News.05.06.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
वित्त मंत्री श्री भनोत का आगमन आज
 जबलपुर, 05 जून, 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत का कल गुरूवार 6 जून की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।
क्रमांक/586/जून-54/जैन
आदिम जाति विकास मंत्री श्री मरकाम आज आयेंगे
   जबलपुर, 05 जून, 2019
      प्रदेश के आदिम जाति विकास, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ तथा जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम कल गुरूवार 6 जून की सुबह श्रीधाम एक्सप्रेस से जबलपुर आयेंगे । श्री मरकाम यहां कुछ देर रूकने के बाद सुबह 9 बजे कार द्वारा डिंडौरी रवाना होंगे ।
क्रमांक/587/जून-55/जैन
केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री कुलस्ते आज आयेंगे
जबलपुर, 05 जून, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते कल गुरूवार 6 जून की रात 8.30 बजे सिवनी जिले के छपारा से कार द्वारा जबलपुर आयेंगे ।  श्री कुलस्ते जबलपुर से रात 11.50 बजे ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल रवाना होंगे ।
क्रमांक/588/जून-56/जैन
लोकसभा चुनाव-
आपराधिक रिकार्ड रिपोर्ट 30 दिन में जमा करना होगी
 जबलपुर, 05 जून, 2019
लोकसभा निर्वाचन में ऐसे अभ्यर्थी को, जिनके ऊपर आपराधिक प्रकरण दर्ज है और उनका प्रकाशन और प्रसारण करवाया जाना था, उसकी अंतिम रिपोर्ट परिणाम की घोषणा के 30 दिवस के अन्दर व्यय लेखा के साथ संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के यहॉं जमा करना अनिवार्य है। ऐसे राजनैतिक दल, जिनके अभ्यर्थियों के ऊपर आपराधिक प्रकरण दर्ज है और उनका प्रकाशन, प्रसारण करवाया जाना था, उसकी अंतिम रिपोर्ट परिणाम की घोषणा के 30 दिवस के अन्दर मुख् निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश के कार्यालय में जमा करना होगी।
क्रमांक/579/जून-47/मनोज
श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 9 को
 जबलपुर, 05 जून, 2019
      श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा रविवार 9 जून को प्रात: 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक शासकीय एमएलबी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित की गई है ।
      प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड के पोर्टल www.mpsos.nic.in से तथा www.shramodayvidyalay.mp.gov.in पर उपलब्ध लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है ।
क्रमांक/580/जून-48/मनोज
वन-रक्षक भर्ती परीक्षा जाँच समिति गठित
 जबलपुर, 05 जून, 2019
राज्य शासन ने वन-रक्षक भर्ती परीक्षा की जिला स्तर पर संधारित प्रतीक्षा-सूची को राज्य-स्तर पर संधारित करने में हुई विसंगतियों की जाँच के लिये प्रधान मुख्य वन संरक्षक (उत्पादन) की अध्यक्षता में समिति गठित की है। समिति में अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (प्रशासन-1), पदेन सचिव वन सदस्य और अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (प्रशासन-2) सदस्य सचिव मनोनीत किये गये हैं। समिति जाँच प्रतिवेदन 10 जून तक राज्य शासन को देगी।
क्रमांक581/जून-49/मनोज
एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय नर्रईनाला में प्रवेश की अंतिम तारीख 12 जून
 जबलपुर, 05 जून, 2019
