News.22.06.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने सिहौदा में लगाई चौपाल
ग्रामीणों को दिलाई पानी बचाने की शपथ
जबलपुर, 22 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शहपुरा विकासखंड के ग्राम सिहौदा में चौपाल लगाकर ग्रामीणों से संवाद किया और वर्षा जल को सहेजने एवं पौधारोपण की शपथ दिलाई । श्री यादव आज दोपहर बाद सिहौदा पहुंचे थे ।  उन्होंने चौपाल में मौजूद ग्रामीणों से दसतक अभियान पर भी चर्चा की और इसमें सक्रिय सहभागिता निभाने का आग्रह किया ।  इस मौके पर दस्तक अभियान के तहत ग्राम स्वास्थ्य सभा का आयोजन भी किया गया । चौपाल एवं ग्राम स्वास्थ्य सभा में जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह भी मौजूद थीं ।
      श्री यादव ने चौपाल में वर्षा जल संचयन के लिये प्रधानमंत्री द्वारा सरपंचों को लिखे गये पत्र, मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल के संदेश का वाचन भी किया ।  कलेक्टर ने चौपाल में ग्रामीणों के साथ सिहौदा ग्राम पंचायत में जल संरक्षण के लिए किये जाने वाले कार्यों पर विस्तार से चर्चा की ।  उन्होंने सिहौदा के दोनों तालाबों का निरीक्षण किया और इनके गहरीकरण के लिए जनभागीदारी योजना के तहत प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      कलेक्टर को ग्रामीणों ने चर्चा में बताया कि सिहौदा नशामुक्त और अपराधमुक्त गांव घोषित हो चुका है ।  पिछले तीन वर्षों में इस गांव में कोई भी अपराध घटित नहीं हुआ है । स्वच्छता के मामले में भी यह गांव जिले में सिरमौर बना हुआ है ।  ग्रामवासियों ने बताया कि सिहौदा खुले में शौच से मुक्त घोषित होने वाला जिले का पहला गांव है ।  यह गांव कुपोषण से मुक्त भी है ।  यहां अभी तक कोई भी बच्चा कुपोषित नहीं पाया गया है ।    
      कलेक्टर ने सिहौदा गांव की इन उपलब्धियों पर ग्रामवासियों को बधाई दी ।  उन्होंने ग्रामवासियों को इन उपलब्धियों को बरकरार रखने के साथ-साथ गांव की बेहतरी के लिए और भी नवाचार अपनाने की सलाह दी । श्री यादव ने ग्रामवासियों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता और गांव में हुए विकास कार्यों की भी तारीफ की ।  उन्होंने ग्रामवासियों से पर्यावरण को बचाने के लिए वर्षाकाल के दौरान पौधे रोपने और लगाये गये पौधों की सुरक्षा करने का आग्रह भी किया ।
      कलेक्टर ने इस मौके पर खुद आम का पौधा भी रोपा ।  उन्होंने दस्तक अभियान के तहत चिन्हित स्वस्थ परिवार, स्वच्छ घर एवं स्वस्थ बच्चे को सम्मानित भी किया । श्री यादव ने 24 जून से प्रारंभ होने वाले स्कूल चलें अभियान पर भी ग्रामीणों के साथ चर्चा की और उनसे गांव के हर बच्‍चे का स्कूल में दाखिला कराने का अनुरोध किया ।
      सिहौदा में आयोजित चौपाल एवं ग्राम स्वास्थ्य सभा में सिहौदा के सरपंच, क्षेत्र के जनपद पंचायत सदस्य, तहसीलदार प्रीति नागेन्द्र, शहपुरा जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे ।
क्रमांक/771/जून-239/जैन
नेशनल लोक अदालत का आयोजन 13 जुलाई को
जबलपुर, 22 जून, 2019
      राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार तथा मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति एवं म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के संरक्षक न्यायमूर्ति श्री आर.एस. झा के मार्गदर्शन में शनिवार 13 जुलाई को प्रदेश भर में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा । 
      राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव श्री अमनीश कुमार वर्मा के मुताबिक नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण हेतु म.प्र. उच्च न्यायालय की मुख्यपीठ जबलपुर तथा इंदौर एवं ग्वालियर खंडपीठ सहित समस्त जिला न्यायालयों, तहसील न्यायालयों, कुटुम्ब न्यायालयों, श्रम न्यायालयों में लोक अदालत की खंडपीठें  गठित की गई हैं । नेशनल लोक अदालत में समझौता योग्य न्यायालयों में लंबित प्रकरणों जैसे-आपराधिक शमनीय प्रकरण, पराक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले, मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरण, वैवाहिक प्रकरण, श्रम विवाद प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, जलकर एवं विद्युत चोरी सहित शमनीय प्रकरण, सेवा निवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित मामले और दीवानी इत्यादि विभिन्न प्रकृति के महत्वपूर्ण मामले रखे जायेंगे ।
