News.11.10.2019_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर-एसपी ने राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव की तैयारियों का लिया जायजा
जबलपुर, 11 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह ने शहर के हृदय स्थल शहीद स्मारक, गोलबाजार में 14 एवं 15 अक्टूबर को आयोजित राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव की तैयारियों का आज शुक्रवार को जायजा लिया । दोनों अधिकारियों ने मंचीय व्यवस्था, व्हीव्हीआईपी एवं आमंत्रित अतिथियों की बैठक व्यवस्था, सुरक्षा एवं वाहनो की पार्किंग तथा आयोजन स्थल की साफ-सफाई के बारे में आयोजकों एवं अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिये ।  इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर संदीप जी आर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत मीणा एवं संदीप उइके, अतिरिक्त आयुक्त नगर निगम टी.एस. कूमरे, एसडीएम अधारताल शाहिद खान एवं एसडीएम गोरखपुर आशीष पांडे आदि भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1839/अक्टूबर-95/जैन

स्वीकृत प्रकरणों में 20 तक ऋण वितरण करने के निर्देश
कलेक्टर ने की स्वरोजगार ऋण योजनाओं की प्रगति की समीक्षा
जबलपुर, 11 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शुक्रवार को स्वरोजगार ऋण योजनाओं की प्रगति की समीक्षा तथा हितग्राहियों के चयन के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक ली । कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र देवव्रत मिश्रा तथा लीड बैंक मैनेजर, राष्ट्रीयकृत बैंकों के जिला समन्वयक एवं सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में मौजूद बैंक अधिकारियों को स्वरोजगार योजनाओं के तहत स्वीकृत प्रकरणों में 20 अक्टूबर तक शत-प्रतिशत ऋण वितरण के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि स्वरोजगार ऋण योजनाओं के लक्ष्य की पूर्ति में जो बैंक सहयोग नहीं करेंगे उन बैंकों के अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने उनके मुख्यालय को पत्र भेजा जायेगा ।  श्री यादव ने ऐसे बैंकों से शासकीय जमा राशि को स्वरोजगार ऋण योजनाओं में अच्छा परफार्मेंस देने वाले बैंकों में स्थानांतरित करने की कार्यवाही के निर्देश भी दिये ।
      कलेक्टर ने बैठक में स्वरोजगार ऋण योजना के तहत प्रेषित प्रकरण, स्वीकृत प्रकरण एवं ऋण वितरण की स्थिति की बैंकवार समीक्षा की ।  उन्होंने सूचना दिये जाने के बावजूद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एवं पंजाब नेशनल बैंक सहित कुछ अन्य बैंकों के अधिकारियों की बैठक से अनुपस्थित पर नाराजगी जाहिर की । श्री यादव ने ऐसे बैंक अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने तथा राज्य स्तरीय साख समन्वय समिति को इसकी जानकारी भेजने के निर्देश लीड बैंक अधिकारी को दिये ।
      बैठक में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के ऑनलाइन प्राप्त चार प्रकरणों में आवेदकों से उनके द्वारा स्थापित की जाने वाली इकाईयों के बारे में चर्चा की गई तथा तीन प्रकरणों का अनुमोदन किया गया ।
क्रमांक/1840/अक्टूबर-96/जैन

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा "ऑनलाइन डोनेशन पोर्टल" का शुभारंभ

गौ-रक्षा एवं गौ-संरक्षण के लिए दान देने वालों को मिलेगा आयकर में लाभ 

जबलपुर, 11 अक्टूबर, 2019
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने आज भोपाल में गौ-रक्षा और गौ- संरक्षण के लिए आमजन से सहयोग प्राप्त करने के लिए 'ऑनलाइन डोनेशन पोर्टल' का शुभारंभ किया। कोई भी व्यक्ति और व्यवसायिक संस्था इस पोर्टल पर वेबसाइट www.gopalanboard.mp.gov.in के जरिए गौ-दान कर सकते हैं। दान देने वाले व्यक्ति को आयकर की धारा 80जी का लाभ मिलेगा।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि पोर्टल का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि गौ-प्रेमी लोग अधिक से अधिक संख्या में गौ-रक्षा एवं उनके पालन-पोषण में सहभागी बन सकें। इस पोर्टल के जरिए आम जनता और व्यापार तथा उद्योग से जुड़ी संस्थाएँ गायों के लिये चारे, शेड, पानी तथा अन्य व्यवस्थाओं के लिए दान दे सकती हैं।
इस अवसर पर पशुपालन मंत्री श्री लाखन सिंह यादव, नगरीय विकास तथा आवास मंत्री श्री जयवर्धन सिंह, मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती, अतिरिक्त मुख्य सचिव वन श्री .पी. श्रीवास्तव, अतिरिक्त मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्रीमती गौरी सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव पशुपालन श्री मनोज श्रीवास्तव, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त श्री अनुराग जैन एवं आयुक्त नगरीय विकास श्री पी.नरहरि उपस्थित थे।
क्रमांक/1841/अक्टूबर-97/जैन

