News.10.10.2019_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया द्वारा
जरूरतमंदों को 4.86 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान
जबलपुर, 10 अक्टूबर, 2019
      सामाजिक न्याय, नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया ने आज गुरूवार को ब्यौहारबाग स्थित कार्यालय में जबलपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के 122 जरूरतमंदों को अपनी स्वेच्छानुदान निधि से स्वीकृत 4 लाख 86 हजार रूपये की आर्थिक सहायता के चेक प्रदान किये ।  इस मौके पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1824/अक्टूबर-80/जैन
अमृतसर तथा तिरूपति तीर्थ यात्रा के आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 10 अक्टूबर 2019
            मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अन्तर्गत अमृतसर की यात्रा पर जाने के इच्छुक पात्र व्यक्तियों से 15 अक्टूबर तथा तिरूपति तीर्थ यात्रा के आवेदन दो नवम्बर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। शहरी क्षेत्र  के आवेदन आयुक्त नगर निगम जबलपुर तथा ग्रामीण क्षेत्र के पात्र व्यक्तियों के आवेदन दो प्रतियों में सम्बन्धित जनपद पंचायत कार्यालय में जमा होंगे।
अमृतसर तीर्थ यात्रा जाने वाली ट्रेन का रूट जबलपुर-ग्वालियर-अमृतसर निर्धारित किया गया है। ट्रेन 22 अक्टूबर को जबलपुर से अमृतसर के लिए प्रस्थान करेगी तथा वापसी 25 अक्टूबर को होगी। जबलपुर जिले के यात्रियों के लिए 475 सीटें आवंटित की गई हैं।
इसी तरह तिरूपति तीर्थ यात्रा जाने वाली ट्रेन का रूट जबलपुर-नरसिंहपुर-बैतूल तथा तिरूपति तय किया गया है। ट्रेन नौ नवम्बर को जबलपुर से तिरूपति के लिए प्रस्थान करेगी तथा वापसी 14 नवम्बर को होगी। जबलपुर जिले के यात्रियों के लिए 475 सीटें आवंटित की गई हैं। 
क्रमांक/1825/अक्टूबर-81/खरे॥
आपकी सरकार आपके द्वार शिविर 17 अक्टूबर को मझगवां में
जबलपुर, 10 अक्टूबर, 2019
      आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम 17 अक्टूबर को जनपद पंचायत सिहोरा की ग्राम पंचायत मझगवां में आयोजित होगा ।  पहले यह कार्यक्रम 15 अक्टूबर को होना था ।
क्रमांक/1826/अक्टूबर-82/खरे

स्वच्छता एवं जल संरक्षण के कार्यों के प्रति ग्रामीणों को करें जागरूक
पात्रताधारी परिवारों के सत्यापन में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता बरती जाये
पाटन में अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 10 अक्टूबर, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने पाटन जनपद पंचायत में पदस्थ सभी विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारियों को स्वच्छता अपनाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करने तथा जल संरक्षण और जल संवर्द्धन के कार्यों के प्रति जन जागरूकता पैदा करने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव आज गुरूवार को ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत कार्यालय पाटन के सभाकक्ष में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे । श्री यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ शासकीय अमले का दायित्व है कि वह न केवल सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचायें साथ ही स्वच्छता एवं जल संवर्द्धन जैसे कार्यों में ग्रामीणों की सहभागिता भी सुनिश्चित करें ।
श्री यादव ने बैठक में वर्षा जल को रोकने के लिए बोरी बंधान जैसे उपायों को अपनाने पर जोर दिया ।  उन्होंने कहा कि स्टॉप डेमों में भी शटर्स लगाकर वर्षा जल को रोकने का काम अभी से शुरू कर दिया जाना चाहिए । कलेक्टर ने जनपद पंचायत स्तर के सभी अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सरकारी भवनों में रूफ टॉप हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए भी प्रेरित किया । उन्होंने कहा कि स्वच्छता, जल संरक्षण एवं जल संवर्द्धन की दिशा में जो कर्मचारी-अधिकारी अच्छा काम करेंगे उन्हें 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित किया जायेगा ।
श्री यादव ने बैठक में शालेय स्वच्छता कार्यक्रम में ग्रामीणों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि ग्रामीणों में शाला भवन एवं शाला परिसर को साफ-सुथरा रखने में शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं का सहयोग करने की भावना पैदा की जानी चाहिए ।  कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत घरों में बने शौचालयों की छोटी-मोटी मरम्मत और उनको साफ-सुथरा रखने के प्रति भी ग्रामीणों को जागरूक किये जाने की आवश्यकता बताई ।  उन्होंने कहा कि गाँव में कचरा न फैले, नाले-नालियां गंदी न रहे, कचरे के निपटान के लिए गाँव में ही नाडेप बनाये जायें इसके लिए भी ग्रामवासियों को समझाईश दी जाये ।
