News.25.10.2019_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
आय का अच्छा स्त्रोत हो सकते हैं पंचगव्य से बने उत्पाद—कलेक्टर श्री यादव
वेटरनरी यूनिवर्सिटी में किसानों एवं पशुपालकों के प्रशिक्षण में शामिल हुए कलेक्टर
जबलपुर, 25 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने पंचगव्य से बने उत्पादों को किसानों एवं पशुपालकों के लिए आय का अच्छा स्त्रोत बताते हुए इन उत्पादों की बिक्री के लिए हाट बाजार की श्रृंखला तैयार करने पर जोर दिया है ।
      श्री यादव आज नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा किसानों एवं पशुपालकों के लिए पंचगव्य उत्पाद निर्माण हेतु आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. प्रयागदत्त जुयाल के निर्देशन में आयोजित इस प्रशिक्षण की सराहना करते हुए कहा कि इससे किसानों एवं पशुपालकों को निश्चित रूप से लाभ पहुंचेगा ।
      श्री यादव ने अपने संबोधन में जबलपुर-कुंडम मार्ग पर ग्राम उमरिया के पास बनने जा रही स्मार्ट गौशाला का उल्लेख किया । उन्होंने कहा कि इस गौशाला में निजी भागीदारी से पंचगव्य उत्पादों का निर्माण किया जायेगा ।  कलेक्टर ने पंचगव्य उत्पादों के निर्माण के क्षेत्र में महिला स्व-सहायता समूह की भूमिका को भी महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इनकी सहायता से पंचगव्य निर्माण इकाईयों का संचालन ज्यादा सफलतापूर्वक किया जा सकता है ।
      प्रशिक्षण को विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. जुयाल ने भी संबोधित किया । उन्होंने गौ आधारित खेती एवं समेकित कृषि को अपनाने के लिए कृषकों को प्रोत्साहित करने की बात कही । प्रशिक्षण के दौरान विश्वविद्यालय की पंचगव्य निर्माण इकाई की गतिविधियों पर बनाई गई वीडियो फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया ।
पंचगव्य उत्पाद निर्माण हेतु किसानों एवं पशुपालकों के प्रशिक्षण के समापन के बाद कलेक्टर श्री यादव ने कुलपति डॉ. जुयाल के साथ विश्वविद्यालय की पंचगव्य निर्माण इकाई का अवलोकन भी किया ।  उन्होंने इस इकाई में निर्मित गौमूत्र अर्क, मच्छर कुंडली, हवन टिकिया, गोबर गमला एवं गोबर स्टिक जैसे उत्पाद देखे ।
क्रमांक/1960/अक्टूबर-216/जैन

कलेक्टर कार्यालय की केन्टीन हेतु निविदायें आमंत्रित
जबलपुर, 25 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर कार्यालय परिसर स्थित केन्टीन के संचालन के इच्छुक व्यक्तियों से 15 नवंबर की दोपहर एक बजे तक निविदायें आमंत्रित की गई है। निविदायें कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 58 स्थित नाजरात शाखा में जमा करनी होगी। निविदा के लिए निर्धारित प्रारूप भी यहीं से प्राप्त किये जा सकेंगे। निविदायें 15 नवंबर को ही दोपहर 3 बजे से नाजरात शाखा में खोली जायेंगी।
क्रमांक/1961/अक्टूबर-217/जैन


छिन्दवाड़ा रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित करें
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने किया रेलवे स्टेशन का निरीक्षण 
जबलपुर 25 अक्टूबर 2019
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने छिन्दवाड़ा रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया और वहाँ जन-सुविधाओं के विस्तार के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने प्लेटफार्म नम्बर चार का चौड़ीकरण करने और चारफाटक गेट की समस्या का समाधान करने को कहा। उन्होंने पातालकोट एक्सप्रेस को अमृतसर तक चलाये जाने की कार्य-योजना बनाने और ट्रेन के मेन्टेनेंस के लिये 2 से ढाई घंटे तक का समय छिन्दवाड़ा स्टेशन में समायोजित करने के निर्देश दिये।
श्री कमल नाथ ने स्टेशन मास्टर से कहा कि जनसुविधा और स्वच्छता के लिये छिन्दवाड़ा रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित करें। रेलवे व्यापारी मण्डल ने मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत किया। व्यापारियों ने मुख्यमंत्री को लड्डू और मिठाई से तौलकर अपनी आत्मीयता का परिचय दिया। मुख्यमंत्री ने सभी को दीपावली की बधाई दी।
इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री दीपक सक्सेना, रेलवे के सीनियर डीईएम तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।
क्रमांक/1964/अक्टूबर-220/जैन॥

