News.23.10.2019_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
लोक स्वास्थ्य मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट का आगमन आज
जबलपुर, 23 अक्टूबर, 2019
      प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट का कल बुधवार 24 अक्टूबर की सुबह इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री सिलावट यहां 11 बजे डुमना मार्ग पर ग्राम महगंवा में खाद्य एवं औषधि परीक्षण प्रयोगशाला के भूमि पूजन समारोह में शामिल होंगे तथा दोपहर 2.30 बजे संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में मण्डला स्वास्थ्य शिविर पर आयोजित बैठक में हिस्सा लेंगे । लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री सिलावट गुरूवार को ही रात 11.50 बजे जबलपुर-इंदौर एक्सप्रेस द्वारा इंदौर प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1945/अक्टूबर-201/जैन
स्वरोजगार ऋण योजनाओं की समीक्षा
सभी स्वीकृत प्रकरणों में 5 नवंबर तक करें ऋण का वितरण
कलेक्टर ने बैंकों को दिये निर्देश
जबलपुर, 23 अक्टूबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज बुधवार की शाम स्वरोजगार ऋण योजना की समीक्षा करते हुए बैंक अधिकारियों को सभी स्वीकृत प्रकरणों में 5 नवंबर तक हितग्राहियों को ऋण का वितरण करने के निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव ने बैठक में स्वरोजगार ऋण योजना में कुछ बड़े बैंकों के खराब परफार्मेंस पर अप्रसन्नता भी व्यक्त की ।
      कलेक्टर ने कहा कि दीपावली के त्यौहार के बाद एक बार पुन: स्वरोजगार ऋण योजना की प्रगति की समीक्षा करेंगे । उन्होंने कहा कि शासन द्वारा प्रायोजित स्वरोजगार ऋण योजना के क्रियान्वयन में अपेक्षित सहयोग नहीं करने वाले बैंक अधिकारियों पर कार्यवाही के लिए राज्य स्तरीय साख समन्वय समिति को पत्र लिखा जायेगा ।
      कलेक्टर ने सूचना देने के बावजूद बैठक से अनुपस्थित रहने पर उप संचालक मत्स्य डी.के. झारिया एवं सहायक आयुक्त आदिवासी विकास मोहित भारती को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी बैठक में दिये ।
      कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र देवव्रत मिश्र, लीड बैंक अधिकारी तथा बैंकों के जिला समन्वयक अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/1946/अक्टूबर-202/जैन

15 नवंबर तक शुरू करें नहरों की मरम्मत और रखरखाव का काम
जल उपयोगिता समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 23 अक्टूबर, 2019  
जिला जल उपयोगिता समिति की आज बुधवार को आयोजित बैठक में बरगी बांध की नहरों की मरम्मत और रखरखाव के काम 15 नवम्बर तक हर हाल में प्रारम्भ करने के निर्देश एनव्हीडीए के अधिकारियों को दिए गए हैं   कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई इस बैठक में बरगी विधायक श्री संजय यादव, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, मुख्य अभियन्ता बरगी बांध एस के सालवार तथा जल उपभोक्ता संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद थे
       .कलेक्टर श्री यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए रबी सीजन में फसलों की सिंचाई के लिए किसानों की आवश्यकता के मुताबिक पर्याप्त पानी मुहैय्या कराने के निर्देश जल संसाधन एवं एनव्हीडीए के अधिकारियों को दिए उन्होंने कहा कि नहरों का पानी अंतिम छोर तक पहुंचे इसके लिए जहां भी आवश्यकता हो वहां नहरों की साफ-सफाई एवं मरम्मत के कार्य टेण्डर आदि की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पन्द्रह नवंबर तक प्रारंभ कर दिये जायें । श्री यादव ने खेतों को  नहरों से जोड़ने के लिए मनरेगा की सहस्त्रधारा उपयोजना से सब-माईनर नहरों के निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने की बात कही
