News.03.10.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रजापति का आगमन आज
जबलपुर, 03 अक्टूबर, 2019
      विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति कल शुक्रवार 4 अक्टूबर की दोपहर 2 बजे नरसिंहपुर से कार द्वारा जबलपुर आयेंगे ।  विधानसभा अध्यक्ष यहां दोपहर 3 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में नरसिंहपुर, मंडला एवं डिंडौरी जिलों के जल संसाधन, प्रदूषण नियंत्रण मंडल एवं खनिज विभाग के अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करेंगे तथा शाम 6 बजे जबलपुर से कार द्वारा नरसिंहपुर प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1767/अक्टूबर-23/जैन
केन्द्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल का आगमन 5 को
जबलपुर, 03 अक्टूबर, 2019
      केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल का शनिवार 5 अक्टूबर की दोपहर 12 बजे नई दिल्ली से वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री पटेल यहां से दोपहर एक बजे कार द्वारा दमोह जिले के ग्राम कुसमी के लिए प्रस्थान करेंगे ।  केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री रविवार 6 अक्टूबर को दोपहर 12.15 बजे गोटेगांव से कार द्वारा जबलपुर आयेंगे तथा दोपहर 2.30 बजे गोल बाजार स्थित शहीद स्मारक सभागार में आयोजित “वीरांगना दुर्गावती” पुस्तक के विमोचन समारोह में शामिल होने के बाद शाम 6.45 बजे वायुयान से नई दिल्ली रवाना होंगे ।
क्रमांक/1768/अक्टूबर-24/जैन
कलेक्टर ने किया तेवर स्थित पुनर्वास स्थल का निरीक्षण
जबलपुर, 03 अक्टूबर, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज गुरुवार की शाम मदन महल पहाड़ी के विस्थापितों के पुनर्वास के लिए तेवर में चिन्हित स्थल का निरीक्षण किया और यहाँ सड़क, बिजली, पानी, नाली और शौचालय जैसे अधोसंरचना निर्माण के कार्यों को शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश नगर निगम अधिकारियों को दिए हैं निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार एवं अपर कलेक्टर संदीप जी आर भी मौजूद थे इस मौके पर निगम अधिकारियों ने श्री यादव को विस्थापितों के पुनर्वास के लिए तेवर में चिन्हित करीब साढ़े बारह एकड़ भूमि और यहां मूलभूत सुविधाओं के विकास की कार्ययोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी
क्रमांक/1769/अक्टूबर-25/जैन
विधायक के साथ कलेक्टर ने किया नर्मदा महोत्सव आयोजन स्थल का निरीक्षण
जबलपुर, 03 अक्टूबर, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने विधायक श्री संजय यादव के साथ आज भेड़ाघाट में यहाँ शरद पूर्णिमा के अवसर पर आयोजित किये जाने वाले दो दिनों के नर्मदा महोत्सव की चल रही तैयारियों का जायजा लिया । उन्होंने आयोजन स्थल के समतलीकरण का काम शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।  कलेक्टर ने बारिश के मद्देनजर आयोजन स्थल पर डोम बनाने तथा मंच को ऊंचा करने की बात कही ताकि पीछे बैठने वाले दर्शकों को सांसकृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ लेने में किसी प्रकार की परेशानी न हो । उन्होंने मंच की साज-सज्जा, आयोजन स्थल पर प्रकाश का समुचित इंतजाम, परिवहन व्यवस्था, वाहनों की पार्किंग एवं सुरक्षा व्यवस्थाओं पर भी अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिये ।