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के साथ मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों ने ली सेल्फी
जबलपुर 25 अक्टूबर 2019
      मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ आज छिन्दवाड़ा में इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (सिम्स) का निरीक्षण करने पहुँचे। मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर इंस्टीट्यूट में एमबीबीएस कोर्स के प्रथम बैच के विद्यार्थियों में काफी उत्साह देखने को मिला। विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री के साथ मोबाइल फोन पर सेल्फी ली। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से चर्चा कर कक्षाओं के संचालन के संबंध में जानकारी ली और उन्हें उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ दीं।
क्रमांक/1965/अक्टूबर-221/जैन॥

सिम्स बनेगा चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्टता की मिसाल : मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ

मुख्यमंत्री ने किया मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण ; ऑडिटोरियम का लोकार्पण

जबलपुर 25 अक्टूबर 2019
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने आज छिन्दवाड़ा में छिन्दवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सिम्स) का निरीक्षण कर बेहतर व्यवस्थाओं तथा कैंपस सौंदर्यीकरण के दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने सिम्स में पूर्व डीन स्व. डॉ. एच.के.टी. रजा की स्मृति में बनाये गये ऑडिटोरियम का लोकार्पण किया और प्रशासकीय समिति की बैठक भी ली।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि लगभग पाँच वर्ष पहले मैंने छिन्दवाड़ा में मेडिकल कॉलेज का सपना देखा था। यह सपना अब साकार होने जा रहा है। इस इंस्टीट्यूट को सच्चे अर्थों में स्थापित करने और आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी अब फैकल्टी और स्टाफ की है। उन्होंने कहा कि शुरूआत से ही अनुशासित वर्क कल्चर और मानक स्तर की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाये, जिससे इंस्टीट्यूट को उत्कृष्टता की मिसाल के रूप में प्रस्तुत किया जा सके। मुख्यमंत्री ने स्व. डॉ. रजा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि इंस्टीट्यूट को प्रारंभ करने में उनका समर्पण भाव और उनकी सोच बहुत अहम् रही है। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने इंस्टीट्यूट को गुणवत्तापूर्ण एवं मानक स्तर तक पहुँचाने की दिशा में हर संभव प्रयास किये। हम सभी को मिलकर उनकी इस सोच और मंशा को आगे ले जाना है। श्री कमल नाथ ने डीन डॉ. रामटेके को इंस्टीट्यूट में फैकल्टी और स्टाफ के रिक्रूटमेंट में गुणवत्ता से किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जब फैकल्टी का स्तर अच्छा होगा, तभी वे विद्यार्थियों को उच्च स्तर की शिक्षा दे सकेंगे। सिम्स के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने परिसर की साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया और कहा कि गुणवत्ता से किसी तरह का समझौता किया जाए।
मुख्यमंत्री ने ली प्रशासकीय समिति की बैठक
मुख्यमंत्री ने सिम्स के अंतर्गत मेडिकल कॉलेज अस्पताल की प्रशासकीय समिति की बैठक भी ली। उन्होंने इंस्टीट्यूट में अध्ययनरत विद्यार्थियों, सहायक प्राध्यापकों, प्राध्यापकों और रिक्त पदों, नवीन उपकरणों, आईसीसीयू एवं अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि चिकित्सा महाविद्यालय के परिसर का सौंदर्यीकरण किया जाये। मेडिकल कॉलेज एवं जिला अस्पताल में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाये। मरीजों को मानक स्तर की उपचार सुविधाएँ दी जाएँ। मेडिकल कॉलेज कैंपस एवं जिला अस्पताल के लिये हॉर्टिकल्चर प्लान तैयार किया जाए। उन्होंने जिला अस्पताल के लिये स्वीकृत कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये।
इस दौरान विधायक श्री निलेश उईके और श्री सुनील उईके, पूर्व विधायक श्री दीपक सक्सेना, राज्य बार कौंसिल के पूर्व अध्यक्ष श्री गंगा प्रसाद तिवारी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री विश्वनाथ ओक्टे, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अमित सक्सेना, डीन डॉ. गिरीश बी. रामटेके सहित सिम्स का स्टाफ एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
क्रमांक/1966/अक्टूबर-222/जैन॥


