News 03-06-2019--A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
शाला की साफ-सफाई की जिम्मेदारी प्राचार्य-शिक्षक-छात्र टीम वर्क के रूप में लें –संभागायुक्त
100 प्रतिशत रिजल्ट और स्वयं सफाई कार्य कर प्रेरणा देने वाले प्राचार्य सम्मानित
संभागायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शिक्षण समीक्षा बैठक सम्पन्न
जबलपुर, 03 जून, 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने कहा कि शाला भवन और शौचालय की साफ-सफाई की जिम्मेदारी अब शाला के प्राचार्य, शिक्षक और बच्चों को मिल कर टीम वर्क के रूप में स्वीकार करते हुए अमल में लानी होगी । बालाघाट और जबलपुर की कई शालाओं के प्राचार्यों के नेतृत्व में अनुकरणीय उदाहरण सामने आये हैं ।  साफ-सफाई का कार्य केवल स्वीपर का है यह सोच समानता की ओर तेजी से बढ़ते समाज और बदलते समय को दृष्टिगत रखते हुए उचित नहीं है ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा पं. लज्जाशंकर झा उत्कृष्ट आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जबलपुर के सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय शैक्षणिक समीक्षा बैठक में हायर सेकेण्डरी और हाई स्कूल के प्राचार्यों की बैठक को संबोधित कर रहे थे । बैठक में कलेक्टर भरत यादव, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रजनी सिंह, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण, जिला शिक्षा अधिकारी तथा संबंधित अधिकारी मौजूद थे ।
      संभागायुक्त ने कहा कि वे प्राचार्य जो स्वयं अपने स्टॉफ तथा बच्चों के साथ शाला की साफ-सफाई कार्य स्वयं आगे आकर कर रहे हैं हमारे हीरो हैं । उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के बाद शहरी आबादी बढ़ने से स्वीपर वर्ग की उपत्ति हुई ।  गंदगी की सफाई की अपेक्षा स्वीपर से की जाने लगी ।  लेकिन आधुनिक युग में अब स्वीपर बेहतर जाब करेंगे उनके पास अवसर रहेगा ।  अब हमारी शाला हमारी जिम्मेदारी है ।  शाला की सफाई शाला के लोगों को ही करनी होगी ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि जिस तरह सरकारी अस्पताल में आने वाले हर मरीज, गंभीर बीमार मरीज का बेहतर इलाज करने की जिम्मेदारी वहां पदस्थ चिकित्सक की है। उसी तरह सरकारी शालाओं में पढ़ने वाले हर बच्चे को गुणवत्तायुक्त शिक्षा देना तथा प्रत्येक बच्चे में शिक्षा में रूचि पैदा करने की जिम्मेदारी शिक्षक और प्राचार्य की है ।  संभागायुक्त ने कहा कि प्राचार्य अपने शिक्षकों और छात्रों में विश्वास पैदा करें ।  अच्छा कार्य करने के लिये और सक्षम होने के लिये विश्वास पैदा करें ।
      संभागायुक्त ने कहा कि गरीबी दूर करने के लिये शिक्षा महत्वपूर्ण है ।  हम सब को अपनी कमियां स्वयं पहचान कर दूर करना होगा तभी सुधार होगा ।  तभी हम अपने काम में प्रोफेशनल कहलायेंगे ।  प्राचार्य और शिक्षकों को संवेदनशीलता लानी होगी ।  प्राचार्य, शिक्षक और बच्चों से नजदीकी बढ़ाये ।  बच्चों के मन को बेहतर नजरिया दें । विश्वास का बंधन सुदृढ़ करें ।  इससे निश्चित शिक्षा का स्तर सुधरेगा ।  समाज, देश और बच्चों के लिये बेहतर काम हो पायेगा । 
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने कहा कि जो शिक्षक बच्चों के साथ बेहतर संबंध बनाते हैं उन्हें पढ़ाई में सहयोग करते हैं उन शिक्षकों को वह बालक हमेशा याद करता है और सम्मान देता है ।  उन्होंने कहा कि शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिये अनेक योजना और कार्यक्रम शुरू किये जा रहे हैं ।  उन पर अमल करें ।  कलेक्टर ने नवोदय विद्यालय में साफ-सफाई व्यवस्था के लिये शिक्षकों और छात्र-छात्राओं की टीम वर्क की जानकारी दी । कलेक्टर ने प्रत्येक छात्र का हेल्थ कार्ड बनाने तथा उसमें बालक की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों आदि की एंट्री करने के लिये कहा । कलेक्टर ने कहा कि संभागायुक्त के दिशा निर्देश के मुताबिक स्मार्ट कक्षाये शुरू की जायेंगी ।  जिसमें आडियो बिजुअल के माध्यम से शिक्षा दी जायेगी ।  कलेक्टर ने निर्देश दिये कि प्राचार्य प्रतिदिन स्वयं दो पीरियड पढ़ाये ।  कोई भी रेगुलर छात्र प्राइवेट होकर परीक्षा में नहीं बैठे सुनिश्चित किया जाय ।
