News.06.06.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में करने के निर्देश
कलेक्टर्स कांफ्रेंस में संभागायुक्त
0—शत-प्रतिशत टीकारण पर जोर
0—आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों को मिले बेहतर वातावरण एवं पोषण
जबलपुर, 06 जून, 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने निर्देश दिये हैं कि राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में होना सुनिश्चित किया जाय ।  वर्तमान में एक वर्ष से अधिक समय से लंबित राजस्व प्रकरणों को विशेष मुहिम के अन्तर्गत सितंबर माह तक निराकृत किया जाय ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा कलेक्टर्स कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने राजस्व विभाग सहित सभी शासकीय विभागों के कार्यों की समीक्षा की । बैठक में जिला कलेक्टर्स-कलेक्टर जबलपुर भरत यादव, डिंडौरी कलेक्टर वी. कार्तिकेय, सिवनी कलेक्टर प्रवीण सिंह अढायच, नरसिंहपुर कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना, छिंदवाड़ा कलेक्टर श्रीनिवास शर्मा, कटनी कलेक्टर एस.बी. सिंह, बालाघाट कलेक्टर दीपक आर्य और संभागीय अधिकारीगण मौजूद थे । उन्होंने कहा कि आमजन के आवेदनों और समस्याओं के त्वरित निराकरण में संवेदनशीलता के साथ निर्णय लिये जायं । राजस्व अधिकारी समय-समय पर शिविर आयोजित कर आवेदनों व समस्याओं पर कार्रवाई करें ।  नायब तहसीलदार ग्रामीण क्षेत्रों में अपने प्रत्येक कार्यक्षेत्रों, सर्किल का सतत् भ्रमण करें ।  यह क्रम हर तीन महीने में दोहराया जाय ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने निर्देश दिये कि राजस्व अधिकारी, राजस्व निरीक्षक ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य विभागों के अन्तर्गत स्थापित संस्थाओं आंगनबाड़ी केन्द्र, शाला, प्रसव केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उचित मूल्य दुकान में भ्रमण के दौरान जाकर वहां की समस्याओं को जानें और व्यवस्था सुधार के लिये क्या होना चाहिये ? इस संबंध में सुझाव भी दें ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि अपर कलेक्टर, अनुविभागीय दंडाधिकारी, तहसीलदार के न्यायालय का कलेक्टर नियमित रोस्टर के आधार पर निरीक्षण करें और अधीनस्थ अधिकारियों द्वारा किये जा रहे निरीक्षणों की समय-समय पर समीक्षा करें ।
      संभागायुक्त ने शासकीय कार्यों के लिये अन्य विभागों तथा संस्थाओं को शासकीय भूमि आबंटन के प्रकरणों की समीक्षा की । ऐसे विभागों तथा कार्यालयों से शासकीय भूमि वापस लेने पर भी विचार किया गया जहां आबंटित भूमि का बेहतर उपयोग नहीं हो रहा है ।
      संभागायुक्त ने राजस्व वसूली की समीक्षा में निर्देश दिये कि डायवर्सन प्रकरणों में वसूली की जाय तथा भू-राजस्व, अर्थदंड, शाला एवं पंचायत उपकर की राशि की वसूली सुनिश्चित करें । ताकि प्राप्त राजस्व का उपयोग विकास कार्यों में हो सके । उन्होंने भू-अर्जन प्रकरण के निराकरण और मुआवजा वितरण की जानकारी ली ।  संभागायुक्त ने वन व्यवस्थापन के संबंध में कहा कि वन एवं राजस्व विभाग संयुक्त रूप से विवादित प्रकरणों का निराकरण करें ।  बैठक में सी.एम. हेल्पलाइन अन्तर्गत प्रकरणों के निराकरण को गंभीरता से लेते हुए संभागायुक्त ने कलेक्टर्स से विशेष ध्यान देकर प्रकरण निराकृत कराने के लिये कहा ।
      संभागायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम शासन की प्राथमिकता में है ।  जून अंत तक कार्ययोजना तैयार कर कार्य शुरू किये जायं ।  संयुक्त संचालक स्वास्थ्य ने बताया कि आर.सी.एच. तहत दी जाने वाली सेवाओं में जबलपुर संभाग के छह जिले प्रदेश के प्रथम 10 जिलों में शामिल है । डिंडौरी जिला प्रथम तथा बालाघाट जिला द्वितीय स्थान पर है ।  आर.सी.एच. पोर्टल में शत-प्रतिशत लक्ष्य दम्पति एवं बच्चों का पंजीयन हो रहा है । संभागायुक्त ने संभाग में बनाये गये प्रसव केन्द्रों की जानकारी लेकर अक्रियाशील प्रसव केन्द्रों को सक्रिय बनाने के निर्देश दिये । उन्होंने कुपोषित बच्चों के लिये क्रियाशील 52 पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती बच्चों को पोषण आहार प्रदान करने तथा बीमारियों के इलाज में पूरी तत्परता बरतने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि भर्ती हर कुपोषित बच्चे को पोषण मिलना चाहिये ।  उसका वजन बढ़ना चाहिये ।
      संभागायुक्त ने 10 जून से 20 जुलाई तक चलने वाले दस्तक अभियान की समीक्षा की ।  इस अभियान में 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य, कुपोषण नियंत्रण, टीकाकरण, टेकहोम राशन और बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिये घर-घर दस्तक दी जायेगी । संभागायुक्त ने महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग को संयुक्त रूप से पूर्ण टीकाकरण के लिये विशेष मुहिम तहत कार्य करने के निर्देश दिये ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि महिला एवं बाल विभाग की प्रत्येक सुपरवाइजर अपने कार्यालय मुख्यालय की आंगनबाड़ी केन्द्र को आदर्श केन्द्र बनाये ताकि अन्य आंगनबाड़ी केन्द्रों को प्रेरणा लेने में सहूलियत हो ।  आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता का व्यवहार बच्चों के प्रति अच्छा हो ।  आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंचने वाले किसी भी व्यक्ति को वहां बच्चों के चेहरे पर खुशी देखने को मिले । उन्होंने हेल्थ कार्यकर्त्ता, आशा कार्यकर्त्ता तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता को टीकाकरण पर फोकस करने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने स्वीकृत आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण कार्य मिशन के रूप में पूरा करने के लिये कहा ।
      बैठक में शालेय शिक्षा, सामाजिक न्याय, स्वच्छ भारत मिशन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, उद्योग आदि विभागों की समीक्षा की ।  उद्योग विभाग की योजनाओं में बैंकों द्वारा स्वीकृत प्रकरणों के वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये ।  क्रमांक/589/जून-57/खरे
अब प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर की तरह करेंगे काम
संभागायुक्त की अध्यक्षता में उन्मुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न
जबलपुर, 06 जून, 2019
      हेल्थ एण्ड वेलनेस कार्यक्रम के अंतर्गत संभाग स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आज संभागायुक्त राजेश बहुगुणा की अध्यक्षता में संपन्न हुई । कार्यशाला में संभाग के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में क्रियाशील करने का निर्णय लिया गया ।
      कार्यशाला में भारत शासन की मंशा अनुरूप संभाग के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (ग्रामीण एवं शहरी) में असंचारी रोगों से संबंधित उपचार सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से इसे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में क्रियाशील करने का निर्णय लिया गया । संभागायुक्त द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने एवं समस्त हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को क्रियाशील करने हेतु निर्देशित किया गया ।  इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग की अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिये गये ।
