News.30.10.2019_C

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मॉडल स्कूल में लगेंगे सौर ऊर्जा पैनल
कलेक्टर की अध्यक्षता में संपन्न हुई शाला प्रबंधन समिति की बैठक में निर्णय
जबलपुर, 30 अक्टूबर, 2019
      पं. लज्जाशंकर झा उत्कृष्ट विद्यालय मॉडल स्कूल में जल्दी ही सौर ऊर्जा पैनल लगाये जायेंगे ताकि यहां विद्युत बिल में बचत की जा सके ।  यह निर्णय आज कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक में लिया गया । बैठक में शाला की प्राचार्य श्रीमती वीणा वाजपेई एवं प्रबंधन समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे ।
      कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में विद्यालय प्रबंधन को अक्षय ऊर्जा विभाग से समन्वय स्थापित कर शाला परिसर स्थित छात्रावास एवं प्रयोगशाला की छत पर सौ ऊर्जा पैनल लगाने के प्रस्ताव को शीघ्र अमल में लाने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि वे खुद भी इस बारे में पहल करेंगे ताकि सौर ऊर्जा पैनल यहां जल्दी लगाये जा सकें ।  
      बैठक में मॉडल स्कूल भवन के जीर्णोंद्धार के लिए तैयार किये गये करीब 2 करोड़ 70 लाख रूपये के प्राक्कलन को स्वीकृति हेतु शासन को भेजने का निर्णय लिया गया । श्री यादव ने तात्कालिक आवश्यकता को देखते हुए शाला भवन की मरम्मत के कार्यों के लिए जनभागीदारी योजना के तहत भी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने बताया कि शाला के खेल मैदान के सुधार का कार्य स्मार्ट सिटी से कराया जायेगा । कलेक्टर ने शैक्षणिक सुविधाओं को बेहतर बनाने के तथा रखरखाव के ऐसे कार्यों की सूची बनाने पर भी जोर दिया जो स्मार्ट सिटी, नगर निगम या डीएमएफ अन्य मद से कराये जा सकते हैं ।
      कलेक्टर ने बैठक में दायित्वों के प्रति लापरवाही बरतने वाले शाला के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टॉफ को नोटिस जारी करने के निर्देश भी शाला प्रबंधन को दिये ।  श्री यादव ने कहा कि शाला के अकर्मणय कर्मचारियों के नाम अनिवार्य सेवा निवृत्ति के लिए भेजे जायें ।  उन्होंने शिक्षा विभाग सहित अन्य शासकीय विभागों द्वारा समय-समय पर मॉडल स्कूल में आयोजित कार्यक्रमों पर होने वाले खर्च की प्रतिपूर्ति संबंधित विभाग से ही कराने की बात भी कही ।
      कलेक्टर ने इस मौके पर मॉडल स्कूल की वर्चुअल क्लास को वायरलेस कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए रेडियो फीक्वेंसी टॉवर शीघ्र लगाने के निर्देश ई-गर्वेंनस के जिला प्रबंधक को दिये ।
क्रमांक/1999/अक्टूबर-255/जैन

पहली पेशी में ही किया भरण-पोषण अधिनियम के दो प्रकरणों में फैसला
जबलपुर, 30 अक्टूबर, 2019
      एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे ने आज माता-पिता भरण-पोषण अधिनियम के दो अलग-अलग मामलों का पहली पेशी में ही निराकरण कर दो वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी राहत प्रदान की है ।
      श्री पाण्डे ने भरण-पोषण अधिनियम के पहले प्रकरण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नव निवेश कालोनी गंगानगर के 84 वर्षीय गुलाब चंद साहू अपने पुत्रों द्वारा की जा रही उपेक्षा से काफी समय से दुखी और परेशान थे ।  श्री साहू ने इस बारे में सीधे एसडीएम को आवेदन प्रस्तुत किया था ।
      श्री पाण्डे ने बताया कि इस मामले में आज पेशी निर्धारित की गई और गुलाब चंद साहू एवं उनके चारों पुत्रों छोटेलाल साहू, विनोद, राजेन्द्र और संजू साहू को बुलाया गया ।  पेशी पर उपस्थित चारों पुत्रों को अपने पिता की देखभाल करने की समझाईश दी गई और उन्हें कानून का भय भी दिखाया गया ।  आखिर समझाईश का असर चारों पुत्रों पर पड़ा । उनहोंने एसडीएम की सलाह पर हर माह 1500-1500 और कुल 6 हजार रूपये अपने पिता को खर्च के लिए देने पर सहमति जताई । श्री पाण्डे ने बताया कि मामले में एक और मोड़ तब आया जब पिता की देखभाल हेतु पास में रखने पुत्रों में मतभेद पैदा हो गया । आखिर परंपराओं और रीति रिवाजों का हवाला देते हुए ज्येष्ठ पुत्र छोटेलाल साहू को पिता को अपने पास रखने की जिम्मेदारी एसडीएम कोर्ट ने दी ।
      एसडीएम गोरखपुर ने बताया कि माता-पिता भरण-पोषण अधिनियम का दूसरा मामला गौतम की मढ़िया के सामने मकान नंबर 1207 में रहने वाली श्रीमती गेंदा बाई सोनी का था । गेंदा बाई सोनी के इस मकान पर उसके पुत्र कुलदीप सोनी ने अवैध रूप से कब्जा जमा लिया था । श्रीमती सोनी ने पुत्र के कब्जे से मकान वापस दिलाने की गुहार एसडीएम कोर्ट में लगाई ।  आज इस मामले पर भी पेशी तय की गई । डांट-फटकार और समझाईश के बाद पुत्र मकान खाली करने पर राजी हो गया और शाम तक उसने मकान खाली भी कर दिया । मकान खाली होने की पुष्टि एसडीएम आशीष पाण्डे ने श्रीमती गेंदाबाई सोनी से चर्चा कर भी की ।
क्रमांक/2000/अक्टूबर-256/जैन