News.30.10.2019_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम का आगमन आज
जबलपुर, 30 अक्टूबर, 2019
      प्रदेश के आदिम जाति कल्याण विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ तथा जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम का कल गुरूवार 31 अक्टूबर की सुबह 4.40 बजे भोपाल से ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री मरकाम यहां कुछ देर रूकने के बाद सुबह 5.30 बजे कार द्वारा डिण्डौरी प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1992/अक्टूबर-248/जैन

कलेक्टर ने किया जूड़ी तलैया में लगे स्वास्थ्य शिविर का अवलोकन
जबलपुर, 30 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने निगम के जोन क्रमांक-पांच के संजय गांधी मार्केट स्थित कार्यालय के निरीक्ष के पहले नगर निगम द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जूड़ी तलैया में लगाये गये स्वास्थ्य शिविर का अवलोकन भी किया ।  इस दौरान उन्होंने शिविर में आये लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण और उपलब्ध कराई जा रही दवाओं के बारे में जानकारी ली ।
श्री यादव ने स्वास्थ्य शिविर की व्यवस्थाओं के प्रति संतोष व्यक्त करते हुए क्षेत्र के रहवासियों को डेंगू, मलेरिया और मौसमी बीमारियों से सतर्क रहने की समझाईश देने पर ज्यादा जोर दिया । श्री यादव ने क्षेत्र की सफाई व्यवस्था पर भी संतोष व्यक्त करते हुए क्षेत्र के  नागरिकों को भी इस बारे में जागरूक करने के निर्देश दिये ।
      स्वास्थ्य शिविर के निरीक्षण के दौरान पार्षद श्री मुकेश राठौर एवं नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची भी मौजूद थे ।  इस अवसर पर बताया गया कि डेंगू, मलेरिया और संक्रामक रोगों की रोकथाम के उद्देश्य से लगाये जा रहे शिविरों की श्रृंखला में जूड़ी तलैया में आयोजित शिविर में करीब 950 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया ।  शिविर में एलोपैथी सहित आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति से भी पीड़ित लोगों का उपचार किया गया । इस मौके पर पैथालॉजी जाँच की सुविधा भी शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण कराने आये लोगों को उपलब्ध कराई गई ।
क्रमांक/1993/अक्टूबर-249/जैन

