News.09.10.2019


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
अब तक 17 हजार नये किसानों ने कराया पंजीयन
किसान 16 अक्टूबर तक करा सकते हैं खरीफ उपार्जन के लिए पंजीयन
जबलपुर 09 अक्टूबर, 2019
      खरीफ उपार्जन के लिए 16 सितंबर से शुरू हुई किसानों के पंजीयन की प्रक्रिया के तहत जिले में अभी तक 16 हजार 937 नये किसान अपना पंजीयन करा चुके हैं ।  किसानों के पंजीयन के लिए जिले में 63 पंजीयन केन्द्र बनाये गये हैं ।  इन केन्द्रों पर खरीफ उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन 16 अक्टूबर तक किया जायेगा ।
      कलेक्टर कार्यालय की खाद्य शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में खरीफ उपार्जन के लिए पूर्व वर्ष में भी 31 हजार 778 किसान अपना पंजीयन करा चुके थे । हालॉकि पूर्व में पंजीकृत इन किसानों को दुबारा पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं होगी । लेकिन इन्हें अपने पुराने पंजीयन को अपडेट कराने एवं खरीदी केन्द्र पर फसल के विक्रय की तीन संभावित तिथियां पंजीयन केन्द्रों पर जाकर बतानी होगी और पोर्टल पर अपलोड कराना होगा ।
        वर्ष 2019-20 खरीफ विपणन के लिए विकेन्द्रीकृत उपार्जन योजना लागू की गई है। इस योजना के अंतर्गत धान कॉमन 1815 रूपए प्रति क्विंटल तथा धान ग्रेड- 1835 रूपए प्रति क्विंटल की दर से क्रय की जाएगी। खरीफ उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन 16 अक्टूबर तक प्रात: 08 बजे से रात्रि 08 बजे तक निर्धारित पंजीयन केन्द्रों पर किया जाएगा। जबलपुर जिले में किसानों के पंजीयन के लिए 63 केन्द्र निर्धारित किए गए हैं। किसान शासकीय अवकाश के दिन छोड़कर इन केन्द्रों पर खरीफ उपर्जान के लिए पंजीयन करा सकते हैं।
    इसके अतिरिक्त किसान स्वयं एमपी किसान एप, -उपार्जन मोबाईल एप, पब्लिक डोमेन में -उपार्जन पोर्टल पर भी पंजीयन कर सकते हैं। किसान पंजीयन के लिए एमपी किसान एप तथा -उपार्जन मोबाईल एप को किसान एण्ड्राइड वेस्ड मोबाईल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। नवीन, सिकमी किसान एवं वनाधिकार पट्टाधारी किसान अपना पंजीयन केवल निर्धारित पंजीयन केन्द्रों पर ही करा सकते हैं।
धान की प्रति हेक्टेयर उत्पादकता में वृद्धि:
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने किसानों से 16 अक्टूबर तक निर्धारित केन्द्रों में अपना पंजीयन कराने का आग्रह किया ।  उन्होंने बताया कि किसानों से उपार्जन के लिए धान की प्रति हेक्टेयर उत्पादकता में पिछले वर्ष की तुलना में वृद्धि भी की गई है । इस बार अच्छी वर्षा होने के कारण प्रति हेक्टेयर सिंचित और असिंचित धान की उत्पादकता में ज्यादा अंतर नहीं रखा गया है ।  श्री यादव ने बताया कि कुंडम तहसील को छोड़कर जिले की सभी तहसीलों में प्रति हेक्टेयर सिंचित धान की उत्पादकता 50 क्विंटल एवं असिंचित धान की उत्पादकता 45 क्विंटल निर्धारित की गई है ।  जबकि कुंडम तहसील में प्रति हेक्टेयर सिंचित धान की उत्पादकता 45 एवं असिंचित धान की प्रति हेक्टेयर उत्पादकता 40 क्विंटल तय की गई है ।
क्रमांक/1813/अक्टूबर-69/जैन