      सी.बी.एस.ई. पाठ्यक्रम में नर्रईनाला में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए रिक्त सीटों पर प्रवेश हेतु केवल अनुसूचित जनजाति के बालक विद्यार्थियों से 12 जून 2019 तक आवेदन आमंत्रित किए गये हैं ।  इच्छुक छात्र एवं उनके अभिभावक आवेदन पत्र विद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं ।  विद्यालय आदिम जाति कल्याण विभाग अन्तर्गत संचालित है ।
      विद्यालय की प्राचार्य ने बताया कि कक्षा सातवीं में बालक विद्यार्थी के लिये एक, कक्षा 8वीं में दो तथा कक्षा 11वीं में 11 रिक्त स्थान है जिसमें अनुसूचित जनजाति के बालक विद्यार्थी प्रवेश ले सकते हैं ।
      विद्यालय में प्रवेश की पात्रता के लिए आवश्यक है कि छात्र को विगत कक्षा में सीबीएसई पाठ्यक्रम में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त होना अनिवार्य है ।  आवेदन पत्र के साथ विगत परीक्षा की अंकसूची की सत्यापित छायाप्रति तथा निर्धारित प्रपत्र में स्थायी जाति प्रमाणपत्र की सत्यापित छायाप्रति संलग्न करना अनिवार्य होगा ।  प्रवेशित विद्यार्थियों को आवास, भोजन, पोषण आहार, पाठ्य पुस्तकें, लेखन सामग्री, गणवेश आदि सभी सुविधायें नि:शुल्क प्रदान की जाएगी ।
क्रमांक/582/जून-50/मनोज
प्रदेश में पाँच माह में सुचारु विद्युत प्रदाय के समाधानकारी प्रयास
 जबलपुर, 05 जून, 2019
प्रदेश में सुचारु विद्युत प्रदाय के लिये पिछले 5 माह में विद्युत वितरण कम्पनियों ने बहु-आयामी प्रयास किये हैं। इस अवधि में एक लाख 54 हजार 839 किलोमीटर विद्युत लाइनों का संधारण किया गया। इनमें 33 के.व्ही. की 22 हजार 900, 11 के.व्ही. की एक लाख 9 हजार 623 और एल.टी. लाइन का 22 हजार 316 किलोमीटर की लम्बाई में संधारण किया गया। साथ ही 33/11 के 17 हजार 221 सब-स्टेशन्स का भी सुधार, मरम्मत और संधारण किया गया।
नये कनेक्शन
इस अवधि में सौभाग्य योजना में बिजली विहीन 19 लाख घरों में बिजली पहुँचाई गई।
नये अधोसंरचना कार्य
पिछले 5 माह में प्रदेश में 22 अति उच्च-दाब पावर ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि और 81 नये सब-स्टेशन का निर्माण किया गया। कुल 1134 किलोमीटर हाई टेंशन लाइन डाली गई। इसके अलावा 175 अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर और 54 हजार 887 नये डीटीआर स्थापित हुए। कुल 26 हजार 624 किलोमीटर नई विद्युत लाइनें भी डाली गई हैं। इनमें 33 के.व्ही. की 936 किलोमीटर और 11 के.व्ही. की 25 हजार 688 किलोमीटर लाइन शामिल हैं।
कॉल-सेंटर से समस्या समाधान
प्रदेश में एक जनवरी से 2 जून की अवधि में विद्युत कम्पनियों के कॉल-सेंटर्स पर प्राप्त लगभग 100 फीसदी शिकायतों का समाधान किया गया। इस दौरान प्राप्त 8 लाख 78 हजार 451 शिकायतों में से 8 लाख 77 हजार 820 शिकायतों का निराकरण किया गया।
क्रमांक/583/जून-51/मनोज
भीषण गर्मी और लू-लपट से बचे हर व्यक्ति
अस्पतालों में लू से बचाव और इलाज की समुचित व्यवस्था के निर्देश  
 जबलपुर, 05 जून, 2019