नगर निगम आयुक्त और सीएमओ फील्ड में रहेंगे सुबह 6 से 9 बजे तक
जबलपुर 25 अक्टूबर 2019
स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के कार्यों को तत्परता से करवाने के लिये प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे ने सभी नगर निगम आयुक्तों और मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को सुबह 6 से 9 बजे तक फील्ड में रहने के निर्देश दिये हैं। श्री दुबे ने कहा है कि सभी कचरा संग्रहण वाहन निर्धारित रूट पर समय पर जायें और वाहन में हेल्पर भी रहें।
श्री संजय दुबे ने कहा कि अधिकारी हर दिन किसी एक रूट में घर-घर कचरा वाहन पहुँचने और कचरा संग्रहण की व्यवस्था देखेंगे। भ्रमण के दौरान स्थानीय रहवासियों और जन-प्रतिनिधियों से कचरा बाहर नहीं फेंकने और गाड़ियों में गीला-सूखा कचरा अलग-अलग देने के संबंध में चर्चा भी करें। इसके साथ ही, नागरिकों से जल-प्रदाय, सीवेज, हरियाली, सड़कों आदि के संबंध में जानकारी लेकर उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण करवायें। सप्ताह में एक दिन प्र-संस्करण या निपटान स्थल का निरीक्षण कर संबंधितों को जरूरी निर्देश और मार्गदर्शन देंगे।
व्यावसायिक क्षेत्रों में रात्रिकालीन सफाई
प्रमुख सचिव श्री दुबे ने कहा है कि व्यावसायिक क्षेत्रों में चल रही रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था की सतत मॉनीटरिंग करें। भ्रमण के दौरान यह सुनिश्चित करें कि सभी सफाई मित्र निर्धारित स्थल पर सुबह 7 बजे से कार्य प्रारंभ कर दें। सघन आबादी वाले क्षेत्रों, व्यावसायिक क्षेत्रों, धार्मिक महत्व के क्षेत्रों और प्रमुख चौराहों का साप्ताहिक पर्यवेक्षण करें। नगर में खुले में शौच के संभावित स्थलों और सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण कर ओडीएफ प्लस के मानदण्डों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।
श्री संजय दुबे ने कहा है कि यह सभी कार्य स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के मानदण्डों के अनुसार निकाय की उच्च रैंकिंग के लिये जरूरी हैं। उन्होंने कहा है कि निर्देशों की अवहेलना होने पर संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
क्रमांक/1962/अक्टूबर-218/जैन॥

रेरा के निर्णय से हुआ आवासीय आवेदकों के प्लॉट का पंजीकृत विक्रयनामा
जबलपुर 25 अक्टूबर 2019
      .प्र. भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (रेरा) के निर्णय से जबलपुर जिले में तीन एक जैसे प्रकरणों में आवेदकों के प्लॉट का पंजीकृत विक्रयनामा हुआ। आवेदक और अनावेदक के बीच राजीनामा होने से बिल्डर की सम्पत्ति कुर्क होने से भी बच गई। रेरा के निर्णय अनुसार बिल्डर को आवेदकों को उनके द्वारा दी गई मूल्य राशि 8 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर से दिया जाना था। प्राधिकरण द्वारा संबंधित प्रकरणों में कलेक्टर जबलपुर को आर.आर.सी. भी जारी की गई।
अनावेदक ने प्राधिकरण को सूचित किया कि तीनों प्रकरण में आवेदकों के पक्ष में पंजीकृत विक्रयनामा संपादित कर राजीनामा हो गया है। अब उभयपक्ष के मध्य कोई विवाद नहीं है। आवेदकों ने भी प्राधिकरण में राजीनामा प्रस्तुत कर सूचित किया कि उन्हें प्लॉट का कब्जा मिल गया है। अनावेदक ने प्रकरणों की कार्यवाही समाप्त कर प्राधिकरण के आदेश के परिप्रेक्ष्य में शासन द्वारा जारी आर.आर.सी. वापस बुलाये जाने का अनुरोध किया। प्राधिकरण ने कलेक्टर जबलपुर को अनावेदक की सम्पत्ति को कुर्की से मुक्त कराकर मूल आर.आर.सी. वापस करने को कहा है।
उल्लेखनीय है कि रेरा में जबलपुर निवासी आवेदक श्रीमती मुन्नी देवी, श्रीमती संगीता यादव तथा श्री संतोष कुमार ने अनावेदक संप्रर्वतक होम्स वर्क इंडिया प्रा.लि. जबलपुर के विरूद्ध आवेदन कर उनके द्वारा ग्राम खमरिया, तहसील जिला जबलपुर स्थित परियोजना 'नीमखेड़ा समृद्धि फेस-1' में भू-खण्ड में बुक किये गये प्लॉट का अनुबंध की शर्त के अनुसार विकास कार्य कर विक्रय-पत्र निष्पादित नहीं किये जाने की शिकायत दर्ज करायी थी। साथ ही भुगतान की गई सम्पूर्ण प्रतिफल राशि ब्याज सहित वापस करने एवं क्षतिपूर्ति के लिये आवेदन प्रस्तुत किया था।
प्राधिकरण द्वारा पारित आदेशानुसार अनावदेक को आवेदिका श्रीमती मुन्नी देवी को 2 लाख 80 हजार रूपये, श्रीमती संगीता यादव को 3 लाख 22 हजार 500 रूपये तथा श्री संतोष कुमार रॉय को 3 लाख 40 हजार रूपये का भुगतान किया जाना था। साथ ही तीनों प्रकरणों में आवेदकों को देय राशि का 8 प्रतिशत दर से वार्षिक ब्याज अनावेदक को भी दिया जाना था। रेरा के निर्णय से तीनों प्रकरण सुलझ गये हैं।
क्रमांक/1963/अक्टूबर-219/जैन॥