News.20.10.2019


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मध्यप्रदेश स्थापना दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक आज
जबलपुर 20 अक्टूबर 2019
     जिला मुख्यालय पर एक नवंबर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के आयोजन की तैयारियों के संबंध में कल सोमवार 21 अक्टूबर को सभी विभागों के जिला अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है।यह बैठक कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक के साथ ही होगी।
क्रमांक/1914/अक्टूबर-170/जैन

कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम में युवाओं को दिये गये भूगोल और रीजनिंग पर टिप्स
जबलपुर, 20 अक्टूबर, 2019
     जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत आज रविवार को मॉडल स्कूल में प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो रहे युवाओं को भूगोल तथा गणित विषय की तैयारी कराई गई है।
     सुबह नौ बजे से दोपहर ढाई बजे तक चले कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम में सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग आशीष दीक्षित ने युवाओं को भौतिक भूगोल विषय पर महत्वपूर्ण टिप्स दिये। उन्होंने युवाओं को विश्व की जलवायु, तापमान, भूगोल एवं अर्थव्यवस्था में अंतर्संबंध तथा भारत में मानसूनी और शीतलकालीन वर्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस अवसर पर करेंट अफेयर्स की तैयारी भी कराई गई । श्री दीक्षित के बाद जिला ई-गवर्नेंस समिति के प्रबंधक चित्रांशु त्रिपाठी ने मैथ्स रीजनिंग का अभ्यास कराया। इस मौके पर युवाओं की जिज्ञासाओं का समाधान भी इन विषय विशेषज्ञों द्वारा किया गया।
क्रमांक/1915/अक्टूबर-171/जैन
अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 अक्टूबर तक
जबलपुर 20 अक्टूबर 2019
    शैक्षणिक सत्र 2019-20 में अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं के लिये अल्पसंख्यक पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, मैरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना अन्तर्गत नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों हेतु ऑन लाइन आवेदन भरने की अन्तिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। विद्यार्थी वेबसाइट https://scholarships.gov.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विद्यालय महाविद्यालय के आवेदन फारवर्ड करने की अंतिम तिथि 15 नवम्बर नियत की गई है। योजना से सम्बन्धित विस्तृत दिशा-निर्देश एवं मानक संचालन प्रक्रिया नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर देखी जा सकती है। अंतिम तिथि पश्चात आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।
क्रमांक/1916/अक्टूबर-172/जैन॥ 
स्वास्थ्य विभाग ने दी डेंगू एवं चिकनगुनिया से बचाव की सलाह
जबलपुर 20 अक्टूबर 2019
 मच्छरों के कारण मलेरिया, डेंगू तथा चिकनगुनिया रोगों का प्रकोप होता है। इनसे बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आम जनता को सलाह दी है। लोगों को दी गई सलाह में कहा है कि डेंगू तथा चिकनगुनिया का प्रकोप एडीज मच्छरों के काटने से होता है और यह मच्छर साफ पानी में पनपता है। इससे बचाव के लिए गमलों, अनुपयोगी बर्तनों, पानी की टंकी तथा मटकों आदि का पानी बदलते रहें। इनमें लंबे समय तक पानी जमा रहने दें। जहां पानी खाली करना संभव हो वहां खाद्य तेल की कुछ बूंदे डाल दें इससे पानी में तेल की पतली परत बन जाती है तथा मच्छरों को पनपने का अवसर नहीं मिलता है। मच्छरों से बचाव के लिए पूरे बाहं के कपड़े पहनें तथा सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।
स्वास्थ्य विभाग की सलाह में नागरिकों से कहा गया है कि किसी भी तरह का तेज बुखार आने, मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होने, सर दर्द होने एवं शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना डेंगू के लक्षण हो सकते हैं। इस तरह के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क कर उचित उपचार करायें। समय पर उपचार कराने से डेंगू एवं चिकनगुनिया से पूरी तरह बचाव होता है।
क्रमांक/1917/अक्टूबर-173/जैन॥