अल्पकालीन लेखा प्रशिक्षण 21 अक्टूबर से 21 नवम्बर तक
जबलपुर 09 अक्टूबर 2019
      शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला जबलपुर में 21 अक्टूबर से 21 नवम्बर तक संभाग के सभी शासकीय कार्यालयों के कर्मचारियों के लिए अल्पकालिक लेखा प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में पहले लेखा प्रशिक्षण प्राप्त कर्मचारी भी सम्मिलित हो सकते हैं।
      प्राचार्य शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला ने बताया कि संभाग के सभी कार्यालय प्रमुखों से अपील की गई है कि प्रशिक्षण के लिए कार्यालय से कर्मचारियों का नाम प्रस्तावित करें। प्रशिक्षण सशुल्क है। जिसकी राशि विभाग द्वारा प्रवेश के समय चालान के माध्यम से जमा की जाएगी। पेंशन संबंधी प्रशिक्षण 21 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक, अंकेक्षण प्रशिक्षण 24 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक, भण्डार प्रबंधन एक नवम्बर से सात नवम्बर तक और कैशियर एवं एकाउंटेंट संबंधी कार्य का प्रशिक्षण 8 नवम्बर से 21 नवम्बर तक दिया जाएगा। पेंशन के 500 रूपए, अंकेक्षण हेतु 1000 रूपए, भण्डार प्रबंधन के लिए एक हजार रूपए और कैशियर एवं एकाउंटेंट कार्य प्रशिक्षण शुल्क प्रति प्रशिक्षार्थी दो हजार रूपए होगा।
क्रमांक/1814/अक्टूबर-70/खरे॥

अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 09 अक्टूबर, 2019
मध्यप्रदेश के मूल निवासी अल्पसंख्यक समुदाय के कक्षा एक से 10 तक नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों से शैक्षणिक सत्र 2019-20 की  अल्पसंख्यक प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन भारत सरकार के (एनएसपी) पोर्टल यूआरएल <www-scholarships-gov>  पर ऑनलाइन किये जा सकेंगे। इसका लिंक भारत सरकार की वेबसाइट <www-minorityaffairs-gov-in> पर भी उपलब्ध है। भारत सरकार द्वारा अधिसूचित अल्पसंख्यक के तहत मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, पारसी एवं जैन समुदाय के छात्र-छात्राएँ पात्र हैं।
योजना में अल्पसंख्यक वर्ग के निर्धन परिवारों के कक्षा पहली से 10वीं तक अध्ययनरत प्रति परिवार अधिकतम दो बच्चों को शैक्षणिक उत्थान के लिए आर्थिक सहायता के रूप में छात्रवृत्ति दी जाती है। विद्यार्थी द्वारा प्रस्तुत आय की मेरिट के आधार पर प्रदेश के लिये कोटा निर्धारित है। इसमें माता-पिता/ अभिभावक की वार्षिक आय एक लाख से अधिक नहीं होने वाले विद्यार्थी पात्र होंगे।                                    
क्रमांक/1815/अक्टूबर-71/जैन

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के लिए शैक्षणिक संस्थाएं
लॉगिन आईडी पासवर्ड प्राप्त करें
जबलपुर 09 अक्टूबर 2019
      पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक ने जिले के सभी शासकीय और अशासकीय शैक्षणिक संस्था प्रमुखों को सूचित किया है कि उन्हें तीन दिवस के अंदर अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना वर्ष 2019-20 के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त करना होगा। इसके लिए कलेक्टर कार्यालय के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के कक्ष क्रमांक 52 में आवेदन प्रेषित करना होगा।
      बताया गया है कि भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के माध्यम से संचालित अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनाएं वर्ष 2019-20 के लिए भारत सरकार द्वारा निर्मित नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर पंजीकृत शैक्षणिक संस्थाओं को लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त करने के संबंध में निर्देश पूर्व में जारी किए गए थे। इस हेतु आवेदन प्रस्तुत नहीं होने पर संबंधित शैक्षणिक संस्था प्रमुख स्वयं जिम्मेदार होंगे।
क्रमांक/1816/अक्टूबर-72/जैन