        श्री यादव ने बैठक में नहरों के रखरखाव के काम जनभागीदारी योजना से कराने का सुझाव भी जल उपभोक्ता संस्थाओं के पदाधिकारियों को दिया उन्होंने कहा कि जनभागीदारी योजना के तहत प्रस्ताव प्राप्त होने पर नहरों के रखरखाव और साफ-सफाई की आधी राशि शासन द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी
      कलेक्टर ने नहरों पर हुए अतिक्रमणों को चिन्हित करने और उन्हें तत्काल हटाने की कार्यवाही करने की हिदायत अधिकारियों को दी है । श्री यादव ने नहरों में की गई तोड़फोड़ या बीच से काटने की प्राप्त शिकायतों पर भी दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश एनव्हीडीए एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने जल उपभोक्ता संस्थाओं के सभी सदस्यों एवं पदाधिकारियों से भी आग्रह किया कि नहरों में तोड़फोड़ की घटनाओं की सूचना तत्काल संबंधित अधिकारियों को दें । श्री यादव ने नहरों के आखिरी छोर पर तालाबों के निर्माण की आवश्यकता भी बताई ताकि खेतों में पानी भरने में फसलें खराब न हो । उन्होंने इसके लिए जल उपभोक्ता संस्थाओं के पदाधिकारियों से भी सहयोग करने का अनुरोध किया ।
      विधायक श्री संजय यादव ने अधिकारियों से कहा कि उन सभी स्थानों पर लिफ्ट इरीगेशन सिस्टम के माध्यम से बरगी बांध की नहरों का पानी पहुंचाने की कार्ययोजना तैयार की जाये जहां सिंचाई के साधन उपलब्ध नहीं हैं ।  विधायक श्री यादव ने नहरों की मरम्मत, रखरखाव, साफ-सफाई और नई नहरों के निर्माण के लिए भी विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने की बात कही ताकि शासन स्तर पर इसके लिए जरूरी प्रयास किये जा सकें ।  उन्होंने तेवर-शहपुरा माइनर नहर का निर्माण शीघ्र प्रारंभ करने पर जोर दिया ।  इस अवसर पर मझौली क्षेत्र में नहरों के निर्माण के लिए भू-अर्जन के मामलों में शेष किसानों को मुआवजा राशि का वितरण शीघ्र करने की हिदायत दी गई ।     
क्रमांक/1947/अक्टूबर-203/जैन

अब 30 अक्टूबर तक करा सकेंगे किसान पंजीयन
दलहन तथा तिलहन फसलों के लिए पंजीयन की अवधि बढ़ी
जबलपुर 23 अक्टूबर 2019
राज्य शासन के किसान कल्याण तथा कृषि विभाग ने समर्थन मूल्य पर दलहन तथा तिलहन फसलों सोयाबीन, अरहर, उड़द, मूंग तथा तिल का उपार्जन के लिए किसानों के पंजीयन की अवधि 23 अक्टूबर से बढ़ाकर 30 अक्टूबर कर दी है। किसान अब इस बढ़ी हुई अवधि में दलहनी फसलों के लिए अपना पंजीयन करा सकेंगे।
जिले में दलहनी-तिलहनी फसलों के लिए किसानों का पंजीयन पूर्व वर्ष में निर्धारित किये गये खरीदी केन्द्रों में किया जा रहा है। जिन किसानों ने गतवर्ष पंजीयन करा लिया है उन्हें नया पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं है। उनका पंजीयन राजस्व विभाग के गिरदाबरी एप पर कराया जा रहा है। पूर्व से पंजीकृत किसान एमपी किसान मोबाइल एप्लीकेशन से भी अपना पंजीयन का नवीनीकरण करा सकते हैं। केवल पंजीकृत किसानों को ही समर्थन मूल्य पर खरीदी का लाभ मिलेगा। 
