News.01.10.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
बुजुर्ग हमारी धरोहर, उनका सम्मान ईश्वर की अराधना के समतुल्य-सांसद श्री विवेक तन्खा
अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आयोजित
राज्य स्तरीय वृद्धजन सम्मान समारोह में
सामाजिक न्याय तथा वित्त मंत्री ने भी किया वृद्धजनों का सम्मान
जबलपुर, 01 अक्टूबर, 2019
      बुजुर्ग हमारी संस्कृति और परंपरा के ध्वजवाहक हैं जिनसे हमें देश सेवा की प्रेरणा मिलती है । वे हमारे मार्गदर्शक एवं पथप्रदर्शक भी हैं उनके अनुभवों से प्रेरणा लेकर हम एक सशक्त समाज और देश का निर्माण कर सकते हैं ।  ये उद्गार राज्यसभा सदस्य श्री विवेक कृष्ण तन्खा ने आज अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर यहां मानस भवन में आयोजित राज्य स्तरीय वृद्धजन समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए व्यक्त किये ।
      सामाजिक न्याय विभाग द्वारा इस समारोह की अध्यक्षता विभाग के मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने की ।  वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत समारोह के विशिष्ट अतिथि थे ।  इस अवसर पर विधायक श्री विनय सक्सेना, विधायक श्री संजय यादव, प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय श्री जे.एन. कंसोटिया, संभागायुक्त राजेश बहुगुणा, संचालक सामाजिक न्याय कृष्ण गोपाल तिवारी, कलेक्टर भरत यादव, निगमायुक्त आशीष कुमार, श्री दिनेश यादव, कदीर सोनी, भूरे पहलवान, अनुराग गढ़वाल भी मंचासीन थे ।
      सांसद श्री तन्खा ने अपने संबोधन में राज्य स्तरीय वृद्धजन समारोह का आयोजन जबलपुर में करने के लिए सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया को साधुवाद देते हुए कहा कि   इससे शहर की प्रतिष्ठा देश एवं प्रदेश में बढ़ी है ।  उन्होंने कहा कि वृद्धजनों ने जिस भावना से देश और समाज की सेवा की है उनका सम्मान करना ईश्वर की अराधना से कम नहीं है ।  श्री तन्खा ने इस मौके पर समारोह में शामिल हुए सभी बुजुगों के स्वस्थ और खुशहाल जीवन की कामना की ।  उन्होंने कहा कि बुजुर्गों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवायें मिले, उन्हें अस्पतालों में उपचार में प्राथमिकता दी जाये इस बारे में विचार किये जाने की जरूरत है ।  श्री तन्खा ने बुजुर्गों को सभी प्रकार की नागरिक सुविधायें प्रदान करने में भी प्राथमिकता दिये जाने की जरूरत बताई । 
      समारोह को संबोधित करते हुए सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने बुजुर्गों को समाज का आधार स्तंभ बताया । उन्होंने कहा कि वृद्धजनों ने हमेशा देश और समाज का मार्गदर्शन किया है । उनकी सेवाओं का सम्मान करना हमारा फर्ज है । श्री घनघोरिया ने कहा कि माँ नर्मदा की कृपा से उन्हें सामाजिक न्याय और नि:शक्तजन कल्याण जैसे सेवा से जुड़े विभागों का दायित्व मिला है । उनकी मंशा थी कि समाज को प्रेरणा देने वाले बुजुर्गों की सेवा का अवसर जबलपुर को मिले और यह अवसर अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर राज्य स्तरीय वृद्धजन समारोह का आयोजन कर पूरी हो गई है ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने इस अवसर पर समारोह में मौजूद सभी वृद्धजनों को नमन किया और उनसे आशीर्वाद लिया । उन्होंने बुजुर्गों की सेवा को सबसे बड़ा पुण्य का कार्य बताते हुए कहा कि जिनके सिर पर माता-पिता और बुजुर्गों का साया है, सबसे सुखी व्यक्ति वही है । श्री घनघोरिया ने कहा कि वर्तमान समय में जबकि नैतिक मूल्यों का निरंतर अवमूल्यन हो रहा है, बुजुर्गों का सम्मान और सुरक्षा तथा उनके भरण पोषण की जिम्मेदारी न केवल सरकार की है बल्कि यह समाज का भी दायित्व है ।  उन्होंने इस अवसर पर कहा कि बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन पहले तीन सौ रूपये प्रतिमाह मिला करती थी इसे बढ़ाकर इस सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर छह सौ रूपये किया गया और वचनपत्र में किये गये वायदे के मुताबिक इसे एक हजार रूपये मासिक भी किया जायेगा ।