      कार्यशाला में अरविन्द्र यादव संयुक्त आयुक्त विकास, डॉ. रंजना गुप्ता क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवायें जबलपुर, डॉ. ओ.पी. तिवारी राज्य नोडल अधिकारी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, संजय नेमा सलाहकार सिविल भोपाल विशेष रूप से उपस्थित थे । इस कार्यशाला में संभाग के अंतर्गत डॉ. मुरली अग्रवाल सहित समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, उप यंत्री एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधिकारियों को उन्मुखीकृत किया गया ।
क्रमांक/590/जून-58/मनोज

मंत्री श्री घनघोरिया ने किया वाचनालय भवन के नवीनीकरण कार्य का भूमिपूजन
जबलपुर 06 जून 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज जवाहरगंज वार्ड के अंतर्गत बल्देवबाग क्षेत्र में स्थित छेदीलाल अग्रवाल वाचनालय के भवन के नवीनीकरण कार्य का भूमिपूजन किया। राधा कन्या शाला परिसर में आयोजित भूमिपूजन समारोह में पार्षद श्री मुकेश राठौर विशेष रूप से मौजूद थे। वाचनालय के भवन के नवीनीकरण पर दस लाख 76 हजार रूपए की राशि का व्यय की जाएगी।
क्रमांक/592/जून-60/जैन



पर्यटन रोजगार के लिए असीम संभावना वाला क्षेत्र – श्री यादव
कैरियर गाइडेंस कार्यशाला में कलेक्टर ने किया पर्यटन क्षेत्र को
कैरियर के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित
जबलपुर 06 जून 2019
जबलपुर टूरिज़्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा पर्यटन विभाग के सहयोग से आज गुरुवार को मॉडल स्कूल के सभागार में बारहवीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिये कैरियर गाइडेंस कार्यशाला का आयोजन किया गया इस एक दिवसीय  कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम का शुभारंभ कलेक्टर श्री भरत यादव ने किया  
             श्री यादव ने अपने सम्बोधन में पर्यटन को असीम सम्भावनाओं वाला क्षेत्र बताते हुए कहा कि इस क्षेत्र में न केवल रोजगार के बल्कि स्वरोजगार स्थापित करने के भी बहुत ज्यादा अवसर उपलब्ध हैं। कलेक्टर ने कहा कि यदि युवा पर्यटन के क्षेत्र को ही कैरियर के रूप में चुनते हैं तो उन्हें शासन और प्रशासन की ओर से इस क्षेत्र में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का संचालन कर रहे संस्थानों के डिग्री, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश के लिए हर संभव मदद उपलब्ध कराई जाएगी उन्होंने कैरियर गाइडेंस कार्यशाला के आयोजन की सराहना  करते हुए  कहा कि यह ऐसा अवसर है जिसका लाभ  पर्यटन के क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक युवा लें सकतें हैं तथा रुचि के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर अपने कौशल को निखार सकतें हैं  श्री यादव ने कार्यशाला में युवाओं के पंजीयन के लगाए गए स्टालों का निरीक्षण भी किया।
         कार्यशाला में  जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह भी मौजूद थीं   कार्यक्रम के प्रारंभ में डुमना नेचर रिजर्व स्थित फूड क्रॉफ्ट इंस्टीट्यूट के प्राचार्य के.जी. दुबे ने पर्यटन एवं सत्कार के क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार के अवसरों की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सीईओ हेमंत सिंह ने कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के आयोजन के उद्देश्यों की जानकारी दी। कार्यशाला का संचालन जेटीपीसी के समन्वयक उपेन्द्र यादव ने किया।
