News.19.10.2019


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
वित्त मंत्री श्री भनोत का आगमन आज
जबलपुर, 19 अक्टूबर, 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत का कल रविवार 20 अक्टूबर की सुबह ओव्हरनाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा।
क्रमांक/1906/अक्टूबर-162/जैन॥

बरगी तहसील के सृजन हेतु अधिसूचना जारी
जबलपुर, 19 अक्टूबर, 2019
      राज्य शासन के राजस्व विभाग ने प्रशासनिक सुविधा के मद्देनजर जबलपुर जिले में नवीन तहसील बरगी के सृजन हेतु अधिसूचना जारी कर इस तहसील में शामिल किये जाने वाले क्षेत्रों तथा विद्यमान तहसीलों जबलपुर एवं शहपुरा की सीमाओं में परिवर्तन के प्रस्तावों पर राजपत्र में इसके प्रकाशन के तीस दिन के भीतर आपत्तियां आमंत्रित की हैं ।  जारी अधिसूचना के मुताबिक बरगी तहसील का सृजन शहपुरा तहसील के राजस्व निरीक्षक मण्डल चरगंवा के 16 पटवारी हल्कों तथा जबलपुर तहसील के राजस्व निरीक्षक मण्डल जबलपुर-दो तथा राजस्व निरीक्षक मण्डल बरगी के 45 पटवारी हल्कों को शामिल कर किया जायेगा ।
      राज्य शासन के राजस्व विभाग द्वारा बरगी तहसील के सृजन की यह अधिसूचना मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता 1959 की धारा 13 की उपधारा (2) के परन्तुक में निहित उपबंधों के अनुसरण में 17 अक्टूबर को जारी की गई है । अधिसूचना में बरगी तहसील के गठन के लिए जबलपुर और शहपुरा तहसील से अपवर्जित किये जाने वाले क्षेत्र एवं परिवर्तन के बाद इन दोनों तहसीलों में समाविष्ट किये गये क्षेत्र का विवरण दिया गया है ।  साथ ही नई सृजित बरगी तहसील में शामिल किये जाने वाले क्षेत्र की जानकारी भी इस अधिसूचना में दी गई है ।
      अधिसूचना में बरगी तहसील के सृजन के बाद तहसीलों की सीमाओं में होने वाले परिवर्तन को भी दर्शाया गया है । इसके मुताबिक नव सृजित बरगी तहसील के उत्तर में शहपुरा एवं गोरखपुर तहसील, पूर्व में नारायणगंज (मंडला जिला) एवं रांझी तहसील, दक्षिण में घंसौर एवं लखनादौन (दोनों सिवनी जिला) तथा पश्चिम में शहपुरा तहसील की सीमा होंगी ।
क्रमांक/1907/अक्टूबर-163/जैन

मिट्टी से बने दीयों पर न लिया जाये बाजार शुल्क
कलेक्टर के पंचायतों एवं नगरीय निकायों को निर्देश
जबलपुर, 19 अक्टूबर, 2019
      दीपावली पर मिट्टी के दीयों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के मद्देनजर कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले की सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों को इनकी बिक्री पर किसी भी प्रकार का बाजार शुल्क नहीं लेने के आदेश दिये हैं ।
      श्री यादव ने अपने आदेश में कहा है कि जिले के सभी स्थानीय निकाय ग्रामीण अंचल से मिट्टी के दीपक विक्रय हेतु लेकर आने वाले कुम्हारों से किसी प्रकार का बाजार शुल्क नहीं लेंगे । उन्होंने इस आदेश में दीपावली पर्व पर मिट्टी के दीपकों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग के प्रति नागरिकों को जागरूक करने के लिए अपने क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी पंचायतों, नगरीय निकायों को दिये हैं ।
क्रमांक/1908/अक्टूबर-164/जैन