सेना की भर्ती रैली हेतु
22 अक्टूबर तक ऑनलाईन किए जा सकेंगे आवेदन
जबलपुर 09 अक्टूबर, 2019
      सेना में भर्ती के लिये भोपाल के लाल परेड मैदान में 7 से 16 नवम्बर तक भर्ती रैली की जायेगी। सेना भर्ती कार्यालय भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोल्जर सामान्य, टेक्निकल, नर्सिंग, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेडमेन, सोल्जर फार्मा आदि पदों के लिये भर्ती की जाएगी।
भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आवेदक को WWW.JOININDIANARMY.NIC.IN पर ऑनलाईन आवेदन करना अनिवार्य है। ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया 8 सितम्बर से प्रारम्भ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 22 अक्टूबर है। रिक्त पदों की संख्या, शारीरिक एवं शैक्षणिक योग्यता आदि का विवरण 9 से 15 सितम्बर के साप्ताहिक 'रोजगार और निर्माण', भोपाल में प्रकाशि है।
विभिन्न श्रेणी के रिक्त पदों के लिए हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन और भोपाल जिलेके युवा ऑनलाईन आवेदन कर भर्ती रैली में भाग ले सकेंगे। केवल सोल्जर फार्मा पद के लिए विदिशा, हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन, भोपाल, जबलपुर, बालाघाट, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा, सतना, सिवनी,‍ सीधी, डिंडौरी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, सिंगरौली, दमोह, पन्ना, ग्वालियर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी, गुना, टीकमगढ़, छतरपुर, अशोकनगर और सागर जिले के आवेदक ऑनलाईन आवेदन कर भर्ती रैली में शामिल हो सकेंगे।
क्रमांक/1817/अक्टूबर-73/जैन

आदिवासी विद्यार्थियों को कराया जायेगा देश के गाँधी स्मृति स्थलों का भ्रमण
जबलपुर 09 अक्टूबर 2019
प्रदेश के आदिवासी छात्रावासों और शालाओं के विद्यार्थियों को इस वर्ष देश के गाँधी स्मृति स्थलों का शैक्षणिक भ्रमण कराया जायेगा। आदिम जाति कल्याण विभाग ने भ्रमण कार्यक्रम के लिये जिला स्तरीय उत्कृष्ट छात्रावासों को छात्रावास 25-25 हजार रूपये और विशिष्ट विद्यालयों को 50-50 हजार रूपये की राशि स्वीकृत कर दी है।
सभी सहायक आयुक्त और जिला संयोजक से कहा गया है कि शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम में देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक परिसरों और विशिष्ट शैक्षणिक महाविद्यालयों जैसे आईआईटी और आईआईएम परिसर को भी शामिल करें।
दीपावली अवकाश
मध्यप्रदेश ट्रायबल वेलफेयर रेसिडेंशियल एण्ड आश्रम एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसायटी द्वारा संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में इस वर्ष दीपावली का अवकाश 25 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक रहेगा। इसके साथ 6 दिन जोड़कर 25 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक बच्चों को घर जाने की छूट रहेगी। प्राचार्यों से विद्यार्थियों की अर्ध-वार्षिक परीक्षाएँ 24 अक्टूबर तक पूर्ण कराने को कहा गया है। इन विद्यालयों में दशहरा का अवकाश 7 से 10 अक्टूबर तक स्वीकृत किया गया है।
आदिवासी विद्यार्थियों की कोचिंग
कक्षा 10 की परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थीयों के लिये आकाँक्षा योजना शुरू की गई है। इसमें कक्षा कक्षा 11वीं और 12वीं में अध्यनरत रहते हुए जे...,नीट,एम्स और क्लेट की राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिये जबलपुर, इंदौर, भोपाल और ग्वालियर में आदिवासी विद्यार्थियों के लिये दो वर्षीय कोचिंग की व्यवस्था की गई है।
आकांक्षा योजना में 800 विद्यार्थियों को कोचिंग दिये जाने की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक कोचिंग सेन्टर में इंजीनियरिंग के लिये 100-100 तथा मेडिकल और क्लेट के लिये 50-50 विद्यार्थियों को कोचिंग दी जाएगी। इस योजना में जबलपुर की मोमेंटम कोचिंग क्लास के लिये करीब 49 लाख 22 हजार रूपये की राशि विभाग द्वारा जारी की गई है।
क्रमांक/1818/अक्टूबर-74/जैन

