News.06.10.2019


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विसर्जन स्थलों पर किए जाएं सभी जरूरी इंतजाम - श्री यादव
कलेक्टर ने किया विसर्जन स्थलों का निरीक्षण
जबलपुर 6 अक्टूबर 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज रविवार को ग्वारीघाट स्थित शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय मैदान में पंजाबी दशहरा की चल रही तैयारियों का जायजा लिया इस दौरान उनके साथ पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जी आर तथा पूर्व मंत्री श्री चन्द्रकुमार भनोत सहित पंजाबी दशहरा आयोजन समिति के पदाधिकारी मौजूद थे
कलेक्टर ने रविवार को  ही भटौली एवं तिलवाराघाट स्थित विसर्जन कुंडों का निरीक्षण भी किया और दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान सुरक्षा के सभी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए  विसर्जन कुण्डों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ पुलिस अधीक्षक अमित सिंह , नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार एवं अपर कलेक्टर संदीप जी आर भी मौजूद थे श्री यादव ने विसर्जन स्थलों पर एहतियात के तौर पर बड़ी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिये तैनात की जा रही क्रेनों की जाँच कर लेने की हिदायत भी अधिकारियों को दी । कलेक्टर ने भटौली एवं तिलवारा विसर्जन कुण्डों के साथ-साथ सभी विसर्जन स्थलों पर नाव, गोताखोर, लाइफ जैकेट, रस्सा, टॉर्च एवं सुरक्षा के सभी जरूरी उपकरणों सहित प्रकाश के पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने हनुमानताल एवं अन्य विसर्जन स्थलों का निरीक्षण भी किया।
क्रमांक/1800/अक्टूबर-56/जैन॥

गौशालाओं के लिए चिन्हित स्थलों का भी किया मुआयना
जबलपुर, 06 अक्टूबर, 2019
      विसर्जन स्थलों के निरीक्षण के अलावा कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज तिलवारा स्थित दयोदय गौशाला और यहीं पर स्थित नगर निगम द्वारा संचालित गौशाला का भी निरीक्षण किया । उन्होंने रामपुर-छापर में नगर निगम द्वारा बनाई जा रही गौशाला भी देखी और इसका निर्माण बारह सौ से अधिक गौवंश की क्षमता के अनुरूप करने पर जोर दिया । 
श्री यादव ने बाद में कुंडम मार्ग पर उमरिया के समीप स्मार्ट गौशाला के निर्माण के लिए चिन्हित स्थल का मुआयना भी किया ।  उन्होंने इस गौशाला की क्षमता चार हजार से बढ़ाकर सात हजार गौवंश की करने के निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव ने कहा कि इसके अनुरूप अतिरिक्त भूमि नगर निगम को उपलब्ध कराई जायेगी ।
      कलेक्टर ने सुअर पालकों के लिए भी उमरिया के पास भूमि आबंटन की बात कही ।  उन्होंने इसके लिए भूमि चिन्हित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं । ताकि शहर से सुअर पालकों को यहां शीघ्र शिफ्ट किया जा सके ।
      श्री यादव ने तिलवारा में नगर निगम द्वारा संचालित गौशाला के निरीक्षण के दौरान यहां भी गौवंश रखे जाने की क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिये ताकि शहर की सड़कों पर घूम रहे गौवंश को पकड़कर ज्यादा संख्या में यहां भेजा जा सके ।
      गौशालाओं के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार एवं अपर कलेक्टर संदीप जी आर भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1801/अक्टूबर-57/जैन

किसान 16 अक्टूबर तक करा सकते हैं खरीफ उपार्जन के लिए पंजीयन
जबलपुर 06 अक्टूबर, 2019
        वर्ष 2019-20 खरीफ विपणन के लिए विकेन्द्रीकृत उपार्जन योजना लागू की गई है। इस योजना के अंतर्गत धान कॉमन 1815 रूपए प्रति क्विंटल तथा धान ग्रेड- 1835 रूपए प्रति क्विंटल की दर से क्रय की जाएगी। खरीफ उपार्जन के लिए किसान पंजीयन का कार्य 16 सितम्बर से प्रारंभ हो गया है। पंजीयन  16 अक्टूबर तक प्रात: 08 बजे से रात्रि 08 बजे तक निर्धारित पंजीयन केन्द्रों पर किया जाएगा। जबलपुर जिले में किसानों के पंजीयन के लिए 63 केन्द्र निर्धारित किए गए हैं। किसान शासकीय अवकाश के दिन छोड़कर इन केन्द्रों पर खरीफ उपर्जान के लिए पंजीयन करा सकते हैं।
    इसके अतिरिक्त किसान स्वयं एमपी किसान एप, -उपार्जन मोबाईल एप, पब्लिक डोमेन में -उपार्जन पोर्टल पर भी पंजीयन कर सकते हैं। किसान पंजीयन के लिए एमपी किसान एप तथा -उपार्जन मोबाईल एप को किसान एण्ड्राइड वेस्ड मोबाईल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। नवीन, सिकमी किसान एवं वनाधिकार पट्टाधारी किसान अपना पंजीयन केवल निर्धारित पंजीयन केन्द्रों पर ही करा सकते हैं।
धान की उत्पादकता निर्धारित:
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने किसानों से 16 अक्टूबर तक निर्धारित केन्द्रों में अपना पंजीयन कराने का आग्रह किया ।  उन्होंने बताया कि इस बार अच्छी वर्षा होने के कारण प्रति हेक्टेयर सिंचित और असिंचित धान की उत्पादकता में ज्यादा अंतर नहीं रखा गया है । किसानों से उपार्जन के लिए धान की प्रति हेक्टेयर उत्पादकता में पिछले वर्ष की तुलना में वृद्धि भी की गई है ।  श्री यादव ने बताया कि कुंडम तहसील को छोड़कर जिले की सभी तहसीलों में प्रति हेक्टेयर सिंचित धान की उत्पादकता 50 क्विंटल एवं असिंचित धान की उत्पादकता 45 क्विंटल निर्धारित की गई है ।  जबकि कुंडम तहसील में प्रति हेक्टेयर सिंचित धान की उत्पादकता 45 एवं असिंचित धान की प्रति हेक्टेयर उत्पादकता 40 क्विंटल तय की गई है ।
क्रमांक/1802/अक्टूबर-58/जैन