कलेक्टर ने नर्मदा महोत्सव के आयोजन स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाये जाने वाले स्टॉलों, हस्तशिल्प प्रदर्शनी एवं व्यंजन मेला के बारे में जानकारी ली ।  उन्होंने स्कूली बच्चों एवं युवाओं के लिए आयोजित की जाने वाली पेंटिंग एवं अन्य प्रतियोगिताओं के आयोजन पर भी विचार- विमर्श किया ।  श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान मौजूद अधिकारियों को नर्मदा महोत्सव के गरिमामय एवं भव्य आयोजन की सभी तैयारियां समय रहते पूरी कर लेने के निर्देश भी दिये ।
निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर संदीप जी आर, सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन, नगर पंचायत भेड़ाघाट के पूर्व अध्यक्ष श्री सुनील जैन, अनिल तिवारी, महेश तिवारी एवं दिलीप राय, श्री नितिन अग्रवाल, एसडीएम आशीष पांडे, जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सीईओ हेमंत सिंह, नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, सीएमओ ए.के. रावत आदि भी मौजूद थे ।
भेड़ाघाट में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी शरद पूर्णिमा पर 12 एवं 13 अक्टूबर को नर्मदा महोत्सव का आयोजन किया जायेगा । दो दिनों के इस सांस्कृतिक आयोजन के दौरान देश के ख्यात कलाकारों एवं स्थानीय कलाकारों द्वारा गीत-संगीत एवं लोकनृत्यों की प्रस्तुतियां दी जायेंगी ।  सुर-संगीत और लोक कलाओं के इस महोत्सव में प्रस्तुतियां देने वाले कलाकार लगभग चयनित कर लिये गये हैं ।
महोत्सव के पहले दिन मुंबई की सुजाता त्रिवेदी एवं रवि त्रिपाठी अपनी प्रस्तुतियां देंगे ।  वहीं संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली की ओर से श्रीमती ममता कुमारी द्वारा राजस्थान के चकरी नृत्य एवं जबलपुर की प्रसिद्ध स्थानीय कलाकार श्रीमती शालिनी खरे द्वारा कत्थक नृत्य एवं रायपुर के श्री प्रदीप कुमार चौबे द्वारा शास्त्रीय गायन की प्रस्तुति दी जायेगी ।
नर्मदा महोत्सव के दूसरे दिन 13 अक्टूबर को विश्वविख्यात पार्श्व गायक अभिजीत भट्टाचार्य की मनमोहक प्रस्तुतियां होंगी ।  वहीं संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली की ओर से पटियाला पंजाब के श्री मनप्रीत सिंह एवं उनके साथियों द्वारा भांगड़ा नृत्य प्रस्तुत किया जायेगा ।  महोत्सव के दूसरे दिन के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जबलपुर की श्रीमती रत्ना दत्ता द्वारा प्रस्तुत लोकनृत्य एवं श्री विवेक कर्महे द्वारा भजनों की प्रस्तुति भी आकर्षण का केन्द्र रहेगी ।
कलेक्टर के आयोजन स्थल के निरीक्षण के दौरान बताया गया कि नर्मदा महोत्सव के पहले दिन 12 अक्टूबर को भी राष्ट्रीय स्तर के कलाकार को आमंत्रित किया जायेगा ।
क्रमांक/1770/अक्टूबर-26/जैन

मरणासन्न कथन, शव परीक्षण एवं पंचनामा हेतु कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तय
जबलपुर 03 अक्टूबर 2019
      कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने जबलपुर नगर के थाना क्षेत्रों से संबंधित मरणासन्न कथन एवं शव परीक्षण और पंचनामा संपन्न करने हेतु पूर्व में जारी आदेश में संशोधन करते हुए कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के मध्य नए सिरे से कार्य विभाजन किया है ।
      कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के मुताबिक प्रत्येक सोमवार को तहसीलदार रांझी नीरज तखरया को मरणासन्न, शव परीक्षण एवं पंचनामा संपन्न कराने का दायित्व सौंपा गया है ।  इसी प्रकार मंगलवार को श्याम नंदन चंदेले नायब तहसीलदार अधारताल, बुधवार को श्यामसुंदर आनंद नायब तहसीलदार गोरखपुर, गुरूवार को नेहा जैन नायब तहसीलदार रांझी, शुक्रवार को दिलीप कुमार चौरसिया अतिरिक्त तहसीलदार गोरखपुर तथा शनिवार को राजेन्द्र कुमार शुक्ला नायब तहसीलदार बरगी यह दायित्व सम्हालेंगे ।
      माह अक्टूबर के प्रथम रविवार को नीरज तखरया अतिरिक्त तहसीलदार, द्वितीय रविवार को श्याम नंदन चंदेले नायब तहसीलदार, तृतीय रविवार को श्याम सुंदर आनंद नायब तहसीलदार तथा चतुर्थ रविवार को दिलीप कुमार चौरसिया अतिरिक्त तहसीलदार शव परीक्षण व पंचनामा से संबंधित मजिस्ट्रियल कार्य करेंगे। जबकि माह नवम्बर के प्रथम रविवार को राजेन्द्र कुमार शुक्ला, द्वितीय रविवार को नेहा जैन, तृतीय रविवार को दिलीप कुमार चौरसिया एवं चतुर्थ रविवार को नीरज तखरया तथा माह दिसम्बर के प्रथम रविवार को श्याम सुंदर आनंद, दूसरे रविवार को श्याम नंदन चंदेले, तृतीय रविवार को नीरज तखरया, चतुर्थ रविवार को राजेन्द्र कुमार शुक्ला एवं पांचवें रविवार को नेहा जैन मरणासन्न कथन, शव परीक्षण और पंचनामा संपन्न कराने का दायित्व संभालेंगे।
      इसके अलावा तहसीलों में पदस्थ राजस्व अधिकारी अपने-अपने राजस्व निरीक्षक मंडल के अंतर्गत आने वाले थाना क्षेत्रों के लिये मृत्यु कथन व शिनाख्तगी परेड तथा नवविवाहिता व बंदी के शव पंचनामा की कार्यवाही करेंगे ।
क्रमांक/1771/अक्टूबर-27/जैन॥

आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत
आज पाटन के पोंड़ी राजघाट में लगेगा
जनसमस्या निवारण शिविर
जबलपुर 03 अक्टूबर 2019
      ग्रामीण क्षेत्र के रहवासियों की समस्याओं का निराकरण और विकास के सुझावों पर अमल के लिए आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत जिले में इस माह का दूसरा जनसमस्या निवारण शिविर कल शुक्रवार 4 अक्टूबर को विकासखंड पाटन की ग्राम पंचायत पोंड़ी राजघाट में लगाया जायेगा ।
      शिविर के पहले चरण में सुबह 9 बजे से आम लोगों से सीधे जुड़े विभागों के जिला अधिकारी ग्राम पंचायत में शामिल गांवों का भ्रमण करेंगे तथा शासकीय योजनाओं की मैदानी स्थिति का जायजा लेंगे एवं गांवों की विकास की जरूरतों पर ग्रामवासियों से चर्चा करेंगे । भ्रमण के दौरान अधिकारियों द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र, स्कूल, राशन दुकान, स्वास्थ्य केन्द्र एवं ग्राम पंचायत कार्यालय जैसी सभी शासकीय संस्थाओं का निरीक्षण भी किया जायेगा ।  अधिकारियों द्वारा गांवों का भ्रमण दोपहर एक बजे तक जारी रहेगा ।
दूसरे चरण में होगा समस्याओं का निराकरण:
      आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित शिविर का दूसरा चरण दोपहर दो बजे से शुरू होगा ।  दूसरे चरण में जनसमस्या निवारण शिविर में आने वाले आवेदक समस्याओं का तत्काल निराकरण प्राप्त करेंगे । जिन आवेदनों का तुरंत निराकरण संभव नहीं होगा उसके संबंध में आवेदकों को सूचित किया जायेगा तथा एक समय-सीमा में निराकरण का कार्य किया जायेगा ।  