      कैरियर गाइडेंस कार्यशाला में छात्र- छात्राओं को विशेषज्ञों द्वारा पर्यटन विभाग से मान्यता प्राप्त विभिन्न संस्थानों द्वारा संचालित व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के बारे में अवगत कराया गया तथा प्रवेश की प्रक्रिया बताई गई कैरियर गाइडेंस कार्यशाला में 241 युवाओं  ने अपना पंजीयन कराया जिसमें अधिकांश बारहवीं उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं शामिल थे। युवाओं की काउंसलिंग भी कैरियर कार्यक्रम में की गई तथा उनकी योग्यता एवं रूचि के मुताबिक डिप्लोमा एवं डिग्री कोर्स में प्रवेश लेने की सलाह दी गई
      कार्यशाला के समापन के बाद सभी विद्यार्थियों को डुमना नेचर पार्क में पर्यटन विभाग द्वारा संचालित फूड क्रॉफ्ट इंस्टीट्यूट का भ्रमण भी कराया गया।
क्रमांक/591/जून-59/जैन



पर्यावरण जागरूकता सप्ताह :-
कलेक्टर ने किया श्रेष्ठ पेटिंग के लिए बच्चों का सम्मान
जबलपुर 06 जून 2019
      पर्यावरण विभाग पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एपको) की पहल पर जिला प्रशासन तथा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पर्यावरण जागरूकता सप्ताह के तहत आज बालभवन एवं पंडित लज्जाशंकर झा मॉडल स्कूल में विविध प्रतियोगिता एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
      प्रथम चरण में पंडित लज्जाशंकर झा मॉडल स्कूल में कलेक्टर श्री भरत यादव तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रजनी सिंह ने वायु प्रदूषण पर के कथानक पर बनाई गई श्रेष्ठ पेटिंग के लिए श्रेया उपाध्याय, कृति सोनी, श्रेया पचौरी तथा प्रगति श्रीवास्तव को सम्मानित किया। इस अवसर पर के.जी. दुबे प्राचार्य खाद्य शिल्प संस्थान ने खाद्य पदार्थों के कारण होने वाले प्रदूषण तथा वायु प्रदूषण के संदर्भ में जानकारी दी। इस अवसर पर दीप्ति पटेल, आरती तिवारी, अर्चना शर्मा तथा हेमंत सिंह ने क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया।
      द्वितीय चरण में बाल भवन में गिरीश बिल्लौरे संचालक बालभवन, रेणुका पाण्डेय तथा शिप्रा सुल्लेरे के नेतृत्व में 118 बच्चों ने वायु प्रदूषण पर चित्र बनाए। कार्यक्रम जिला शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार नेमा के मार्गदर्शन में तथा उपेन्द्र कुमार यादव के समन्वय में संपन्न हुए। पर्यावरण जागरूकता सप्ताह के तहत शुक्रवार सात जून को प्रात: 9 बजे से बालभवन तथा 12 बजे से आकृति कला केन्द्र भंवरताल में पर्यावरण चित्रकला प्रतियोगिता होगी।
क्रमांक/593/जून-61/जैन

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में सड़कों के अपग्रेडेशन और छूटे गाँवों को जोड़ने का अनुरोध
गेहूँ उपार्जन की सीमा बढ़ायें, मनरेगा में दें सहायता
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से की विकास के मुद्दों पर चर्चा 
जबलपुर, 06 जून, 2019
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के प्रस्तावित तृतीय चरण में वर्तमान सड़कों का अपग्रेडेशन करने का अनुरोध किया है। श्री नाथ ने योजना में वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर उन गाँवों और बसाहटों को भी शामिल करने का अनुरोध किया है, जो पहले इस योजना में छूट गए थे। श्री नाथ के अनुसार उनके इस प्रस्ताव के मान्य होने से छूटे गये गाँव भी सब पक्की सड़कों से जुड़ जाएंगे। श्री नाथ ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से उनके निवास पर भेंट की और प्रदेश के विकास के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।
