News.21.10.2019


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का आगमन आज
जबलपुर, 21 अक्टूबर, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का कल मंगलवार 22 अक्टूबर को सुबह 7.55 बजे नई दिल्ली से वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन होगा । श्री कुलस्ते यहां कुछ देर रूकने के बाद सुबह 8.30 बजे कार द्वारा सिवनी रवाना होंगे ।  केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री बुधवार 23 अक्टूबर को दोपहर 3.30 बजे नरसिंहपुर से जबलपुर आयेंगे और शाम 4.30 बजे विमान से नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1918/अक्टूबर-174/जैन
राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत होंगी सिहोदा और बिलखरवा पंचायत
जबलपुर 21 अक्टूबर 2019
ग्राम पंचायत में बेहतर प्रबंधन और निर्माण कार्य में गुणवत्ता के लिये केन्द्र सरकार की दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण प्रोत्साहन पुरस्कार योजना वर्ष 2019 हेतु जबलपुर जिले अंतर्गत जनपद पंचायत शहपुरा (भिटौनी) की दो ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। यह पंचायतें सिहोदा एवं बिलखरवा है। सिहोदा की सरपंच श्रीमती मीरा बाई परसराम पटैल एवं बिलखरवा की सरपंच श्रीमती काशी रमेश अहिरवार को सम्मान समारोह के लिये पंचातराज मंत्रालय दिल्ली द्वारा 23 अक्टूबर को सुब्रमण्यम हाल नेशनल एग्रीकल्चर साइंस काम्प्लेक्स पूसा, नई दिल्ली में आमंत्रित किया गया है। दोनों सरपंच पुरस्कार प्राप्त करने आज सोमवार की दोपहर रेलमार्ग से नई दिल्ली रवाना हो गई हैं।
क्रमांक/1919/अक्टूबर-175/खरे॥ 

संभागीय बालभवन में माटी के रंग दीपों संग कार्यक्रम 23 को
जबलपुर 21 अक्टूबर 2019
      संभागीय बालभवन में माटी के रंग दीपों के संग कार्यक्रम का आयोजन बुधवार 23 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से किया जाएगा।
      संचालक बालभवन गिरीश बिल्लौरे के मुताबिक आयोजन में ब्राम्हण महिला परिषद् संगिनी सेवा संस्थान, चैतन्य सेवा संस्थान, जस्टिस तन्खा मेमोरियल ट्रस्ट, बाल संप्रेक्षण गृह एवं बालभवन, दर्पण रोटी बैंक तथा मानसिक रूप से अविकसित गृह के बच्चों द्वारा दीपावली पर्व के लिए निर्मित वस्तुएं प्रदर्शन एवं विक्रय हेतु रखी जाएंगी।
क्रमांक/1920/अक्टूबर-176/जैन॥ 
आपकी सरकार आपके द्वार के शिविरों के कार्यक्रम का करें प्रचार-प्रसार
समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में निर्देश
जबलपुर, 21 अक्टूबर, 2019
जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र की अध्यक्षता में आज संपन्न हुई समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आगामी माह आयोजित किये जाने वाले शिविरों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। ताकि शासन की मंशा के अनुरूप ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण इन शिविरों में शामिल हों और मौके पर ही अपनी समस्याओं का निराकरण प्राप्त कर सकें
            बैठक में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत ग्रामीणों से प्राप्त ऐसे सभी आवेदनों की समीक्षा भी की गई  जिनका शिविर में ही निराकरण किया जाना सम्भव नहीं था जिला पंचायत के सीईओ ने ऐसे सभी आवेदनों का तय समय सीमा के भीतर  निराकरण करने तथा की गई कार्यवाही से आवेदक को सूचित करने की हिदायत अधिकारियों को दी है । उन्होंने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत शिविरों में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा राज्यस्तर पर भी की जा रही है अतः अधिकारियों को समय सीमा के साथ- साथ आवेदनों के गुणवत्तापूर्ण निराकरण पर भी ध्यान देना होगा
            कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे इस अवसर पर एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस  समारोह के आयोजन की रूपरेखा पर भी विस्तार से चर्चा की गई तथा जिला स्तरीय समारोह को गरिमामय बनाने के लिए सभी जरूरी तैयारियाँ प्रारम्भ करने के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिए गए    
           समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की स्थिति का भी विभागवार ब्यौरा तलब किया गया तथा अधिकारियों को प्रारंभिक स्तर पर ही शिकायतकर्त्ता की संतुष्टि के साथ इनका निराकरण करने की हिदायत दी गई  
          बैठक में  राजस्व एवं बैंक ऋण वसूली के कार्य में गति लाने तथा सख्ती बरतने पर बल दिया गया  राजस्व अधिकारियों से कहा गया कि वसूली की कार्यवाही में अभी तक कुर्क की गई सम्पत्ति का शीघ्र मूल्यांकन करा लिया जाए उन्हें कुर्क सम्पत्ति की नीलामी की प्रक्रिया प्रारम्भ करने के निर्देश भी दिए गए
क्रमांक/1921/अक्टूबर-177/जैन

