News.27.06.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
वित्त मंत्री श्री भनोट ने ली अधिकारियों की बैठक
विकास कार्यों पर तेजी से अमल के दिये निर्देश
जबलपुर, 27 जून, 2019
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोट ने जिले में पदस्थ अधिकारियों से शहर और जिले के विकास के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने और व्यक्तिगत रूचि लेकर काम करने की अपेक्षा की है ।  श्री भनोट ने अधिकारियों से कहा कि जबलपुर जैसे बड़े और महत्वपूर्ण जिले में वे पदस्थ हैं तो उन्हें अपनी योग्यता भी साबित करनी होगी और शहर हित में लिये गये निर्णयों को तेजी से अमल में लाना होगा ।
      वित्त मंत्री आज यहां कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे । विधायक श्री संजय यादव, कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार एवं वनमंडलाधिकारी रवीन्द्रमणि त्रिपाठी भी इस बैठक में मौजूद थे ।
      श्री भनोट ने इस अवसर पर जनवरी माह में शहर के विकास के मुद्दे पर आयोजित की गई बैठक के निर्णयों पर अमल की दिशा में हुई कार्यवाही की समीक्षा भी की ।  उन्होंने कहा कि शहर और जिले के विकास के प्रति अधिकारियों में भी लगाव दिखाई देना चाहिए ।  काम को टालने का रवैया या कागजी खानापूर्ति कोग अब स्वीकार नहीं किया जायेगा ।  श्री भनोट ने बैठक में कहा कि यदि अधिकारियों के पास भी शहर के विकास के लिए कोई आइडिया है तो वे अपने प्रस्ताव को कलेक्टर के माध्यम से उनके समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं ।  उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के क्रियान्वयन में वित्त संबंधी कोई कठिनाई आ रही है तो उसके निराकरण के लिए अधिकारी उनसे किसी भी समय आकर मिल सकते हैं ।
      श्री भनोट ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि जबलपुर शहर के विकास की विभिन्न परियोजनाओं के लिए एकसाथ तीन हजार करोड़ रूपये से अधिक की राशि शासन द्वारा उपलब्ध कराई गई है । उन्होंने बैठक में शहर में फ्लाई ओव्हर के निर्माण की दिशा में हुई प्रगति की समीक्षा भी की ।  श्री भनोट ने शहर में जलप्लावन की स्थित से बचने के लिए नगर निगम द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी ली । उन्होंने कहा कि यदि वर्षाकाल के दौरान कहीं बाढ़ जैसे हालात बने तो इसका जिम्मेदार नगर निगम को माना जायेगा ।
      वित्त मंत्री ने बैठक में शहर के यातायात को व्यवस्थित करने पर भी जोर दिया ।  उन्होंने कहा कि शहर के व्यावसायिक क्षेत्रों में वाहनों की व्यवस्थित पार्किंग के लिए यातायात पुलिस एवं नगर निगम के समन्वय और स्थानीय व्यापारिक संगठनों के साथ चर्चा कर व्यवस्थित योजना बनाई जाये ।  श्री भनोट ने फुटपाथ पर बैठकर व्यवसाय करने वाले लोगों को हॉकर्स जोन में शिफ्ट करने और हर वार्ड में ऐसे स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिये जहां फुटपाथ पर व्यवसाय करने वाले लोगों को व्यापार करने के लिए स्थान उपलब्ध कराया जा सके ।
      बैठक में निवाड़गंज सब्जी मंडी के विकास के मुद्दे पर भी चर्चा की गई ।  वित्त मंत्री श्री भनोट ने बताया कि इसे आधुनिक सब्जी मंडी का स्वरूप देने के लिए 25 करोड़ रूपये स्वीकृत कर दिये गये हैं ।  उन्होंने मंडी के पहुंच मार्गों को व्यवस्थित बनाने की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।  श्री भनोट ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के समीप बड्डा दादा मैदान पर स्वीमिंग पूल, क्रिकेट स्टेडियम तथ बॉस्केटबाल और बॉलीबाल कोर्ट बनाने की मंजूरी शासन द्वारा दे दी गई है और इसके लिए बजट का आबंटन भी कर दिया गया है ।  उन्होंने मेडिकल कॉलेज के मुख्य प्रवेश द्वार के आसपास अतिक्रमण कर बनाई गई दुकानों को व्यवस्थित स्वरूप प्रदान करने की जरूरत बताई ।
