऑनलाईन आवेदन करने से वंचित रहे मदरसों के लिए एम.पी. ऑनलाईन के अधिकृत पोर्टल पर 30 जून तक यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। विस्तृत जानकारी मदरसा बोर्ड की अधिकृत वेबसाईट www.mpmb.org एवं एम.पी. ऑनलाईन के पोर्टल पर 'मदरसा-बोर्ड' पेज पर देखी जा सकती है।
क्रमांक/837/जून-305/मनोज
स्नातक प्रथम वर्ष के पहले चरण के प्रवेश आवंटन-पत्र जारी
जबलपुर, 28 जून, 2019

शैक्षणिक सत्र 2019-20 के स्नातक प्रथम वर्ष के पहले चरण के प्रवेश आवंटन-पत्र जारी कर दिये गये हैं। विद्यार्थी -प्रवेश पोर्टल epravesh.mponline.gov.in पर स्वयं की लॉगइन आई.डी. से अपना आवंटन-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यार्थी आवंटित महाविद्यालय में उपस्थित होकर रिपोर्टिंग करने के बाद निर्धारित प्रवेश शुल्क ऑनलाइन 28 जून से एक जुलाई तक जमा कर प्रवेश सुनिश्चित कर सकते हैं।
प्रदेश के महाविद्यालयों में प्रथम चरण में स्नातक पाठ्यक्रमों में कुल एक लाख 85 हजार 18 छात्र-छात्राओं का आवंटन हुआ, जिनमें छात्राओं की संख्या एक लाख एक हजार 543 तथा छात्रों की संख्या 83 हजार 475 है। इनमें सामान्य वर्ग के 44 हजार 10, अनुसूचित-जाति के 33 हजार 95, अनुसूचित-जनजाति के 25 हजार 502 तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के 82 हजार 412 विद्यार्थी शामिल हैं।
क्रमांक/838/जून-306/मनोज
हाउसिंग बोर्ड द्वारा दाण्डिक ब्याज में 50 से 75 प्रतिशत तक छूट
जबलपुर, 28 जून, 2019

मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड के प्रभारी आयुक्त एवं संचालक नगर एवं ग्राम निवेश राहुल जैन ने बताया है कि भाड़ा क्रय एवं लीज रेंट के बकायादारों के लिये दाण्डिक ब्याज में 50 से 75 प्रतिशत तक छूट देने का निर्णय लिया गया है। इस छूट का लाभ लेने के लिये बकायादारों को 30 जून तक भाड़ा क्रय, लीज रेंट की बकाया राशि जमा करानी होगी।
प्रभारी आयुक्त श्री जैन ने बकायादारों से आग्रह किया है कि छूट की योजना का लाभ अवश्य प्राप्त करें। भाड़ा क्रय, लीज रेंट की बकाया राशि को हाउसिंग बोर्ड के संबंधित कार्यालय में 30 जून तक अवश्य जमा करायें। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिये संबंधित कार्यालय के सम्पदा अधिकारी से सम्पर्क करें।
क्रमांक/839/जून-307/मनोज
"प्रश्नों के सही उत्तर बताओ-हिन्दुस्तान का दिल घूमकर आओ"
7 अगस्त से जिला और 5 सितम्बर को राज्य स्तरीय .प्र.पर्यटन क्विज 
जबलपुर, 28 जून, 2019
मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा प्रदेश के 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक अध्ययनरत बच्चों के लिये 'मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज -2019' का आयोजन किया जा रहा है।
क्विज का उद्देश्य प्रदेश के समृद्ध इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक रंगों, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं से परिचित कराने तथा सीखने की प्रक्रिया विकसित करना है। क्विज सभी 52 जिलों के शासकीय/अशासकीय स्कूलों में एक साथ जिला स्तर पर 7 अगस्त और राज्य स्तर पर 5 सितम्बर को होगी।
जिलों में कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, पर्यटन के प्रमोशन, संवर्धन के लिये गठित डिस्ट्रिक्ट टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल जिला शिक्षा अधिकारी एवं शिक्षा विभाग से एक क्विज मास्टर के सहयोग और समन्वय से जिला स्तरीय क्विज होगी। पंजीयन के लिये जिला शिक्षा अधिकारी/प्राचार्य जिला स्तर उत्कृष्ट विद्यालय/जिला टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल (कलेक्टर कार्यालय) में 20 जुलाई 2019 तक प्रपत्र जमा करना होगा।
प्रत्येक जिले की प्रथम 3 विजेता टीम को 2 रात 3 दिन तथा 3 उप-विजेता टीम को एक रात्रि दो दिन मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के होटलों में ठहरने के कूपन दिये जाएंगे। संबंधित पर्यटन स्थल तक लाना-लेजाना, भोजन, रूकना, स्थानीय भ्रमण आदि का व्यय मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड वहन करेगा।
क्विज के दोनों चरण में मध्यप्रदेश के पर्यटन एवं पर्यटन से संबंधित परिक्षेत्र, कला, संवर्धन, अध्यात्म, प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक परिवेश से संबंधित प्रश्न होंगे। प्रथम चरण में चयनित 6 टीम के बीच द्वितीय चरण में आडियो विजुअल, मल्टीमीडिया आधारित क्विज होगा। इसमें प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागी विद्यालय राज्य स्तर पर सहभागिता करेंगे।
क्रमांक/840/जून-308/मनोज