श्री यादव ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए भी सभी जरूरी उपाय अपनाने के निर्देश बैठक में दिये ।  उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के पात्रता पर्चीधारी परिवारों के सत्यापन के कार्य में निष्पक्षता, पारदर्शिता और सतर्कता बरतने की हिदायत अधिकारियों को दी ।  कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि सत्यापन का कार्य निडर होकर करें तथा अपात्रों के नाम सूची से हटाने की कार्यवाही करें ताकि पात्र परिवारों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने की योजना का लाभ मिल सके ।
श्री यादव ने बैठक में सड़क निर्माण से जुड़े विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारियों को बारिश से खराब हुई सड़कों की मरम्मत का काम शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने शालाओं में क्षतिग्रस्त शौचालयों की मरम्मत पंच परमेश्वर योजना मद से कराने की बात भी बैठक में कही । कलेक्टर ने जनपद पंचायत पाटन में पदस्थ अधिकारियों को धान उपार्जन के लिए 16 अक्टूबर तक पंजीयन करा लेने के लिए किसानों को प्रेरित करने के निर्देश भी बैठक में दिये ।
उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों का सम्मान:
बैठक में एसडीएम पाटन जे.पी. यादव एवं जनपद पंचायत के सीईओ ए.के. पाठक भी मौजूद थे ।  इस मौके पर कलेक्टर श्री यादव ने शालेय स्वच्छता कार्यक्रम “मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी” के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम पंचायत सचिवों एवं रोजगार सहायकों को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मान भी किया ।
क्रमांक/1827/अक्टूबर-83/जैन

कलेक्टर ने किया पाटन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण
साफ-सफाई व्यवस्था को सराहा
हर्बल गार्डन विकसित करने प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश
जबलपुर, 10 अक्टूबर, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज गुरुवार को पाटन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया और स्वास्थ्य केन्द्र परिसर एवं वार्डों की साफ- सफाई व्यवस्था की जमकर सराहना की श्री यादव ने कहा कि व्यक्तिगत प्रयासों से संस्था परिसर की स्वच्छ रखने का यह एक ऐसा उदाहरण है जिसका अन्य शासकीय कार्यालयों एवं संस्थाओं में भी अपनाया जाना चाहिए ।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के दवा वितरण केंद्र, बाह्य रोगी कक्ष एवं मेटरनिटी वार्ड  सहित विभिन्न वार्डों का अवलोकन भी किया उन्होंने  मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की तारीफ की और अस्पताल  परिसर में हर्बल गार्डन बनाने के लिए जनभागीदारी योजना के तहत प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए कलेक्टर ने अस्पताल में नए ऑपरेशन थियेटर एवं नए मेटरनिटी वार्ड के निर्माण की आवश्यकता बताए जाने पर इसके लिए भी प्राक्कलन तैयार कर कलेक्टर कार्यालय को भेजने के निर्देश दिये इस दौरान उन्होंने अस्पताल परिसर की भीतरी सड़कों का निर्माण शीघ्र कराने की हिदायत भी दी
श्री यादव ने अस्पताल परिसर स्थित पोषण पुनर्वास केंद्र का भी अवलोकन किया तथा कम वजन के भर्ती बच्चों की माताओं को पोषण आहार बनाने का प्रशिक्षण दिये जाने की आवश्यकता बताई उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजनों के लिए स्थानीय समाजसेवियों एवं नागरिकों की सहभागिता से भोजन व्यवस्था प्रारम्भ करने की जरूरत भी बताई
स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ एसडीएम पाटन जे.पी. यादव, बीएमओ पाटन डॉ. आदर्श विश्नोई, जनपद पंचायत पाटन के सीईओ ए.के. पाठक भी मौजूद थे।
क्रमांक/1828/अक्टूबर-84/जैन

पंजीयन में आ रही कठिनाईयों के निराकरण के लिए आरआई-पटवारियों को किया जायेगा तैनात
कलेक्टर ने किया धान पंजीयन केन्द्रों का निरीक्षण
किसानों से 16 अक्टूबर तक पंजीयन करा लेने का आग्रह
जबलपुर, 10 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज पाटन क्षेत्र के पाटन एवं सरोंद पंजीयन केन्द्रों का निरीक्षण कर धान उपार्जन के लिए किसानों के पंजीयन की चल रही प्रक्रिया का जायजा लिया । इस दौरान उन्होंने पंजीयन के लिए आये किसानों से भी चर्चा की ।  श्री यादव ने अधिकारियों को सभी किसानों का 16 अक्टूबर तक पंजीयन कराने के निर्देश दिये हैं वहीं किसानों से भी आग्रह किया है कि वे इस तय समय-सीमा के भीतर अपना पंजीयन अनिवार्य रूप से करा लें ।