      बैठक में निर्देश दिये गये कोई भी पीरियड खाली नहीं रहे ।  यदि छात्र कक्षा में उपस्थित नहीं होता है तो कुछ समय में ही पालकों के पास अनुपस्थिति का संदेश पहुंच जाय ।  प्राचार्य निरन्तर भ्रमण कर शाला में अध्यापन में अनुशासन और गुणवत्ता लायें । प्राचार्य हर दिन 10 बच्चों से बातचीत करें ।  उनमें उनकी पढ़ाई तथा स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लें तथा दिशा-निर्देश दें ।  डायरी मेंटेन करें ।
शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला कायदी बालाघाट के प्राचार्य सम्मानित:
      अनेक वर्षों से 10वीं, 12वीं कक्षाओं के 100 प्रतिशत परीक्षा परिणाम लाने तथा शाला के स्वच्छता कार्य स्वीपर से नहीं कराकर स्वयं करने और प्रेरित कर शिक्षकों और छात्रों द्वारा टीम वर्क से साफ-सफाई करने पर कमिश्नर श्री बहुगुणा ने कायदी बालाघाट की उच्चतर माध्यमिक शाला के प्राचार्य लक्ष्मीचन्द्र मानवटकर को सम्मानित किया ।  श्री मानवटकर ने प्रेरक उद्बोधन दिया ।  उन्होंने बताया कि किस तरह शाला तथा टायलेट की साफ-सफाई उन्होंने स्वयं की ।  जिसकी प्रेरणा छात्रों तथा शिक्षकों ने ग्रहण की और वे भी सफाई कार्य में जुट गये ।
जबलपुर जिले के पांच प्राचार्यों को भी सम्मान:
      जबलपुर जिले की पांच हायर सेकेंडरी शालाओं एवं हाई स्कूलों के प्राचार्यों ने भी शाला की साफ-सफाई स्वयं करने की जानकारी दी ।  इन प्राचार्यों को सम्मानित किया गया ।
      बैठक में शासकीय ज्ञानोदय विद्यालय जबलपुर के प्राचार्य मोहम्मद अबरार को 10वीं एवं 12वीं परीक्षा में विद्यालय का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत आने पर सम्मानित किया गया । बालाजी पब्लिक स्कूल जबलपुर की कक्षा 12वीं की छात्रा अदिति उप्पल को मेरिट में आने पर सम्मानित किया गया ।  सुश्री उप्पल की अनुपस्थिति में शाला के प्राचार्य ने सम्मान पत्र ग्रहण किया ।
      बैठक में शाला की स्वच्छता, शिक्षण की गुणवत्ता, हर छात्र के लिये हेल्थ कार्ड और स्मार्ट क्लास प्रारंभ करने को प्राथमिकता दी गयी । प्रात:कालीन सत्र में सतत व्यापक मूल्यांकन, सुदृढ़ कार्ययोजना, शिक्षा पर चर्चा हुई ।  प्राचार्यों के लिये सेल्फ मीटिंग, स्टाफ मीटिंग और पीटीए मीटिंग के निर्देश हुये । साथ ही सूचना पंजी की महत्ता, एसएमबीसी, शाला प्रबंधन मीटिंग, वजट निर्माण हेतु दिशा निर्देश दिये गये । शासन की योजना के क्रियान्वयन और कार्ययोजना की समीक्षा की गयी । श्री शाश्वत ने उपयोगी प्रजेन्टेशन दिया । मंच संचालन उपेन्द्र यादव ने किया ।
क्रमांक/552/जून-20/खरे
केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते आज आयेंगे
जबलपुर, 03 जून, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते मंगलवार 4 जून की दोपहर 12 बजे स्पाईस जेट के विमान से जबलपुर आयेंगे । श्री कुलस्ते यहां कुछ देर सर्किट हाउस में रूकने के बाद कार द्वारा मंडला प्रस्थान करेंगे ।  केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री का गुरूवार 6 जून की रात 8.30 बजे पुन: जबलपुर आगमन होगा । वे यहां से रात 11.50 बजे ओव्हरनाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल रवाना होंगे ।
क्रमांक/553/जून-21/जैन
संभागीय बाल भवन में डाक टिकिटों के संग्रह का प्रदर्शन आज
जबलपुर, 03 जून, 2019
      गढ़ाफाटक स्थित संभागीय बाल भवन में मंगलवार 4 जून को सुबह 10 बजे से भारतीय डाक विभाग द्वारा फिलाटेली समर कैंप का आयोजन किया जायेगा ।  सहायक संचालक संभागीय बाल भवन गिरीश बिल्लौरे के मुताबिक डाक टिकिट के संग्रह को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से आयोजित इस कैंप में सीनियर फिलाटेलीटेलिस्ट अरविंद मलिक के डाक टिकिट संग्रह की प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी । श्री बिल्लौरे ने बताया कि समर कैंप के मुख्य अतिथि रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष धीरेन्द्र पाठक होंगे । जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास एम.एल. मेहरा समर कैंप की अध्यक्षता करेंगे ।
क्रमांक/554/जून-22/जैन