निजी भूमि एवं ग्राम पंचायतों को निविदा पूर्ण होने तक रेत खदान चालू रखने के निर्देश
प्रदेश में निविदा प्रक्रिया के दौरान रेत की आपूर्ति में कमी नहीं आने दी जायेगी 
जबलपुर, 11 अक्टूबर, 2019
खनिज साधन विभाग ने प्रदेश में रेत नियम-2019 के क्रियान्वयन की प्रक्रिया 43 जिलों में समूहवार शुरू की है। रेत खदानों की शुरू की गई निविदा प्रक्रिया की अंतिम तिथि 8 नवम्बर, 2019 निर्धारित की गई है। निविदाओं के बाद सफल उच्चतम बोली के निविदाकार को अपने जिले में रेत खदानों के संचालन की जिम्मेदारी दी जायेगी।
राज्य शासन ने नई नीति के अनुसार जिले में रेत खदानों के संचालन के लिये सभी वैधानिक अनुमतियाँ प्राप्त करने में लगने वाले समय को देखते हुए निजी भूमि पर उपलब्ध रेत खदानों और ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित रेत खदानों को पूर्व की भाँति निरंतर संचालित रखे जाने का निर्णय लिया है। जिन निजी भूमि एवं ग्राम पंचायतों की रेत खदानों को मानसून अवधि में प्रतिबंध लगने के पूर्व 30 जून, 2019 के पूर्व पर्यावरणीय स्वीकृति प्राप्त हो गई थी, ऐसी सभी खदानों को तत्काल संचालित करने के प्रस्ताव भेजने के निर्देश प्रमुख सचिव, खनिज साधन विभाग श्री नीरज मण्डलोई ने जिला कलेक्टर्स को दिये हैं।
खनिज साधन मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल ने बताया कि प्रदेश में नई नीति के अनुसार रेत खदानों की निविदा के लिये बड़ी संख्या में इच्छुक निविदाकार तैयारी कर रहे हैं। नई नीति से प्रदेश को रेत से 464 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य से अधिक राजस्व प्राप्त होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जन-सामान्य को रेत प्राप्त करने में दिक्कत हो, इसे ध्यान में रखते हुए पर्यावरणीय स्वीकृति प्राप्त निजी भूमि की रेत खदानों और ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित रेत खदानों को चालू रखे जाने का निर्णय लिया गया है।
क्रमांक/1842/अक्टूबर-98/जैन

50 माईक्रोन से पतली पॉलीथिन के विरूद्ध प्रतिबंधित कार्यवाही करें
जबलपुर, 11 अक्टूबर, 2019
प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे ने सभी कलेक्टर्स, नगर निगम आयुक्तों और मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए जागरूकता अभियान चलाकर आमजन में इसके उपयोग को कम करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि अपशिष्ट प्लास्टिक नियम-2016 के नियम के अंतर्गत 50 माईक्रोन से पतली पॉलीथिन के विरूद्ध प्रतिबंधित कार्यवाही के प्रावधान है। श्री दुबे ने तदनुसार कार्यवाही के निर्देश दिये हैं।
प्रमुख सचिव ने कहा है कि कुछ नगरीय निकायों में सिंगल यूज डिस्पोजल सामग्री एवं सभी प्रकार के 50 माईक्रोन से अधिक मोटी प्लास्टिक के विक्रेताओं एवं उत्पादकों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जा रही है, जो अनुचित है। उन्होंने कहा है कि प्लास्टिक अपशिष्ट के विरूद्ध जन-जागरूकता के माध्यम से इसके उपयोग को कम करना ही अभियान का मुख्य उद्देश्य है।
क्रमांक/1843/अक्टूबर-99/जैन

उर्दू अकादमी द्वारा सेमिनार के लिये शोध-पत्र आमंत्रित
जबलपुर, 11 अक्टूबर, 2019
मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी द्वारा अक्टूबर माह के अंतिम सप्ताह में सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। सेमिनार की थीम 'उर्दू नज़्म और ग़ज़ल-माली हाल और मुस्तकबिल'' है। अकादमी द्वारा शोधार्थियों से थीम आधारित शोध-पत्र आमंत्रित किये गये हैं।
अकादमी की विशेष समिति द्वारा चयनित शोध-पत्रों का प्रकाशन किया जायेगा। शोधकर्ताओं को सेमिनार में शोध-पत्र पढ़ने के लिये आमंत्रित किया जायेगा। थीम में ग़ज़ल और नज़्म का सूरते हाल, अदब के रंग, जराए तरसील (अखबरात, रेडियो, टी.व्ही. और न्यूज मीडिया) में मक़ाम और मुस्तक़बिल शामिल हैं।
शोधार्थियों द्वारा टाइप किये हुए शोध-पत्र (सॉफ्ट कॉपी के साथ) मुल्ला रमूज़ी संस्कृति भवन, बाणगंगा रोड, भोपाल को भेजे जा सकते हैं। अकादमी का -मेल एड्रेस mpurduacademy1976@gmail.com है। अन्य किसी भी जानकारी के लिये अकादमी के टेलीफोन नम्बर 0755-2551691 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/1844/अक्टूबर-100/जैन