      वित्त मंत्री ने बैठक में नर्मदा नदी में गंदे नाले के पानी को मिलने से रोकने के लिए नगर निगम द्वारा किये जा रहे कार्यों का ब्यौरा बैठक में लिया ।  उन्होंने नर्मदा नदी से रेत के उत्खनन को रोकने सख्त कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  बैठक में जुआं-सट्टा एवं नशे के व्यापार में लिप्त तत्वों पर भी कठोर कार्यवाही की हिदायत अधिकारियों को दी गई ।  शराब के अवैध क्रय-विक्रय को रोकने विशेष अभियान चलाने के निर्देश आबकारी विभाग के अधिकारियों को दिये गये ।
      बैठक में चरगंवा क्षेत्र में पानी की कमी को दूर करने के लिए बरगी की नहर से पेयजल आपूर्ति के प्रस्ताव पर भी विचार-विमर्श किया गया ।  वित्त मंत्री ने विधायक श्री संजय यादव के इस प्रस्ताव का परीक्षण कर कार्ययोजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      वित्त मंत्री ने बैठक में सभी शासकीय विभागों की भूमि को चिन्हित करने तथा उसकी जानकारी कलेक्टर कार्यालय को भेजने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने नागरथ चौक के पास लोक निर्माण विभाग की करीब सात एकड़ भूमि पर पुर्नघनत्वीकरण की कार्ययोजना बनाने की आवश्यकता बताई । श्री भनोट ने बैठक में विधायक संजय यादव के प्रस्ताव पर शहपुरा तक मेट्रो बस के संचालन करने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने बताया कि इस दिशा में आने वाली सभी कठिनाइयों को दूर कर लिया गया है ।
      वित्त मंत्री ने बैठक में आईएसबीटी, मेडिकल कॉलेज, नगर निगम, कलेक्टर कार्यालय, लेबर चौक तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर वाटर एटीएम लगाने का कार्य शुरू करने के निर्देश भी नगर निगम के अधिकारयों को बैठक में दिये ।
क्रमांक/827/जून-295/जैन
वित्त मंत्री ने सभी पात्र विस्थापितों को पट्टे प्रदान करने के दिये निर्देश
जबलपुर, 27 जून, 2019
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोट ने मदन महल पहाड़ी के विस्थापितों को तिलहरी स्थित पुनर्वास स्थल पर सभी जरूरी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं । श्री भनोट ने आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के प्रारंभ में विस्थापितों की समस्याओं और उनके निराकरण की दिशा में की जा रही कार्यवाही पर अधिकारियों से विस्तार से विचार-विमर्श किया ।
 श्री भनोट अपने साथ कुछ विस्थापितों को भी कलेक्ट्रेट लेकर आये थे ।  उन्होंने सभी पात्र विस्थापितों को पट्टे प्रदान करने के निर्देश दिये तथा अधिकारियों को विस्थापितों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील दृष्टिकोण अपनाने की हिदायत भी दी । वित्त मंत्री ने अधिकारियों को तिलहरी में बसे प्रत्येक विस्थापित को पक्का घर बनने तक बारिश में सिर छिपाने के लिए पन्नी या तिरपाल के स्थान पर दस से बारह टीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि विस्थापितों को टीन उपलब्ध कराने का यह काम तीन दिन के भीतर पूरा हो जाना चाहिए ।  
      श्री भनोट ने तिलहरी स्थित पुनर्वास स्थल पर पेयजल आपूर्ति के समुचित इंतजाम करने की हिदायत भी नगर निगम के अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने इसके लिए पाइप लाइन बिछाने और विस्थापितों को नल के कनेक्शन देने की बात कही । उन्होंने पुनर्वास स्थल पर मूलभूत सुविधाओं के विकास के कामों में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि जल्दी ही वे स्वयं पुनर्वास स्थल का दौरा करेंगे और विस्थापितों से चर्चा कर उन्हें उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी भी लेंगे ।  