पंचायतों की प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन 13 नवम्बर को
 जबलपुर 09 अक्टूबर 2019
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों के निर्वाचन के लिए एक जनवरी 2019 की संदर्भ तारीख के आधार पर पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिए संशोधित कार्यक्रम जारी किया गया है।
संशोधित कार्यक्रम के मुताबिक फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का ग्राम पंचायत एवं अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 13 नवम्बर को होगा। स्टैडिंग कमेटी की बैठक 13 से 18 नवम्बर के बीच होगी। प्रारूप मतदाता सूची पर 13 से 21 नवम्बर तक दावा/आपत्ति प्राप्त की जायेगी। प्राप्त दावे/आपत्ति का निराकरण 27 नवम्बर तक होगा। पंचायतों की फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची की ग्राम पंचायत एवं अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 16 दिसम्बर को किया जाएगा।
क्रमांक/1819/अक्टूबर-75/जैन

दलहन तथा तिलहन फसलों के लिए पंजीयन 23 अक्टूबर तक
 जबलपुर 09 अक्टूबर 2019
समर्थन मूल्य पर दलहन तथा तिलहन फसलों सोयाबीन, अरहर, उड़द, मूंग तथा तिल का उपार्जन निर्धारित खरीदी केन्द्रों में किया जायेगा। इसके लिए किसानों का पंजीयन 23 अक्टूबर तक निर्धारित सभी खरीदी केन्द्रों में किया जा रहा है। जिन किसानों ने गतवर्ष पंजीयन करा लिया है उन्हें नया पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं है। उनका पंजीयन राजस्व विभाग के गिरदाबरी एप पर कराया जा रहा है। पूर्व से पंजीकृत किसान एमपी किसान मोबाइल एप्लीकेशन से भी अपना पंजीयन का नवीनीकरण करा सकते हैं। केवल पंजीकृत किसानों को ही समर्थन मूल्य पर खरीदी का लाभ मिलेगा। 
जिले में दलहन एवं तिलहनी फसलों के लिए उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन 3 अक्टूबर से आरंभ हो गया है। पंजीयन कराने के लिए किसान आधार कार्ड, बैंक पासबुक, समग्र आईडी अथवा पेन कार्ड, ऋण पुस्तिका की छायाप्रति प्रस्तुत करना होगा। वनाधिकार पट्टाधारी किसान वनाधिकार पत्र की छायाप्रति तथा बटाई अथवा अधियां में खेती करने वाले किसान अनुबंध पत्र की प्रति प्रस्तुत करना होगा। गतवर्ष की पंजीयन पर्ची की हस्ताक्षर प्रति भी प्रस्तुत करना आवश्यक होगा। पूर्व से पंजीकृत किसान अपने पंजीयन का नवीनीकरण निर्धारित पंजीयन केन्द्रों में अथवा एमपी किसान मोबाइल एप के द्वारा करा सकते हैं। 
क्रमांक/1820/अक्टूबर-76/जैन

आजीविका मिशन की महिलाएँ नई दिल्ली फूड कोर्ट में लगाएंगी व्यंजनों के स्टॉल
जबलपुर, 09 अक्टूबर, 2019
मध्यप्रदेश आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों की 6 महिला सदस्य 10 से 23 अक्टूबर तक नई दिल्ली के इंडिया गेट पर आयोजित फूड-कोर्ट में लोगों को प्रदेश के परम्परागत व्यंजनों और मिठाईयों के स्वाद से परिचित कराएंगी। ये महिला सदस्य हैं छतरपुर जिले की सुश्री पूनम और सुश्री नीरजा अहिरवार, गुना की सुश्री गंगा अहिरवार, सीहोर की सुश्री रजनी राठौर, जबलपुर की सुश्री हिना खान और सुश्री रजनी वर्मन।
महिला सदस्यों को एम.पी. इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटिलिटी ट्रेवल एण्ड टूरिज्म द्वारा दो चरणों में प्रशिक्षित किया गया है। फूड-कोर्ट का आयोजन भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।
क्रमांक/1821/अक्टूबर-77/जैन