विदेशी पटाखों का विक्रय पाये जाने पर करें सख्त कार्यवाही
कलेक्टर ने दिये अनुविभागीय दंडाधिकारियों को निर्देश
जबलपुर, 19 अक्टूबर, 2019
      जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने फुटकर एवं थोक पटाखा लायसेंस की दुकानों पर विदेशों में निर्मित पटाखे पाये जाने की स्थिति में सख्त कार्यवाही करने के निर्देश अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिये हैं ।
      श्री यादव ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के पटाखा बाजारों एवं दुकानों का नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि पटाखा दुकानों में सुरक्षा के सभी इंतजाम हों यह हर हाल में सुनिश्चित किया जाना चाहिए ।  पटाखा दुकानें निर्धारित स्थानों पर ही लगे और एक दूसरे से सुरक्षित दूरी पर लगाई जायें इस पर भी उन्हें नजर रखनी होगी ।
      कलेक्टर ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से कहा कि थोक एवं फुटकर पटाखा दुकानों का निरीक्षण करते समय यह भी देखें कि इन दुकानों पर लायसेंस की शर्तों के मुताबिक निर्धारित मात्रा से अधिक पटाखों का भंडारण न हो ।  उन्होंने विदेशी पटाखों का विक्रय पाये जाने पर पटाखा व्यापारियों के विरूद्ध लायसेंस की शर्तों के उल्लंघन का मामला दर्ज करने तथा उनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करने की हिदायत भी दी । 
क्रमांक/1909/अक्टूबर-165/जैन

आईटीआई के पन्द्रह ट्रेनीज का अप्रेंटिसशिप हेतु चयन
जबलपुर 19 अक्टूबर 2019
शासकीय आदर्श आईटीआई जबलपुर में अप्रेंटिसशिप पखवाड़ा के अन्तर्गत कार्बोरेंडम यूनिवर्सल लिमिटेड जबलपुर द्वारा आईटीआई उत्तीर्ण प्रशिक्षार्थियों के लिए कल शुक्रवार को आयोजित किए गए कैंपस ड्राइव में लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से संस्था के 15 प्रशिक्षार्थियों का अप्रेंटिस ट्रेनी पद हेतु चयन किया गया है और ऑफर लेटर प्रदान किये गये। आईटीआई के प्राचार्य के मुताबिक कैंपस ड्राइव में कार्बोरेंडम के एच.आर. मैनेजर विपिन त्यागी, टेक्निकल हेड राजेश्वर शुक्ला, बबलू कुमार एवं ट्रेनिंग प्लेसमेंट अधिकारी ललित डेहरिया उपस्थित रहे। संयुक्त संचालक कौशल विकास आर के द्विवेदी एवं प्राचार्य टी. के. नन्दनवार ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए चयनित प्रशिक्षार्थियों को शुभकामनाएं प्रेषित की है।
क्रमांक/1910/अक्टूबर-166/जैन॥ 

ओडिसी नृत्यांगना लिप्सा सत्पथी ने बालभवन के बच्चों को दी नृत्य कला की जानकारी
जबलपुर 19 अक्टूबर 2019
संभागीय बाल भवन जबलपुर में स्पिकमैके के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त ओडिसी नृत्यांगना सुश्री लिप्सा सत्पथी ने बच्चों को ओडीसी नृत्य कला की जानकारी दी तथा शास्त्रीय नृत्य शैली जैसे कथक, कुचिपुड़ी, कथकली एवं ओडिसी के अन्तर्सम्बन्धों के बारे में सरल भाषा में बताया।
 सुश्री सत्पथी ने कहा कि पूर्व में कलाओं का विकास गुरु शिष्य परम्परा के माध्यम से ही होता था अब बालभवनों अकादमियों जैसी सुविधाएं उपलब्ध है, जिसका लाभ छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोग भी आसानी से उठा सकते हैं । सुश्री सत्पथी ने बच्चों से प्रश्न भी पूछे जिनका जवाब बेबी अनघा, श्रद्धा, दीपाली  ने दिए
प्रारंभ में नृत्यांगना सुश्री सत्पथी का स्वागत शर्मिष्ठा दासगुप्ता ने किया इस अवसर पर बाल कलाकारों द्वारा भगवान जगन्नाथ की कलानुकृति अतिथि कलाकार को प्रदान की गई। आयोजन में परिवेश चौधरी, डॉ शिप्रा सुल्लेरे, डॉक्टर रेणु पांडे एवं देवेन्द्र यादव का विशेष योगदान रहा।
क्रमांक/1911/अक्टूबर-167/जैन॥ 