      श्री भनोट ने इस अवसर पर विस्थापितों को उनकी हर समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया ।  उन्होंने कलेक्टर भरत यादव से पुनर्वास स्थल पर किये जा रहे विकास कार्यों की निगरानी के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त करने कहा जो हर दो दिन में वहां जाकर निरीक्षण करे । श्री भनोट ने पुनर्वास स्थल पर सुरक्षा के समुचित इंतजाम किये जाने की आवश्यकता भी बताई । इस मौके पर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि विस्थापितों की बस्ती में अस्थाई चौकी स्‍थापित कर दी गई है और एक चार की गार्ड वहां तैनात की गई है ।
क्रमांक/828/जून-296/जैन

सामाजिक न्याय मंत्री द्वारा दृष्टिबाधितों को स्मार्ट केन का वितरण
जबलपुर, 27 जून, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज प्रांतीय शिक्षण महाविद्यालय के सभागार में दो सौ से अधिक दृष्टिहीन दिव्यांगों को स्मार्ट केन का वितरण किया । श्री घनघोरिया ने हेलन केलर की जयंती के उपलब्ध में आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दिव्यांगों की सेवा को सबसे बड़ा पुण्य का कार्य बताया ।  उन्होंने कहा कि यह ईश्वर की अनुकंपा ही है कि उन्हें सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के मंत्री के रूप में दिव्यांगों की सेवा का अवसर मिला है ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने इस अवसर पर स्मार्ट केन को दृष्टिहीन दिव्यांगों के लिए अत्यंत उपयोगी बताया । उन्होंने दिव्यांगों के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी भी इस अवसर पर दी । श्री घनघोरिया ने दिव्यांगों के लिए प्रदेश में अलग से एक महाविद्यालय खोलने की बात भी कही ।
      कार्यक्रम में बताया गया कि दिव्यांगों को प्रदान की गई स्मार्ट केन में ऐसा उपकरण और सेंसर लगाया गया है जो इसका इस्तेमाल करने वाले दृष्टिहीन को राह में आने वाली चार-पांच फिट दूरी की बाधाओं की सूचना देगा ।
      कार्यक्रम में संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित एवं नोडल अधिकारी नि:शक्तजन डॉ. रामनरेश पटेल ने भी विचार व्यक्त किये ।  इस अवसर पर प्रांतीय शिक्षण महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. श्रीमती रेखा श्रीवास्तव भी मौजूद थीं ।
क्रमांक/830/जून-298/जैन
  

सेवानिवृत्त कर्मचारियों के चेहरों पर लौटी मुस्कान
पेंशन शिविर में निराकृत हुये वर्षों से लंबित प्रकरण
जबलपुर, 27 जून, 2019
संभागायुक्त राजेश बहुगुणा की विशेष पहल पर सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन निर्धारण एवं स्वत्व भुगतान संबंधी वर्षों से लंबित प्रकरणों का निराकरण किया जा रहा है। वर्षों से लंबित पेंशन प्रकरणों के मौके पर ही निराकरण होने से सेवानिवृत्त कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान लौट आई है।
            जिला पेंशन कार्यालय कटनी में जून माह में आयोजित विशेष पेंशन शिविर में वर्षों से लंबित 16 प्रकरणों को मौके पर निराकृत कर संबंधितों को पीपीओ आदेश जारी किये गये। पुलिस अधीक्षक कार्यालय कटनी से संबंधित स्वर्गीय रेवा पाठक और राजेन्द्र प्रसाद निगम के पेंशन प्रकरण सेवानिवृत्त दिनांक जून 2014 से लंबित चले रहे थे। जिनका निराकरण संभागीय पेंशन दल ने विशेष प्राथमिकता से शिविर में किया। कमिश्नर श्री बहुगुणा की विशेष पहल पर आयोजित इस पेंशन शिविर में राजेन्द्र प्रसाद निगम स्वर्गीय रेवा पाठक के परिजन सहित सभी 16 सेवा निवृत्त कर्मचारी तीन दिवसीय शिविर में अपना पीपीओ प्राप्त कर फूले नहीं समा रहे थे। विशेष पेंशन शिविर में कुल 22 प्रकरण प्राप्त हुये थे। जिनमें 16 प्रकरण निराकरण उपरांत पारित हुये। शेष प्रकरणों में कमियों की पूर्ति के लिये संबंधित विभागों को वापस कर शीघ्र प्रस्तुत करने की सलाह दी गई।