शिविर में आम जनता से सीधे संबंध वाले राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, वन, ऊर्जा, आदिम जाति कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण, पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, किसान कल्याण एवं कृषि विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, स्कूल शिक्षा, जल संसाधन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, सहकारिता, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति जैसे विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहेंगे तथा लोगों से प्राप्त समस्याओं का तुरंत निराकरण करेंगे । शिविर में शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को हितलाभों का वितरण भी किया जायेगा ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को शिविर में अनिवार्य रूप से मौजूद रहने तथा जनसमस्याओं के त्वरित निराकरण के साथ-साथ शिविर में आये ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देने के निर्देश दिये हैं ।
क्रमांक/1772/अक्टूबर-28/जैन॥

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम तहत पात्रता पर्चीधारी परिवार के सदस्यों
का सत्यापन अभियान 15 से 30 अक्टूबर तक
जबलपुर 03 अक्टूबर 2019
      राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत सम्मिलित पात्रता पर्चीधारी परिवारों के सदस्यों का सत्यापन के लिए 15 से 30 अक्टूबर 2019 तक अभियान चलाया जाएगा। कलेक्टर भरत यादव ने आदेश जारी कर सत्यापन दलों का गठन किया है। जो कि ग्राम पंचायत में वार्डवार पात्रता पर्चीधारी परिवारों के घर-घर जाकर उनकी पात्रता और सदस्यों का सत्यापन कार्य करेंगे।
      प्राप्त जानकारी के अनुसार सत्यापन दलों को एनएफएसए अंतर्गत लाभार्थी परिवारों का पृथक-पृथक परिवार पत्रक उपलब्ध कराया जाएगा। परिवार पत्रक में उल्लेखित परिवारों के घर-घर जाकर मौके पर सत्यापन कार्य प्रात: 8 बजे से सायंकाल 6 बजे के मध्य किया जाएगा। सत्यापन के दौरान देखा जाएगा कि सूची में उल्लेखित परिवार उस पते पर निवासरत है या नहीं। उल्लेखित परिवार के सदस्यों का मौके में मिलान कर वस्तुस्थिति दर्ज की जाएगी। जिस श्रेणी के अंतर्गत पात्रता पर्ची जारी की गई है, उस श्रेणी का वैध दस्तावेज और उस श्रेणी के लिए वर्तमान में पात्रता है अथवा नहीं। परिवार में एक से अधिक पात्रता पर्चीधारी तो  नहीं हैं। जांच की समस्त प्रक्रिया की पूर्ति के बाद जिला आपूर्ति नियंत्रक द्वारा कलेक्टर से अनुमोदन लेकर प्राप्त सूची में अपात्र पाए गए परिवारों को एनएफएसए पोर्टल से विलोपित कराने के लिए कार्रवाई की जाएगी। समग्र पोर्टल पर जनपद पंचायत एवं नगरीय निकाय द्वारा विलोपन की कार्रवाई की जाएगी।
क्रमांक/1773/अक्टूबर-29/खरे॥

किशोर न्याय अधिनियम में राज्य-स्तरीय प्रारूपण समिति गठित
जबलपुर, 03 अक्टूबर, 2019
राज्य शासन ने किशोर न्याय अधिनियम के प्रयोजनों को क्रियान्वित करने के लिये राज्य-स्तरीय प्रारूपण समिति का गठन किया है। समिति का गठन किशोर न्याय (बालकों की देख-रेख एवं संरक्षण) अधिनियम-2015 के तहत किया गया है।
प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। समिति में सचिव विधि-विधायी कार्य, वित्त विभाग के प्रतिनिधि और गृह/पुलिस विभाग के प्रतिनिधि सदस्य के रूप में शामिल किये गये हैं। आयुक्त महिला-बाल विकास को समिति का सदस्य सचिव बनाया गया है।
यह समिति मध्यप्रदेश किशोर न्याय (बालकों की देख-रेख एवं संरक्षण) नियम के प्रारूपण (ड्रॉफ्टिंग) की कार्यवाही करेगी। समिति आवश्यकतानुसार तकनीकी विशेषज्ञों की राय भी लेगी।
क्रमांक/1774/अक्टूबर-30/खरे