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने समारोह को संबोधित करते हुए बुजुर्गों के अनुभव से देश और समाज को मजबूत बनाने की सीख लेने का युवा पीढ़ी से आग्रह किया ।  उन्होंने कहा कि जिस संकल्प एवं नि:स्वार्थ भाव से हमारे बुजुर्गों ने देश की सेवा की और देश के लिए त्याग किया इससे हमें प्रेरणा लेनी होगी । श्री भनोत ने कहा कि बुजुर्गों का सम्मान करना हमारी संस्कृति है । उन्होंने बुजुर्गों को दी जा रही पेंशन को सम्मान निधि का स्वरूप बताते हुए कहा कि ज्यादा जरूरत बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने की है ।  वित्त मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की प्रेरणा से सरकार इस दिशा में भी काम कर रही है ।  उन्होंने जबलपुर में बुजुर्गों के लिए पेड शेल्टर होम खोले जाने की स्वीकृति देने के लिए सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया को साधुवाद दिया ।  श्री भनोत ने वृद्धजनों को गांधी जी की एक सौ पचासवीं जयंती की अग्रिम बधाई भी दी ।
      समारोह के प्रारंभ में प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय जे.एन. कंसोटिया ने राज्य स्तरीय वृद्धजन सम्मान समारोह के आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला ।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने मनमोहा:-
      अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर मानस भवन में आयोजित राज्य स्तरीय वृद्धजन दिवस पर आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये । इनमें वृद्धजनों ने भी शिरकत की । रेडक्रॉस द्वारा संचालित वृद्धजनों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों को समारोह में सबसे ज्यादा सराहा गया ।  इस अवसर पर भोपाल से आये राज्य स्तरीय कला पथक दल के कलाकारों ने भी वृद्धजन कल्याण पर केन्द्रित सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी ।
बुजुर्गों का हुआ सम्मान:-
      राज्य सतरीय वृद्धजन सम्मान समारोह में उम्मींद से कहीं ज्यादा संख्या में वृद्धजन शामिल हुए । आयोजन स्थल मानस भवन के प्रेक्षागृह के बाहर भी वृद्धजनों को सम्मानपूर्वक बैठने की व्यवस्था की गई । समारोह में शामिल हुए सभी वृद्धजनों को शाल और श्रीफल भेंटकर सम्मान किया गया ।  राज्यसभा सदस्य श्री विवेक कृष्ण तन्खा, सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया तथा वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने मंच से नीचे अतरकर उन बुजुर्गों को इंक्यावन सौ रूपये की राशि तथा शाल, श्रीफल भेंटकर आशीर्वाद लिया जो सौ वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं ।
सात सौ से अधिक बुजुर्गों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण:-
      अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय वृद्धजन सम्मान समारोह में वृद्धजनों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए शिविर का आयोजन भी किया गया था । शिविर में सात सौ से अधिक वृद्धजनों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया । शिविर में मौजूद सभी विधाओं के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने बुजुर्गों को स्वास्थ्य संबंधी सलाह भी दी और उनका उपचार किया ।  इस मौके पर बुजुर्गों को नि:शुल्क दवायें भी प्रदान की गई ।
व्हीलचेयर मिली तो खिल उठे चेहरे:-
      अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आयोजित इस समारोह में कई वृद्धजनों को परीक्षण के उनकी जरूरत के मुताबिक श्रवण यंत्र, छड़ी, ब्लाइंड स्टिक और व्हीलचेयर भी प्रदान की गई ।  शिविर में सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने ऐसे दस बुजुर्गों को व्हीलचेयर अपने हाथों से प्रदान की जो अपने पैरों पर खड़े होने में असमर्थ थे ।  सेठी नगर गोरखपुर की 102 वर्षीय मैनाबाई, गोहलपुर नई बस्ती की 85 वर्षीय जसौदा बाई, गल्ला बाजार महात्मा गांधी वार्ड की 90 वर्षीय सुशीला बाई, दुर्गा नगर ग्वारीघाट के 96 वर्ष के शिवशंकर प्रसाद शुक्ला, नया मोहल्ला घंटाघर निवासी 102 साल की फातिमा बी तथा गंजीपुरा मेनरोड निवासी 72 वर्षीय यशौदा बाई साहू इनमें शामिल थीं । शिविर में डेढ़ सौ से अधिक वृद्धजनों को छड़ी, पचास को श्रवण यंत्र और इतने ही वृद्धजनों को ब्लाइंड स्टिक भी प्रदान की गई ।
क्रमांक/1745/अक्टूबर-01/जैन

सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग समाज के व्यापक हित में करें - वित्त मंत्री तरूण भनोत
शिक्षक देश के भविष्य का निर्माता - किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन सुभाष यादव
एनईएस एजुकेशन कालेज में राष्ट्रीय सेमीनार सम्पन्न
जबलपुर 01 अक्टूबर 2019