साफ-सफाई में कमी पाये जाने पर जताई नाराजी
कलेक्टर ने किया नगर निगम के संजय गांधी मार्केट स्थित जोन कार्यालय का निरीक्षण
जबलपुर, 30 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज बुधवार को दोपहर बाद नगर निगम के जोन क्रमांक-पांच के संजय गांधी मार्केट बल्देवबाग स्थित कार्यालय का निरीक्षण किया और यहां साफ-सफाई में कमी पाये जाने पर जमकर नाराजगी व्यक्त की ।
      श्री यादव ने निरीक्षण में जोन के अंतर्गत आने वाले वार्डों की साफ-सफाई व्यवस्था के लिए तैनात सफाई कर्मियों का ब्यौरा भी निगम अधिकारियों से लिया । उन्होंने जोन कार्यालय की सभी शाखाओं का अवलोकन किया तथा राजस्व संग्रहण की स्थिति की जानकारी भी ली ।
      कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान जोन कार्यालय में साफ-सफाई के प्रति खुद नगर निगम कर्मियों द्वारा बरती जा रही लापरवाही पर असंतोष व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि जोन कार्यालय के हालात से वार्डों की साफ-सफाई व्यवस्था का अंदाजा लगाया जा सकता है ।  श्री यादव ने इस मौके पर जोन कार्यालय की पान-गुटखा की पीक से गंदी हुई दीवालों, प्लास्टिक के टब में कई दिनों से भरे पानी और कबाड़ के माफिक फैले सामान को देखकर भी नाराजी जताई ।  उन्होंने जोन कार्यालय के गंदे पड़े शौचालय पर भी स्वास्थ्य निरीक्षक को जमकर फटकार लगाई तथा उसे कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये ।
      श्री यादव ने पान-गुटखा खाकर आने वाले निगम कर्मियों से जुर्माना वसूलने की बात कही ।  उन्होंने जोन कार्यालय के कर्मियों से भी अपने कार्यस्थल को स्वच्छ रखने का आग्रह किया ताकि यहां अपने काम-काज के सिलसिले में आने वाले लोगों में इस कार्यालय की अच्छी छवि बन सके । 
      कलेक्टर ने जोन क्रमांक-पांच में राजस्व संग्रहण की कमजोर स्थित पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को वसूली में तेजी लाने की हिदायत दी । उन्होंने कहा कि नगर निगम की राजस्व वसूली की स्थित की जल्दी ही समीक्षा करेंगे तथा कम वसूली वाले क्षेत्रों से संबंधित निगम अधिकारियों पर कार्यवाही भी करेंगे । उन्होंने निरीक्षण के दौरान खुद अपना तथा आयुक्त नगर निगम सहित जोन कार्यालय के प्रभारी अपर आयुक्त एवं जोन कार्यालय में पदस्थ सभी अधिकारियों के मोबाइल नंबर सूचना पटल पर प्रदर्शित करने के निर्देश भी दिये ।  श्री यादव ने जोन कार्यालय में आने वाले नागरिकों के लिए बैठने और पीने के पानी की अच्छी व्यवस्था करने की हिदायत भी इस मौके पर दी ।  उन्होंने जोन कार्यालय के अधिकारियों-कर्मचारियों की प्रतिदिन की उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीन पर दर्ज करने तथा इसी के आधार पर वेतन आहरित करने के निर्देश दिये ।
      श्री यादव ने जोन कार्यालय भवन स्थित कुछ दुकानों का निरीक्षण किया और व्यापारियों को दुकान की सफाई में निकलने वाले कचरे को डस्टबिन में ही डालने की समझाईश दी ।  उन्होंने डस्टबिन नहीं पाये जाने पर दो दुकानों टीटू ट्राँसपोर्ट कार्पोरेशन और नवीन रोडवेज पर जुर्माना लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      कलेक्टर ने बाद में जोन कार्यालय के ठीक सामने सड़क पर फैले कचरे और गंदी नालियों की तरफ भी नगर निगम अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट किया ।  वे खुद स्थान पर गये और सड़क पर पड़े कचरे को दिखाते हुए निगम कर्मियों से पूछा कि कब से यहां सफाई नहीं हुई । उन्होंने चेतावनी दी कि जल्दी सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं दिखाई दिया तो जिम्मेदार अधिकारियों को इसके परिणाम भुगतने होंगे ।  नगर निगम के जोन कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1994/अक्टूबर-250/जैन 
मध्यप्रदेश स्थापना दिवस - एक नवम्बर
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ दिलाएंगे मध्यप्रदेश के विकास की शपथ
जबलपुर, 30 अक्टूबर, 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ प्रदेश के 64वें स्थापना दिवस के अवसर पर एक नवम्बर को प्रदेशवासियों को मध्यप्रदेश के सर्वांगीण विकास में योगदान की शपथ दिलाएंगे। मंत्रालय के समक्ष सरदार वल्लभ भाई पटेल पार्क में सुबह 11 बजे स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा। समारोह में राष्ट्रगीत एवं मध्यप्रदेश गान के बाद प्रदेश के विकास में जन-जन के योगदान की शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद पुरस्कार एवं सम्मान-पत्र वितरण होगा। मुख्यमंत्री के संबोधन के बाद पुलिस बैण्ड द्वारा राष्ट्रगान बजाया जायेगा।
स्थापना दिवस के मौके पर एक नवम्बर की रात प्रदेश के सभी मुख्य सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों पर लाइटिंग की जायेगी।
जिला स्तर पर भी होंगे समारोह
स्थापना दिवसपर एक नवम्बर को राज्य-स्तरीय समारोह लाल परेड ग्राउण्ड पर शाम 6.30 बजे प्रारंभ होगा। जिला स्तर पर स्थापना दिवस कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे से आयोजित किये जायेंगे। मंत्रि-परिषद के सदस्य उन्हें आवंटित जिले में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि ध्वजारोहण करेंगे और राष्ट्रीय गान होगा। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे। समारोह में उपस्थित जन-समूह को प्रदेश के विकास एवं समृद्धि के लिये दृढ़-प्रतिज्ञ होने की शपथ दिलाई जाएगी। तत्पश्चात पुरस्कार वितरित किये जायेंगे।
क्रमांक/1995/अक्टूबर-251/जैन॥

वचन-पत्र देने पर ही अध्यापकों को मिलेगा सातवाँ वेतनमान
जबलपुर, 30 अक्टूबर, 2019
      स्कूल शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि .प्र. राज्य स्कूल शिक्षा सेवा (शैक्षणिक संवर्ग) सेवा, शर्तें एवं भर्ती नियम-2018 के अंतर्गत दिनांक एक जुलाई, 2018 से सुसंगत पदों पर नियुक्त एवं जिला पंचायत से छठवें वेतनमान के वेतन निर्धारण का अनुमोदन प्राप्त लोक-सेवकों से निर्धारित प्रारूप में वचन-पत्र प्राप्त होने पर ही सातवाँ वेतनमान प्राप्त हो सकेगा। सातवाँ वेतनमान एक अक्टूबर, 2019 (अक्टूबर पेड इन नवम्बर-2019) से प्रदान किया जाये। सातवें वेतनमान में नियमानुसार वेतन निर्धारण अनुमोदन के उपरांत नियमानुसार एरियर प्रदान करने के संबंध में शासन द्वारा पृथक् से आदेश जारी किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि विभाग द्वारा स्पष्ट किया गया है कि भर्ती नियम-2018 के अंतर्गत सेवा में नियुक्त व्यक्ति की सेवाएँ एक जुलाई, 2018 से प्रारंभ होंगी तथा तद्नुसार इस सेवा में नियुक्ति पर दिनांक एक जुलाई, 2018 की स्थिति में .प्र. वेतन परीक्षण नियम-2017 के प्रावधानों के अंतर्गत वेतन निर्धारित किया जाये।
क्रमांक/1996/अक्टूबर-252/जैन॥

