News.21.06.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जिले भर में हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम
हजारों लोगों ने की भागीदारी
जबलपुर, 21 जून, 2019
          पाँचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज जिले-भर में स्कूलों, कालेजों, नगरीय निकायों, विकासखण्ड मुख्यालयों एवं ग्राम पंचायतों में योग के कार्यक्रम आयोजित किये गये और हजारों लोगों ने उत्साह से इनमें भागीदारी की   अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिले का मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय स्थित रानीताल खेल परिसर में आयोजित किया गया  
पाटन विधायक श्री अजय विश्नोई , जबलपुर उत्तर के विधायक श्री विनय सक्सेना , कलेक्टर भरत यादव , जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह , नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार , अपर कलेक्टर डॉ सलोनी सिडाना भी योग दिवस के इस जिला स्तरीय कार्यक्रम में शामिल हुए तथा प्राणायाम एवं योगाभ्यास किया
            योग दिवस पर प्राणायाम और योग के विभिन्न आसनों  का अभ्यास राँची (झारखंड) से दूरदर्शन पर प्रसारित निर्देशों के मुताबिक किये गए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राँची में आयोजित मुख्य कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के लिये यहाँ रानीताल खेल परिसर में एलईडी स्क्रीन लगाई गई थी इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राँची में दिए गए सम्बोधन को भी सुना गया    
             जिला मुख्यालय पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम के समापन पर कलेक्टर भरत यादव ने कार्यक्रम में शामिल हुए नागरिकों , समाज सेवी संगठनों तथा योग संस्थाओं के प्रशिक्षकों का आभार माना   
              पाँचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला मुख्यालय पर आयोजित इस कार्यक्रम के साथ ही विकासखण्ड स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालयों में योग के कार्यक्रम आयोजित किये गए इसके अलावा विभिन्न संगठनों द्वारा भी जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में  योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किये गए
          सेना के मध्य भारत क्षेत्र मुख्यालय द्वारा कोबरा स्पोर्टस काम्प्लेक्स में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम पूरे जोश और उत्साह से मनाया गया   कार्यक्रम में सेना के जवान तथा विभिन्न आयु वर्ग के बच्चे, महिलायें एवं बुजुर्ग नागरिक भी शामिल हुए केन्द्रीय जेल जबलपुर में तथा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास का कार्यक्रम आयोजित किये गये थे ।                                                 
क्रमांक/755/जून-223/जैन/

कलेक्टर ने किया स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण
जबलपुर, 21 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज घंटाघर के समीप बन रहे सिटी कन्वेंशन सेंटर सहित स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण किया ।  नगर निगम के आयुक्त आशीष कुमार, अपर आयुक्त नगर निगम जी.एस. नागेश, कार्यपालन यंत्री अजय शर्मा एवं कमलेश श्रीवास्तव तथा स्मार्ट सिटी परियोजना से जुड़े अधिकारी इस दौरान मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने सिटी कन्वेंशन सेंटर के निरीक्षण के दौरान इसके निर्माण को गति प्रदान करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने निर्माण कार्य में इस्तेमाल की जा रही सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत बताई ।  श्री यादव ने कन्वेंशन सेंटर स्थित प्रयोगशाला में ही निर्माण सामग्री की क्वालिटी की जांच किये जाने पर जोर दिया ।
      कलेक्टर ने कन्वेंशन सेंटर का निर्माण के लिए जरूरी आर्थिक संसाधन जुटाने पीपीपी मॉडल को अपनाने का सुझाव भी दिया ।  उन्होंने कहा कि इसके लिए उपयुक्त कार्ययोजना तैयार की जाये तथा इच्छुक निवेशकों की बैठक बुलाकर उनके साथ सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की जाये ।
      श्री यादव ने कन्वेंशन सेंटर के बाद तीन पत्ती चौक के समीप पुराने बस स्टैंड का मुआयना कर यहां करीब तीन एकड़ भूमि पर पीपीपी मॉडल के तहत सिटी बस टर्मिनल, शॉपिंग काम्पलेक्स, मॉल और मल्टीप्लेक्स बनाने की तैयार कार्ययोजना पर चर्चा की ।  उन्होंने शहर के मध्य में स्थित इस स्थान को आकर्षक स्वरूप में विकसित करने पर बल देते हुए कहा कि इसके लिए सभी संबंधित पक्षों तथा इच्छुक निवेशकों की बैठक बुलाई जाये ।  श्री यादव ने कार्ययोजना में भी आर्थिक पहलुओं को भी शामिल करने की जरूरत बताई ताकि न केवल राजस्व में वृद्धि हो बल्कि रोजगार के भी अवसर बढ़ें ।