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर बैठक सम्पन्न
जबलपुर 21 अक्टूबर 2019
एक नवम्बर को मनाये जाने वाले मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह को लेकर आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई । बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर जिला स्तरीय समारोह राईट टाउन स्थित पं. रविशंकर शुक्ल क्रीडांगन में सुबह 9 बजे से आयोजित किया जायेगा ।
प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के सीईओ श्री प्रियंक मिश्रा ने बैठक में मौजूद जिला अधिकारियों को स्थापना दिवस समारोह के आयोजन को लेकर अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी। उन्होंने अधिकारियों को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह की तैयारी स्वतन्त्रता दिवस समारोह की तरह ही करने के निर्देश दिए हैं
     बैठक में अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे।
क्रमांक/1922/अक्टूबर-178/जैन।।

शहर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में किया जा रहा है समस्याओं का त्वरित निराकरण
जबलपुर 21 अक्टूबर 2019
    लोगों की समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने तथा पात्रतानुसार शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए जिले के नगरों में शहर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसके अंतर्गत शासकीय अमले द्वारा वार्ड वार घर-घर जाकर लोगों की समस्याएं, शिकायतें सुनी जा रही है तथा उनका निराकरण भी किया जा रहा है। इसके साथ ही पात्रतानुसार शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने की कार्यवाही भी की जा रही है।
    लोगों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा नगरों में शहर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसके तहत नगरों में शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान किया जा रहा है। शिविर स्थल पर सभी विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर उनके विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी जा रही है तथा शिकायती आवेदन भी लिए जा रहे हैं।
क्रमांक/1923/अक्टूबर-179/खरे॥ 

साले-बहनोई की जोड़ी ने भटा लगाकर कमाये दस लाख
जबलपुर, 21 अक्टूबर, 2019
      समय पर मिली छोटी-सी मदद भी किस तरह बड़ा परिवर्तन ला सकती है इसका एक अच्छा उदाहरण बन गई है जबलपुर जिले के सिहोरा विकासखंड के ग्राम बरगंवा के श्रवण कुमार और ग्राम सिंघनपुरी के संदीप कुमार की जोड़ी ।
      साले-बहनोई की यह जोड़ी पिछले कई सालों से एक साथ मिलकर भटा की खेती कर रही है लेकिन पिछले आठ-दस महीनों में ही इस जोड़ी ने करीब दस लाख रूपये के भटा बेचकर सभी को आश्चर्य में डाल दिया है । साले-बहनोई की इस जोड़ी की किस्मत बदली है एक ऐसी योजना ने जिसमें इन्हें पाईप और नोजल खरीदने के लिए 24 हजार रूपये की मदद मिली ।  उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से वर्ष 2017 में मिली इस छोटी-सी सहायता तथा अपनी लगन और परिश्रम से इन युवा किसानों की जोड़ी ने जो कमाल किया वो दूसरों के लिए अनुकरणीय भी हो सकता है ।
      वर्ष 2017 के पहले साले-बेहनोई की इस जोड़ी को खेती-बाड़ी से ज्यादा आमदनी नहीं हुआ करती थी । भटा-टमाटर और दूसरी सब्जियां लगाकर बस ये इतना ही कमा पाते थे कि घर परिवार का खर्च चल जाये ।  संदीप कुमार बताते हैं कि उनके खेत में नलकूप तो था   लेकिन सिंचाई के लिए दूसरे जरूरी साधन नहीं थे । संदीप के मुताबिक शासकीय सहायता से पाईप और नोजल लगाने के बाद उसने और श्रवण ने एक एकड़ में भटा के बीज रोपे ।  समय-समय पर पानी मिलने से भरपूर पैदावार हुई और वर्ष 2018 में साढ़े चार लाख रूपये भटे की बिक्री से मिले ।
      संदीप कुमार ने आगे बताया कि अच्छी आमदनी से प्रोत्साहित होकर उसने अपने साले के साथ भटा का रकबा एक एकड़ से तीन एकड़ करने का फैसला लिया । इसके परिणाम भी उन्हें अच्छे मिले और इस साल जनवरी माह से अभी तक दस लाख रूपये से अधिक के भटा बेच चुके हैं । संदीप के साले श्रवण कुमार बताते हैं कि दोनों के पास बरगंवा और सिंघनपुरी में करीब छह एकड़ भूमि है ।  अब दूसरों की जमीनें बटाई पर लेकर भी खेती कर रहे हैं । इस बार दोनों ने करीब एक एकड़ में गन्ना भी लगाया है ।  श्रवण कुमार ने बताया कि भटा के बीज जबलपुर से लेते हैं । वे अपना भटा बघराजी, कुंडम और सिहोरा में थोक व्यापारियों को बेच रहे हैं ।  हालांकि इससे उन्हें बाजार में चल रहे दाम से आधी से भी कम कीमत ही मिल पाती है ।
क्रमांक/1924/अक्टूबर-180/जैन॥