News.25.10.2019_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मण्डला मेगा स्वास्थ्य शिविर:
पीड़ितो के ऑपरेशन व इलाज में निजी अस्पताल एवं केमिस्ट भी करेंगे सहयोग
जबलपुर, 25 अक्टूबर, 2019
      राज्य शासन और रोटरी के संयुक्त तत्वावधान में मण्डला में 7 से 14 नवंबर तक आयोजित किये जा रहे राहत रोटरी मेगा स्वास्थ्य शिविर के जबलपुर स्थित निजी अस्पताल एवं केमिस्ट एसोसिएशन भी पीड़ितों को उपचार एवं दवाईयां उपलब्ध कराने में हरसंभव सहयोग करेंगे ।
      यह जानकारी शिविर के आयोजन की तैयारियों के सिलसिले में आज संभागायुक्त श्री राजेश बहुगुणा की अध्यक्षता में आयोजित निजी अस्पताल संचालकों, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों तथा केमिस्ट एण्ड ड्रगस्टि एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक में दी गई । संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. ठाकुर, डॉ. राजेश धीरावाणी, डॉ. पवन स्थापक, आईएमए की अध्यक्ष डॉ. संगीता श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा एवं संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित भी मौजूद थे ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने राहत रोटरी मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए इसके स्वरूप को देखते हुए शहर में स्थित निजी अस्पतालों के चिकित्सकों एवं केमिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों से सहयोग का आग्रह किया ।  
      बैठक में बताया गया कि मंडला मेगा स्वास्थ्य शिविर में शल्य चिकित्सा के लिए चिन्हित मरीजों को जबलपुर के निजी अस्पतालों में भी भर्ती किया जायेगा ।  निजी अस्पताल इसके लिए ऑपरेशन थियेटर में जरूरी व्यवस्थाओं सहित वार्डों में भी बिस्तर सुरक्षित रखेंगे ।  इसी तरह केमिस्ट एसोसिएशन द्वारा भी मरीजों को वितरण के लिए दवायें उपलब्ध करायेगा । एसोसिएशन ने अपने सदस्यों के माध्यम से कई दवायें नि:शुल्क देगा कुछ दवाओं को लागत पर ही उपलब्ध करायेगा ।
क्रमांक/1967/अक्टूबर-223/जैन

केरोसिन डीलर पाटन के बंजारी ट्रेडर्स का लायसेंस निलंबित
कलेक्टर ने प्रतिभूति राशि भी राजसात करने के दिये आदेश
जबलपुर, 25 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के केरोसिन के वितरण में अनियमितता बरतने पर पाटन स्थित केरोसिन डीलर मेसर्स बंजारी ट्रेडर्स का लायसेंस निलंबित कर दिया है तथा शासन के खाते में इस फर्म द्वारा जमा की गई दस हजार की प्रतिभूति राशि राजसात करने के साथ-साथ उसे केरोसिन का आबंटन पर रोक लगाने के आदेश दिये हैं ।
      जिला आपूर्ति नियंत्रक के मुताबिक पाटन के थोक केरोसिन डीलर मेसर्स बंजारी ट्रेडर्स का लायसेंस निलंबित करने तथा उसे केरोसिन का आबंटन रोकने की यह कार्यवाही उसके द्वारा शासन से प्राप्त मई माह के केरोसिन का उठाव नहीं करने से चरगवां क्षेत्र की तकरीबन 30 शासकीय उचित मूल्य दुकानों को वितरित किये जाने वाला नीला केरोसिन लैप्स हो जाने तथा इस वजह से क्षेत्र के 11 हजार से अधिक उपभोक्ताओं के केरोसिन प्राप्त करने से वंचित रह जाने के कारण की गई है ।
      जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के नीले केरोसिन के वितरण में बरती गई इस लापरवाही के लिए मेसर्स बंजारी ट्रेडर्स के खिलाफ मध्यप्रदेश थोक केरोसिन व्यापारी अनुज्ञापन आदेश 1979 के प्रावधानों के तहत लायसेंस की शर्तों के उल्लंघन तथा अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध होने के कारण प्रकरण पंजीबद्ध कर कलेक्टर न्यायालय में प्रस्तुत किया गया था ।  प्रकरण में मेसर्स बंजारी ट्रेडर्स को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया । नोटिस का जवाब समाधान कारक नहीं होने के कारण कलेक्टर श्री यादव ने मेसर्स बंजारी ट्रेडर्स को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं के हक का केरोसिन जानबूझकर लैप्स करने के आरोप में उसका लायसेंस निलंबित कर दिया है तथा आयल कंपनियों को उसे केरोसिन प्रदाय नहीं करने के लिए निर्देशित करने का आदेश दिये हैं। प्रकरण में कलेक्टर ने मेसर्स बंजारी ट्रेडर्स को आबंटित किया जाने वाला केरोसिन किसी अन्य अनुज्ञप्तिधारी को प्रदाय करने के निर्देश भी दिये हैं ताकि उपभोक्ताओं को इसका वितरण हो्गा।
क्रमांक/1968/अक्टूबर-224/जैन

प्रशासन के दलों ने आज भी किया पटाखा एवं खाद्य पदार्थ की दुकानों का निरीक्षण
जबलपुर 25 अक्टूबर 2019
      दीपावली के मद्देनजर प्रशासन द्वारा गठित दलों द्वारा पटाखा की थोक व फुटकर दुकानों तथा मिठाई व खाद्य पदार्थों की दुकानों की सघन जांच की जा रही है। कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर सभी अनुविभागीय अधिकारी व तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार लगातार इन दुकानों का भ्रमण कर कार्यवाही कर रहे हैं तथा एहतियात बरतने के निर्देश दे रहे हैं। शहरी इलाकों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी मिठाई, खाद्य पदार्थों की जांच की जा रही है।
कार्यवाही के तहत आज शुक्रवार को नायब तहसीलदार अधारताल नेहा जैन ने दो दुकानों पर अमानक खाद्य पदार्थों के पाए जाने पर 10-10 हजार रूपए का जुर्माना किया। इस दौरान नगर निगम कर्मी भी मौजूद थे। शहरी क्षेत्र में पालीथिन के उपयोग को लेकर भी गोलबाजार स्थित 10 पटाखा दुकानों पर एक-एक हजार रूपए का जुर्माना लगाया गया। प्रभारी अधिकारी शस्त्र शाखा अनुराग तिवारी ने एकता चौक, हनुमानताल, सदर बाजार, महानद्दा, गोरखपुर तथा रांझी की फटाका दुकानों का निरीक्षण किया। एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले द्वारा क्षेत्र की फटाका दुकानों में सुरक्षा मानकों का जायजा लिया गया।
      दीपावली के पूर्व सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से खाद्यान वितरण सुनिश्चित करने हेतु कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार सभी अनुविभागीय अधिकारियों ने पीडीएस दुकानों से खाद्यान्न वितरण को भी सुनिश्चित कराया। तहसीलदार रांझी राजेश सिंह ने पिपरिया की दुकानों का निरीक्षण किया तथा खाद्यान्न का वितरण कराया। एसडीएम कुण्डम विमलेश सिंह द्वारा भी पीडीएस दुकानों का निरीक्षण किया गया।
क्रमांक/1969/अक्टूबर-225/जैन