News.02.10.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
नगर सरकार आपके द्वार अभियान शुरू
पहले दिन नगर निगम के सभी पन्द्रह क्षेत्रीय कार्यालयों में लगाये गये शिविर
कलेक्टर एवं निगमायुक्त ने किया निरीक्षण
जबलपुर, 02 अक्टूबर, 2019
      राज्य शासन के निर्देशानुसार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आज से जिले के सभी नगरीय निकायों में नगर सरकार आपके द्वार अभियान का शुभारंभ हुआ । अभियान के पहले दिन नगर निगम के सभी पन्द्रह क्षेत्रीय कार्यालयों में शिविर लगाये गये और लोगों को शासकीय योजनाओं की जानकारी दी जाने के साथ-साथ उनसे प्राप्त आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया ।
      ग्रामीण क्षेत्र में चलाई जा रही आपकी सरकार आपके द्वार योजना की तर्ज पर शुरू किये गये इस अभियान के तहत नगरीय क्षेत्र के निवासियों की समस्याओं का निराकरण के लिए मोहल्ला या वार्ड स्तर पर शिविर लगाये जायेंगे       नगर सरकार आपके द्वार अभियान 22 अक्टूबर तक चलाया जायेगा ।
 कलेक्टर श्री भरत यादव एवं नगर निगम आयुक्त श्री आशीष कुमार ने आज गोकुलदास धर्मशाला स्थित नगर निगम के क्षेत्रीय कार्यालय में लगाये गये शिविर का अवलोकन किया ।  इन अधिकारियों ने शिविर में शामिल हुए नागरिकों को संबोधित करते हुए उनसे शिविर का लाभ उठाने की अपील की । कलेक्टर श्री यादव ने लोगों से प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करने तथा मौके पर ही उनका निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
      नगर सरकार आपके द्वार अभियान के तहत आम जनता की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किये जाने के साथ-साथ ई-नगरपालिका पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को सेवायें भी उपलब्ध कराई जायेंगी ।  सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण का सत्यापन भी किया जायेगा । भवन अनुज्ञा से संबंधित आटोमेटेड बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम की जानकारी दी जायेगी। सूखे एवं गीले कचरे का घर पर पृथक्कीकरण शुरू कराया जायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना में जिनके आवास पूर्ण हो गये हैं, उनको गृह प्रवेश कराया जायेगा। अभियान के दौरान पात्र हितग्राहियों को आवासीय पट्टे दिये जायेंगे। पूरे हुए निर्माण कार्यों का लोकार्पण और प्रस्तावित निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन भी किया जायेगा।
अभियान में वाटर हार्वेस्टिंग, युवा स्वाभिमान, पॉलीथिन मुक्ति, बेसहारा गोवंश का संरक्षण आदि विषयों पर चर्चा की जायेगी। इस दौरान आयोजित शिविरों में विभिन्न विषयों पर जानकारी देने के लिए स्वयं सेवकों का भी चयन किया गया है।
क्रमांक/1761/अक्टूबर-17/जैन

गांधी जी की 150 वीं जयंती पर रेडक्रॉस ने लगाया सर्वोदय नगर में स्वास्थ्य शिविर
स्वच्छता कार्यक्रम में विधायक, कलेक्टर ने एकत्र किया कचरा
कुष्ठ रोगियों को वस्त्रों का वितरण
जबलपुर 02 अक्टूबर 2019
      राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर आज रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आगा चौक बल्देवबाग के समीप सर्वोदय नगर बस्ती में स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया गांधी जी के स्वच्छता के सन्देश और साफ-सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों एवं रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्यों के साथ बड़ी संख्या में क्षेत्रवासियों ने भी भागीदारी निभाई।
स्वच्छता कार्यक्रम में विधायक श्री विनय सक्सेना , जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष और कलेक्टर श्री भरत यादव , नगर निगम आयुक्त श्री आशीष कुमार , समाज सेवी एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष डॉ जितेंद्र जामदार , जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित , नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची , डॉ सुनील मिश्रा, नीरज वर्मा, पंकज पांडे , मनीष खरे , रमेश नायडू आदि ने सड़कों की सफाई की और पॉलीथिन का कचरा इकट्ठा कर डस्टबिन में डाला  । जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ किए गए कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं ने भी स्वच्छता के इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और लोगों को पालीथिन के इस्तेमाल से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी दी।
      गांधी जी की जयंती पर रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा सफाई कर्मियों की बस्ती सर्वोदय नगर में ही आज स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाया गया शिविर में इस बस्ती के साथ आसपास रहने वाले नागरिकों का जिला चिकित्सालय एवं शहर के प्रतिष्ठित निजी अस्पतालों के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने स्वास्थ्य परीक्षण किया और उपचार प्रदान करने के साथ-साथ दवाईयां भी निःशुल्क प्रदान की इस मौके पर विधायक श्री विनय सक्सेना एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने शिविर का अवलोकन किया तथा  स्वास्थ्य परीक्षण कराने आए लोगों से चर्चा की
सर्वोदय नगर बस्ती के स्वास्थ्य शिविर में रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा संचालित कुष्ठाश्रम के अंतःवासियों का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया इन्हें विशेष वाहन से शिविर स्थल तक लाया गया था इस मौके पर इन कुष्ठरोगियों को रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से वस्त्र प्रदान किये गए कुष्ठ रोगियों को वस्त्रों का वितरण  विधायक श्री विनय सक्सेना , कलेक्टर श्री भरत यादव , निगमायुक्त श्री आशीष कुमार एवं समाजसेवी डॉ जितेंद्र जामदार ने किया
क्रमांक/1762/अक्टूबर-18/जैन॥

सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने किया बापू को नमन
जबलपुर 02 अक्टूबर 2019
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज सुबह गांधी भवन स्थित पूज्य बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किये । इस अवसर पर श्री घनघोरिया ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री को भी नमन किया और पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उनके साथ श्री दिनेश यादव एवं श्री मुकेश राठौर भी मौजूद थे।
क्रमांक/1763/अक्टूबर-19/जैन॥

रायबहादुर डॉ हीरालाल राय की जयंती पर चित्रकला प्रतियोगिता संपन्न
जबलपुर 02 अक्टूबर 2019
          रानी दुर्गावती संग्रहालय में रायबहादुर डॉ हीरालाल राय की 152 वीं जयंती के उपलक्ष्य में जिला पुरातत्व संघ द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में जबलपुर शहर की अधिकतर शालाओं के विद्यार्थियों ने भाग लिया।
चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं एवं सभी प्रतिभागियों को कलेक्टर श्री भरत यादव एवं मुख्य अतिथि फादर सीबी जोसेफ प्राचार्य सेंट अलायसिस सीनियर सेकेण्डरी स्कूल ने पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरित किए। विद्यार्थियों को संग्रहालय का भ्रमण कराया गया तथा संग्रहित पुरावशेषों की जानकारी प्रदाय की गई।
      इस अवसर पर रायबहादुर हीरालाल जयंती समारोह के आयोजन में सभी सहयोगी संस्थाओं को भी प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। हॉबी एण्ड क्वाईन्‍स कलेक्टर्स एसोसियेशन द्वारा पुरावशेषों व दस्तावेजों की प्रदर्शनी लगाई गई। इस दौरान बताया गया कि चित्रकला प्रतियोगिता के प्रतिभागी छात्रों द्वारा बनाए गए चित्रों की प्रदर्शनी का अवलोकन 3 अक्टूबर को भी किया जा सकेगा जो जनता के लिए नि:शुल्क रहेगी।
क्रमांक/1764/अक्टूबर-20/जैन॥