दीपावली पर 25 से 29 अक्टूबर तक निर्बाध विद्युत आपूर्ति के निर्देश
जबलपुर 19 अक्टूबर 2019
ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि दीपावली के त्यौहार के मद्देनजर 25 से 29 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। इस अवधि में किसी भी लाइन अथवा उप केन्द्र में रख-रखाव और निर्माण कार्य के लिए शटडाउन नहीं किया जाए।                                             
ऊर्जा मंत्री ने निर्देशित किया कि सभी उप केन्द्रों, फ्यूज ऑफ कॉल सेंटर तथा अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर कर्मचारियों-अधिकारियों की ड्यूटी लगाएँ। उपभोक्ताओं की शिकायतों का तुरंत निराकरण करें। सभी रख-रखाव एवं निर्माण कार्य 25 अक्टूबर से पहले समाप्त करना सुनिश्चित करें।
क्रमांक/1912/अक्टूबर-168/जैन॥

कृषि मंत्रालय की प्रशिक्षण सह अनुदान योजना के तहत 2 नवम्बर तक आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 19 अक्टूबर 2019
केन्द्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय द्वारा नाबार्ड की सहभागिता से भोपाल में आयोजित किए जाने वाले प्रशिक्षण सह अनुदान कार्यक्रम में भाग लेने के इच्छुक आवेदकों से दो नवम्बर तक आवेदन आमंत्रित किए गए है।
उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश सेडमैप भोपाल के नोडल अधिकारी शरद कुमार मिश्रा के अनुसार पैंतालीस दिवसीय निःशुल्क रहवासीय प्रशिक्षण सह अनुदान कार्यक्रम सेडमैप भोपाल में 01 दिसम्बर से आयोजित किया जाएगा। योजनांतर्गत प्रशिक्षण पश्चात् अधिकतम 20 लाख रूपये ऋण तथा नाबार्ड पुनर्वित्तपोषण के माध्यम से 36 से  44 प्रतिशत  तक अनुदान की पात्रता रहेगी।
कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, दुग्ध उत्पादन, एग्री क्लीनिक, कस्टम हायरिंग, पॉली हाउस, पशुपालन, पोल्ट्री इत्यादि क्षेत्र में व्यवसाय स्थापना या स्टार्ट अप में रूचि रखने वाले एग्रीकल्चर विषय से हायर सेकेन्डरी अथवा बी.एस.सी /एम.एस.सी उत्तीर्ण युवा इस कार्यक्रम में आवेदन हेतु पात्र हैं। नये निर्देशानुसार अनुसार इस वर्ष से वनस्पति विज्ञान, प्राणिविज्ञान तथा रसायन विज्ञान विषय से बी.एस.सी उत्तीर्ण युवा भी आवेदन कर सकते हैं।
प्रशिक्षण हेतु हितग्राहियों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जायेगा, आवेदन की अंतिम तिथि 02 नवम्बर है। विस्तृत जानकारी हेतु शरद मिश्रा नोडल अधिकारी उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) 16-ए अरेरा हिल्स भोपाल से दूरभाष क्रमांक 0755-2575256 अथवा मोबाईल नं 7703020302 पर संपर्क किया जा सकता है।
साक्षात्कार के माध्यम से चयनित आवेदकों को राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान (मैनेज) द्वारा दो माह का निःशुल्क रहवासीय प्रशिक्षण दिया जायेगा ।
क्रमांक/1913/अक्टूबर-169/जैन॥