      प्रदेश के वित्त मंत्री तरूण भनोत के मुख्य आतिथ्य और किसान कल्याण एवं कृषि विकास, उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण मंत्री सचिन सुभाष यादव की अध्यक्षता में एनईएस एजुकेशन कालेज में " शिक्षा एवं कौशल उन्नयन में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी की भूमिका " विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार का आयोजन किया गया।
      एनईएस एजुकेशन कालेज, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय और कौशल विकास संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय सेमीनार में विधायक विनय सक्सेना, विधायक संजय यादव, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति कपिल देव मिश्रा, रजिस्ट्रार प्रो कमलेश मिश्रा, राजेन्द्र यादव, अजय अग्रवाल, प्राचार्य संजीव गुप्ता, डॉ मनोज यादव, मनीषा बजाज आदि गणमान्य व्यक्ति और महाविद्यालय संचालन समिति के सदस्यगण मौजूद थे।
      राष्ट्रीय सेमीनार को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री तरूण भनोत ने कहा कि वर्तमान समय सूचना प्रौद्योगिकी का है। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को सूचना संचार तकनीक ने व्यापक रूप से प्रभावित किया है। इस तकनीक का उपयोग समाज के व्यापक हित में भी किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में महाविद्यालय का उल्लेखनीय योगदान रहा है और  उन्होंने इसी तरह सेवाभाव से कार्य करते रहने की जरूरत रेखांकित की।
      किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री सचिन सुभाष यादव ने कहा कि देश को सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में ऊंचाईयों तक ले जाने का सपना पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का था। उन्होंने इस तकनीक को देश में विकसित कर सूचना क्रांति लाई तथा एक व्यवस्थित सूचना तंत्र स्थापित किया।
      कृषि मंत्री ने कहा कि हर क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका से सभी परिचित है। बहुत अल्प समय में कोई भी संदेश विश्व के किसी भी कोने में पहुंचाया जा सकता है।
      कृषि मंत्री ने कहा कि महाविद्यालय पर शिक्षकों के निर्माण की महती जिम्मेदारी है। शिक्षक देश के भविष्य निर्माता होते हैं। अत: जन आकांक्षाओं को पूरा करने की जिम्मेदारी निभानी चाहिए।
क्रमांक/1746/अक्टूबर-02/खरे॥

कृषकों को जैविक खाद के इस्तेमाल और निर्माण के लिए प्रेरित करें
कृषि की संभागीय बैठक में किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन सुभाष यादव
जबलपुर 01 अक्टूबर 2019
      प्रदेश के किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री सचिन सुभाष यादव ने कहा है कि कृषकों को जैविक खाद के इस्तेमाल और इस खाद का स्वयं निर्माण करने के लिए प्रेरित किया जाए। कृषि विभाग के अधिकारियों को जैविक पद्धति से कृषि को बढ़ाने का लक्ष्य दिया जाए।
      कृषि मंत्री जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के सभाकक्ष में कृषि, उद्यानिकी, मण्डी, इफको, बोरलाग के संभागीय और जिला प्रमुख अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
      किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री श्री यादव ने कहा कि जैविक खेती से कृषि ही उत्तम है। अत: जैविक कृषि अधिक से अधिक कृषक अपनाएं इस दिशा में कार्य करें। कृषकों विशेष रूप से अनुसूचित जनजाति बहुल क्षेत्रों के कृषकों के मध्य जैविक कृषि को लेकर भ्रम समाप्त किया जाए। उन्हें समझाया जाए कि जैविक पद्धति से कृषि करने से भी अच्छा उत्पादन और फसल की बेहतर कीमत प्राप्त की जा सकती है।
      कृषि मंत्री ने निर्देश दिए कि कृषक को गौपालन के लिए प्रेरित कर कृषि में गोबर-गोमूत्र के उपयोग को बढ़ाया जाए। कृषि मंत्री ने निर्देश दिए आने वाले रबी सीजन में उन्नत बीज और उर्वरकों की जरूरत का आंकलन कर समय पर आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। इस कार्य को पूरी जिम्मेदारी से किया जाए। कृषि मंत्री ने अतिवर्षा से प्रभावित फसलों और पीड़ित किसानों, नुकसान का सर्वे, फसल बीमा हेतु सर्वे आदि की जानकारी ली तथा पीड़ित किसानों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने खरीफ फसलों से क्षेत्राच्छादन-उत्पादन-उत्पादकता के आंकलन की जानकारी ली।
क्रमांक/1747/अक्टूबर-03/खरे॥