News.24.10.2019_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
7 से 14 नवम्बर तक मण्डला में राहत रोटरी मेगा स्वास्थ्य शिविर
तैयारियों की समीक्षा
सर्जरी से होगा इलाज  
देश के प्रसिद्ध शल्य चिकित्सकों की मिलेंगी सेवाएं
जबलपुर 24 अक्टूबर 2019
      राज्य शासन और रोटरी के संयुक्त तत्वावधान में मण्डला में 7 से 14 नवम्बर तक राहत मेडिकल मिशन -2 अंतर्गत आयोजित राहत रोटरी मेगा स्वास्थ्य शिविर में देश के प्रसिद्ध चिकित्सक, जबलपुर के प्रसिद्ध चिकित्सक सर्जरी द्वारा मरीजों का नि:शुल्क इलाज करेंगे। मण्डला शिविर के साथ संभाग के अन्य जिलों में भी इस दौरान शासकीय और निजी चिकित्सालयों में सर्जरी द्वारा चिन्हित मरीजों का इलाज किया जाएगा।
      यह बात संसद सदस्य विवेक कृष्ण तन्खा ने राहत रोटरी मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा बैठक में कही। बैठक में वित्त मंत्री तरूण भनोत, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पल्लवी गोविल जैन, संभागायुक्त राजेश बहुगुणा, आयुक्त स्वास्थ्य नितेश व्यास, जबलपुर कलेक्टर भरत यादव सहित संभाग के जिलों के कलेक्टर्स, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारीगण, सिविल सर्जन तथा अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी नगर के प्रसिद्ध विशेषज्ञ चिकित्सक, डीन मेडिकल कालेज, रोटरी के पदाधिकारी मौजूद थे।
      संसद सदस्य श्री तन्खा ने बताया कि इस स्वास्थ्य शिविर में आने वाले मरीजों का मण्डला शिविर के साथ जबलपुर के शासकीय तथा निजी चिकित्सालयों में सर्जरी द्वारा इलाज होगा। संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि अधिक क्रिटिकल मरीजों की सर्जरी मेडिकल कालेज चिकित्सालय जबलपुर में होगी। शिविर में अवधि के सात दिनों के बाद भी अगले तीन महीनों तक लगातार यह प्रक्रिया जारी रहेगी ताकि शिविर में पंजीबद्ध सभी मरीजों को शिविर का लाभ मिले।
      मण्डला जिला के प्रभारी मंत्री एवं वित्त मंत्री तरूण भनोत ने निर्देश दिए कि मण्डला सहित संभाग के जिलों के कलेक्टर्स दवा व्यवसायियों से चर्चा करें ताकि शिविर में पंजीबद्ध मरीजों के लिए आवश्यक दवाओं के लिए सहयोग लिया जा सके। इसी तरह निजी चिकित्सालयों का सहयोग भी प्राप्त किया जाए। वित्त मंत्री ने आंख के इलाज के बाद उन्हें त्वरित रूप से चश्मा उपलब्ध कराने के लिए चर्चा की। बैठक में बच्चों, बुजुर्गों के आंख और कान के जटिल आपरेशन के लिए देश के प्रसिद्ध विशेषज्ञ सर्जन की सेवाएं लेने तथा आवश्यकता होने पर दिल्ली ले जाकर इलाज कराने पर भी चर्चा हुई।
      बैठक में मेगा स्वास्थ्य शिविर में आपरेशन थियेटर से सर्जरी की जरूरतों, उपकरण, दवाओं तथा सर्जरी बाद स्वास्थ्य केयर की जरूरत की पूर्ति पर चर्चा हुई तथा निर्देश दिए गए। चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टाफ को मण्डला शिविर में लाने ले जाने, ठहरने, भोजन आदि इंतजाम बेहतर रखने के निर्देश दिए गए।
      नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री घनघोरिया ने दिव्यांग जनों का दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने तथा उन्हें कृत्रिम उपकरण प्रदाय करने के निर्देश दिए । वितत मंत्री श्री भनोत ने कहा कि मण्डला के जिला चिकित्सालय को सर्व-सुविधायुक्त हास्पिटल बनाया जाए। इस कार्य के लिए जरूरी राशि राज्य सरकार प्रदान करेगी।
      बैठक में बताया गया कि मण्डला जिले के पड़ोसी जिले डिण्डोरी, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, छत्तीसगढ राज्य के कवर्धा जिले के अलावा अन्य स्थानों से भी मरीज उपचार के लिए आएंगे। उनके समुचित इलाज के लिए आसपास के जिलों में उप स्वास्थ्य शिविर बना कर सर्जरी द्वारा इलाज करने पर चर्चा हुई।
      बैठक में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पल्लवी गोविल जैन ने कहा कि मण्डला, जबलपुर सहित संभाग के जिलों के चिकित्सालयों की ओटी सर्जरी के लिए तैयार कर ली जाए। उन्हें वैक्टिरिया मुक्त रखा जाना सुनिश्चित करें । चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी आर्डर जारी किए जाएं। बैठक में पैथालाजी जांच के लिए मशीनें एवं रासायनिक रिएजेंट की आपूर्ति पर चर्चा हुई।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने निर्देश दिए कि सभी सीएमएचओ अगले तीन दिन में अपने जिलों के आपरेशन थियेटर की जांच कर रिपोर्ट दें। अतिरिक्त अमले की आवश्यकता बताएं। कलेक्टर निजी चिकित्सालयों के संचालकों के साथ बैठक कर लें। मरीजों को स्वास्थ्य जांच के आधार पर सर्जरी के लिए वर्गीकृत कर लें। जनप्रतिनिधियों को जानकारी दी जाए। किस स्थान के मरीज की किस बीमारी के लिए कहां सर्जरी होना है चिन्हित कर लें। बैठक में डॉ राजेश धीरावाणी, डॉ पवन स्थापक आदि चिकित्सकों ने रोटरी तथा निजी चिकित्सालयों की तैयारियों की जानकारी दी। डीन मेडिकल कालेज, संचालक स्टाफ भी बैठक में मौजूद थे।  
