News.07.06.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने किया ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण
तालाब निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण
जल संरक्षण के कार्यों को प्राथमिकता देने के निर्देश
जबलपुर, 07 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान सिहोरा तहसील के ग्राम मझगवां में चल रहे तालाब गहरीकरण कार्य का निरीक्षण किया और इसे आदर्श तालाब के रूप में विकसित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं । ताकि अन्य क्षेत्र के लोग भी तालाबों के संरक्षण के प्रति इससे प्रेरणा प्राप्त कर सकें।
      श्री यादव ने मझगंवा तालाब के आसपास साफ-सफाई की जरूरत भी बताई ।  उन्होंने क्षेत्र में स्थित सभी तालाबों के किनारे स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल पौधारोपण करने की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं ।
      कलेक्टर ने मझगंवा तालाब के बाद सिहोरा तहसील के ही ग्राम हरदुआ कलां में नदी पुनर्जीवन योजना के तहत कनाड़ी नदी को पुनर्जीवित करने के चल रहे कार्य का जायजा भी लिया ।  उन्होंने कार्य के प्रति संतोष व्यक्त करते हुए नदी के केचमेंट एरिया के आसपास की मिट्टी का परीक्षण कराने तथा उसके मुताबिक पौधारोपण करने की बात कही ।
      कलेक्टर ने बाद में मझौली तहसील के ग्राम डूंडी में भी तालाब निर्माण कार्य का अवलोकन किया ।  उन्होंने तालाब के आसपास रेशम उत्पादन का कार्य प्रारंभ करने तथा इसके लिए हितग्राहियों को चिन्हित करने के निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव ने ग्राम डूंडी में ही नवनिर्मित सामुदायिक भवन का निरीक्षण भी किया । उन्होंने सामुदायिक भवन के उपयोग के लिए शुल्क निर्धारित करने की जरूरत बताई ताकि प्राप्त राशि से इसका बेहतर रखरखाव किया जा सके ।
      कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान जल संरक्षण के कार्यों को प्राथमिकता देने के निर्देश निर्माण विभागों को दिये । उन्होंने इस मौके पर ग्रामीणों एवं पंचायत प्रतिनिधियों से पांच साल तक के बच्चों में बाल्यकालीन बीमारियों एवं कुपोषण की पहचान के लिए दस जून से चलाये जाने वाले दस्तक अभियान के बारे में चर्चा की तथा अभियान में सक्रिय रूप से सहभागिता निभाने का आग्रह किया ।
      कलेक्टर के भ्रमण में सिहोरा एसडीएम गौरव बैनल तथा संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/610/जून-78/जैन
दस्तक अभियान के तहत प्रभावी कार्यवाही करें अधिकारी
कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 07 जून, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने दस जून से चलाये जाने वाले दस्तक अभियान के तहत महिला-बाल विकास एवं चिकित्सा विभाग के साथ साथ ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत बच्चों में कुपोषण की जाँच एवं बीमारियों का चिन्हांकन का कार्य करने के साथ ही गंभीर कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में उपचार हेतु रेफर करने की कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही पाँच वर्ष तक के बच्चो में खून की कमी की जाँच करने के साथ ही उपचार हेतु रेफर करने की कार्रवाई के निर्देश भी कलेक्टर ने इन अधिकारियों को दिये । श्री यादव ने अधिकारियों से कहा कि अभियान के दौरान बच्चो में निमोनिया एवं दस्त रोग की जाँच एवं उपचार तथा जन्मजात विकृति की पहचान तथा उसके उपचार का प्रबंध भी किया जाए। उन्होंने अभियान के दौरान 9 माह से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को विटामिन- की खुराक अनिवार्यत: पिलाने के निर्देश भी दिये हैं । कलेक्टर ने  ओआरएस पैकेट का वितरण तथा साफ-सफाई के संबंध में लोगों को समझाइश देने तथा अभियान से अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति जन जागृति लाने की जरूरत भी बताई ।
क्रमांक/611/जून-79/जैन
गुरूनानक देवजी के प्रकाश पर्व की संदेश यात्रा 12 को जबलपुर पहुंचेगी
जबलपुर, 07 जून, 2019
      सिख धर्म के प्रथम गुरू गुरूनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर नानक झीरा साहिब बीदर से शुरू संदेश यात्रा सागर होते हुए 12 जून को जबलपुर पहुंचेगी । संदेश यात्रा इसी दिन जबलपुर से नागपुर के लिए प्रस्थान करेगी ।
क्रमांक/612/जून-80/मनोज
"अजा-जजा के प्रति संवेदनशीलता” प्रशिक्षण को संबोधित करेंगे मुख्यमंत्री
जबलपुर, 07 जून, 2019

