News.23.10.2019_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
आज जबलपुर में होगा खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भवन का भूमिपूजन
जबलपुर, 23 अक्टूबर, 2019
      इंदौर एवं ग्वालियर के बाद कल गुरूवार 24 अक्टूबर को जबलपुर में खाद्य एवं औषधि परीक्षण कार्यशाला का भूमिपूजन होगा ।  राज्य शासन ने खाद्य पदार्थों के मिलावट की जांच एवं गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों का विक्रय सुनिश्चित करने हेतु प्रदेश में तीन आधुनिक खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला निर्माण का फैसला लिया था ।  इनमें से इंदौर की प्रयोगशाला का 19 अक्टूबर और ग्वालियर की प्रयोगशाला का 21 अक्टूबर को भूमिपूजन हो चुका है ।
      जबलपुर के डुमना मार्ग के पास बनने जा रही खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला का भूमिपूजन समारोह गुरूवार को सुबह 11 बजे आयोजित किया गया है ।  समारोह के मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति होंगे । प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट भूमिपूजन समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे तथा अध्यक्षता राज्यसभा सांसद श्री विवेक कृष्ण तन्खा करेंगे ।
      जबलपुर में बनने वाली खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला को आगामी एक वर्ष के भीतर प्रारंभ किया जाना प्रस्तावित है ।  प्रयोगशाला के प्रारंभ हो जाने के बाद प्रदेश में जबलपुर, इंदौर और ग्वालियर में भी खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता का परीक्षण किया जा सकेगा । खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के परीक्षण के लिए अभी खाद्य सुरक्षा प्रशासन की एक मात्र प्रयोगशाला भोपाल में ही है ।
      जबलपुर, इंदौर और ग्वालियर में बन रही प्रयोगशालाओं में खाद्य पदार्थों की केमिकल टेस्टिंग के अलावा माइक्रोबॉयलॉजिकल परीक्षण और उपकरणीय परीक्षण भी किये जा सकेंगे । आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित ये प्रयोगशालायें एनबीए से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला होंगी । इन तीनों प्रयोगशालाओं के लिए राज्य शासन द्वारा मानव संसाधन, सिविल कार्य, फर्नीचर, उपकरणों एवं बजट स्वीकृत किया जा चुका है । प्रयोगशाला भवन का निर्माण मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल द्वारा किया जायेगा ।
क्रमांक/1950/अक्टूबर-206/जैन॥


बीएसएनएल कैम्पस में वृक्षों की कटाई-छंटाई में घौंसले क्षतिग्रस्त होने के मामले में होगी कार्यवाही
वन विभाग ने किया वन अपराध का प्रकरण दर्ज
जबलपुर, 23 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर वन विभाग ने भारत संचार निगम लिमिटेड के जबलपुर स्थित सीटीओ कैम्पस में की गई वृक्षों की कटाई-छंटाई से पक्षियों के घौंसले क्षतिग्रस्त होने से इनमें मौजूद पक्षियों के बच्चों की ऊंचाई से गिरने के कारण हुई मृत्यु के मामले में वन विभाग ने वन अपराध का प्रकरण दर्ज कर जांच की कार्यवाही प्रारंभ कर दी है।
      ज्ञात हो कि 21 अक्टूबर को बीएसएनएल आफिस के सीटीओ कैम्पस में लगे आम, पीपल एवं सैमल प्रजाति के वृक्षों को नगर निगम जबलपुर के उद्यान विभाग के अधिकारी की स्वीकृति के उपरांत बब्लू खान द्वारा कटाई-छंटाई की गई थी। जिसके कारण इन वृक्षों पर स्थित पक्षियों के घौंसले क्षतिग्रस्त हो गए और इनमें मौजूद बच्चे ऊंचाई से नीचे गिरने के उपरांत मृत हो गए। इस कार्यवाही में अनेक पक्षी बेघर भी हुए । वन विभाग द्वारा इस मामले में वन्य संरक्षण अधिनियम 1972 की विभिन्न धाराओं का उल्लंघन पाए जाने पर वन अपराध प्रकरण दर्ज किया गया है तथा विस्तृत विवेचना प्रारंभ कर दी गई है। विभाग द्वारा वृक्ष छंटाई एवं कटाई के दौरान घौंसलाविहीन हुए पक्षियों के बच्चों को समुचित सुरक्षा के बीच उचित स्थलों पर रखा जा रहा है ताकि मूक प्राणियों की रक्षा हो सके।
      इस सिलसिले में वन मण्डल अधिकारी जबलपुर श्री रविन्द्रमणि त्रिपाठी द्वारा स्वयं इस प्रकरण की निगरानी की जा रही है ताकि इस वृक्षों की कटाई-छंटाई से संबंधित पूरी जानकारी संकलित की जा सके और मूक पक्षियों की र्दुदशा के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के ऊपर नियमानुसार कार्यवाही की जा सके।
क्रमांक/1951/अक्टूबर-207/जैन॥