क्रमांक/1953/अक्टूबर-209/खरे॥

स्वरोजगार के अवसर बढ़ाए जाएं — कलेक्टर्स कांफ्रेंस में संभागायुक्त श्री बहुगुणा
जबलपुर 24 अक्टूबर 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने कलेक्टर्स कांफ्रेंस में स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने विशेष प्रयास करने के लिए कहा है। उन्होंने शासन के स्वरोजगार योजनाओं के लक्ष्य के मुताबिक दिसम्बर माह तक हितग्राहियों को ऋण और अनुदान राशि का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
      संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि बड़े कृषकों को भी उद्यम स्थापना के लिए प्रेरित किया जाए। सड़क से लगी भूमि स्वामी बड़े कृषकों का प्रथम चरण में चयन कर उन्हें कार्यशाला में आमंत्रित किया जाए तथा कृषि पर आधारित उद्यम की स्थापना के संबंध में जानकारी दी जाए।
      संभागायुक्त्‍ ने शालेय शिक्षा की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सुनिश्चित करें कि कन्या शालाओं में शौचालय अनिवार्य रूप से हो तथा उनका उपयोग हो रहा हो। इसकी रिपोर्ट दी जाए। उन्होंने प्राथमिक एवं मिडिल शाला भवनों के निर्माण में प्रगति की जानकारी ली। साइकिल वितरण योजना तहत बताया गया कि 98 प्रतिशत साइकिलों का वितरण हो चुका है। मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी कार्यक्रम के तहत संभाग की 6541 शालाओं में शिक्षक और छात्र मिलकर शाला के शौचालय और परिसर की स्वच्छता की जिम्मेदारी उठा रहे हैं। संभागायुक्त ने कहा कि स्वच्छता कार्य की रिपोर्ट जन शिक्षकों से प्राप्त की जाए। विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, माध्यमिक प्राथमिक शालाओं के प्राचार्य एवं प्रधानाध्यापकों की बैठक लेकर इस सत्र में 100 प्रतिशत परीक्षा परिणाम तथा स्वच्छता में शाला की भागीदारी के लिए प्रेरणा दें।
      कृषि विभाग की समीक्षा में संभागायुक्त ने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रदेश में केवल जबलपुर संभाग को दाल और अलसी फसलों का कृषि क्षेत्र बढ़ाने के लिए चुना है। अत: तत्काल इसके लिए तैयारी शुरू की जाए।
      उन्होंने खरीफ उपार्जन तैयारियों का जायजा लिया तथा उपार्जित खाद्यान्न के भण्डारण का इंतजाम रखने के निर्देश दिए। कैप स्टोरेज के लिए सभी तैयारियां करने के निर्देश दिए गए।
      संभागायुक्त ने बीज, उर्वरक तथा कीटनाशक गुण नियंत्रण के लिए की गई तैयारियों की जानकारी लेकर इस कार्य को और अधिक गति देने के निर्देश दिए गए। समन्वित कृषि कार्यक्रम के अंतर्गत जनवरी-फरवरी तक पानी वाले तालाबों में मत्स्य पालन करने, डिण्डोरी में कृषि के साथ दुग्ध उत्पादन में बैगाओं की भागीदारी बढ़ाने तथा उत्पादित दूध का संग्रहण करने, मण्डला में दुग्ध उत्पादक क्षेत्रों का विकास करने निर्देश दिए गए।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण, अपूर्ण भवनों को विभिन्न मदों  की राशि का उपयोग कर पूर्ण कराने के लिए कहा गया। नारंगी एरिया के संबंध में कलेक्टर्स को जांच कर रिपोर्ट शासन को भेजने के निर्देश दिए गए।
क्रमांक/1954/अक्टूबर-210/खरे॥

दो दिसम्बर से प्रारंभ होगा नि:शुल्क लेखा प्रशिक्षण सत्र
जबलपुर 24 अक्टूबर 2019
      जबलपुर संभाग के सभी लिपिक वर्गीय कर्मचारियों के लिए शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला जबलपुर में 2 दिसम्बर से 15 फरवरी 2020 तक के लिए नि:शुल्क लेखा प्रशिक्षण का नवीन सत्र प्रारंभ हो रहा है।
      प्रशिक्षण के लिए आवेदन लेखा प्रशिक्षण शाला जबलपुर में 18 नवम्बर को सायं 5 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। लेखा प्रशिक्षण में वे ही लिपिक वर्गीय कर्मचारी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने एक वर्ष की लगातार नियमित सेवा पूर्ण कर ली हो तथा वे हिन्दी टायपिंग परीक्षा उत्तीर्ण हों।
क्रमांक/1955/अक्टूबर-211/विश्वकर्मा॥