 सदस्य सचिव श्री वर्मा ने बताया कि समझौता योग्य न्यायालयों में लंबित प्रकरणों के अलावा प्रीलिटिगेशन प्रकरण (मुकदमा पूर्व) के अंतर्गत पराक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले, श्रम विवाद संबंधी मामले तथा विद्युत एवं जलकर देयक संबंधी शमनीय प्रकरण, आपराधिक शमनीय प्रकरण, वैवाहिक प्रकरण, दीवानी इत्यादि सभी प्रकार के मामले भी लोक अदालत में निराकरण हेतु रखे जा रहे हैं । उन्होंने बताया कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उच्च न्यायालय विधिक सेवा समितियों, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, तहसील समितियों से नेशनल लोक अदालत में 30 जून तक रैफर किये जाने वाले प्रकरणों की जानकारी मंगायी गई है ।
क्रमांक/769/जून-237/जैन
कार्यालय भवनों में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगायें अधिकारी
जबलपुर, 22 जून, 2019
      भू-जल स्तर में लगातार हो रही गिरावट के मद्देनजर कलेक्टर श्री भरत यादव ने सभी शासकीय विभागों के जिला प्रमुखों को अपने कार्यालय भवन में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का अनुरोध किया है ।
      इस बारे में जारी एक पत्र में कलेक्टर ने कार्यालय प्रमुखों से कहा है कि रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए परम्परागत तकनीक को अपना कर वर्षा जल को चालू या बंद नलकूप में छोड़ा जा सकता है अथवा अन्य आधुनिक तकनीक का इसतेमाल करके भी वर्षा जल का संग्रहण कर भू-जल स्तर को बरकरार रखने में अमूल्य सहयोग दिया जा सकता है ।
      श्री यादव ने जिला प्रमुखों को कार्यालय भवन में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के बारे में विस्तृत जानकारी प्रापत करने के लिए नगर निगम जबलपुर की भवन स्वीकृति शाखा से संपर्क करने की सलाह भी दी है । उन्होंने निजी भवनों में भी रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को अपनाने की अपील नागरिकों से की है ।
क्रमांक/770/जून-238/जैन


कलेक्टर ने किया आईएसबीटी और कठौंदा स्थित वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का निरीक्षण
जबलपुर, 22 जून, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल तथा कचरे से बिजली बनाने के कठौंदा स्थित वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का निरीक्षण किया । इस दौरान नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार उनके साथ थे ।
      कलेक्टर ने अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल के निरीक्षण के दौरान यहां रिक्त भूमि पर मल्टीलेवल पार्किंग बनाने का सुझाव दिया ।  उन्होंने निगम की आय में वृद्धि के लिए बजट होटल और मल्टीप्लेक्स के निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिये ।
      श्री यादव ने शहर के अन्य स्थानों पर भी बस टर्मिनल बनाये जाने की जरूरत इस दौरान बताई । उन्होंने कहा कि इससे यात्रियों को भी सुविधा होगी और अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल पर दबाव कम होगा ।
      अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल के पहले कलेक्टर कठौंदा स्थित कचरे से बिजली बनाने के संयंत्र का अवलोकन कर यहां कचरे से बिजली बनाने की तकनीक की जानकारी ली । निरीक्षण के दौरान नगर निगम के कार्यपालन यंत्री अजय शर्मा एवं कमलेश श्रीवास्तव तथा जबलपुर सिटी ट्राँसपोर्ट कम्पनी लिमिटेड के सीईओ सचिन विश्वकर्मा भी मौजूद थे ।
क्रमांक/772/जून-240/जैन