      कलेक्टर ने दमोहनाका स्थित इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का भी अवलोकन किया ।  उन्होंने सेंटर की गतिविधियों की जानकारी इस दौरान ली ।  श्री यादव ने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर द्वारा संग्रहित डाटा का जनहित में बेहतर उपयोग सुनिश्चित करने की जरूरत बताई तथा राजस्व एवं कर संग्रहण, डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की मॉनीटरिंग, बाढ नियंत्रण एवं आपदा प्रबंधन जैसे कार्यों को भी कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की गतिविधियों में शामिल करने का सुझाव दिया ।
      श्री यादव ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की मॉनीटरिंग करने एवं जिले में स्थित खनिज की खदानों पर भी कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से नजर रखे जाने की योजना तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने नागरिकों की सुविधा के मद्देनजर नगर निगम के विभिन्न सेवाओं के लिए अलग-अलग ऑनलाइन एप्लीकेशन के स्थान पर सभी माड्यूल्स को एक एप्लीकेशन में ही समाहित करने की आवश्यकता बताई ।
      श्री यादव ने इस मौके पर शहर के प्रमुख चौराहों पर लगाये गये कैमरों से आईटीएमएस सिस्टम में दर्ज यातायात नियमों के उल्लंघन के प्रकरणों में कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने वाहनों की नंबर प्लेट में छेड़छाड़ करने वालों के विरूद्ध भी सख्त एक्शन लेने की बात कही तथा इसके लिए यातायात पुलिस एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों के साथ चर्चा कर समन्वित रणनीति बनाने के निर्देश भी दिये ।  
क्रमांक/756/जून-224/जैन
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने किसानों
से पांच जुलाई तक आवेदन जमा करने का अनुरोध
जबलपुर 21 जून 2019
      कलेक्टर कार्यालय की भू-अभिलेख शाखा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए जिले के किसानों से पांच जुलाई तक संबंधित तहसील कार्यालयों में आवेदन करने का अनुरोध किया है।
      अधीक्षक भू-अभिलेख के मुताबिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, परिवार की समग्र आईडी, आईएफएससी कोड सहित बैंक खाता की जानकारी और मोबाइल नंबर सहित निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा।
      अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि योजना के लिए आवेदन का निर्धारित प्रारूप संबंधित तहसील कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन के प्रारूप को वेबसाइट Jabalpur.nic.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है। अधीक्षक भू-अभिलेख के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कृषि भूमि धारित करने वाले कृषक परिवारों को दो-दो हजार रूपए की तीन बराबर किश्तों में प्रतिवर्ष छह हजार रूपए की सम्मान निधि दी जाएगी। सम्मान निधि की यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।  
क्रमांक/757/जून-225/जैन॥

पर्यावरण संरक्षण
जीव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन के लिये 13 स्थानों पर विशेष व्यवस्था
नदियों के 22 प्रदूषित स्थलों की क्लीनिंग प्रोग्राम योजना 
जबलपुर में वायु गुणवत्ता दर्शाने डिस्प्ले बोर्ड
जबलपुर, 21 जून, 2019
प्रदेश में जीव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन के लिये प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा 13 स्थानों पर संयुक्त जीव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की गई है। इन स्थानों पर चिकित्सीय अपशिष्टों का परिवहन करने वाले 820 वाहनों में जीपीएस उपकरण लगाये गये हैं।
जीव चिकित्सा अपशिष्ट को 4 श्रेणियों में बाँटा गया है। राज्य में इनके उपचार की विभिन्न पद्धतियों जैसे इन्सीरिनेशन, ऑटोक्लेविंग, माइक्रोवेविंग रासायनिक उपचार, कटिंग, ग्रेडिंग तथा भूमि में गहरा गड्डा किया जाकर उपयोग करना प्रमुख है। अधिकांश चिकित्सालय एवं निजी नर्सिंग होम आबादी वाले क्षेत्रों में हैं। इनके कचरे के डिस्पोजल की अलग से व्यवस्था नहीं होने के कारण उपचार की यह व्यवस्था की गई है। प्रदेश में प्रतिदिन लगभग 11 टन अपशिष्ट का निष्पादन वैज्ञानिक तरीके से किया जा रहा है।
राज्य के प्रमुख शहरों की वायु गुणवत्ता की सतत निगरानी के लिये उज्जैन, पीथमपुर, देवास, मण्डीदीप, सिंगरौली, दमोह, रीवा, इंदौर, सतना, रतलाम और मैहर में ऑनलाइन कन्टीन्यूअस एयर क्वालिटी मॉनीटरिंग सिस्टम की स्थापना कर वायु गुणवत्ता की मॉनीटरिंग की जा रही है। इसके अलावा 4 प्रमुख शहरों इंदौर, भोपाल, ग्वालियर एवं जबलपुर में जन-सामान्य को जागरूक करने के मकसद से राज्य की वायु गुणवत्ता दर्शाने वाले 9 बड़े डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं।
पर्यावरण विभाग द्वारा प्रदेश की नदियों के 22 प्रदूषित स्थलों के क्लीनिंग प्रोग्राम की योजना अनुमोदित की गई है। इस पर शीघ्र काम शुरू किया जा रहा है। जीवनदायिनी नर्मदा नदी के ओंकारेश्वर तट पर और भोपाल स्थित बड़े तालाब की जलवायु गुणवत्ता मापन के लिये रियल टाइम कन्टीन्यूअस वाटर गुणवत्ता परिणाम डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से जन-साधारण के लिये प्रदर्शित किये जा रहे है ।
क्रमांक/758/जून-226/खरे