जिले में दलहन एवं तिलहनी फसलों के लिए उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन 3 अक्टूबर से आरंभ हो गया था। पंजीयन कराने के लिए किसान आधार कार्ड, बैंक पासबुक, समग्र आईडी अथवा पेन कार्ड, ऋण पुस्तिका की छायाप्रति प्रस्तुत करना होगा। वनाधिकार पट्टाधारी किसान वनाधिकार पत्र की छायाप्रति तथा बटाई अथवा अधियां में खेती करने वाले किसान अनुबंध पत्र की प्रति प्रस्तुत करना होगा। गतवर्ष की पंजीयन पर्ची की हस्ताक्षर प्रति भी प्रस्तुत करना आवश्यक होगा। पूर्व से पंजीकृत किसान अपने पंजीयन का नवीनीकरण निर्धारित पंजीयन केन्द्रों में अथवा एमपी किसान मोबाइल एप के द्वारा करा सकते हैं। 
क्रमांक/1948/अक्टूबर-204/जैन॥ 

माटी के रंग दीपों के संग कार्यक्रम में बच्चों द्वारा बनाई गई सामग्री की हुई सराहना
बाजार से बेहतर हैं बच्चों द्वारा बनाई गई सामग्री - अतिरिक्त महाधिवक्ता शेखर शर्मा
जबलपुर 23 अक्टूबर 2019
      ‘‘ माटी के रंग दीपों के संग‘‘ कार्यक्रम अपने आप में एक संदेश देने वाला कार्यक्रम है। महिला बाल विकास विभाग के संभागीय बाल भवन एवं सम्प्रेक्षण-गृह के बच्चों द्वारा बनाई कला कृतियॉ तथा सामाजिक न्याय विभाग के मानसिक रूप से अविकसित बच्चों, वृद्धाश्रम के बुजुर्गों, स्वयम् सेवी - संस्थाओं, ब्राम्हण महिला परिषद, संगिनी सेवा संस्थान, चैतन्य सेवा संस्थान, जस्टिस तन्खा मेमोरियल ट्रस्ट के मूक बधिर बच्चों, दर्पण रोटी बैंक के बच्चों द्वारा बनाई गई सामग्रियां निःसंदेह बाजार में बिकने वाली सामग्रियों से बेहतर है।
      तदाशय के विचार श्री शेखर शर्मा अतिरिक्त माहधिवक्ता म0प्र0 शासन द्वारा संभागीय बाल भवन में आयोजित ‘‘माटी के रंग दीपों के संग शीर्षक के तहत आयोजित एक दिवसीय प्रदर्शनी सह-विक्रय गतिविधि में व्यक्त किये।
      कार्यक्रम की अध्यक्ष वरिष्ठ समाजसेवा श्रीमती गीता शरत तिवारी ने कहा कि, शासकीय विभागों में समाज सेवा के अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करने वाले अधिकारियों की मै बहुत सराहना करती हूं जिन्होंने ऐसे संदेश परक कार्यक्रम का आयोजन किया तथा समाज सेवा एवं शासकीय संस्थाओं के बीच एक अन्तर संबंध स्थापित बाल कलाकारों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी एम.एल. मेहरा ने कहा कि इस तरह के कार्य करने में आन्तरिक बल की जरूरत होती है जो बाल-भवन आकर महसूस हुआ है। उन्होंने संगीत, कला एवं साहित्य के प्रति बाल भवन द्वारा बच्चों को प्रोत्साहन देकर उन्हे संबंधित विधाओं में दक्ष करने हेतु किए जा रहे प्रयासों के लिये साधुवाद दिया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रदर्शनी का उद्घाटन अतिथियों के द्वारा किया गया तदोपरांत  अतिथियों का स्वागत श्रीमती विजयलक्ष्मी अय्यर, डा. रेणु पाण्डे, डा. शिप्रा सुल्लेरे, श्री सोमनाथ सोनी, श्री देवेन्द्र यादव, श्रीमती मीना सोनी, आदि ने किया।  कार्यक्रम में श्री मनीष सेठ, श्रीमती शर्मिला दुबे, श्री पुनीत मरवाहा,सहायक संचालकों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही ।
इस अवसर पर नव नियुक्त अतिरिक्त महाधिवक्ता श्री शेखर शर्मा का शाल एवं श्रीफल देकर सम्मान भी किया गया साथ ही ब्रांड एम्बेसेडर स्वच्छता अभियान कुमारी दीपाली ठाकुर को क्राउन एवं पट्टिका पहनाई गई ।
कार्यक्रम में संभागीय बाल भवन के बच्चों के द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत किया गया। ब्राम्हण महिला परिषद की अध्यक्ष श्रीमती कविता रिछारिया के द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया । इस आयोजन में आठ हजार रूपए की सामग्री का विक्रय हुआ। कार्यक्रम का संचालन बाल वक्ता कुमारी कल्याणी नेमा ने किया।
क्रमांक/1949/अक्टूबर-205/जैन॥