      कलेक्टर ने केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान कहा कि किसानों को गिरदावरी एप और वास्तव में बोये गये रकबे के अंतर के कारण पंजीयन कराने में आ रही कठिनाइयों के निराकरण के लिए पंजीयन केन्द्रों पर राजस्व निरीक्षकों एवं पटवारियों को तैनात किया जायेगा । ताकि गिरदावरी एप में दर्शाये गये रकबे में आवश्यकतानुसार संशोधन किया जा सके ।
      श्री यादव ने इस मौके पर पंजीयन कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने इसके लिए जरूरत के मुताबिक अतिरिक्त कम्प्यूटर की व्यवस्था करने एवं अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने की बात कही । कलेक्टर ने धान उपार्जन के लिए निर्धारित की गई सिंचित और असिंचित धान की प्रति एकड़ उत्पादकता को पंजीयन केन्द्रों पर प्रदर्शित करने के निर्देश भी दिये हैं ।  श्री यादव ने किसानों से भी कहा कि प्रति एकड़ धान की उत्पादकता को लेकर उनकी शंका को पूरी तरह दूर कर दिया गया है । असिंचित और सिंचित धान की उत्पादकता में ज्यादा अंतर नहीं रखा गया है तथा पिछले वर्ष के मुकाबले उत्पादकता में वृद्धि भी की गई है ।  उन्होंने कहा कि इस बार धान के लिए पंजीयन की अवधि बढ़ने की संभावना नहीं है ।  इसके मद्देनजर किसानों को अपना पंजीयन कराने में ज्यादा विलंब नहीं करना चाहिए ।
      कलेक्टर ने कहा कि नये किसानों के साथ-साथ पूर्व वर्ष में पंजीयन करा चुके किसानों को भी पंजीयन केन्द्र जाकर अपने बैक खाते में हुए परिवर्तन तथा नाम आदि में हुए संशोधन की सूचना देनी होगी और अपना डेटा को अपडेट कराने के साथ-साथ खरीदी केन्द्र पर धान विक्रय की तीन संभावित तिथियां भी बतानी होगी ।
      कलेक्टर के साथ पंजीयन केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान एसडीएम पाटन जे.पी. यादव भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1829/अक्टूबर-85/जैन

राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपे
जबलपुर 10 अक्टूबर 2019
            कलेक्टर श्री भरत यादव ने शहीद स्मारक प्रांगण में 14 एवं 15 अक्टूबर को आयोजित राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव की तैयारियों, आवश्यक व्यवस्थाओं तथा इसके सफल आयोजन के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दायित्व सौंपे हैं।
      सौंपे गए दायित्वों में आयुक्त नगर निगम वित्त रोहित सिंह कौशल को संस्कृति महोत्सव के प्रचार-प्रसार हेतु होर्डिंग उपलब्ध कराने, अग्निशमन दल की व्यवस्था कराने, साफ-सफाई हेतु सफाई कर्मचारियों की आयोजन स्थल पर नियुक्ति करने एवं आवश्यकतानुसार समतलीकरण कराने की जिम्मेदारी दी गई है। सीईओ जेटीपीसी हेमन्त कुमार सिंह को कार्यक्रम स्थल पर सीसीटीव्ही कैमरे की व्यवस्था, वीडियोग्राफर/फोटोग्राफर, प्राइवेट सुरक्षा व्यवस्था तथा कार्यक्रम में अन्य सहयोग के दायित्व सौंपे गए हैं। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर राजेश कुमार त्रिपाठी को कार्यक्रम स्थल पर आवश्यकतानुसार पुलिस बल तैनात करने, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात अमृत मीणा को सुचारू रूप से यातायात व्यवस्था बनाने के दायित्व सौंपे गए हैं।
जिला सत्कार अधिकारी आशीष पाण्डेय को कार्यक्रम में आए अतिथियों की सत्कार व्यवस्था तथा कार्यक्रम के लिए आवश्यकतानुसार वाहन उपलब्ध कराने, अधीक्षण यंत्री विद्युत विभाग को कार्यक्रम स्थल पर विद्युत की सुचारू व्यवस्था के लिए विद्युत कर्मियों की नियुक्ति एवं टीसी कनेक्शन कराने, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संतोष पाल को कलाकारों के लिए वाहन व्यवस्था, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कार्यक्रम स्थल पर डॉक्टर के साथ एक एम्बुलेंस तथा कचनार क्लब में ठहरे कलाकारों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के दायित्व सौंपे गए हैं।
कलेक्टर ने आदेश में कहा है कि सभी अधिकारी सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन जिम्मेदारीपूर्वक करेंगे। किसी भी तरह की कठिनाई की स्थिति में मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्मार्ट सिटी संदीप जीआर एवं साउथ सेंट्रल जॉन कल्चरलर सेंटर नागपुर के शशांक विश्वनाथ दंडे से व्यक्तिगत संपर्क करेंगे।
क्रमांक/1830/अक्टूबर-86/जैन॥