खनिज उत्खनन की बड़ी परियोजनाओं को दे स्वीकृति
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का ध्यान मध् प्रदेश में खनिज उत्खनन से संबंधित लगभग 20 बड़ी परियोजनाओं की ओर दिलाया, जो विभिन् अनुमतियों के लिये भारत सरकार के विभिन् विभागों में लंबित हैं उन्होंने कहा कि यदि यह अनुमतियाँ मिल जाती हैं तो प्रदेश को काफी अधिक मात्रा में राजस् आय की प्राप्ति होगी।
गेहूँ उपार्जन की सीमा 75 लाख मीट्रिक टन करें
मुख्यमंत्री ने प्रदेश में गेहूँ उपार्जन की सीमा 75 लाख मीट्रिक टन करने का भी प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली में प्रदेश में गेहूँ उपार्जन पर वर्तमान में 67.25 लाख मीट्रिक टन की सीमा तय की गयी है। इसके पहले भारत सरकार ने माह फरवरी में 75 लाख मीट्रिक टन की सीमा स्वीकृत की थी यह सीमा पुराने 4 वर्ष के उपार्जन के आंकड़ों के आधार पर तय की थी
मनरेगा में दें सहायता
श्री कमल नाथ ने मनरेगा के कामगारों के भुगतान की स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि मनरेगा के अंतर्गत अभी तक स्वीकृत श्रमिक बजट हर वर्ष जनवरी से पूर्व समाप् हो जाता है। इस कारण 3 से 4 महीने तक श्रमिकों को भुगतान नहीं हो रहा है। मुख्यमंत्री ने बुन्देलखंड एवं निमाड़ के जनजातीय क्षेत्रों में पर्याप् मात्रा में वर्षा होने की स्थिति की ओर प्रधानमंत्री का ध्यान आकृष्ट किया। उन्होंने बताया कि इसके कारण किसानों एवं अन् निवासियों को रोजगार के लिये शहर से बाहर पलायन करना पड़ रहा है। इस पलायन को रोकने एवं क्षेत्र के निवासियों को पर्याप् मात्रा में रोजगार उपलब् कराने के लिये मनरेगा के अंतर्गत भारत शासन से पर्याप् सहायता की अपेक्षा है।
मुख्यमंत्री ने सिंगरौली में रीजनल सेंटर आफ इंडियन स्कूल ऑफ माइंस धनबाद का केन्द्र खोलने का अनुरोध करते हुए कहा कि भारत सरकार ने 2008 में यह केन्द्र खोलने का निर्णय लिया था। इसके लिये राज् सरकार द्वारा 163.25 एकड़ जमीन आवंटित की जा चुकी है इस सेन्टर को शीघ्र खोला जाना चाहिये।
क्रमांक/594/जून-62/मनोज

अस्पतालों में प्रदर्शित करें नया ओपीडी टाइम
ओपीडी की जानकारी रोजाना शाम को देना होगी 
जबलपुर, 06 जून, 2019
संचालक स्वास्थ्य डॉ. बी.एन. चौहान द्वारा सभी अस्पतालों में ओपीडी का परिवर्तित टाइम सुबह 9 से शाम 4 बजे प्रदर्शित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। अस्पताल में नोटिस-बोर्ड और ऐसे स्थान पर, जहाँ नागरिकों की आवाजाही रहती है, वहाँ बदले गये ओपीडी टाइम को प्रदर्शित किया जायेगा। सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन को अधीनस्थ अस्पतालों के चिकित्सकों की ओपीडी में उपस्थिति और ओपीडी में आये मरीजों की संख्या की जानकारी रोजाना शाम 5 बजे तक संचालक स्वास्थ्य सेवाओं को मेल पर भेजने के निर्देश भी दिये गये हैं।
क्रमांक/595/जून-63/मनोज

सुनियोजित प्रयासों से इस वर्ष 258 नगरीय निकायों में हो रहा प्रतिदिन जल प्रदाय
नगरीय पेयजल व्यवस्था में सुधार
वर्ष 2018 में 193 नगरीय निकायों में ही था नियमित जल प्रदाय 
जबलपुर, 06 जून, 2019