प्रदेश में भीषण गर्मी और लू-लपट की स्थिति को देखते हुए अस्पतालों में लू से बचाव और इलाज की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। संचालक स्वास्थ्य सेवाएँ डॉ. बी.एन. चौहान ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन को निर्देश दिये हैं कि सभी शासकीय अस्पतालों में लू से बचाव एवं इलाज के लिये पर्याप्त व्यवस्था की जाये। लू-तापघात ग्रसित रोगियों के उपचार के लिये सभी शासकीय अस्पतालों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में डिपो होल्डर, आशा कार्यकर्ता के पास उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। ओआरएस घोल/फ्लूड, लू से उपचार के लिये अन्य दवाइओं आदि का पर्याप्त भण्डारण रहे। एम्बुलेंस 108 को विशेषकर दोपहर में सार्वजनिक स्थलों पर तैयारी की स्थिति में रखा जाये, जिससे किसी व्यक्ति को लू लगने पर उसे तत्काल इलाज के लिये सहायता दी जा सके। पानी के सभी स्रोतों की लगातार समीक्षा करें। जिले में कही पर भी दूषित पानी के स्रोतों की जानकारी प्राप्त होने पर तत्परता से उचित कार्यवाही करें। घटनाओं और की गई कार्यवाही से शासन स्तर पर -मेल idspssump@gmail.com पर तुरंत बतायें।
सभी बीएमएचओ, सिविल सर्जनों से कहा गया है कि जन-सामान्य को लू-तापघात से बचाव के उपायों की अधिक से अधिक जानकारी दें। आमजन को धूप और गर्मी से बचने और घर के अंदर हवादार, ठण्डे स्थान पर रहने की जानकारी दी जाये। अति आवश्यक हो तो बाहरी गतिविधियाँ सुबह और शाम के समय में ही करने के साथ ही अत्यधिक शारीरिक श्रम वाली गतिविधियाँ दिन के अधिकतम तापमान वाले घंटों में नहीं करने और सफेद तथा हल्के रंग के पतले वस्त्रों को पहनने की सलाह दी गई है। सिर को कपड़े या टोपी से ढँकें, जूते-चप्पल तथा नजर के काले चश्मे (गॉगल) के उपयोग और धूप में जाने से पहले पर्याप्त भोजन और पानी पीने की सलाह देने को कहा गया है। नीबू पानी, लस्सी, छाछ, जलजीरा, आम पना, दही, नारियल पानी आदि के सेवन, ताजा और स्वच्छ भोजन, शिशुओं तथा बच्चों, 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला-पुरुषों, घर के बाहर काम करने वाले, मानसिक रोगियों तथा उच्च रक्तचाप वाले मरीजों का विशेष ध्यान रखने के लिये कहा गया है।
इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने वाहन मालिकों और वाहन चालकों से कभी भी किसी को बंद, पार्किंग में रखी गाड़ी में अकेला छोड़ने, जनसामान्य को बहुत अधिक भीड़, गर्मी, घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा अत्यावश्यक होने पर ही करने की समझाइश दी है। ग्रीष्म ऋतु के दौरान सड़े-गले फलों एवं बासी/देर से बने भोजन और खाद्य सामग्रियों का सेवन बिलकुल नहीं करने और स्थानीय स्वास्थ्य एवं आशा कार्यकर्ताओं के जरिये जन-सामान्य में बचाव की जानकारी और इस कार्य में स्वयंसेवी संगठनों का सहयोग भी प्राप्त करने को कहा गया है।
क्रमांक/584/जून-52/मनोज
प्रदेश में पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिये राष्ट्रीय हरित-कोर योजना
 जबलपुर, 05 जून, 2019
मध्यप्रदेश में विद्यालयीन और महाविद्यालयीन विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता के मक़सद से राष्ट्रीय हरित-कोर योजना का संचालन पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) द्वारा किया जा रहा है।
योजना में प्रदेश के 51 जिलों में 12 हजार 750 विद्यालयों में ईको क्लब और 100 ईको क्लब महाविद्यालयों में गठित किये गये हैं। क्लब के माध्यम से छात्र-छात्राओं की पर्यावरण पर केन्द्रित विभिन्न प्रतियोगिताएँ निरंतर आयोजित की जा रही हैं। विद्यालयीन छात्रों में प्रकृति, पर्यावरण तथा जैव-विविधता के संबंध में व्यवहारिक ज्ञान विकसित करने के उद्देश्य से मोगली बाल उत्सव का आयोजन 6 राष्ट्रीय उद्यानों एवं अभ्यारणों में इस वर्ष मार्च माह में किया गया।
क्रमांक/585/जून-53/मनोज