मुख्यमंत्री कमल नाथ 27 जून की शाम 4.30 बजे भोपाल स्थित मिन्टो हॉल में दो-दिवसीय ''अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के प्रति संवेदनशीलता'' विषयक प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। आदिम-जाति विकास मंत्री ओमकार सिंह मरकाम पुलिस विभाग की अजाक शाखा द्वारा आयोजित इस राज्य-स्तरीयप्रशिक्षण का 26 जून को सुबह 10.30 बजे शुभारंभ करेंगे।
क्रमांक/613/जून-81/मनोज

फोन चालू रखें, किसी भी वक्त सकता है एसीएस ऊर्जा का फोन

विद्युत आपूर्ति को लेकर 24 घंटे सजग रहें
कामर्शियल मैन्युअल ड्राफ्टिंग कार्यशाला में एसीएस ऊर्जा श्री केशरी 

जबलपुर, 07 जून, 2019
अपर मुख्य सचिव ऊर्जा आई.सी.पी.केशरी ने कहा कि विद्युत वितरण व्यवस्था में मीटरिंग, बिलिंग और कलेक्शन को नियमों के अनुसार ही प्रभावी ढंग से क्रियान्वित किया जाना चाहिए। हर उपभोक्ता के घर मीटर लगा हो, उसकी रीडिंग हो और देयक नियत तिथि से पहले पहुँचे। उन्होंने कहा कि बिलिंग चक्र की समीक्षा की जाये। श्री केशरी ने कहा कि जले, खराब मीटर अथवा उपभोक्ता परिसर में मीटर विद्युत लाइन के सर्किट में नहीं होने के आधार पर ही औसत बिलिंग हो और इस बीच संबंधित उपभोक्ता परिसर में मीटर बदलने की कार्यवाही सुनिश्चित होना चाहिए। औसत बिल तीन माह से अधिक का नहीं हो। श्री केशरी आज भोपाल में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन ट्रेनिंग सेन्टर में ड्राफ्ट कामर्शियल मैन्युअल को अंतिम रूप देने की कार्यशाला में बोल रहे थे।
अपर मुख्य सचिव श्री केशरी ने कहा कि विद्युत वितरण की व्यवस्था तभी सुचारू और पुख्ता मानी जा सकती है जब हम विद्युत आपूर्ति को लेकर 24 घंटे सजग रहें। निर्बाध विद्युत आपूर्ति राज्य शासन की प्राथमिकता है और इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाशत नहीं की जाएगी। उन्होंने प्रदेश के सभी कार्मिकों से कहा कि वे मुख्य महाप्रबंधक से लेकर जूनियर इंजीनियर तक किसी को भी उनके मोबाइल पर किसी भी वक्त अज्ञात नंबर से फोन कर सकते हैं। यदि फोन नहीं उठा तो संबंधित के विरूद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। श्री केशरी ने उपभोक्ताओं के प्रति संवेदनशील बनने और उनसे अच्छे व्यवहार की बात कही। तीनों वितरण कंपनियों के प्रबंध संचालक ने कामर्शियल मैन्युअल को लेकर अपने विचार रखे। कार्यशाला में समूह संचार की प्रक्रिया के लिये प्रबंध संचालक की अध्यक्षता में चार समूह गठित किए गए। इन समूहों ने वाणिज्यिक गतिविधियों में रही व्यवहारिक दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए प्रस्तुतिकरण दिया। सुझावों और प्रस्तुतीकरण की समीक्षा के बाद का कमर्शियल मैन्युअल को एक सप्ताह में अंतिम रूप दिया जाएगा।
क्रमांक/614/जून-82/मनोज