सरकार के सुनियोजित प्रयासों से वर्तमान में प्रदेश के कुल 378 नगरीय निकाय में से 258 में प्रतिदिन जल प्रदाय किया जा रहा है। वर्ष 2018 में 193, वर्ष 2017 में 206, वर्ष 2016 में 179, वर्ष 2015 में 165 और वर्ष 2014 में 162 नगरीय निकायों में प्रतिदिन जल प्रदाय हो रहा था। एक दिन के अन्तराल से जल प्रदाय करने वाली निकायों की संख्या 130 से घटकर अब 96 रह गई है। दो दिन के अन्तराल से जल प्रदाय करने वाली निकायों की संख्या 62 से घटकर 28 और तीन दिन के अन्तराल से जल प्रदाय करने वाली निकायों की संख्या अब 38 से घटकर मात्र एक रह गई है।
सभी नगरीय निकायों में पेयजल योजना स्वीकृत
सभी नगरीय निकायों में नलों के माध्यम से प्रत्येक आवास में पेयजल उपलब्ध करवाना शासन का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि सभी 378 नगरीय निकाय में पेयजल की योजनाएँ स्वीकृत कर दी गई हैं। इनमें से 197 योजनाएँ पूरी हो गई हैं। शेष 181 नगरीय निकायों की योजनाएँ क्रियान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं, जिन्हें मार्च 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य है। श्री सिंह ने बताया कि जल स्त्रोत का चिन्हांकन इस प्रकार से किया गया है कि पूरे वर्ष पेयजल उपलब्ध रहे।
टैंकरों की संख्या हुई कम
जल प्रदाय व्यवस्था में सुधार का प्रभाव टैंकरों के माध्यम से किये जाने वाले पेयजल परिवहन पर भी दिखाई दिया। वर्ष 2019-20 में मात्र 32 नगरीय निकाय में टैंकरों से जल परिवहन किया जा रहा है। वर्ष 2016-17 में यह संख्या 130, वर्ष 2017-18 में 136 और वर्ष 2018-19 में 120 नगरीय निकाय थी। इससे पेयजल परिवहन के व्यय में भी कमी आई है।
क्रमांक/596/जून-64/मनोज

मत्स्याखेट 16 जून से 15 अगस्त तक प्रतिबंधित
जबलपुर, 06 जून, 2019
प्रदेश में 16 जून से 15 अगस्त 2019 तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित रहेगा। संचालक मत्स्योद्योग द्वारा मत्स्य प्रजजन काल को देखते हुए नदीय मत्स्योद्योग नियम के तहत यह आदेश जारी किया गया है।
आदेश में स्पष्ट किया गया है कि छोटे तालाब अथवा अन्य स्त्रोत जिनका कोई संबंध किसी नदी से नहीं है और जिन्हें निर्दिष्ट जल की परिभाषा में नहीं लिया गया है उन पर मत्स्याखेट निषेध का यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।
क्रमांक/597/जून-65/मनोज

एक दिन में हुआ 9 हजार किलोमीटर विद्युत लाईन का मेन्टीनेन्स
जबलपुर, 06 जून, 2019
मानसून पूर्व विद्युत प्रणाली का मेन्टीनेन्स जारी है। इसी कड़ी में 4 जून को 2048 किलोमीटर 33 के.व्ही. लाईन और 7217 किलोमीटर 11 के. व्ही. लाईन तथा 109 उपकेन्द्रों का मेन्टीनेन्स किया गया। पाँच जून को प्रदेश की अधिकतम माँग 9955 मेगावाट की पूर्ति की गई। पिछले वर्ष इस दिन की माँग 1723 मेगावाट थी। ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने विद्युत उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि मेन्टीनेन्स के समय विद्युत प्रदाय बंद रहने पर संयम बनाये रखें।
क्रमांक/598/जून-66/मनोज

भारत भवन में कथक और शास्त्रीय गायन 8 से 10 जून तक
जबलपुर, 06 जून, 2019
भारत भवन भोपाल में 8 से 10 जून तक नृत्य और गायन की प्रस्तुति होगी। आठ जून को सुश्री सुलेखा धारकर भट्ट का शास्त्रीय गायन होगा। सुप्रसिद्ध कथक नृत्यागंना व्ही अनुराधा सिंह 9 जून को कथक के ताल पक्ष एवं गजल आधारित भाव पक्ष की प्रस्तुति देंगी। दोनों कार्यक्रम शाम 7 बजे से आरंभ होंगे। सुश्री क्षमा मालवीय और साथी कलाकार 10 जून को शाम 7 बजे और मनीषा अभय और साथी शाम 7.40 बजे कथक प्रस्तुत करेंगे। दोनों कार्यक्रम में प्रवेश नि:शुल्क है।
क्रमांक/599/जून-67/मनोज