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर 11 शहरों में विशेष "सिटी वॉक फेस्टिवल
जबलपुर, 30 अक्टूबर, 2019
            मध्यप्रदेश के 64वें स्थापना दिवस के अवसर पर एक नवम्बर को प्रदेश के 11 शहरों में विशेष 'सिटी वॉक फेस्टिवल'' का आयोजन किया जाएगा। ये शहर हैं भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, पन्ना, विदिशा, खजुराहो, चंदेरी, जबलपुर, बुरहानपुर और ओरछा। भोपाल में हेरिटेज सिटी वॉक सुबह 7 बजे कमला पार्क से शुरू होकर गौहर महल, इकबाल मैदान होते हुए सदर मंजिल पर समाप्त होगी। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पैनल एजेन्सी सिटी एक्सप्लोरर, नई दिल्ली एवं जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के सहयोग से वॉक आयोजित की जा रही है।
सचिव पर्यटन श्री फैज़ अहमद किदवई ने बताया है कि मध्यप्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये सिटी वॉक फेस्टिवल मनाया जा रहा है। इसके माध्यम से पर्यटक राज्य की विरासत, इतिहास, संस्कृति और परम्पराओं के बारे में जान सकेंगे। सचिव पर्यटन ने प्रदेशवासियों से आग्रह किया है कि सिटी वॉक फेस्टिवल में अवश्य शामिल हों।
प्रदेश में 12 अक्टूबर से आयोजित 'सिटी वॉक फेस्टिवल'' के तहत प्रदेश के 11 शहरों में एक साथ प्रत्येक सप्ताहांत सिटी वॉक का आयोजन किया जा रहा है। अभी तक 50 से अधिक वॉक आयोजित की जा चुकी हैं, जिसमें लगभग 1000 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले चुके हैं। सबसे दिलचस्प अनुभवों में इंदौर में खान-पान पर वॉक, भोपाल में फोटो वॉक एवं म्यूजियम टूर, जबलपुर में फूड वॉक और बोट राइड, पन्ना में हीरों की खोज पर वॉक, उज्जैन में आध्यात्मिक सैर, विदिशा में प्रकृति वॉक एवं अन्य कई प्रकार की वॉक शामिल हैं।
सभी आयु वर्ग के प्रतिनिधियों ने पर्यटन के इस आयोजन की सराहना की है। सभी ने अनुभव किया कि वास्तव में अपने शहर के बारे में जानने का यह शानदार तरीका है। इन्हीं शहरों के निवासी, जो कई वर्षों से शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में रह रहे हैं और कई जो अपने पूरे जीवन-काल से यहीं रह रहे हैं, उन्होंने भी कहा कि वे शहर की इमारतों एवं परम्पराओं के महत्व से पूरी तरह अंजान थे। वे हेरिटेज वॉक के कारण अपने शहर को जान सके हैं।
क्रमांक/1997/अक्टूबर-253/जैन॥

अजा और अजजा विद्यार्थियों की आवास सहायता योजना में रुकी हुई 125 करोड़ की राशि जारी
जबलपुर, 30 अक्टूबर, 2019
            राज्य शासन द्वारा अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों की आवास सहायता योजना की पिछले शैक्षणिक वर्षों की रुकी 125 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी गई है। इस राशि में अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा 46 करोड़ रुपये और अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग द्वारा भी 79 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।
जारी की गई राशि में अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2017-18 की 49 करोड़ रुपये और वर्ष 2018-19 के शैक्षणिक सत्र की 30 करोड़ रुपये की राशि शामिल है। इसी तरह अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2018-19 की आवास सहायता योजना की 79 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।
आवास सहायता योजना में अनुसूचित-जाति और जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को, जिन्हें महाविद्यालयीन शिक्षा के लिये छात्रावास उपलब्ध नहीं हो पाते हैं, संभाग स्तर पर प्रतिमाह 2000, जिला स्तर पर 1250 और विकासखण्ड/तहसील स्तर पर 1000 रुपये की आवास सहायता दी जाती है।
क्रमांक/1998/अक्टूबर-254/जैन॥