News.29.10.2019_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्ट्रेट परिसर में बनेगा महिला स्वसहायता समूहों के उत्पादों के विक्रय हेतु काउंटर
जबलपुर, 29 अक्टूबर, 2019
      महिला स्वसहायता समूहों के उत्पादों के विक्रय हेतु जल्दी ही कलेक्ट्रेट परिसर में काउंटर प्रारंभ किया जाएगा। यह जानकारी कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज कलेक्ट्रेट परिसर के भ्रमण के दौरान दी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले में गठित महिला स्वसहायता समूहों के उत्पादों के लिए अभी तक कोई ऐसा स्थान तय नहीं है जहां उनके द्वारा बनाई सामग्रियों का प्रदर्शन एवं विक्रय किया जा सके।
      श्री यादव ने हॉल ही में मानसिक रूप से अविकसित बालगृह के बच्चों एवं वृद्धाश्रम के वृद्धजनों द्वारा कलेक्ट्रेट के मार्गदर्शन कक्ष में रखे गए उत्पादनों को आम जनता से मिले अच्छे प्रतिसाद का उदाहरण देते हुए कहा कि कलेक्ट्रेट में ही स्थान नियत करने पर एक स्थान पर महिला स्वसहायता समूहों के उत्पादों को भी अच्छा बाजार मिल सकेगा और उनकी आय में वृद्धि होगी।
      श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर स्थित आयुष भवन के भूतल पर फोटोकापी का स्टाल लगाने के लिए जरूरी कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कलेक्ट्रेट परिसर की साफ-सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने पर जोर दिया। साथ ही वाहनों की निर्धारित स्थान पर ही पार्किंग सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
      कलेक्टर ने पार्किंग स्थल पर वाहन नहीं खड़ा करने पर जुर्माना वसूलने के निर्देश भी दिए। श्री यादव ने कलेक्ट्रेट परिसर के पीछे स्थित नागरिक आपूर्ति निगम, अंत्यावसायी निगम, पेंशन कार्यालय, सहकारी बैंक एवं पंजीयन कार्यालय के अधिकारियों को साफ-सफाई में कमी पाए जाने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन कार्यालयों के सामने की साफ-सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी इन अधिकारियों की ही है। इन्हें यह सुनिश्चित भी करना होगा। श्री यादव ने इस मौके पर कलेक्ट्रेट परिसर स्थित केंटीन का मुआयना भी किया । निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी मौजूद थे। इस अवसर पर जिला परियोजना प्रबंधक आजीविका मिशन श्वेता मेहतो भी उपस्थित थीं।
क्रमांक/1982/अक्टूबर-238/जैन॥

जनसुनवाई में आए तीस आवेदन
जबलपुर, 29 अक्टूबर, 2019
            कलेक्टर कार्यालय में आज आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में लगभग 30 आवेदन आए। कलेक्टर श्री भरत यादव ने इन आवेदनों का त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। त्यौहार के कारण आज जनसुनवाई में अपेक्षाकृत काफी कम संख्या में आवेदक पहुंचे थे। आज आए आवेदनों में कुछ आवेदन बिजली बिल की विसंगति दूर करने तथा बारिश में क्षतिग्रस्त हुए मकान की मरम्मत हेतु सहायता उपलब्ध कराने, आवारा सुअरों की समस्या से निदान दिलाने तथा शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने से संबंधित थे। जनसुनवाई में कलेक्टर के साथ अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी मौजूद थे।
क्रमांक/1983/अक्टूबर-239/जैन॥

31 अक्टूबर राष्ट्रीय संकल्प दिवस एवं राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा
जबलपुर, 29 अक्टूबर, 2019
      पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसी प्रकार 31 अक्टूबर को स्वर्गीय सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाएगी। इन अवसरों पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
क्रमांक/1984/अक्टूबर-240/खरे॥