News.21.06.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
दस्तक अभियान:-
कलेक्टर ने की दस्तक अभियान की अभी तक की गतिविधियों की समीक्षा
रैकिंग में सुधार का दस्तक दलों को दिया श्रेय
जबलपुर, 21 जून, 2019
      पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों में बीमारियों और पोषण स्तर की जांच के लिए जिले में चलाये जा रहे दस्तक अभियान की अभी तक की गतिविधियों की आज शाम आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने समीक्षा की । उन्होंने बैठक में मौजूद खंड चिकित्सा अधिकारियों तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में दस्तक अभियान की नियमित रूप से मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये ।
      श्री यादव ने बैठक में अभी तक के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में अभियान के तहत इस बार जिले की रैकिंग में उल्लेखनीय सुधार हुआ है ।  उन्होंने दस्तक दलों में शामिल एएनएम, आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्त्ताओं को इसका श्रेय दिया तथा और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अभियान की मॉनीटरिंग के लिए तैनात नोडल अधिकारियों को भी अपनी जिम्मेदारियों का गंभीरता से निर्वाह करने के निर्देश दिये ।  
      कलेक्टर ने बैठक में दस्तक अभियान के तहत गंभीर बीमारियों से ग्रषित पाये गये बच्चों के रेफरल और उनहें दिये जा रहे उपचार का फालोअप लेते रहने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये । उन्होंने अभियान के तहत बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने तथा उल्टी दस्त से पीड़ित होने वाले बच्चों के परिवारजनों को ओआरएस के पैकिट के वितरण करने के निर्देश भी दिये ।
      श्री यादव ने बैठक में भी नोडल अधिकारियों एवं खंड चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि अभियान के तहत आयोजित की जा रही ग्राम स्वास्थ्य सभाओं में भी शामिल होने तथा उपस्थित जनसमुदाय को बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल एवं स्वच्छता को अपनाने के बारे में समझाईश देने के निर्देश भी दिये ।  श्री यादव ने घर-घर सर्वे के दौरान पाये गये कुपोषित बच्चों को तत्काल पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती करने की हिदायत महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों को दिये ।
      कलेक्टर ने बैठक में अभियान के प्रति लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की चेतावनी भी दी ।  उन्होंने कहा कि जो कर्मचारी-अधिकारीबच्चों के स्वास्थ्य से जुड़े इस अभियान में अच्छा कार्य करेंगे उन्हें सम्मानित किया जायेगा ।
      बैठक में जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह एवं अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना भी मौजूद थीं ।  
क्रमांक/759/जून-227/जैन

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शाम को हुए योग पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रम
जबलपुर, 21 जून, 2019
      पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज शाम मानस भवन में योग पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव की पहल पर पहली बार आयोजित इस कार्यक्रम में संभागीय बाल भवन एवं विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के बच्चों द्वारा योग की विभिन्न मुद्राओं को प्रदर्शित करते नृत्य प्रस्तुत किये गये ।
      कार्यक्रम में कलेक्टर श्री यादव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सुबह रानीताल खेल परिसर में आयोजित जिला स्तरीय योगाभ्यास के कार्यक्रम में सहभागिता निभाने वाले योग संस्थानों, सामाजिक संगठनों, शैक्षणिक संस्थाओं एवं योग प्रशिक्षकों को सम्मानित किया ।
क्रमांक/760/जून-228/जैन