            कमिश्नर जबलपुर संभाग के निर्देश पर जिला पेंशन कार्यालय कटनी में लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण हेतु आयोजित तीन दिवसीय शिविर में संभागीय पेंशन कार्यालय जबलपुर से 0के0 महोबिया, संभागीय पेंशन अधिकारी के साथ सहायक संचालक पेंशन अमित चौबे, सहायक पेंशन अधिकारी सचिन झा, चैतन्य सराफ एवं रोहित परौहा के दल ने कटनी के प्रभारी जिला पेंशन अधिकारी साकेत जैन के दल ने कटनी के प्रभारी जिला पेंशन अधिकारी साकेत जैन और सहायक पेंशन अधिकारी संदीप कुमार गौंटिया के साथ संयुक्त रुप से सभी 22 लंबित प्रकरणों की जांच कर निराकरण की कार्यवाही संपादित कराई। शिविर के दौरान ही 16 लंबित प्रकरणों में संभागीय पेंशन अधिकारी के दल द्वारा जांच में उचित और उपयुक्त पाये जाने पर पेंशन प्राधिकार पत्र जारी किये गये।
            विशेष पेंशन शिविर में निराकृत कार्यालय पुलिस अधीक्षक कटनी से संबंधित सेवानिवृत्त कर्मचारी रेवा पाठक और राजेन्द्र प्रसाद निगम के पेंशन प्रकरण 2014 से लंबित चले रहे थे।
            राजेन्द्र प्रसाद निगम 30 जून 2014 को एएसआई पद से सेवानिवृत्त हुये थे। इनका पेंशन प्रकरण प्रथम बार जिला पेंशन कार्यालय में 4 अप्रैल 2017 को प्रस्तुत हुआ। जबकि स्वर्गीय रेवा पाठक एएसआई की मृत्यु 21 सितम्बर 2014 को हो गई थी और उनका प्रकरण 9 नवम्बर 2017 को जिला पेंशन कार्यालय को प्रस्तुत हुआ। इन दोनों ही प्रकरणों में जांच के दौरान पाया गया कि संबंधित कर्मचारी एएसआई (एम) के पद पर नियुक्त हुये थे और उनके द्वारा जनरल ड्यूटी एएसआई का वेतन प्राप्त किया गया। वेतन निर्धारण की जांच में पाया गया कि अधिक भुगतान प्राप्त करने संबंधी आपत्ति इनकी सेवा पुस्तिका में कोष एवं लेखा द्वारा अंकित की गई थी। इस आपत्ति के विरुद्ध सभी एएसआई (एम) समूह द्वारा न्यायालय में वाद प्रस्तुत हुआ था। प्रकरण की जांच के दौरान पुलिस अधीक्षक कार्यालय द्वारा स्पष्ट किया गया कि इस वाद में दोनों ही कर्मचारी व्यक्तिगत रुप से सम्मिलित नहीं हैं और आधिक्य भुगतान की वसूली नियमानुसार की जा रही है। पेंशन शिविर में संभागीय पेंशन दल द्वारा जांच की गई और उचित नियमानुसार पाये जाने पर संबंधितों को पेंशन प्राधिकार पत्र जारी किये गये।
            कमिश्नर जबलपुर संभाग की विशेष पहल पर आयोजित विशेष पेंशन शिविर में वर्षों से लंबित अन्य 14 पेंशन प्रकरणों में से लोकस्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग के सेवानिवृत्त कर्मचारी स्वर्गीय जिवेश बैगा सेवानिवृत्त मार्च 2018, तीरथ प्रसाद यादव जून 2019, स्वर्गीय राम कुमार काछी मार्च 2018, शासकीय आईटीआई के बिहारी लाल चौधरी मई 2019, कार्यालय मत्स्योद्योग के राजेन्द्र सिंह पटेल जुलाई 2017, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के द्विजराज पौराणिक अप्रैल 2017, लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी के विश्वनाथ यादव फरवरी 2018, भगवानदास कुशवाहा जून 2019 विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कटनी के मिही लाल चौधरी, रामकिशोर दुबे, बदन सिंह जून 2019, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण की मीना त्रिपाठी मार्च 2019, सामान्य वन मण्डल कटनी के अजीजुद्दीन खान जुलाई 2018 और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के सेवाराम कोरी के मार्च 2019 से सेवानिवृत्ति के पश्चात लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण कर शिविर में ही पेंशन प्राधिकार पत्र जारी किये।
क्रमांक/829/जून-297/मनोज॥