पर्यटकों के लिये 11 शहरों में 12 अक्टूबर से 10 नवम्बर तक "सिटी वॉक फेस्टिवल
जबलपुर, 09 अक्टूबर, 2019
मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा सभी आयु वर्ग के स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के लिये 11 शहरों में 12 अक्टूबर से 10 नवम्बर तक 'सिटी वॉक फेस्टिवल'' आयोजित किया जायेगा। फेस्टिवल में कला, संस्कृति, ऐतिहासिक धरोहर, इतिहास, हेरिटेज, फूड, टेक्सटाइल, फोटोग्राफी और आध्यात्म आदि विषयों पर 100 से अधिक सिटी वॉक होंगे। प्रत्येक वॉक के लिये स्थानीय वॉक लीडर नियुक्त किया गया है। प्रबंध संचालक, टूरिज्म बोर्ड श्री फैज़ अहमद किदवई ने पर्यटकों से आग्रह किया है कि फेस्टिवल में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर प्रदेश की विरासत से रू--रू हों।
सिटी वॉक फेस्टिवल जबलपुर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, पन्ना, विदिशा, खजुराहो, चंदेरी, बुरहानपुर और ओरछा में आयोजित किये जायेंगे। इसमें पर्यटकों को पर्यटन स्थलों की समृद्ध विरासत, प्राकृतिक सुंदरता, समृद्धशाली इतिहास, परम्पराओं और ऐतिहासिक धरोहरों से परिचित कराया जायेगा। फेस्टिवल के लिये तारीखवार कैलेण्डर जारी किया जा रहा है। फेस्टिवल में शामिल होने के लिये पर्यटक मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपना पंजीयन करवा सकते हैं।
क्रमांक/1822/अक्टूबर-78/जैन

आदिवासी विकास योजनाओं के कम्प्यूटरीकरण की समीक्षा 11 अक्टूबर को

जबलपुर, 09 अक्टूबर, 2019
आदिवासी विकास योजनाओं के कम्प्यूटरीकरण की राज्य-स्तरीय समीक्षा 11 अक्टूबर को भोपाल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जायेगी। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा विभागीय कार्य-प्रणाली और समस्त योजनाओं का कम्प्यूटरीकरण किया जा रहा है। प्रत्येक योजना को ऑनलाइन करने के लिये जल्द ही अलग-अलग मॉड्यूल लांच किये जायेंगे। राज्य शासन ने इस कार्य के लिये 35 करोड़ रुपये की योजना मंजूर की है।
हितग्राहियों को ऑनलाइन पंजीयन कराना अनिवार्य
आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित आदिवासी विकास की योजनाओं का लाभ लेने के लिये हितग्राहियों को ऑनलाइन पंजीयन कराना जरूरी किया गया है। अब तक 8 लाख 25 हजार हितग्राहियों ने पंजीयन कराया है। हितग्राही किसी भी इंटरनेट कियॉस्क पर जाकर नि:शुल्क पंजीयन करवा सकते हैं। इसके साथ, वेबसाइट www.tribal.mp.gov.in पर लॉग इन कर अथवा मोबाइल एप MPTAAS के जरिये योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और लाभान्वित होने के लिये आवेदन भी कर सकते हैं। इस योजना में हितग्राही को उनके आवेदन की स्थिति के बारे में समय-समय पर एसएमएस के माध्यम से सूचना देने की व्यवस्था भी की गई है।
क्रमांक/1823/अक्टूबर-79/जैन