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के लिए शैक्षणिक संस्थाएं
लॉगिन आईडी पासवर्ड प्राप्त करें
जबलपुर 6 अक्टूबर 2019
      पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक ने जिले के सभी शासकीय और अशासकीय शैक्षणिक संस्था प्रमुखों को सूचित किया है कि उन्हें सात दिवस के अंदर अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना वर्ष 2019-20 के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त करना होगा। इसके लिए कलेक्टर कार्यालय के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के कक्ष क्रमांक 52 में आवेदन प्रेषित करना होगा।
      बताया गया है कि भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के माध्यम से संचालित अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनाएं वर्ष 2019-20 के लिए भारत सरकार द्वारा निर्मित नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर पंजीकृत शैक्षणिक संस्थाओं को लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त करने के संबंध में निर्देश पूर्व में जारी किए गए थे। इस हेतु आवेदन प्रस्तुत नहीं होने पर संबंधित शैक्षणिक संस्था प्रमुख स्वयं जिम्मेदार होंगे।
क्रमांक/1803/अक्टूबर-59/खरे

अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 06 अक्टूबर, 2019
मध्यप्रदेश के मूल निवासी अल्पसंख्यक समुदाय के कक्षा एक से 10 तक नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों से शैक्षणिक सत्र 2019-20 की  अल्पसंख्यक प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन भारत सरकार के (एनएसपी) पोर्टल यूआरएल <www-scholarships-gov>  पर ऑनलाइन किये जा सकेंगे। इसका लिंक भारत सरकार की वेबसाइट <www-minorityaffairs-gov-in> पर भी उपलब्ध है। भारत सरकार द्वारा अधिसूचित अल्पसंख्यक के तहत मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, पारसी एवं जैन समुदाय के छात्र-छात्राएँ पात्र हैं।
योजना में अल्पसंख्यक वर्ग के निर्धन परिवारों के कक्षा पहली से 10वीं तक अध्ययनरत प्रति परिवार अधिकतम दो बच्चों को शैक्षणिक उत्थान के लिए आर्थिक सहायता के रूप में छात्रवृत्ति दी जाती है। विद्यार्थी द्वारा प्रस्तुत आय की मेरिट के आधार पर प्रदेश के लिये कोटा निर्धारित है। इसमें माता-पिता/ अभिभावक की वार्षिक आय एक लाख से अधिक नहीं होने वाले विद्यार्थी पात्र होंगे।                                    
क्रमांक/1804/अक्टूबर-60/जैन
सेना की भर्ती रैली हेतु
22 अक्टूबर तक ऑनलाईन किए जा सकेंगे आवेदन
जबलपुर 06 अक्टूबर, 2019
      सेना में भर्ती के लिये भोपाल के लाल परेड मैदान में 7 से 16 नवम्बर तक भर्ती रैली की जायेगी। सेना भर्ती कार्यालय भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोल्जर सामान्य, टेक्निकल, नर्सिंग, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेडमेन, सोल्जर फार्मा आदि पदों के लिये भर्ती की जाएगी।
भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आवेदक को WWW.JOININDIANARMY.NIC.IN पर ऑनलाईन आवेदन करना अनिवार्य है। ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया 8 सितम्बर से प्रारम्भ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 22 अक्टूबर है। रिक्त पदों की संख्या, शारीरिक एवं शैक्षणिक योग्यता आदि का विवरण 9 से 15 सितम्बर के साप्ताहिक 'रोजगार और निर्माण', भोपाल में प्रकाशि है।
विभिन्न श्रेणी के रिक्त पदों के लिए हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन और भोपाल जिलेके युवा ऑनलाईन आवेदन कर भर्ती रैली में भाग ले सकेंगे। केवल सोल्जर फार्मा पद के लिए विदिशा, हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन, भोपाल, जबलपुर, बालाघाट, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा, सतना, सिवनी,‍ सीधी, डिंडौरी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, सिंगरौली, दमोह, पन्ना, ग्वालियर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी, गुना, टीकमगढ़, छतरपुर, अशोकनगर और सागर जिले के आवेदक ऑनलाईन आवेदन कर भर्ती रैली में शामिल हो सकेंगे।
क्रमांक/1805/अक्टूबर-61/जैन